जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय । How to get pregnant in Hindi

आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी प्रदान करेंगे की जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय (tips for get pregnant in Hindi) क्या है. हमे काफी लोगो के प्रश्न मिले की गर्भवती होने के लिए क्या करें तथा महिला को गर्भवती कैसे बनाये आदि के बारे में बताइए. कुछ लोगो के सवाल यह भी थे की महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण कब होता है और गर्भधारण करने के अचूक टोटके के बारे में बताइए. तो आज की पोस्ट में इन सब सवालों का जवाब विस्तार से देंगे जिससे आपको इस विषय में पूर्ण जानकारी मिल सके की जल्दी गर्भधारण करने के उपाय (Home remedies for Get pregnant fast in Hindi) क्या है, तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट.

{tocify} $title={Table of Contents}

गर्भधारण कैसे होता है (How to get pregnant in Hindi)

जैसा की हमने पिछली पोस्ट में बताया था कि पुरूष के शुक्राणु का स्त्री के डींब अथवा अंडे का मिलन होना तथा आपस में निषेचन की प्रक्रिया को ही गर्भाधान होना या गर्भधारण करना कहते है. अंडे और शुक्राणु के निषेचन के पश्चात महिला गर्भवती हो जाती है तथा नौ महीने तक शिशु का विकास महिला के गर्भाशय में होता है और फिर वो बच्चा इस दुनिया में जन्म लेता है. इस बारे में आप हमारी पिछली पोस्ट गर्भधारण कैसे होता है । ladkiyan Pregnant kaise hote hai in Hindi में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं.

गर्भवती होने के घरेलू उपाय, Get pregnant in Hindi, महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण

गर्भवती होने के लिए क्या करें । महिला को गर्भवती कैसे बनाये

अब हम आपके दूसरे सवाल का जवाब देते हैं की गर्भवती होने के लिए क्या करें या महिला को गर्भवती कैसे बनाये. महिला को गर्भवती होने हेतु सबसे पहले तो अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए जैसे स्वस्थ खानपान पर ध्यान देना तथा विभिन्न नशों से दूर होना आदि. महिला को गर्भवती बनाने हेतु पुरुष के भी नशामुक्त होना और स्वस्थ शरीर का होना आवश्यक है जिससे शुक्राणु की शुद्धता बनी रहे और गर्भधारण में आसानी हो. इसके अलावा गर्भवती होने के लिए सही समय कब होता है, संबंध बनाने के समय तथा तरीके के बारे में इसी पोस्ट में आगे भी विस्तार से बताएंगे. अभी तक आपने गर्भवती होने के लिए क्या करें तथा महिला को गर्भवती कैसे बनाये के बारे में संक्षिप्त में जाना है अब इस बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे.

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय, गर्भवती होने के लिए सही समय, गर्भधारण करने के अचूक टोटके

गर्भवती होने के घरेलू उपाय । Get pregnant in Hindi

अब आपके तीसरे सवाल जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय (Home remedies for how to get pregnant fast in hindi) का जवाब देते हैं. कुछ महिलाओं के लिए जल्दी गर्भधारण करना (get pregnant fast) मुश्किल नहीं होता. लेकिन कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं जिन्हे प्रेगनेंसी हेतु कुछ दिक्कतों का सामना करना पढता है और जल्दी गर्भधारण करना उनके लिए बेहद मुश्किल और निराशाजनक हो जाता है. यदि महिला चाहकर भी गर्भधारण नहीं कर पा रही है, तो इसके पीछे पति या पत्नी या फिर दोनों में ही दोष संभव है इसलिए सिर्फ महिला को गर्भधारण नहीं होने का ज़िम्मेदार नहीं मानना चाहिए.
यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो घबराने की बात नहीं है. आज की पोस्ट में हम जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे की जल्दी गर्भधारण करने के उपाय क्या है और गर्भवती होने के लिए सही समय कौनसा होता है. साथ ही हम अगले पोस्ट में यह भी जानकारी लेंगे की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है यानी गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है की आप प्रेग्नेंट है.
गर्भवती होने के घरेलू उपाय यानी जल्दी गर्भधारण करने के उपाय निम्नलिखित है.

1- गर्भ निरोधक का प्रयोग बंद करें

यदि आप जल्दी गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको गर्भ निरोधक का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए क्योंकि महिला का शरीर गर्भनिरोधक बंद करने के काफी समय बाद में माँ बनने के लायक होता है. यह समय हर महिला के लिए अलग-अलग होता है. गर्भनिरोधको कि वजह से आपके शरीर को गर्भधारण हेतु फिर से समायोजित होने में काफी लम्बा समय लग सकता है इसलिए जब आपने पूछा की गर्भवती होने के लिए क्या करें तो सबसे पहले तो गर्भवती होने की प्लानिंग से तीन चार महीने पहले ही गर्भ निरोधक का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए.

2- दिनचर्या में बदलाव

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय में दूसरा यह है की आपको नीचे बताए अनुसार अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव लाना चाहिए.
  • जल्दी गर्भधारण (get pregnant in hindi) करने के लिए आवश्यक है कि आप एक स्वस्थ वजन को बनाए रखे, आप हमेशा पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन करे और नियमित रूप से व्यायाम करे.
  • धूम्रपान, शराब आदि बुरी आदतों को छोड़ने के लिए कठिन प्रयास करें. गर्भवती होने के घरेलू उपाय करने हेतु सबसे पहले नशामुक्त होना आवश्यक है.
  • चाय कॉफी आदि का सेवन सिमित मात्रा में करे.
  • यदि आप जल्दी गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे है (try for get pregnant fast) तो गर्भवती होने की प्लानिंग से कम से कम एक महीने पहले फोलिक एसिड का सेवन करना शुरू कर दें.

3- महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण

यदि आप अपने अंडाशय अथवा डिमबग्रंथियों से अंडा निकलने के समय का पता कर ले तो यह जल्दी गर्भवती होने के लिए सबसे बड़ा रहस्य है. महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण करने हेतु आप इस समय में पति से संबध स्थापित करे जिसे गर्भधारण होने के चांसेज बढ़ सके. महिला ओवुलेशन के बाद संबंध बनाने से शुक्राणु सीधा अंडे तक पहुंच जायेंगे और अंडा जल्दी निषेचित हो जायेगा और जल्दी गर्भवती होने की की संभावना बनेगी. सामान्यतः मासिक धर्म के पहले दिन से ठीक 14वें दिन अंडा अंडाशय अथवा ओवरी से निकलता है जिसे ओवुलेशन कहा जाता है. इस समय के दो से चार दिन के आसपास संबंध बनाने पर गर्भधारण होने की संभावना बढ़ जाती है.

4- गर्भवती होने के लिए सही समय

गर्भवती होने के घरेलू उपाय में प्रमुख उपाय यह है की अधिकतर लोग इस बात से अंजान होते हैं कि गर्भ ठहरने के लिए सही समय पर संबध बनाना भी मायने रखता है क्योंकी शुक्राणु तो लगभग हमेशा एक तरह का ही व्यवहार करते हैं तथा किसी भी समय संबंध बनाने पर गर्भधारण करवा सकते हैं परन्तु महिला का गर्भाशय का व्यवहार मासिक धर्म चक्र के अनुसार परिवर्तित रहता है. उसका गर्भधारण की अनुकूलता के लिए एक निश्चित समय होता है. यदि महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण हेतु शारीरिक संबध करते हैं तो गर्भधारण की संभावना आश्चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है.
सामान्यतः 28 दिन के मासिकधर्म में 14वां दिन ओवुलेशन का होता है जो कि मसिकधर्म के शुरू होने के पहले दिन से गिना जाता है. मासीकधर्म पूर्ण होने के सात-आठ दिन बितने के बाद ओवुलेशन समय की शुरुआत होती है तथा यह ओवुलेशन समय अगले मासिकधर्म के शुरुआत से सात-आठ दिन पहले तक रहता है इसलिए गर्भवती होने के लिए सही समय यही होता है. इस हेतु जल्दी गर्भधारण करने के लिए यह जरूरी है कि ओवुलेशन पीरियड में ही संबध स्थापित करें. यदि आप गर्भधारण करना चाहते हैं तो आपको यह जानना भी जरूरी है की गर्भ कब नही ठहरता है और क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है.

5- चरमसंतुष्टि होना

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय में एक प्रमुख उपाय यह है की अगर स्त्री संबध स्थापित करने के वक्त चरमसंतुष्टि प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण की संभावना काफी बढ़ जाती है. क्योंकि इससे स्त्री के गर्भाशय का मुँह खुल जाता है तथा उस समय पुरुष के शुक्राणु को उचित समय और माहौल मिलता है तथा शुक्राणु ज्यादा समय तक जीवित रह पाते हैं जिसे जल्दी गर्भ ठहरने की संभावना काफी बढ़ जाती है.

6- सुबह के समय संबध

जल्दी गर्भधारण (get pregnant fast) के लिए सुबह के समय संबध स्थापित करना चाहिए, क्योकि रात्रि की तुलना में सुबह पुरुष के वीर्य में शुक्राणु की संख्या अधिक मात्रा में होती है. इस समय वीर्य में शुक्राणु की संख्या सामान्य समय से करीब 35 प्रतिशत तक ज्यादा होती है जिससे गर्भ ठहरने के चांसेज काफी बढ़ जाते है. इस तरह आज की पोस्ट का विषय जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय (Get pregnant in Hindi) के बारे में आपने अब तक काफी नॉलेज प्राप्त की है, कुछ और घरेलू उपाय नीचे और बताए गए हैं.

7- संबध के बाद थोड़ी देर लेटे रहें

गर्भधारण करने के लिए फीमेल को चाहिये की वो संबध स्थापित होने के बाद थोड़ी देर के लिए अपनी पीठ के बल लेटे रहें तथा करवट बदलकर ना सोए और ना ही संबंध बनाते ही एकदम खड़े होवे क्योंकि इससे शुक्राणुओं को गुरुत्वाकर्षण बल के खिलाफ जाकर कार्य नहीं करना पड़ता है, जिससे वो अपना कार्य बिना रुकावट के आसानी से कर सकता है. इसलिए संबध स्थापित करने के तुरंत बाद में खड़े होने या करवट लेने के बजाय पीठ के बल लेटे रहे और कुछ समय के लिए इसी स्थिति में आराम करें. कई अध्ययन से यह साबित होता है की, संबध स्थापित होने के 30 मिनट तक पीठ के बल सीधे लेटे रहने से आपके गर्भधारण करने के अवसर 60% तक बढ़ जाते हैं.

8- पीरियडस के दौरान संबध ना करें

हालांकि पीरियड्स या मासिक धर्म के समय सामान्यतः स्त्री पुरुष संबंध स्थापित नहीं करते हैं, फिर भी डॉक्टरो के मुताबिक जब आप गर्भधारण करने का सोच रहे है तो इस बात की सावधानी बरतें कि कभी भी पीरियडस के दौरान संबध ना करें, यह आपके गर्भधारण में परेशानी उपस्थित करेगा.

9- अच्छी तरह से शुक्राणु-प्रवेश

जैसा की आपने पूछा की गर्भवती होने के लिए क्या करे तो स्त्री पुरुष संबंध स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि लिंग गर्भाशय के पास तक अच्छी तरह से जा सके जिससे शुक्राणु गर्भाशय में इधर-उधर नही जायेंगे तथा उन्हें गर्भाशय में प्रवेश करने में परेशानी नहीं होगी तथा अंडे के साथ निषेचन में मदद मिलेगी.

10- तनाव मुक्त रहें

जब हमारे मन में आता है की महिला को गर्भवती कैसे बनाये तो संबंध स्थापित करने से पहले ऐसा कुछ नही करना चाहिए कि जिससे महिला का शरीर तनाव या टेंसन में आ जाये. क्योकि इससे उसके शरीर से एक विशेष प्रकार का एन्जाइम और हॉर्मोन का उत्पादन होता है जो गर्भधारण करने की संभावना को 15% तक घटा देता है. इसलिए संबंध स्थापित करते समय खुशनुमा माहौल बना कर रखे जिससे जल्दी गर्भधारण करने में सक्षम हो सके.

11- संबध बनाने की पोज़िशन

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय में सबंध बनाने की स्थिति या पोजिशन का भी रोल होता है. इसलिए हमेशा मिशनरी पोज़िशन में संबध स्थापित करे. इस पोज़िशन में सम्बन्ध बनाने हेतु महिला नीचे लेटी रहती है तथा पुरूष उसके ऊपर में होता है. सामान्यत स्त्री पुरुष इसी अवस्था में संबंध स्थापित करते हैं. इस पोजिशन का फायदा यह है की शुक्राणु को गर्भाशय से होते हुए डिंब या अंडे तक पहुँचने में सहूलियत रहती है.

गर्भधारण करने के अचूक टोटके

हमे कई लोगो ने सवाल किया की कोई गर्भधारण करने के अचूक टोटके बताइए तो हम आपको सीधी बात बताते हैं की न तो गर्भधारण करने में टोटके काम करते हैं और न ही अन्य कामों में. यह एक अंधविश्वास होता है जिसका कोई सिर पैर नही होता है. गर्भधारण करने के अचूक टोटके की जगह आपको ऊपर बताए गए उपायों को अपनाना चाहिए जिससे आप जल्दी गर्भधारण कर सके. यदि इन उपायों को काफी समय तक अपनाने के बाद भी गर्भ नही ठहरता है तो आपको किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

सारांश

इस तरह अब तक आपने जाना की जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय (tips for get pregnant in Hindi) क्या है, साथ ही आपके सवाल गर्भवती होने के लिए क्या करें तथा महिला को गर्भवती कैसे बनाये आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं. महिला ओवुलेशन के बाद गर्भधारण कब होता है के बारे में भी आपको ज्ञान प्राप्त हुआ तथा गर्भधारण करने के अचूक टोटके के बारे में सच्चाई से भी आप रूबरू हुए. बताइए. तो आज की पोस्ट जल्दी गर्भधारण करने के उपाय यहीं पर समाप्त होती है. हम आगे भी इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी आपके लिए लेकर आते रहेंगे, तो बने रहिए हमारे साथ.

और नया पुराने