गर्भावस्था में घी दही खाने के फायदे । Pregnancy me dahi kha sakte hai

आप सब जानते हैं तथा अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुनने को मिलता है की अपने भोजन में घी तथा दही जरूर लेना चाहिए क्योंकि यह दोनो ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जिनका सेवन करना हमेशा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता हैं. इसलिए आज हम प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे (Pregnancy me dahi khane ke fayde) तथा गर्भावस्था में घी खाने के फायदे के बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. एक और जहां घी को फैट का बेहतरीन स्रोत होता है वहीं दही भी विभिन्न पौष्टिक तत्वों जैसे की कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम आदि का बेहतरीन स्त्रोत होता है.
यह तो हो गई आम दिनों की बात लेकिन क्या गर्भावस्था में घी दही खाना उचित है या प्रेगनेंसी में घी दही खाने के नुकसान फायदे क्या हो सकते है, इसके बारे मे जानना हर गर्भवती महिला के लिए आवश्यक है तथा आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे और जानेंगे की गर्भावस्था में दही घी खाने के फायदे क्या है तथा इनमें कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते है तथा प्रेगनेंसी के दौरान कितने महीने तक इनका सेवन कर सकते हैं.

{tocify} $title={Table of Contents}

प्रेगनेंसी में दही खा सकते है (Pregnancy me dahi kha sakte hai)

कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान दही खाने से घबराती है तथा सोचती है की प्रेगनेंसी में दही खाना चाहिए या नहीं तो दही में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भवती महिला के शरीर की काफी समस्याओ से बचाव हेतु सहायक होता हैं इसलिए प्रेगनेंसी में दही खा सकते है (Pregnancy me dahi kha sakte hai) तथा रोजाना सेवन कर सकते है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. विशेषज्ञ हमेशा एक कटोरी दही खाने की सलाह देते हैं लेकिन यह ध्यान रखें की जिस दही को आप खा रहे हैं वो हमेशा पॉइश्चराइज दूध से ही तैयार किया हुआ होना चाहिए.

गर्भावस्था में दही खाने के फायदे, pregnancy me dahi kha sakte hai, pregnancy me dahi khane ke fayde

प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे (Pregnancy me dahi khane ke fayde)

जैसा की लेख की शुरुआत में आपने जाना की प्रेगनेंसी में दही खा सकते है और दही गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य हेतु काफी लाभदायक सिद्ध होता है. प्रेगनेंसी में दही खाना गर्भस्थ शिशु के उचित विकास हेतु काफी लाभदायक होता क्योंकि यह कैल्शियम से भरपूर होता हैं तथा इसके अलावा भी गर्भावस्था में दही खाने के फायदे अनेक होते हैं जिनके बारे में विस्तार से वर्णन करेंगे. प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान हैं तो आपको दही का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्रेगनेंसी में दही खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.
  • गर्भावस्था में दही खाने के फायदे में एक यह भी है की इस दौरान दही का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है.
  • जैसा की आपको पता है की प्रेगनेंसी में एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्याओं की शिकायत ज्यादा रहती है तो इस समस्या के निवारण हेतु भी आपको रोजाना उपयुक्त मात्रा में दही खाना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे (Pregnancy me dahi khane ke fayde) में यह भी प्रमुख हैं की इसके सेवन से मां और शिशु दोनो के हड्डियों का उपयुक्त विकास होता हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • प्रेगनेंसी में दही इसलिए भी खा सकते है (Pregnancy me dahi kha sakte hai) की यह शरीर की इम्यूनिटी पावर बढाने में सहायक होता हैं तथा शारीरिक तथा मानसिक रूप से मजबूत रखने में मदद करता है.
  • इन सब फायदों के अलावा दही के सेवन करने से प्रेगनेंट महिला के शरीर का वजन नियंत्रित रहता है तथा यह मांसपेशियों को मजबूती देता है.
इस तरह आपको अब तक लेख को पढ़ने से यह तो समझ में आ गया होगा की प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे काफी है तथा आपके सवाल प्रेगनेंसी में दही खा सकते हैं या नहीं (Pregnancy me dahi kha sakte hai ya nahi) का जवाब भी मिल गया होगा. अब हम गर्भावस्था में घी खाने के फायदे तथा घी में प्रोटीन की मात्रा के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.
पढे- गर्भावस्था में पानी की कमी के लक्षण

प्रेगनेंसी में घी खाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में दही खाने के बारे में आपने जान लिया है और अब हम जानेंगे की प्रेगनेंसी में घी खाना चाहिए या नहीं तथा गर्भावस्था में घी खाने के फायदे (Pregnancy me ghee khane ke fayde) क्या है. सबसे पहले तो यह जाने की प्रेगनेंसी के दौरान सीमित मात्रा में घी खाना लाभदायक तथा सुरक्षित है. घी में फैट, ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट तथा विभिन्न खनिज पदार्थ की भरपूर मात्रा होती है जो प्रेगनेंट महिला और शिशु के स्वास्थ्य तथा उचित विकास हेतु लाभदायक होते हैं. फिर भी जब आप गर्भावस्था के दौरान रूटीन चेकअप हेतु अपने डॉक्टर के पास जाए तो उनसे घी खाने के बारे में सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि वो आपकी शारीरिक जांच रिपोर्ट को देखकर इस बारे में उपयुक्त सलाह देंगे. अब हम प्रेगनेंसी में घी खाने के फायदे तथा प्रेगनेंसी में घी कब खाना चाहिए (Pregnancy me ghee kab khana chahiye) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.

pregnancy me ghee kab khana chahiye, pregnancy me ghee khane ke fayde

गर्भावस्था में घी खाने के फायदे (Pregnancy me ghee khane ke fayde)

दही की तरह ही गर्भावस्था में घी खाना भी फायदेमंद होता है लेकिन इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए क्योंकि ज्‍यादा घी खाने पर गर्भवती महिला के शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी जमा हो जाती है जिससे गर्भावस्था के बाद वेट लॉस करने में परेशानी होती है. प्रेगनेंसी में घी खाने से प्रेगनेंट स्त्री के शरीर को उचित पोषण तथा ऊर्जा प्राप्त होता है, तो आइए इस तरह के अन्य गर्भावस्था में घी खाने के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, जो निम्न हैं-
  • जैसा की हम सब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज, गैस, एसिडिटी तथा अपच जैसी पेट की समस्याएं होना आम बात होती है. इन समस्याओं के निवारण हेतु गर्भावस्था में घी खाना काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह पाचन शक्ति में सुधार करता है.
  • प्रेगनेंसी में घी खाने के फायदे में एक यह भी है की इसके सेवन से गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु दोनो को उचित पोषण मिलता है क्योंकि घी में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है तथा गर्भावस्था में आवश्यक अतिरिक्त कैलोरी की पूर्ति करता है.
  • गर्भावस्था में घी खाने के फायदे (Pregnancy me ghee khane ke fayde) में एक यह भी है की प्रेगनेंसी में घी का सेवन प्रेगनेंट महिला के शरीर की कमज़ोरी तथा थकान दूर करने तथा एनर्जी प्रदान करने में सहायक होता हैं.
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव तथा शारीरिक परिवर्तन होते हैं जिससे मानसिक तनाव आना आम बात होती है. इस दौरान घी खाने से नसों को राहत मिलती है तथा अच्‍छे हार्मोन रिलीज होने से मानसिक तनाव कम होता है तथा आपके मूड को खुशनुमा रखने में सहायक होता हैं.
इस तरह आपने जाना की गर्भावस्था में घी खाने के फायदे क्या है तथा साथ ही यह भी ध्यान रखें की इस दौरान घी का संतुलित मात्रा में ही सेवन करें क्योंकि अधिक मात्रा में गर्भावस्था में घी खाने के नुकसान भी हो सकते है जिनमे अधिक मात्रा में कैलोरी जमा होना, दस्त, मतली आना आदि समस्याएं प्रमुख हैं.

प्रेगनेंसी में घी कब खाना चाहिए (Pregnancy me ghee kab khana chahiye)

आप प्रेगनेंसी में घी पूरे नौ महीने खा सकती है लेकिन यह ध्यान रखें की आपको घी खाने से किसी प्रकार की समस्या नही हो तो ही इसका सेवन करें. यदि मितली आने की समस्या हो, या पहले से ही मोटापा के शिकार हो या कोई अन्य एलर्जी हो तो आप विशेषज्ञ की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें. प्रेगनेंसी में घी कब खाना चाहिए (Pregnancy me ghee kab khana chahiye) तो आप पूरी गर्भावस्था के दौरान घी का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसका अत्याधिक सेवन नहीं करें क्योंकि इसमें फैट यानी कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो कई अन्य समस्याओं का कारण बनता हैं.

सारांश

इस तरह की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं आपके कमेंट, सवाल और सलाह से हमारा हौसला अफजाई होता है. आज की पोस्ट में आपने प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे (pregnancy me dahi khane ke fayde) तथा गर्भावस्था में घी खाने के फायदे (pregnancy me ghee khane ke fayde) के बारे में जानकारी प्राप्त की. इसके अतिरिक्त प्रेगनेंसी में दही खा सकते है (Pregnancy me dahi kha sakte hai) तथा प्रेगनेंसी में घी कब खाना चाहिए (Pregnancy me ghee kab khana chahiye) आदि के बारे में भी जानकारी प्रदान की है.

और नया पुराने