प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम । प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए । pregnancy test in hindi

आज की पोस्ट में हम घर पर गर्भावस्था की जांच या प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम (Pregnancy test at home in hindi) के बारे में बात करेंगे. आज हम चर्चा करेंगे की आप घर पर ही गर्भावस्था परीक्षण करके गर्भवती होने का पता कैसे लगा सकते हैं अतार्थ होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल घर पर कैसे करते हैं तथा प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. गर्भवती स्त्री घर पर ही आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट (pregnancy test at home) कर सकती हैं. घर पर गर्भावस्था की जांच करने हेतु बाजार से अनेक प्रकार की गर्भावस्था जांच किट जैसे प्रेगा न्यूज प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग (prega news pregnancy test kit use in hindi) कर सकते हैं. आज की की पोस्ट में चर्चा करेंगे कि प्रेग्नेंट महिला प्रेगनेन्सी टेस्ट एट होम कैसे कर सकती है तथा प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स कैसे देखते हैं.
प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम, प्रेगा न्यूज प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें, प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए
Right time for pregnancy test in Hindi

जब पहली बार गर्भवती होने की जांच करनी हो तो सबसे पहले दिमाग में यही आता है की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. यदि आप घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर रहे हो तो सुबह उठते ही सबसे पहले मूत्र से प्रेगनेंसी टेस्ट करें, क्योंकि सुबह के समय हॉर्मोन अधिक संवेदनशील होते है तथा मूत्र में HCG हार्मोन का स्तर भी अन्य समय के मुकाबले ज्यादा होता है. इससे गर्भावस्था की जांच (HCG test in hindi) में गलत परिणाम आने की संभावना बहुत कम हो जाती है. इस पोस्ट में आगे हम चर्चा करेंगे की क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है और इसका कैसे पता चलेगा.
पढ़े- गर्भपात के बाद लक्षण । गर्भपात का कारण । मिसकैरिज कैसे होता है

प्रेगा न्यूज प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें । प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है । How use pregnancy test kit in Hindi
हमें हमारे एक पाठक से सवाल मिला था कि प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको बाजार से एक प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट या किसी अन्य कंपनी का गर्भावस्था जांच किट खरीदना होगा. इस Pregnancy test kit को खोलने पर उसमे से एक स्ट्रिप निकलेगी. सुबह उठकर सबसे पहले मुत्र की तीन बूंदे स्ट्रिप पर डाले तथा कुछ समय के लिए इंतजार करे. इसके बाद देखे की प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन आई है या दो लाइन आई है. यदि स्ट्रिप में 1 लाईन आई है तो आप गर्भवती नही है और जांच स्ट्रिप में दो लाईन आई है तो आप प्रेग्नेंट है. इस प्रकार आपको समझ में आ गया होगा की प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है.

गर्भावस्था जांच किट काम कैसे करता है । प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम । How work Pregnancy HCG test in hindi
आपके मन में भी आया होगा की प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है । प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स कैसे देखते है तो प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम के इस्तेमाल के लिए गर्भवती महिला के यूरिन यानी मूत्र का सैंपल काम में लिया जाता है जिससे यह जांच किट यूरिन में मौजूद HCG हार्मोन का पता लगाता है. अगर HCG हार्मोन मूत्र में मौजूद होता है तो यह दो लाइन दिखता है, जिसका मतलब है कि आप गर्भवती है और यदि मूत्र में HCG हार्मोन मौजूद नहीं होता है तो प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन दिखाता है, जिसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है. यानी की प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स यूरिन में HCG हार्मोन की मौजूदगी पर निर्भर करते हैं. इसी पोस्ट में की शुरुआत में हमने बताया है की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए.

पढ़े- गर्भपात के आयुर्वेदिक उपाय से मेथी, तुलसी, पपीते के बीज, इलायची, जायफल से गर्भपात कैसे करें

डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट
Digital pregnancy test kit in hindi

आजकल बाजार में डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी उपलब्ध होने लगे हैं. डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट ज्यादा संवेदनशील होते हैं यानी की यह नॉन-डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट के मुकाबले ज्यादा तेज होते हैं. दोनों में मुख्य अंतर यह होता है कि जहां डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट यूरिन में HCG हार्मोन की कम मात्रा होने पर ही प्रेग्नेंट होने का पता लगा लेता है, वहीं नॉन डिजिटल प्रेगनेन्सी टेस्ट किट यूरिन में हार्मोन की ज्यादा मात्रा होने पर ही गर्भवती होने का पता लगा पाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है इस किट की एक्यूरेसी कम होती है. पीरियड मिस होने के 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर नॉन डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट भी 99% एक्यूरेट रिजल्ट देता है. इसके आलावा डिजिटल प्रेगनेंसी टेस्ट किट में पॉजिटिव या नेगेटिव का साइन स्क्रीन पर दिखता है वहीं नॉन डिजिटल प्रेगनेन्सी टेस्ट किट में यह एक लाइन या दो लाइन द्वारा परिणाम बताया जाता है.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और करने का तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट में नेगेटिव का मतलब, प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन, लेट पीरियड नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट,
प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स
Pregnancy test kit result in hindi

अब आपको गर्भावस्था जांच करने पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स कैसे पता चलता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. यदि प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन आता है तो इसका मतलब है आप गर्भवती नही है और यदि प्रेगनेंसी टेस्ट में 2 लाइन आए तो इसका मतलब है की आप गर्भवती हैं. कई बार गर्भावस्था जांच करने पर कुछ समस्याएं आती है जिनका वर्णन इस प्रकार है.
  • प्रेगनेंसी टेस्ट में नेगेटिव का मतलब । लेट पीरियड नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट
    सबसे बड़ी समस्या तब होती है जब लेट पीरियड नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट्स आता है और सोचते है प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने पर क्या करें? यदि आपको पीरियड लेट हुआ है या आपको गर्भावस्था के लक्षण महसूस होते है और लगता हैं की कि आप गर्भवती है लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स में परिणाम नेगेटिव आता है यानी प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन आती है तो घबराइए नहीं कई बार जल्दबाजी में जांच करने से गर्भावस्था परीक्षण का रिजल्ट्स नेगेटिव आ जाता है तथा सुबह के अलावा दिन में अन्य समय पर टेस्ट करने पर भी रिजल्ट्स नेगेटिव आ सकता है. इस पोस्ट में शुरुआत में आपने पढ़ा भी होगा की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. इसके अलावा कई बार प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है इसलिए आप 72 घंटे बाद फिर से गर्भावस्था जांच किट की मदद से गर्भवती होने की जांच दोबारा कीजिए. यदि इसके बाद भी लेट पीरियड नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट्स नेगेटिव आता है तो किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श जरूर करे.
  • प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन का मतलब
    जब कोई प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम किट का प्रयोग करते हैं और रिजल्ट्स में एक या दोनों लाइन हल्की गहरी होती है तो वो सोचते हैं की प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन का मतलब क्या होता है. यदि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो आज हम बताते हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन का मतलब होता है की प्रेगनेंसी टेस्ट किट की स्ट्रिप की संवेदनशीलता कम है या स्ट्रिप पर यूरिन की बूंदे कम डाली है जिसकी वजह से प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स में हल्की लाइन दिख रही है. इसके अलावा टेस्ट करने में जल्दबाजी या टेस्ट किट के एक्सपायरी डेटेड होने की वजह से भी स्ट्रिप पर एक या दोनों लाइन हल्की दिखाई दे सकती है. हालांकि प्रेगनेंसी टेस्ट में १ लाइन हल्की आने का मतलब है की आप प्रेग्नेंट नहीं है और 2 लाइन हल्की आने का मतलब आप गर्भवती हैं लेकिन किट की संवेदनशीलता कम होने की वजह से यह हल्की लाइन शो कर रहा है. फिर भी प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन आने पर 72 घंटे बाद दोबारा टेस्ट करना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन
    Pregnancy test kit result positive faint line in hindi

    प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स फ़ैंट लाइन आए तो इसका मतलब हल्की लाइन ही होता है जिसके कारण आपको इस पोस्ट में पहले ही बता चुके हैं. यदि आप पीरियड मिस होने के बाद एक-दो दिन में ही गर्भावस्था जांच करते हैं तो प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन आने की संभावना ज्यादा रहती है जिसका मतलब है आप गर्भवती तो है लेकिन जल्दी टेस्ट करने की वजह से आपके यूरिन में HCG हार्मोन की मात्रा कम होती है और इस वजह से रिजल्ट्स में पॉजिटिव फैंट लाइन दिखाई देती है. यदि आपके साथ ऐसा हुआ है तो तीन से चार दिन बाद दोबारा गर्भावस्था की जांच करनी चाहिए जिससे फैंट लाइन की जगह डार्क लाइन शो होने लगेगी.
पढ़े- टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं
प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, प्रेगनेंसी टेस्ट किट
क्या प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है
हालांकि 99% केस में यह गर्भावस्था जांच (HCG test in hindi) सही होती है लेकिन कई बार प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत भी हो सकता है क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की गर्भावस्था जांच किट सही नहीं होता है या एक्सपायर्ड होता है, जिसकी वजह से भी गलत परिणाम प्राप्त हो सकते हैं. इसके अलावा कई बार स्ट्रिप की संवेदनशीलता कम होने की वजह से भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट गलत हो सकता है. यदि आपको लगता हैं की गर्भ परीक्षण सही नही हुआ है तो आपको दोबारा जांच करनी चाहिए. मासिक धर्म मिस होने के 6 से 7 दिन बाद गर्भ परीक्षण करने पर 99% रिजल्ट्स सही ही रहता है.

पढ़े- 1 से 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लडका लक्षण । किस महीने में लडका होता है

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के उपयोग मे सावधानियां
Precautions of pregnancy test at home.

घर पर गर्भावस्था की जांच करते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए जो निम्नलिखित है.
  • पीरियड मिस होने के 8 से 10 दिन बाद ही गर्भ परीक्षण करें.
  • गर्भावस्था की जांच हमेशा सुबह उठते ही पहले मूत्र से ही करें.
  • प्रेगनेंसी टेस्ट में नेगेटिव का मतलब यह नहीं है की आप कन्फर्म हो जाओ की आप गर्भवती नहीं है बल्कि आपको 72 घंटे बाद सावधानीपूर्वक दोबारा जांच करनी चाहिए.
  • गर्भावस्था जांच का रिजल्ट पॉजिटिव आने पर पास के अस्पताल या स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर गर्भवती होने की पुष्टि जरूर करें.

पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है
शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम के फायदे
Advantage of pregnancy test at home in hindi

घर पर ही गर्भावस्था की जांच करने से मुख्य फायदा यह है कि आप घर पर ही गर्भवती होने की पुष्टि कर सकते हैं जिससे आप अस्पताल जाने की झंझट से बच सकते हैं लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स पॉजिटिव आने पर आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए. इसके अलावा घर पर गर्भावस्था जांच सस्ता भी पड़ता है तथा यह आसान भी होता है. इसके अलावा आप नमक, नींबू, शैम्पू, चीनी, कोलगेट, साबुन आदि से घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट भी कर सकते है जो HCG test पर ही काम करता है लेकिन विशेषज्ञ इस तरह के टेस्ट को महत्व नहीं देते हैं.

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे
जब किसी महिला को पीरियड के बंद हुए 7 दिन हो जाए तो उस महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर करना चाहिए. यानी कि पीरियड के बंद होने के 7 से 8 दिनों बाद गर्भधारण का पता चल जाता है. इस बारे में हमने एक पोस्ट लिखी है जिसमे पीरियड मिस होने, गर्भपात, अनवांटेड किट खाने, इंटरकोर्स, हसग इंजेक्शन, ivf के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है.

यह भी पढे-
प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है । गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है
गर्भावस्था में योगा नॉर्मल डिलीवरी में सहायक yoga in pregnancy in Hindi
गर्भावस्था में योग आसन व्यायाम । Yoga exercise in pregnancy in Hindi
प्रेगनेंसी में पेट दर्द क्यों होता है । प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द

इस प्रकार आज की पोस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम (Pregnancy test at home in hindi) यहीं पर समाप्त होती है. आज आपने जाना की प्रेगनेंसी टेस्ट किट का प्रयोग कैसे होता है तथा प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. इसके अलावा प्रेगा न्यूज प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें यानी प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे यूज़ करते है के बारे में भी आपने जाना. हम इसी तरह की ज्ञानवर्धक लेख आपके लिए लेकर आते रहेंगे, तो जुड़े रहिए हमारे साथ.
और नया पुराने