नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और करने का तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय सीरीज में आज जानेंगे की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं यानी आप नींबू की सहायता से घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर सकते हैं. आज की पोस्ट में नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकते हैं और इसका तरीका क्या है आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे. पिछली कुछ पोस्ट में आपने जाना की कोलगेट या टूथपेस्ट, बैंकिंग सोडा, विनेगर, चीनी, नमक, साबुन, शैंपू, ब्लीच, डिटॉल और कांच के गिलास से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है. आज की पोस्ट में हम नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट (Nimbu se pregnancy test) के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट और जानते हैं कि नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है तथा घर पर ही सरलता से नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है बताइए.

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है
Nimbu se pregnancy test in hindi

आप भी जानना चाहते होंगे की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और यह किस सिद्धांत पर काम करता है. जैसा की आपने पिछली पोस्ट से जाना की जब कोई स्त्री गर्भवती होती है तो उस स्त्री के शरीर में HCG हार्मोन बनने लगता है तथा यह हार्मोन यूरिन यानी मूत्र में भी उपस्थित होता है. हम सब जानते हैं की HCG हार्मोन अन्य पदार्थो से रासायनिक प्रतिक्रिया करता है और इसी रासायनिक क्रिया-प्रतिक्रिया के सिद्धांत पर ही सारे प्रेगनेंसी टेस्ट किट कार्य करते हैं. ठीक इसी तरह यूरिन में उपस्थित HCG हार्मोन और नींबू के बीच प्रतिक्रिया पर नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट काम करता है.
नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकते हैं, नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं । नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
इस पोस्ट की शुरूआत में हमने जाना की नींबू की सहायता से गर्भावस्था की जांच कैसे होती है यानी यह किस सिद्धांत पर काम करता है. अब हम जानते हैं कि नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और इसका तरीका क्या है. साथ ही हम नींबू से गर्भ परीक्षण करने पर क्या सावधानीयां जरूरी होती है इस बारे में भी जानेंगे. अब हम आपको बताते है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है और किस तरह आप आसानी से इसे घर पर ही कर सकते है. तो आइए जानते है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकते हैं और इसकी कार्यविधि निम्नलिखित है.
  • नींबू से गर्भावस्था की जांच के लिए सबसे पहले एक नींबू और एक स्वच्छ और सुखा कांच का ग्लास का इंतजाम करें. साथ ही एक बात का ख्याल रहे कि इस टेस्ट हेतु जो बर्तन काम में ले रहे हैं वो कांच का ही होना चाहिए तथा साफ और सूखा होना चाहिए.
  • इसके बाद सुबह उठकर उस दिन के पहले पेशाब यानी यूरिन से कांच के ग्लास या बर्तन को तीन चौथाई तक भर देना है और उसके बाद एक नींबू को कटकर उसका रस इस ग्लास में डालना है और थोड़ी देर इंतजार करना है.
  • अब आपके सवाल नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं का, अगला स्टेप है की अब आप देखे की पेशाब और नींबू के मिश्रण में कोई प्रतिक्रिया हुई है या नहीं. यदि नींबू और यूरिन में कोई प्रतिक्रिया होती है तो उस मिश्रण का रंग हरा हो जाता है और इसका मतलब है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पोजिटिव है यानी आप गर्भवती हैं. यदि नींबू और पेशाब में कोई केमिकल रिएक्शन नहीं होता है तो इसका अर्थ है की आप गर्भवती नही है.
पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और करने का तरीका

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
Nimbu se pregnancy test in hindi

इस पोस्ट में अब तक आपने यह जानकारी तो प्राप्त कर ली है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकते हैं लेकिन इस हेतु थोडी सावधानियाँ बरतनी भी जरूरी होती है जो निम्नलिखित है -
  • नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय हमेशा यह ध्यान रखे कि कांच के बर्तन या ग्लास का ही उपयोग करें. इसके दो कारण हैं, पहला तो यह है की पारदर्शी कांच के गिलास के प्रयोग से हमे यह पता करने में आसानी रहेगी की नींबू और यूरिन के मिश्रण से रंग हरा हुआ है या नहीं. दूसरा कारण यह है की कांच का किसी अन्य पदार्थ से केमिकल रिएक्शन नहीं होता है.
  • दूसरी सावधानी यह बरते की साफ और स्वच्छ तथा सूखा कांच का बर्तन या ग्लास ही प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए उपयोग में लेवें.
  • तीसरा यह है की गर्भावस्था की जांच हमेशा सुबह ही करे तथा दिन के पहले पेशाब यानी यूरिन से ही करे क्योंकि सुबह के पहले यूरिन में HCG हार्मोन की मात्रा पूरे दिन के तुलना में ज्यादा रहती है.
  • हमेशा ध्यान रखे की कांच के बर्तन में यूरिन और नींबू के बीच केमिकल रिएक्शन हेतु कम से कम 2 से 4 मिनट तक इंतजार जरूर करें तथा इतने देर तक उसे स्थिर पड़ा रहने देवें.
पढ़े- शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग क्यों करे
कई बार महिलाएं उल्टी या मतली आने जैसी समस्या होने पर तथा मासिक धर्म नही आने पर सोचती है कि कहीं वह प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई है. इसके अलावा कई बार बिना प्लानिंग के गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें सोचकर तथा किसी अन्य कारण से बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने में असमर्थ हो तो भी नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग कर सकती है जिससे उन्हें पता चल सके कि वह गर्भवती है या नहीं. आपको बता दें की नींबू तथा इसी तरह नमक, साबुन, शैंपू, कांच के गिलास, विनेगर, चीनी, बैंकिंग सोडा, कोलगेट या टूथपेस्ट, ब्लीच और डिटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट की एक्यूरेसी 50% से 60% तक ही होती है लेकिन सही तरीके से नींबू से गर्भावस्था टेस्ट करने पर आपको सही रिजल्ट प्राप्त हो जाता है. नींबू से गर्भावस्था की जांच से यदि आप गर्भवती होने का परिणाम प्राप्त करें तो प्रेगनेंसी टेस्ट किट से जांच करके एक बार रिजल्ट को कंफर्म जरूर करें.
पढ़े -चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे
अब तक की गर्भावस्था की जांच से संबंधित पोस्ट में आपने जाना की प्रेगनेंसी टेस्ट HCG हार्मोन की मात्रा पर निर्भर होता है. किसी भी महिला के शरीर HCG हार्मोन ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद में बनना शुरू होता है इसलिए गर्भावस्था की जांच भी ओवुलेशन के एक सप्ताह बाद की जा सकती है. लेकिन ओवुलेशन के 6 से 7 दिन बाद तक महिला के शरीर में HCG हार्मोन कम मात्रा में होता है इसलिए यदि उस समय गर्भावस्था जांच करे तो परिणाम की एक्यूरेसी भी कम होती है. इसलिए जब भी नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करें तो यह ध्यान रखे की पीरियड मिस होने के बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए.
पढ़े- टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

यह भी पढ़े-
दो चम्मच नुस्खा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे
गर्भपात की गोली दवा इंजेक्शन । Zitotec 200, Mensuline forte, Mifegest, ऑक्सीटोसिन
बच्चा गिराने की दवा टेबलेट नेम लिस्ट प्राइस । मिफेजेस्ट किट, अनवांटेड किट हिंदी में
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

इस तरह आज की पोस्ट मे आपने जाना की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे यानी नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. इस प्रकार नींबू से गर्भावस्था की जांच करना काफी सरल और किफायती होता है. इस सीरीज की आगे की पोस्ट में हम आपको नमक, साबुन, शैंपू, कांच के गिलास, विनेगर, चीनी, बैंकिंग सोडा, कोलगेट या टूथपेस्ट, ब्लीच और डिटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इस बारे में विस्तार से बताएंगे. अब आप यह तो जान गए होंगे की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकते और इसकी कार्यविधि क्या है. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं.
और नया पुराने