Trending

गर्भ कब नहीं ठहरता है और क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

कई बार कुछ महिलाएं किसी कारणवश गर्भवती नहीं होना चाहती है इसलिए वो संबंध स्थापित करते समय हमेशा इस डर में रहती है की कही वो प्रेगनेंट ना हो जाए. ऐसी महिलाओ के मन में यह जानने की जिज्ञासा रहती है की गर्भ कब नहीं ठहरता है तथा क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है. तो आज की पोस्ट इस विषय पर है की पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है और माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है. सबसे पहले तो हम यह जानते हैं की गर्भ कब ठहरता है यानी प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है.

गर्भ कब ठहरता है, गर्भ कब नहीं ठहरता है, क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है
{tocify} $title={Table of Contents}

गर्भ कब और कैसे ठहरता है । प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है

जब कोई महिला और पुरुष सम्बंध स्थापित करते हैं और उस दौरान शुक्राणु और अंडे के निषेचन होने से गर्भ ठहरता हैं. हर महिला को प्रति महीने पीरियड आते हैं तथा इसी आधार पर गर्भ ठहरने का समय प्रत्येक महिला के लिए हर महीने में अलग अलग होता है. यह तो हो गया गर्भ कब और कैसे ठहरता है यानी प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है का संक्षिप्त जवाब. इस बारे में विस्तार से जानकारी आप हमारी पहले की पोस्ट गर्भधारण कैसे होता है (ladkiyan pregnant kaise hote hai in hindi) से ले सकते है जहां हमने विस्तार से जानकारी दी है कि गर्भ कब नहीं ठहरता है तथा गर्भ कब ठहरता है.

गर्भ कब नहीं ठहरता है, क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है, प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है

गर्भ कब नहीं ठहरता है

यदि आप भी अभी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती है और इसके लिए सही समय का इंतजार कर रही है तथा जानना चाहती है की गर्भ कब नहीं ठहरता है तो आज हम इस बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. अब तक आपने यह तो जान लिया की प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है, अब हम बताते हैं की सम्बंध बनाने के बाद प्रेगनेंसी से बचने के लिए सेफ और सही दिन कौनसे होते हैं.
सामान्यत एक स्वस्थ महिला के 28 दिनो का मासिक धर्म चक्र होता है जिसमे 14वें दिन को ओवलुशेन पीरियड माना जाता है. यहां पर आपको दो चीजों की ध्यान रखने की जरूरत है पहले तो यह की ओवलुशेन पीरियड के आसपास संबंध स्थापित करने से गर्भवती होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है.
दूसरा यह कि पुरुष का शुक्राणु गर्भाशय में 3 से 5 दिन तक जिंदा रह सकता है तथा डिंब वाहिनी से निकला अंडा 1 दिन तक जिंदा रह सकता है. इसलिए आपको ओवलुशेन पीरियड से पांच दिन पहले और दो दिन बाद तक सम्बंध बनाने पर प्रेग्नेंट होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है और माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है के बारे में संपूर्ण जानकारी भी हम आपको आगे इसी पोस्ट मे देंगे.
अब आते हैं आपके सवाल गर्भ कब नहीं ठहरता है तो ऊपर बताए गए ओवुलेशन पीरियड के आसपास के सात दिन को छोड़कर अन्य दिनों में संबंध बनाने से गर्भ नहीं ठहरता है. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है की इन दिनों में असुरक्षित सम्बंध बनाने पर आप गर्भवती नही हो सकती है. हालांकि विशेषज्ञ यही मानते हैं की ऊपर बताए गए दिनो के अलावा सम्बंध बनाने से गर्भ नहीं ठहरता है लेकिन अनियमित मासिक धर्म, खानपान, दैनिक दिनचर्या आदि फैक्टर भी काम करते हैं इसलिए प्रेगनेंट होने से बचने के लिए सम्बंध बनाते समय गर्भ निरोधक का प्रयोग जरूर करें. पोस्ट में नीचे हम यह भी बताएंगे की क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है और प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है तो बने रहिए हमारे साथ.

पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

हालांकि एकदम निश्चित रूप से यह नहीं कहा जा सकता है कि पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है लेकिन जैसा की पोस्ट में ऊपर आपको बताया ओवुलेशन पीरियड के आसपास संबंध बनाने से गर्भ ठहरता है तथा प्रेग्नेंट होने की संभावना ज्यादा रहती है. 28 दिन के मासिक धर्म चक्र में 14वा दिन ओवुलेशन का होता है इसलिए पीरियड के 9 दिन बाद गर्भ ठहरता है जो 15वें दिन तक प्रेगनेंट होने की संभावना बनी रहती है. अनियमित मासिक धर्म चक्र में प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है तो अगर आपका पीरियड चक्र 28 दिन से ज्यादा है तो आप कुल दिनो के सबसे बीच वाले दिन की गणना ओवुलेशन के दिन के रूप में करे तथा इस दिन पांच दिन पहले और दो दिन बाद तक का समय गर्भ ठहरने का सबसे उपयुक्त समय होता है.

यह भी पढे- गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है

जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है तो ठीक उसका उल्टा यह होता है की ओवुलेशन पीरियड के 5 दिन पहले और 2 दिन बाद को छोड़कर बाकी दिन सम्बंध बनाने से गर्भ नहीं ठहरता है. लेकिन जैसा की हमने ऊपर पोस्ट में आपको बताया है की इसका मतलब यह नहीं है कि आप बाकी दिनो असुरक्षित सम्बंध बनाए क्योंकि अनियमित मासिक धर्म, दैनिक दिनचर्या, आहार आदि कारणों से ओवुलेशन पीरियड आगे पीछे हो सकता है. इस प्रकार माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है सवाल का जवाब आपको मिल गया होगा.

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है, पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है

क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

जी हां खाने की कई ऐसी वस्तुएं होती है जिन्हें खाने से गर्भ नहीं ठहरता है. कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो गर्भधारण करना नहीं चाहती हैं और यह जानना चाहती है कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है क्योंकि वह ऐसी चीजें खाकर गर्भ धारण करने से बचना चाहती है तथा कुछ महिलाएं इसलिए यह जानना चाहती है ताकि वह इन चीजों को अवॉयड करके जल्दी गर्भधारण (get pregnant fast) कर सकें तो आज हम आपको यह बताते हैं कि क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है.
  • पपीता का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी गर्भ नहीं ठहरता है क्योंकि पपीता में "पपेन" नामक रसायन होता है जो एक गर्भनिरोधक का काम करता है.
  • अनानास का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी महिला को प्रेगनेंट होने में दिक्कत होती है क्योंकि अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पपीते में पाए जाने वाले पपेन रसायन की तरह ही गर्भनिरोधक का काम करता है.
  • संतरा, नींबू आदि के सेवन से भी गर्भवती होने में बाधा आती है क्योंकि इनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो गर्भधारण हेतु उपयुक्त नहीं होता है.
  • कच्चे दूधका सेवन यानी बिना उबाले हुए दूध का सेवन करने से भी गर्भ नहीं ठहरता है.

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है

सामान्यत पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंट होने की संभावना जताई जाती है लेकिन ओवलुशेन के 6 से 7 दिन बाद गर्भ ठहरने का पता चलता है. आप अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण को पहचान कर पता कर सकते हैं कि आपने प्रेगनेंट है या नहीं. गर्भ ठहरने के 6 से 7 दिन बाद पता चलता है तब आप गर्भावस्था की जांच करा कर कंफर्म कर सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं. पीरियड मिस होने के बाद घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट करके भी आप प्रेगनेंसी कंफर्म कर सकते हैं.

आज की पोस्ट यहीं पर समाप्त होती है आज आपने जानकारी प्राप्त की गर्भ कब नहीं ठहरता है और क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है. इसके अलावा आपने यह भी जाना की माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है और पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है. आज की जानकारी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताएं. अब आप यह तो जान गए होंगे की प्रेग्नेंट कब और कैसे होता है तथा गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है. यदि किसी अन्य विषय पर भी आपको कोई जानकारी प्राप्त करनी हो तो हमें जरूर बताएं, हम आप के प्रत्येक सवाल का जवाब हिंदी में देने की चेष्टा करेंगे.

और नया पुराने