चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे और करने का तरीका

अब तक आपने नमक, नींबू, शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के तरीके के बारे में जाना है. आज उसी कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए एक नई जानकारी की चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे तथा चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. यदि आपको प्रेगनेंट होने के लक्षण लगे तो आप चीनी की सहायता से घर पर ही गर्भ परीक्षण करके पता लगा सकते हो की आप प्रेगनेंट है या नहीं है. चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए आवश्यक सामग्री आपको घर में ही आसानी से उपलब्ध हो जायेगी.
आज की इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं की चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें (Chini se pregnancy test in hindi) तथा चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. जैसा की अब तक की इस घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे सीरीज में आपने जाना की इस तरह से घर पर गर्भावस्था की जांच करना काफी किफायती और सरल है तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट.
चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट, चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें करने का तरीका, Chini se pregnancy test in hindi

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है
Chini se pregnancy test in hindi

आपके मन में भी आया होगा की यह चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है और इसकी वैज्ञानिकता क्या है तो हम आपको बताते हैं की चीनी से गर्भ परीक्षण किस सिद्धांत या थ्योरी पर कार्य करता है. सभी प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स HCG हार्मोन की पहचान करके ही बताते की आप गर्भवती हैं, ठीक इसी प्रकार जब हम घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट (Homemade pregnancy test) करते हैं तो यह भी HCG हार्मोन से रासायनिक प्रतिक्रिया करते हैं जिसके आधार पर हमे प्रेगनेंसी रिजल्ट्स का पता है. हालांकि इस तरह से गर्भावस्था की जांच करना किसी वैज्ञानिक या विशेषज्ञ द्वारा सर्टिफाइड नहीं है लेकिन इस तरह से जांच ग्रामीण क्षेत्रों में होती रही है और इसका परिणाम भी उनके अनुसार लगभग सही होता है.
जब कोई स्त्री गर्भवती होती है तो ओवुलेशन पीरियड के सप्ताह भर बाद उसके शरीर में HCG हार्मोन बनना चालू हो जाता है तथा महिला के ब्लड के अलावा पेशाब में भी HCG हार्मोन रहता है. यह HCG हार्मोन अन्य पदार्थो से रासायनिक प्रतिक्रिया करता है इसलिए गर्भावस्था जांच किट यह पता लगाता है की मूत्र में यह हार्मोन है या नहीं. इसी प्रकार चीनी से गर्भ परीक्षण में भी चीनी और HCG हार्मोन के बीच केमिकल रिएक्शन के आधार पर ही प्रेगनेंसी का पता चलता है.
पढ़े- टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे । चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
पोस्ट की शुरुआत में आप यह जान चुके हैं की चीनी से गर्भावस्था की जांच कैसे होती है तथा यह किस सिद्धांत पर आधारित होता हैं. अब हम यह जानेंगे की चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. इस प्रकार से चीनी से गर्भावस्था की जांच करना बिलकुल आसान है तथा इस टेस्ट के दौरान जो सावधानीयां रखनी पड़ती है उसके बारे में विस्तार से बताएंगे. सबसे पहले तो यह जानते हैं की चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें यानी इसका तरीका क्या है.
  • चीनी से गर्भावस्था जांच करने हेतु सबसे पहले आपको दो कांच के गिलास लेना है. इसके बाद इनमें से एक गिलास में एक चम्मच चीनी डालें तथा उसे साइड में रख दें.
  • फिर दूसरे गिलास में सुबह के समय अपना पहला यूरिन डालें तथा एक तरफ रख दें.
  • इसके बाद जिस गिलास में आपने एक चम्मच चीनी डाली थी, उस गिलास में पेशाब वाला दूसरा गिलास खाली कर दें.
  • उसके बाद आपको 2-4 मिनट के लिए इंतजार करना है फिर यदि उस गिलास में चीनी के दाने घुलने लग जाए तो समझिए कि आप प्रेग्नेंट नहीं है और यदि चीनी के दाने घुलने के बजाय आपस में एक दूसरे के चिपकना शुरू हो जाए तो इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट है यानी चीनी से आपके प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव हैं.
इस तरह से चीनी की सहायता से आप गर्भावस्था की जांच घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते है और पता लगा सकते है की आप गर्भवती हैं अथवा नहीं.
पढ़े - नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
Chini se pregnancy test in hindi

चीनी की मदद से गर्भावस्था की जांच करना जहां आसान है वही इसके लिए कुछ सावधानी रखने की भी जरूरत है जिससे यह प्रेगनेंसी टेस्ट सही परिणाम दे सके. अब तक आप यह जानकारी प्राप्त कर चुके हैं कि चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और करने का तरीका क्या है. अब हम चर्चा करेंगे की चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय क्या सावधानियां रखने की जरूरत है जो निम्नलिखित है-
  • इस दौरान पहले सावधानी तो यह रखनी है कि चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट सिर्फ कांच के गिलास में ही करें क्योंकि कांच से बने बर्तन किसी अन्य पदार्थ के साथ केमिकल रिएक्शन नहीं करते हैं.
  • दूसरा यह कि जब भी गर्भावस्था की जांच करने हेतु कोई गिलास या बर्तन काम लेते हैं तो वह साफ सुथरा तथा सुखा होना जरूरी है.
  • तीसरी सावधानी यह रखें कि गर्भावस्था की जांच हमेशा सुबह के समय ही करें तथा सुबह के पहले मूत्र से ही करनी चाहिए.
  • जब चीनी वाले गिलास में यूरिन डालते हैं तो उसके बाद उस गिलास को 2 से 4 मिनट तक स्थिर पड़ा रहने दे क्योंकि इस टेस्ट के परिणाम में थोड़ा समय लगता है.
इस तरह चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका आपको समझ में आ गया होगा. अन्य घरेलू तरीको की तरह चीनी से भी गर्भावस्था की जांच करना काफी आसान होता है.
पढ़े - नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग क्यों करे
आपके मन में भी जिज्ञासा ही होगी की जब बाजार में इतने सारे कंपनियों के प्रेगनेंसी टेस्ट किट उपलब्ध है तो हम घर पर चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों करें. जी हां यदि आप मार्केट से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने हेतु सोच रहे हैं तो आपको चीनी या किसी अन्य घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच करने की आवश्यकता नहीं है.
चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग आप तभी करे जब आपको लगे की गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें और किसी कारणवश आप गर्भावस्था जांच किट लाने में असमर्थ हो. कई बार महिलाएं खुद बाजार नहीं जा पाती है और किसी को बिना बताए सीक्रेट तरीके से गर्भावस्था की जांच करना चाहती है तो इस तरह से चीनी से गर्भावस्था की जांच करना संभव होता है और चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे यह हम आपको पहले ही बता चुके हैं. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट आने के बाद मेडिकल प्रेगनेंसी टेस्ट किट से अपने प्रेगनेंसी रिजल्ट का कन्फर्मेशन जरूर करें क्योंकि नमक, नींबू, शैंपू, साबुन, कोलगेट, टूथपेस्ट से गर्भ परीक्षण की एक्यूरेसी लगभग 50% से 60% तक ही रहती है.
पढ़े- शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे
चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए तो यह पीरियड मिस होने के बाद ही करना चाहिए क्योंकि उस समय तक उस महिला के शरीर में HCG हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है. जैसा कि आपको पता हैं की गर्भावस्था की जांच हमेशा गर्भवती स्त्री के शरीर में उपस्थित HCG हार्मोन पर आधारित होती है तथा HCG हार्मोन ओवुलेशन पीरियड के लगभग 6 से 7 दिन बाद ही बनना चालू होता हैं लेकिन उस समय इसकी मात्रा कम होती है इसलिए ओवुलेशन पीरियड के लगभग 14 से 16 दिन बाद यानी मासिक धर्म मिस होने की तारीख के बाद ही घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ताकि सही रिजल्ट प्राप्त हो सके.

यह भी पढ़े-
गर्भधारण कैसे होता है । Ladkiyan pregnant kaise hote hai
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

तो आज आपने यह जानकारी प्राप्त कि चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे और करने का तरीका क्या है. चीनी के अलावा नमक, साबुन, बैंकिंग सोडा, कोलगेट, टूथपेस्ट, डिटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें इस बारे में हम आपको पहले ही जानकारी दे चुके हैं. यानी की घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच करने हेतु काफी तरीके आप जान चुके हैं. चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका आपको पसंद आया होगा, साथ ही यदि को शिकायत और सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं.
और नया पुराने