Trending

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण 17 Early symptoms of Preganacy in hindi

यदि आपको प्रेगनेंसी की जानकारी चाहिए तो यह पोस्ट आपके लिए है अथार्थ गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण किया है इस बारे में आज चर्चा करेंगे.
यदि कोई महिला जानना चाहती हैं कि उसके गर्भ ठहरा अथवा नहीं तो आप नीचे लिखे गर्भावस्था प्रारंभिक और शुरूआती लक्षणों से मिलान करके कोई भी महिला समझ सकती हैं कि उसका गर्भधारण हुआ हैं या नहीं. नीचे लिखें पॉइंट्स से आप गर्भवती की पहचान कर सकते है.
Symptoms of pregnancy in Hindi language, garbhavastha ke suruaati lakshan, asar, pregnant hone ke lakshan Hindi,pregnancy symptoms in Hindi, early sign of pregnancy in Hindi, first month pregnancy symptoms. Pregnancy symptoms in hindi. Garbhavastha garbhadhan ke lakshan in hindi pregnancy ke lakshan in hindi language.

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण
Early Symptums of Preganacy in hindi

1-पीरियड्स या मासिक धर्म का नहीं आना प्रेगनेंट होने का लक्षण है. यह गर्भावस्था या गर्भ ठहरने का सबसे सामान्य तथा शुरुआती लक्षण  है. इससे आप गर्भावस्था की पहचान कर सकती हैं.
2 - कई पाठको के सवाल होते हैं कि प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं तो प्रेग्नेंट होने के 5 से 10 दिनों के बाद गर्भवती होने के शुरुआती माइनर लक्षण दिखाई देते हैं जैसे की गर्भधारण के बाद निपल का रंग गहरा काला होना, गर्भावस्था दौरान ब्रेस्ट में हल्का दर्द होना, ब्रेस्ट में भारीपन लगना और ब्रेस्ट का कोमल होना आदि लक्षण गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण है.

3- गर्भावस्था का प्रमुख शुरुआती लक्षण यह भी है कि प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में ही आलस और थकान ज्यादा महसूस होता है क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द रहता है तथा थकान भी ज्यादा महसूस होती है.

4- गर्भवती होने का एक प्रमुख लक्षण यह भी है कि  आपको बार-बार पेशाब की शिकायत रहेगी क्योंकि गर्भावस्था में किडनी ज्यादा सक्रिय हो जाती है. इससे आप गर्भवती की पहचान कर सकती हैं.

5- गर्भावस्था में गर्भवती स्त्री को खाने की चीज के प्रति उसका आकर्षण बढ़ जाता है और हर वक्त कुछ खास खाने का मन में रहता है. प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की डाइट की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है. प्रेगनेंसी के इस लक्षण को क्रेविंग कहा जाता हैं.
नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय
6- गर्भधारण के शुरुआत में गर्भवती महिला को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है. जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उस दौरान पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है जिसकी वजह से कब्ज की शिकायत होती हैं.

7- प्रेगनेंट होने का एक प्रमुख लक्षण यह है की गर्भावस्था में दिन की शुरुआत काफी बोझिल होती है और सुबह उठने पर गर्भवती स्त्री को कमजोरी महसूस होती है. इसके अलावा जी मचलाना व उल्टी की शिकायत रहती हैं यह सब किसी महिला के गर्भवती होने के शुरुआती लक्षण होते हैं.

8- गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर के विभिन्न  अंगों में सूजन सी महसूस होती है क्योंकि प्रेगनेंसी में ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है जिससे गर्भवती महिला के शरीर में पानी की मात्रा काफी बढ़ जाती है और उसे सूजन महसूस होती हैं. 

9- गर्भावस्था का प्रमुख लक्षण यह भी है इस दौरान गर्भवती महिला ऑक्सीजन की कमी महसूस करती है और सांस लेने में थोड़ी सी कठिनाई महसूस करती है क्योंकि गर्भवती होने के बाद भ्रूण को भी ऑक्सिजन की जरूरत होती है.

10- गर्भधारण के शुरुआती दिनो में अतर्थ प्रेगनेंसी के पहले महीने में गर्भवती महिला के सिर में दर्द होता हैं क्योंकि प्रेगनेंसी में शरीर के खुन का स्तर बढ जाता हैं. गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण का प्रतीक यह सर-दर्द धीरे-धीरे खुद ही ठीक हो जाता है. 

11- यदि अचानक से आपका मूड परिवर्तन होना शुरू कर दे तो यह गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण है. इस दौरान जो चीज आपको अच्छी लगने लगती है, वही चीज थोड़ी देर बाद आपको बोरिंग लगने लगती है अतार्थ प्रेगनेंसी के दौरान आपका मूड थोड़ी थोड़ी देर में चेंज होता रहता है.

12- गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर का तापमान, सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा होता है. यह बढ़ा हुआ शारीरिक तापमान भी गर्भवती होने का प्रारंभिक व शुरुआती लक्षण होता है.

13- गर्भावस्था का प्रारंभिक और शुरुआती लक्षण यह भी है कि इस दौरान किसी महिला को गंध या महक के प्रति ज्यादा संवेदनशीलता महसूस होने लगती है. यह फर्स्ट मंथ प्रेगनेंसी सिंपटम्स होता है.

14- गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में आपको मासिक धर्म जैसे कुछ लक्षण महसूस होंगे जैसे कि पेट में ऐंठन, पेट का फूलना आदि. यह लक्षण सामान्यतः मासिक धर्म के होते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान भी ऐसे लक्षण आप महसूस कर सकती हैं.

15- यदि सामान्य आमतौर पर किसी महिला को कमर दर्द नहीं रहता है और अचानक से और दर्द शुरू हो जाए तो यह भी गर्भावस्था या गर्भधारण का शुरुआती लक्षण है. यह प्रेगनेंसी के कारण कमर के अस्थि बंध खुलने का लक्षण होता है, जिससे कि आप गर्भावस्था बढ़ने पर बच्चे के होने वाले भार को संभाल सके.

16- यदि किसी महिला को अचानक से यौन क्रिया की चाहत ज्यादा होने लगती हो तो यह भी प्रेगनेंसी का शुरुआती सिम्टम्स हैं अतार्थ यह अर्ली साइनस आफ प्रेगनेंसी हैं.

17- गर्भावस्था के शुरुआती दिनो में गर्भवती स्त्री को हल्का रक्त स्त्राव भी हो सकता है जिससे गर्भवती स्त्री को ऐसा लगता है कि उसका पीरियड प्रारंभ होने वाला है लेकिन वास्तव में यह गर्भवती होने का शुरुआती लक्षण हैं.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post