प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए और क्यों

गर्भावस्था के भोजन बारे में जितनी भी जानकारी लेते जाए उतना कम है. आज हम जानेंगे की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए तथा इन्हें खाने से क्या नुकसान होता हैं. साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त करेंगे की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी खानी चाहिए जिससे गर्भावस्था में फायदा हो. प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बारे में पिछली कुछ पोस्ट में हमने विस्तार से जानकारी दी है उसी कड़ी में आज हम एक नया विषय लेकर आए हैं. सब्जियां में भी सबसे ज्यादा यही पूछा जाता है कि प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं तथा प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं तो इस बारे में ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करेंगे तो शुरू करते हैं आज का विषय की प्रेगनेंसी में सब्जियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए की जानकारी गर्भवती महिलाओं को जरूर रखनी चाहिए तथा गर्भावस्था के दौरान प्रेगनेंसी डाइट चार्ट को काफी सोच समझ कर अपनाना चाहिए क्योंकि कई खाद्य पदार्थ जो बाकी दिनों में तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन प्रेगनेंसी में यही नुकसानदायक साबित हो सकते है. जैसे कि आप सोच भी नहीं सकते कि कुछ सब्जियां और फ्रूट भी प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक होती है तथा यह आपके और आपके शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आज हम इसी बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जियां और प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए जो हानिकारक प्रभाव रखते हैं.
प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं, प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए और क्यों
गर्भधारण होने के बाद गर्भवती महिला को संतुलित भोजन खाना जरूरी होता हैं. इस हेतु उस महिला के सामने समस्या रहती है संतुलित आहार चुनने की तथा खाने में प्रोटीन, विटामिन, कैलशियम, फोलिक एसिड आदि कितने मात्रा में लेना चाहिए लेना चाहिए आदि के बारे में सीमित जानकारी होने की क्योंकि गलत फ्रूट्स सब्जियों के चयन से गर्भवती महिला और शिशु दोनो हेतु हानिकारक होता हैं. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं और प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए जो निम्नलिखित हैं-
  • पत्ता गोभी की सब्जी
    आपके मन में भी यह जिज्ञासा हुई होगी की प्रेगनेंसी में पतागोभी खाना चाहिए या नहीं तो इसका जवाब यह है की हालांकि पतागोभी में ऐसा कोई हानिकारक एंजाइम नही होता है जो सीधे आपके प्रेगनेंसी को प्रभावित करें लेकिन फिर भी पतागोभी की सब्जी खाने से गर्भवती महिला को सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि पता गोभी पर कीटनाशक का प्रयोग अन्य सब्जियों के मुकाबले ज्यादा होता हैं. पत्तेदार सब्जियों में कीड़े लगने, गलने जैसी समस्या ज्यादा होने की वजह से कीटनाशक और अन्य दवाइयों का उपयोग ज्यादा मात्रा में होता हैं तथा कई बार अच्छी तरह धोने के बाद भी यह हानिकारक केमिकल्स इन सब्जियों से जाते नही है या सीमित मात्रा में रहते हैं जिसकी वजह से गर्भवती महिला और शिशु को नुकसान हो सकता है. इस तरह अब तक आप यह जान चुके हैं की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए तो पतागोभी और बैंगन का सेवन इस दौरान नहीं करें या सीमित मात्रा में करें.
    पढे- गर्भावस्था में मुनक्का खाने के फायदे
  • बैंगन की सब्जी
    प्रेगनेंसी में बैंगन की सब्जी नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह ज्यादा अम्लीय होता हैं तथा इसकी तासीर भी गर्म मानी जाती है जिसकी वजह से गर्भावस्था के शुरुआती आहार में तो इसे बिल्कुल भी शामिल नहीं करें. इसके साथ ही बैंगन में कुछ ऐसा एंजाइम होता है जो माना जाता है की मासिक धर्म लाने में सहायक होता हैं इसलिए यह प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है या बन सकता है. इसलिए बैंगन की सब्जी को गर्भावस्था की पहली तिमाही में बिल्कुल भी खाना चाहिए तथा अगली दो तिमाही में भी सीमित मात्रा में सेवन कर सकते है. हालांकि इसमें कोई शक नहीं है की बैंगन में पौषक तत्व काफी मात्रा में होते हैं लेकिन फिर भी यह गर्भवती महिला हेतु एक संवेदनशील खाद्य पदार्थ है. इस प्रकार आप समझ गए होंगे की प्रेगनेंसी में बैंगन खाना चाहिए या नहीं तथा पोस्ट में आगे यह भी जानकारी प्राप्त करेंगे की प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं तथा क्यों.
  • अंकुरित अनाज की सब्जी
    प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं में आगे हम जानते हैं की अंकुरित अनाज का सेवन गर्भावस्था में करना चाहिए या नहीं क्योंकि सामान्य दिनो मे तो अंकुरित अनाज खाना काफी लाभदायक माना जाता है. तो प्रेगनेंसी में अंकुरित अनाज खाना हानिकारक हो सकता है क्योंकि कई नवीन शोध में पाया गया है की अंकुरित अनाज में नमीं होने के कारण इसमें सैल्मोनेला (Salmonella), ई.कोली (E.Coli) तथा लिस्टरिया जैसे नुकसानदायक बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं जो अनेक बिमारियों की वजह बनते हैं. यह हानिकारक बैक्टीरिया पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है तथा इसलीय कम से कम गर्भावस्था के शुरुआती महीने में अंकुरित अनाज नहीं खाना चाहिए तथा बाद में भी इसका सेवन नहीं करे तो बेहतर है. प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए के बारे में इस पोस्ट में आगे चर्चा करेंगे.
    पढे- गर्भावस्था में दही खाने के फायदे
  • करेला की सब्जी
    प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं तो गर्भावस्था में करेला का सेवन नहीं करें तो ही अच्छा है क्योंकि करेला में मोमोर्डिका (Momordica), ग्‍लाइकोसिडस (Glycosides) और क्‍यूनिन (Quinine) तत्त्व शामिल रहते हैं जो गर्भवती महिला के शरीर में हल्के जहरीले प्रभाव छोड़ते हैं जो प्रेगनेंट स्त्री और होने वाले बच्चे दोनों हेतु नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा करेला के बीज में विक्सिन नामक तत्व होता हैं जिसकी वजह से गर्भवती महिला को एनीमिया की समस्या हो सकती है तथा एनीमिया की वजह से गर्भपात के कारण बनता है और समय पूर्व प्रसव हो सकता है. इसलिए यदि करेला की सब्जी खानी भी हो तो उसे बीज निकालकर ही उपयोग में लेवें.
  • कटहल की सब्जी
    अब हम जानते है की प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं और इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी लेते हैं. प्रेगनेंसी में कटहल को संतुलित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन बी-6, फोलिक एसिड और पोटैशियम जैसे लाभदायक पौषक तत्व होते हैं. लेकिन इसका सीमित मात्रा में सेवन ही फायदा करता है, प्रेगनेंसी में कटहल ज्यादा मात्रा में खाना हानिकारक हो सकता है. कटहल को ज्यादा पकाकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह गर्म तासीर का माना जाता है. इस प्रकार आप समझ गए होंगे की प्रेगनेंसी में कटहल खाना चाहिए या नहीं और खाएं तो सीमित मात्रा में ही खाएं.
  • अदरक का सब्जी में प्रयोग
    अब हम जानते हैं की प्रेगनेंसी में अदरक खाना चाहिए या नहीं. जैसा की हम सब जानते हैं की अदरक एक हैल्थी खाद्य पदार्थ है लेकिन प्रेगनेंसी में इसका सब्जी या अन्य माध्यम से सीमित इस्तेमाल ही करें. अदरक की तासीर गर्म मानी जाती है तथा आयुर्वेदानुसार गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में अदरक का सेवन की मनाही है क्योंकि इसकी गर्म तासीर की वजह से यह पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है या इसकी संभावना ज्यादा रहती है. प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं के बारे में अब तक हम काफी चर्चा कर चुके हैं तथा गर्भावस्था में कौनसी सब्जी खाना नुकसानदायक है के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर चुके हैं. अब हम प्रेगनेंसी में कौनसा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए के बारे में आगे जानेंगे.

प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी खानी चाहिए । सब्जी में प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए
अब तक आपने जाना की गर्भावस्था में कौन सी सब्जी और फ्रूट्स खाना नुकसानदायक है और प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं तथा किस सब्जी और फ्रूट्स को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. अब हम जानते हैं कि सब्जी में प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जो लाभदायक है. गर्भावस्था के दौरान शुद्ध और संतुलित तथा पौषक तत्त्वों से भरपूर भोजन खाने से गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु दोनो हेतु लाभदायक होता है. हम यहां पर कुछ ऐसी ही सब्जियों का जिक्र कर रहे हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होती है जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, मटर, शिमला मिर्च, चुकंदर, शकरकंद का सेवन इस दौरान जरूर करें. इनके सेवन से विटामिन, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे तत्त्वों की पूर्ति होती है जो एक प्रेगनेंट महिला के स्वास्थ्य लाभ हेतु जरूरी होते हैं. इस प्रकार आपने जाना की सब्जी में प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जो फायदेमंद हो तथा उपयुक्त पौषक तत्त्वों की पूर्ति करता है.
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है

प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्यों
गर्भवती महिला को खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. यदि आपको खाने की किसी चीज के प्रति नुकसान होने का अंदेशा हो या आप कन्फ्यूज हो की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो उसके बारे में किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए. इसी कड़ी में हम बात करते हैं की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्यों नहीं खाना चाहिए.
सब्जियों के अलावा कुछ फ्रूट भी गर्भावस्था में फायदा करने की जगह नुकसान कर सकते है. इन फलों में कुछ ऐसे हानिकारक एंजाइम और रासायनिक तत्त्व पाए जाते है जो प्रेगनेंट महिला और गर्भस्थ शिशु के लिए नुकसानदायक होते हैं, इन फलों का विवरण निम्नलिखित हैं-
  • पपीता
    गर्भावस्था में कच्चा पपीता खाने से गर्भपात होने की बहुत ज्यादा संभावना होती है क्योंकि पपीते में पपेन नामक रसायन होता है जो गर्भाशय में संकुचन पैदा करता है जो मिसकैरेज का कारण बनता है. कच्चे पपीता का सेवन सब्जी और फ्रूट दोनो रूप में होता है तथा यह पौषक तत्व से भरपूर भी होता है लेकिन प्रेगनेंसी में पपीता सब्जी या फ्रूट दोनो रूपो में नहीं खाना चाहिए. पपेन जैसे हानिकारक एंजाइम की वजह से पपीता खाना फायदे की जगह नुकसान कर सकता है. इस तरह के फ्रूट और सब्जियां का चयन करने से पहले किसी विषेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए.
  • अन्नानास
    पपीता के अलावा प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए तो इस समय अन्नानास का सेवन भी नहीं करना चाहिए या सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अन्नानास फ्रूट में ब्रोमेलैन नामक रसायन पाया जाता है जो पपीता में पाए जाने वाले पपेन रसायन की तरह ही हानिकारक प्रभाव रखता है. प्रेगनेंसी में अन्नानास खाना पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है तथा समय पूर्व प्रसव का कारण बनता है इसलिए इसका सेवन सावधानीपूर्वक ही करें.
  • विटामिन 'सी' की प्रचुरता वाले फ्रूट
    गर्भावस्था में किसी प्रकार की समस्या से बचने हेतु प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो इस समय ज्यादा विटामिन 'सी' युक्त सब्जियां और फ्रूट्स नही खाना चाहिए. इसका मतलब यह नहीं है की प्रेगनेंसी में विटामिन 'सी' युक्त आहार बिल्कुल नही खाना चाहिए. आहार में विटामिन 'सी' की मात्रा होना जरूरी है क्योंकि यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में विटामिन 'सी' लेने से यह गर्भवती महिला के लिए समस्या उत्पन कर सकता है तथा इससे मिसकैरेज भी हो सकता है. संतरा, आंवला, नींबू आदि विटामिन 'सी' के स्त्रोत होते हैं तथा गर्भावस्था में इनका सीमित मात्रा में ही सेवन करें. इस प्रकार आप जान चुके होंगे की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए.

यह भी पढे-इसके साथ ही आज का विषय प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए आपके लिए उपलब्ध किया गया जिसमे आपने जाना की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और इनके नुकसान के बारे में भी जानकारी दी. प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जो पहली तिमाही में गर्भपात का कारण बनता है या बन सकता है जैसे कच्चा पपीता खाने से गर्भपात होने की संभावना ज्यादा रहती हैं. इसी प्रकार प्रेगनेंसी में कटहल करेला खाना चाहिए या नहीं और कौनसी सब्जी खाएं जो गर्भावस्था में लाभदायक होती है. इस प्रकार के अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ और हमे आपकी सलाह और सवालों से भी जरूर अवगत करवाएं.
और नया पुराने