प्रेगनेंसी की जानकारी चाहिए तो विस्तार से जानिए

मां बनना प्रत्येक महिला के लिए एक सुखद और रोमांचित करने वाला एहसास होता है. जब कोई महिला पहली बार गर्भ धारण करती है या इसके बारे में प्लानिंग करती है तो गर्भावस्था से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहती है यानी उसे प्रेगनेंसी की संपूर्ण जानकारी चाहिए होती हैं. जैसा कि आप सब जानते हैं इस ब्लॉग में प्रेगनेंसी से संबंधित हर विषय को कवर किया जाता है इसलिए आज की पोस्ट में हम उन सभी पोस्टस के बारे में बताएंगे जो आपको प्रेगनेंसी के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान कर सकें. इस ब्लॉग पर हमने गर्भावस्था के विषय पर जितने भी लेख लिखे हैं उन को दो भागों में बांटा है जो गर्भधारण करने के पहले और बाद की जानकारी के रूप में है.

{tocify} $title={Table of Contents}

गर्भधारण करने से पहले प्रेगनेंसी की जानकारी

गर्भधारण करने से पहले की प्रेगनेंसी की जानकारी के अंतर्गत हमने जो लेख पोस्ट किए हैं उनमें प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण, ओवुलेशन पीरियड की जानकारी तथा गर्भवती होने के लिए क्या विशेष उपाय करने चाहिए आदि के बारे में जानकारी प्रदान की है तथा आगे भी इस विषय से संबंधित विभिन्न लेख आपको पढ़ने को मिलते रहेंगे.

प्रेगनेंसी टेस्ट की जानकारी

पीरियड आने की डेट के मिस होने के बाद महिला को गर्भावस्था की जांच करवानी होती हैं. प्रेगनेंसी टेस्ट से गर्भधारण की जांच पीरियड मिस होने की डेट के बाद या उससे दो-चार दिन पहले भी करवा सकते हैं तथा कुछ घरेलू उपाय से भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है जिनके बारे में संपूर्ण जानकारी आप निम्नलिखित पोस्ट्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं.

गर्भधारण करने के बाद प्रेगनेंसी की जानकारी

प्रेग्नेंट होने के बाद गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी की जानकारी प्रदान हेतु भी हमने समय-समय पर विभिन्न पोस्टों के माध्यम से जानकारी प्रदान करने की चेष्टा की है जिन्हें पढ़कर आप अपने प्रेगनेंसी को आसान बना सकते हैं. इसके अंतर्गत गर्भावस्था के दौरान होने वाले व्यायाम, खानपान, सावधानियां आदि के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है.

गर्भवती महिला के आहार से संबंधित जानकारी

प्रेग्नेंट महिला को अपने आहार पर विशेष ध्यान देना होता है क्योंकि मां और उसके पेट में पल रहे बच्चे दोनों के लिए उचित पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की जरूरत होती है. गर्भावस्था के दौरान आहार लेते समय मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में सहायक आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति हेतु आवश्यक भोजन की जानकारी होना भी जरूरी होता है

सारांश

इस तरह से यहां दिए गए विभिन्न पोस्ट्स की लिंक पर जाकर आप प्रेगनेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है. हमें विश्वास है कि आपको यहां पर गर्भावस्था से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. लेकिन फिर भी आपको अगर किसी विषय के बारे में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट या मेल के माध्यम से बताएं जिससे हम आपको उस विषय पर जानकारी प्रदान करने की चेष्टा करेंगे.

और नया पुराने