गर्भावस्था में काजू, बादाम खाने के फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान पोस्टिक आहार लेना गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए आवश्यक होता है. इस हेतु प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन और अन्य मिनरल्स तथा पौषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. गर्भावस्था में अखरोट, किशमिश, अंजीर, मुनक्का खाने के फायदे अनेक होते हैं. आज हम गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे तथा प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे के बारे में चर्चा करेंगे तथा जानेंगे कि प्रेगनेंसी में काजू बादाम खाना चाहिए या नहीं.
ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, आयरन, फाइबर तथा अमीनो एसिड काफी मात्रा में होते हैं जो प्रेगनेंट महिला के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. लेकिन जैसा की आप जानते हैं की अति हर चीज की खराब होती हैं उसी तरह इन प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे तभी तक है जब तक आप इनका उपयुक्त मात्रा में सेवन करते हैं तो आइए इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.
प्रेगनेंसी में काजू खाना चाहिए या नहीं, प्रेगनेंसी में काजू खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं

गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे
गर्भावस्था में काजू खाना काफी फायदेमंद होता हैं. काजू में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फोलेट आदि पौषक तत्व होते हैं जो प्रेगनेंट महिला और शिशु दोनो हेतु लाभदायक होते हैं. कई प्रेगनेंट स्त्रियों के मन में आशंका रहती है की प्रेगनेंसी में काजू खाना चाहिए या नहीं तो आप इस दौरान काजू का सेवन जरूर कर सकते है. काजू को आप कई तरह के व्‍यंजनों में प्रयोग करके सेवन कर सकते है लेकिन अगर किसी गर्भवती महिला को काजू से एलर्जी हो तो उसे प्रेगनेंसी में काजू नही खाना चाहिए. अब हम जानते हैं की गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-
  • काजू में फोलिक एसिड होता है जो गर्भावस्था में जरूरी पौषक तत्व होता है. गर्भस्थ शिशु के विकास तथा वर्द्धी हेतु फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक होता है तथा यह काजू में भरपूर होता है.
  • गर्भावस्था में काजू खाने से कब्ज से राहत मिलती है जो प्रेगनेंसी में मुख्य समस्या होती है. काजू में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं जो कब्ज की समस्या का निदान करता है.
  • गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे में प्रमुख यह भी है की यह गर्भवती महिला को एनीमिया की समस्या से निजात दिलाता है क्योंकि काजू में आयरन काफी मात्रा में होता है.
  • प्रेगनेंसी में काजू खाना चाहिए या नहीं तो इस समय काजू इसलिए भी खाना चाहिए क्योंकि यह शुगर लेवल नियंत्रित करने में भी सहायक होता हैं. यह शरीर में ग्लूकोज बनने की गति को धीमा कर देता है जिससे शुगर की मात्रा तेजी से नहीं बढ़ती है.
  • गर्भवती महिला और शिशु दोनो के मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती हेतु काजू खाना लाभदायक होता हैं क्योंकि इसमें मैग्नीशियम जैसे तत्व उपयुक्त मात्रा में होते हैं.
  • प्रेगनेंसी में काजू खाने के फायदे में एक यह भी है की प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर को कम रखने हेतु भी काजू खाना लाभदायक होता हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं.
इस तरह आप गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे तथा प्रेगनेंसी में काजू खाना चाहिए या नहीं के बारे में विस्तार से जान गए होंगे.
पढे- प्रेगनेंसी में दही खाने के फायदे
गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे, प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान, प्रेगनेंसी में बादाम किस महीने से खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे
प्रेगनेंसी में बादाम खाना लाभदायक तथा सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें कै‍ल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड तथा फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्‍व पाए जाते है. लेकिन एक बात का ख्याल रहे की इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नही करना चाहिए. तो जानते है गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे तथा प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं के बारे में तथा इसके बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं. प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-
  • गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे में प्रमुख यह है की बादाम को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है तथा आयरन युक्त खाद्य पदार्थों से प्रेगनेंट महिला को एनीमिया जैसी समस्या से निजात मिलती है.
  • बादाम में फोलिक एसिड की प्रचुरता होती है और जैसा की हम सब जानते हैं की गर्भस्थ शिशु के विकास तथा वर्द्धी के लिए फोलिक एसिड एक आवश्यक पोषक तत्व होता हैं इसलिए प्रेगनेंसी में बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं तो गर्भावस्था में बादाम जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह कब्ज तथा अपच जैसे पेट के विकारों को दूर करता है. बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है.
  • बादाम में कैल्शियम भी उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जो गर्भस्थ शिशु के शारीरिक विकास में काफी सहायक होता है. गर्भवती महिला को शिशु की हड्डियों की संरचना के उचित विकास हेतु कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करना जरूरी होता हैं.
इस प्रकार आप जान गए होंगे की प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे क्या है तथा प्रेगनेंसी में बादाम खाना चाहिए या नहीं तथा बादाम में कौनसे मिनरल्स पाए जाते है.

प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान
गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे के अलावा कुछ नुकसान भी होते हैं. सबसे पहले तो यह ध्यान रखें की इस दौरान बादाम अधिक मात्रा में नही खाएं तथा आप दिनभर में लगभग 8 से 10 बादाम तक का सेवन कर सकते है. दूसरा यह कि आप बादाम को भिगोकर खायेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होता हैं. प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान में प्रमुख निम्न है-
  • बादाम के अत्याधिक सेवन से शिशु में जन्म विकार दोष हो सकता है क्योंकि इसमें विटामिन ई होता हैं तथा विटामिन ई का ज्यादा सेवन प्रेगनेंसी में नुकसानदायक साबित हो सकता है.
  • गर्भावस्था में अधिक मात्रा में बादाम खाने से एक नुकसान यह भी है की यह आपका वजन बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी तथा फैट अधिक होता हैं.
  • जैसा कि हम लेख में पहले ही बता चुके हैं कि बादाम में फाइबर जैसे तत्व होते है जो कब्ज जैसे पेट के विकार से बचाते है लेकिन अत्यधिक मात्रा में बादाम के सेवन करने से यही फाइबर कई तरह के पेट संबंधी विकार उत्पन्न कर देता है.
  • प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान में प्रमुख यह भी है की इसके अत्याधिक सेवन से समय पूर्व प्रसव का खतरा रहता है क्योंकि इसमें कुछ मात्रा मैंगनीज की भी पाई जाती है. हालांकि बहुत अधिक मात्रा में बादाम खाने से ही इस तरह की संभावना हो सकती है.
इस तरह आप प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान के बारे में जान गए होंगे, यह नुकसान तभी संभव है जब आप अत्यधिक मात्रा में बादाम खाते हैं. जैसा कि हमने इस लेख में बताया है की दिन में 8 से 10 बादाम तक खाने से तथा बादाम को भिगोकर खाने से आपको कोई समस्या उत्पन्न नहीं होगी.

प्रेगनेंसी में बादाम किस महीने से खाना चाहिए
गर्भावस्था में बादाम से संबंधित एक आम जिज्ञासा यह भी रहती है की प्रेगनेंसी में बादाम किस महीने से खाना चाहिए तथा कितनी मात्रा में खानी चाहिए. तो जैसा की अब तक की पोस्ट में आपने प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे और नुकसान के बारे जाना तथा यह निष्कर्ष निकाला की बादाम एक बहुत ही हेल्थी ड्राई फ्रूट्स होता हैं जिसमे कै‍ल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे महत्त्वपूर्ण पौषक तत्‍व होते हैं. इसलिए बादाम का सेवन पूरी प्रेगनेंसी के दौरान कर सकते है यानी प्रेगनेंसी में बादाम पूरे नौ महीने खाना चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में खाना चाहिए. आम दिनों में जहां आप 20 से 30 बादाम तक का सेवन कर सकते है लेकिन गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे हेतु आप 8 से 10 बादाम तक का ही सेवन करें तथा इसका भिगोकर सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता हैं. यदि किसी महिला को बादाम खाने से एलर्जी हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े-इस तरह आज की पोस्ट में आपने गर्भावस्था में काजू खाने के फायदे तथा प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त की और जाना की इस दौरान ड्राई फ्रूट्स खाना लाभदायक होता हैं. इस लेख में हमने गर्भावस्था में बादाम खाने के फायदे होने के साथ अधिक मात्रा में खाने पर होने वाले प्रेगनेंसी में बादाम खाने के नुकसान के बारे में भी बताया है. इन सब के अलावा प्रेगनेंसी में बादाम किस महीने से खाना चाहिए तथा प्रेगनेंसी में काजू बादाम खाना चाहिए या नहीं के बारे में विस्तृत जानकारी देने की चेष्टा हमने की है.
और नया पुराने