Trending

गर्भावस्था के लक्षण । symptoms of Preganacy in hindi । प्रेगनेंट होने के लक्षण

एक महत्वपूर्ण विषय गर्भावस्था के लक्षण (pregnancy symptoms in hindi) के बारे मे हिंदी में जानकारी प्राप्त करेंगे. आज की इस पोस्ट में हम कई लोगो से मिले सवालों का जवाब देंगे. इन पाठको के प्रश्न थे की शुरुआती गर्भ ठहरने के लक्षण क्या है (early pregnancy symptoms in hindi) तथा प्रेगनेंसी के लक्षण यानी गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण क्या है तो इस बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे. इस विषय पर हमने काफी चर्चा पिछली कुछ पोस्ट्स में की है जिन्हे पढ़कर आप अपना नॉलेज बढ़ा सकते है.
यदि आपको प्रेगनेंसी यानी प्रेगनेंट होने के लक्षण की जानकारी चाहिए तो यह पोस्ट आपके लिए है अथार्थ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण यानी प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक किया है इस बारे में आज चर्चा करेंगे.
यदि कोई महिला जानना चाहती हैं कि उसके गर्भ ठहरा अथवा नहीं तो आप नीचे लिखे गर्भावस्था के प्रारंभिक और शुरूआती लक्षणों से मिलान करके कोई भी महिला समझ सकती हैं कि उसका गर्भधारण हुआ हैं या नहीं. नीचे लिखें पॉइंट्स से आप गर्भवती की पहचान कर सकते है. तो शुरू करते आज की पोस्ट और बताते हैं की प्रेगनेंट होने के लक्षण क्या है.
गर्भ ठहरने के लक्षण क्या है, प्रेगनेंसी के लक्षण, गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण, early pregnancy symptoms in hindi
प्रेगनेंट होने के लक्षण । गर्भावस्था के लक्षण । pregnancy symptoms in hindi
प्रत्येक महिला के मन में यह जिज्ञासा होती है कि गर्भ ठहरने के लक्षण क्या है यानी शुरुआती प्रेगनेंसी के लक्षण क्या होते हैं. यहां पर हम आपको कुछ प्रेगनेंट होने के लक्षण बता रहे हैं जिन्हे समझ कर आप पता लगा सकते है की गर्भवती हुई है या नहीं. इन गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण (early pregnancy symptoms in hindi) से आप जान जाएंगे कि गर्भ ठहरने के बाद शुरुआत में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं तथा महिला के शरीर में क्या क्या परिवर्तन होते हैं.
प्रेगनेंट होने के लक्षण यानी गर्भावस्था के लक्षण निम्नलिखित है.
1- पीरियड्स या मासिक धर्म का नहीं आना प्रेगनेंट होने का शुरुआती लक्षण (early pregnancy symptoms) है. यह गर्भावस्था या गर्भ ठहरने का सबसे सामान्य तथा शुरुआती लक्षण है. इससे आप गर्भावस्था की पहचान कर सकती हैं और जान सकते हैं कि आप गर्भवती है या नहीं.

2 - कई पाठको के सवाल होते हैं कि प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद गर्भावस्था के लक्षण दिखाई देते हैं तो प्रेग्नेंट होने के 5 से 10 दिनों के बाद गर्भवती होने के शुरुआती गर्भावस्था के सप्ताह के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे की गर्भधारण के बाद निपल का रंग गहरा काला होना, गर्भावस्था दौरान ब्रेस्ट में हल्का दर्द होना, ब्रेस्ट में भारीपन लगना और ब्रेस्ट का कोमल होना आदि लक्षण गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण है. 

3- गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण में प्रमुख लक्षण यह भी है कि प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में ही आलस और थकान ज्यादा महसूस होता है क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द रहता है जिससे थकान भी ज्यादा महसूस होती है.

4- गर्भवती होने का लक्षण यह भी है कि इस दौरान आपको बार-बार पेशाब की शिकायत रहेगी क्योंकि गर्भावस्था में किडनी ज्यादा सक्रिय हो जाती है. इससे आप गर्भवती की पहचान कर सकती हैं. आप हमारी पिछली पोस्ट अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण मे इन लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

5- प्रेगनेंसी के लक्षण में यह भी है की किसी महिला के गर्भवती होने पर उसका खाने की चीज के प्रति उसका आकर्षण बढ़ जाता है और हर वक्त कुछ खास खाने का मन में रहता है. प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की प्रेगनेंसी डाइट की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है. प्रेगनेंसी के इस लक्षण को क्रेविंग कहा जाता हैं.

6- गर्भधारण के शुरुआत में गर्भवती महिला को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है. जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उस दौरान पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है जिसकी वजह से कब्ज की शिकायत होती हैं. आपके सवाल गर्भ ठहरने के लक्षण क्या है का एक जवाब यह भी है की इस दौरान महिला को कब्ज की समस्या होती है तथा बार-बार पेशाब की समस्या होती है जिससे उसके गर्भवती होने का अनुमान लगा सकते हैं.

7- प्रेगनेंट होने के लक्षण यह है की गर्भावस्था में दिन की शुरुआत काफी बोझिल होती है और सुबह उठने पर गर्भवती स्त्री को कमजोरी महसूस होती है. इसके अलावा जी मचलाना व उल्टी की शिकायत रहती हैं, यह सभी संकेत किसी महिला के गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण होते हैं.
पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है

8- गर्भावस्था के लक्षण में इस दौरान गर्भवती महिला के शरीर के विभिन्न अंगों में सूजन सी महसूस होती है क्योंकि प्रेगनेंसी में ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है जिससे गर्भवती महिला के शरीर में पानी की मात्रा काफी बढ़ जाती है और उसे सूजन महसूस होती हैं.

9- गर्भावस्था का प्रमुख संकेत यह भी है की इस दौरान गर्भवती महिला ऑक्सीजन की कमी महसूस करती है और सांस लेने में थोड़ी सी कठिनाई महसूस करती है क्योंकि गर्भवती होने के बाद भ्रूण को भी ऑक्सिजन की जरूरत होती है.

10- गर्भधारण के शुरुआती दिनो में अतार्थ प्रेगनेंसी के पहले महीने में गर्भवती महिला के सिर में दर्द होता हैं क्योंकि प्रेगनेंसी में शरीर के खुन का स्तर बढ जाता हैं. गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण (early pregnancy symptoms in hindi) का संकेत देने वाला यह सर-दर्द धीरे-धीरे खुद ही ठीक हो जाता है.

11- यदि अचानक से आपका मूड परिवर्तन होना शुरू कर दे तो यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण है. इस दौरान जो चीज आपको अच्छी लगने लगती है, वही चीज थोड़ी देर बाद आपको बोरिंग लगने लगती है अतार्थ प्रेगनेंसी के दौरान आपका मूड थोड़ी थोड़ी देर में चेंज होता रहता है.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और करने का तरीका

12- गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर का तापमान, सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा होता है. यह बढ़ा हुआ शारीरिक तापमान भी गर्भवती होने का प्रारंभिक व शुरुआती लक्षण होता है.

13- गर्भावस्था का प्रारंभिक और शुरुआती लक्षण यह भी है कि इस दौरान किसी महिला को गंध या महक के प्रति ज्यादा संवेदनशीलता महसूस होने लगती है. यह फर्स्ट मंथ प्रेगनेंसी सिंपटम्स होता है.

14- गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में आपको मासिक धर्म जैसे कुछ लक्षण महसूस होंगे जैसे कि पेट में ऐंठन, पेट का फूलना आदि. यह लक्षण सामान्यतः मासिक धर्म के होते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान भी ऐसे लक्षण आप महसूस कर सकती हैं.

15- यदि सामान्य आमतौर पर किसी महिला को कमर दर्द नहीं रहता है और अचानक से और दर्द शुरू हो जाए तो यह भी गर्भावस्था या गर्भधारण का शुरुआती लक्षण है. यह प्रेगनेंसी के कारण कमर के अस्थि बंध खुलने का संकेत होता है, जिससे कि आप गर्भावस्था बढ़ने पर बच्चे के होने वाले भार को संभाल सके.

16- यदि किसी महिला को अचानक से यौन क्रिया की चाहत ज्यादा होने लगती हो तो यह भी प्रेगनेंसी के लक्षण यानी शुरुआती सिम्टम्स हैं अतार्थ यह अर्ली साइनस आफ प्रेगनेंसी हैं.

17- गर्भावस्था के शुरुआती दिनो में गर्भवती स्त्री को हल्का रक्त स्त्राव भी हो सकता है जिससे गर्भवती स्त्री को ऐसा लगता है कि उसका पीरियड प्रारंभ होने वाला है लेकिन वास्तव में यह गर्भवती होने का शुरुआती लक्षण हैं.

यह भी पढ़ें -
Pregnancy tips in hindi
नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय
गर्भधारण कैसे होता है । Ladkiyan pregnant kaise hote hai in hindi
जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय how to get pregnant in Hindi
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार

इस तरह आज आपने प्रेगनेंट होने के लक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा जाना की गर्भावस्था के लक्षण (pregnancy symptoms in hindi) क्या होते हैं तथा यह कैसे महसूस होते हैं. आज की पोस्ट में आपको काफी ज्ञानवर्धक जानकारी मिली होगी. गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण (early pregnancy symptoms in hindi) कई बार कुछ महिलाएं महसूस नहीं कर पाती है इसीलिए हमसे कुछ पाठ हो ने पूछा था कि गर्भ ठहरने के लक्षण क्या है यानी प्रेगनेंसी के लक्षण क्या हैं, जिसका जवाब हमें विस्तार से दिया है. यदि आपको भी कोई सवाल पूछना है या कोई सलाह देनी है तो हमसे ईमेल या कमेंट के माध्यम से जुड़ सकते हैं.
और नया पुराने