Trending

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार

गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार में क्या जरूरी है यानी प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो, ऐसा सवाल या जिज्ञासा आपके मन में भी जरूर हुई होगी. गर्भावस्था के दौरान संतुलित भोजन व खानपान लेना बहुत जरूरी होता है. गर्भावस्था के दौरान संतुलित आहार मां के लिए फायदेमंद और जरूरी तो होता ही है, साथ ही संतुलित भोजन से बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर भी सकारात्मक असर पड़ता है तथा सुन्दर बच्चे के लिए यानी बच्चा गोरा होने के लिए ऐसा होना भी जरूरी है. हालांकि बच्चे का गोरा होना या सुंदर होना सबसे ज्यादा उसके अनुवांशिकता का प्रभाव रहता है, इसलिए बच्चे के अपने मां बाप जैसा ही रंग रूप होना सामान्य बात होता है. फिर भी आज की पोस्ट में हम आपको प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए जिससे की गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार की जानकारी प्रदान करेंगे. हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए इसकी विस्तार से जानकारी भी आज की पोस्ट में देंगे.
जैसा की हम जानते हैं की ओमेगा 3 से युक्त आहार या खानपान होने वाले बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसलिए गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार में ओमेगा 3 युक्त भोजन का इस्तेमाल सुंदर और गोरे बच्चे होने की संभावना बढ़ाने हेतु जरूर करें. गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार तथा पूरी प्रेगनेंसी में ऐसा आहार या भोजन जरूर लें जिससे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों की पूर्ति होती हो. अब जब आप माँ बनने वाली हैं, तो यह जरुरी है की आप अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाएं. आपको अब और अधिक विटामिन और पोषक तत्वों की आवश्यकता है. पोषक तत्वों में विशेष रूप से फॉलिक एसिड और आयरन युक्त आहार को प्राथमिकता देवे. प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए आदि की जानकारी देने हेतु आज की पोस्ट शुरू करते हैं.
पढ़े- प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो, गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार, गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार
जब कोई महिला गर्भवती होती है तो यह कॉमन सवाल या जिज्ञासा उनके मन में होती है की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो या गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार में क्या शामिल करे तो आज आपके इस सवाल या जिज्ञासा का समाधान हम इस पोस्ट में करेंगे. हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए आदि की जानकारी नीचे गर्भावस्था में भोजन से संबंधित टिप्स में दे रहे हैं जिनका उपयुक्त पालन करके आप अपनी प्रेगनेंसी को आसान बना सकते हैं, यह टिप्स निम्नलिखित है -
1- प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा आवश्यक मात्रा में पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. दिन में कम से कम आठ से दस ग्लास स्वच्छ पानी थोड़ी थोड़ी मात्रा में जरूर पिएं. पानी का उपयुक्त मात्रा में सेवन से आपके गर्भावस्था की काफी समस्याएं कम हो जायेगी.

2- गर्भावस्था के दौरान अपने आहार में नारियल पानी का सेवन करे तथा ताजा व साफ फलों के रस को प्रत्येक महीने के गर्भावस्था आहार चार्ट में शामिल करे. ताजा फलों के रस तथा नारियल पानी को गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार की लिस्ट में जरूर शामिल करें.

3- गर्भवती स्त्री को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए की गर्भावस्था में खानपान या आहार लेते समय एक बार में एक साथ भारी डायट लेने बजाय भोजन को छोटे-छोटे भागों में बांट ले यानी पूरे दिन थोड़े थोड़े अंतराल में खाना खाएं और आहार को धीरे-धीरे ग्रहण करे.

4- गर्भावस्था में खानपान के दौरान गर्भवती महिलाओं को हमेशा यह ध्यान रहे कि उनके आहार में प्रोटीन के साथ कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स, फोलिक एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का समिश्रण हो. किसी एक पोषक तत्व पर हद से ज्यादा ध्यान ना देकर के सभी आवश्यक पोषक तत्वों को शारीरिक जरूरत के अनुसार भोजन में शामिल करे. जब आप पूछते हैं की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो तो सबसे पहला जवाब यही होता है की ऊपर बताए गए आवश्यक पोषक तत्वो से भरपूर भोजन का सेवन करें.

5- गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें. साबुत अनाज आपकी पाचन शक्ति को बढाकर रखता है. साबुत अनाज में जैसे कि दलिया, चावल, खिचड़ी आदि को आपके खानपान में शामिल करें.

6- एक बात का जरूर ख्याल रखे की गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसम के हिसाब से फल, दूधयुक्त खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल करें तथा सोयाबीन, दलिया, ओटमील, अंकुरित दालें आदि को सही समय पर और सही मात्रा में लेते रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें -
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए
प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
गर्भधारण या गर्भाधान कैसे होता है । How to get pregnant in hindi language.

7- जब आप पूछते हैं की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो तो यह भी ध्यान रखे की क्या नही खाना चाहिए. गर्भवती स्त्री को गर्भावस्था के भोजन के दौरान ज़्यादा तैलीय और चिकनाई वाला भोजन या आहार ग्रहण नहीं करना चाहिए. ज्यादा तैलीय तथा चिकनाई वाला भोजन गर्भ में पल रहे शिशु के विकसित हो रहे मस्तिष्क में बदलाव ला सकता है.

8- कैल्शियम से भरपूर भोजन को अपने आहार चार्ट में जरूर शामिल करें. कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए गर्भावस्था के दौरान भोजन में राजमा, सोयाबीन को जरूर शामिल करें. इसके अलावा पनीर,दूध, दही आपकी कैल्शियम की आवश्यक मात्रा पूरा करेगा. जब आप पूछते है की हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए तो कैल्शियम युक्त आहार गर्भ में पल रहे शिशु के स्वस्थ शारीरिक विकास हेतु बहुत आवश्यक होता है.

9- गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार में प्रोटीन का अपना महत्व होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान आप जो भी खानपान लें, उसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होनी चाहिए. शाकाहारी भोजन लेने वाली गर्भवती स्त्री को अपने भोजन में प्रोटीन की पूर्ति हेतु पनीर युक्त खानपान का सेवन करना चाहिए और जो गर्भवती स्त्री मांसाहार का सेवन कर सकती है उन्हें मछली, मासं, अंडे का सेवन करना चाहिए.

10- गर्भावस्था के आहार में आप जो भी सब्जियां प्रयोग में लेती है वह सभी सब्जियां अच्छी तरह से पकाई गई हो. भोजन के दौरान आप जो भी फल, सलाद आदि खाने में काम लेते हो, वह सभी अच्छी तरह धोकर ही काम लेवे. फल तथा सब्जियों को काटने में अच्छी तरह से साफ़ चाकू, बर्तन आदि प्रयोग में लेवे. यह भी ध्यान रखें की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए जो नुकसानदायक होती हैं.

11- प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो तो प्रेगनेंसी में अपने खानपान में सूखे मेवों को जरूर शामिल करें. सूखे मेवे अतार्थ नट्स जैसे काजू, बदाम, अखरोट, अंजीर आदि को प्रेगनेंसी डाइट में जरूर शामिल करे. गर्भावस्था में काजू, बदाम, अखरोट, अंजीर, मुनक्का, किशमिश खाने के फायदे के बारे में अगली पोस्ट में विस्तार से जानकारी देंगे. गर्भावस्था में केशर का सेवन भी कर सकते हैं.
हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए, प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए, गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए । हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए इस बारे में हमने आपको इसी पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान की है तथा प्रेगनेंसी में कैसे रहना चाहिए इस बारे में भी विस्तार से बताएंगे. प्रेगनेंसी में हमे हर काम सावधानी से करना चाहिए जैसे ज्यादा भार नहीं ऊंचाना, हार्ड वर्क नहीं करना, हल्के कसरत और योगा ही करना, समय पर शारीरिक जांच करवाना तथा प्रेगनेंसी में पूरे समय विशेषज्ञ से संपर्क में रहना आदि चीजों का ध्यान रखे. हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए तो इसका जवाब यह है की हमे कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स, फोलिक एसिड, प्रोटीन से भरपूर पौषक तत्त्व वाला भोजन खाना चाहिए. यह पौषक तत्त्व किन खाद्य पदार्थों में ज्यादा उपलब्ध होता है, इसकी जानकारी हमने ऊपर पोस्ट में आपको बताई है. इस तरह आपको अपने सवाल प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए तथा हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए का जवाब इस पोस्ट से मिल गया होगा.

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार
जैसा की ऊपर हमने गर्भावस्था में आहार से संबंधित विभिन्न टिप्स में बताया है उसी अनुसार गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार हमेशा हल्का और पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए. गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार हमे कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स, फोलिक एसिड, प्रोटीन से भरपूर पौषक तत्त्व वाला भोजन खाना चाहिए. अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल, दाल, सूखे मेवे आदि को शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें -
क्या खाने से मिसकैरिज होता हैं और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए
गर्भावस्था सप्ताह के लक्षण । Pregnancy week by week in hindi
गर्भधारण कैसे करें how to to get pregnant fast in Hindi
गर्भावस्था के लक्षण । Symptoms of pregnancy in Hindi । प्रेगनेंट होने के लक्षण

इस तरह आज की पोस्ट यही समाप्त होती है, आज आपने इस विषय पर पोस्ट पढ़ी की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो यानी गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार में क्या खाना चाहिए. साथ में ही आपने गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार (your first trimester diet) तथा हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए और प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. हम इसी तरह आपके सवालों के आधार पर विभिन्न पोस्ट लिखते रहेंगे. आपको कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो हमे जरूर बताएं.
और नया पुराने