साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय करने का कई तरीका आप अब तक जान चुके हैं जिसमे नमक, नींबू, शैम्पू, कॉलगेट, टूथपेस्ट, बेकिंग सोडा, विनेगर आदि प्रमुख हैं. आज हम जानेंगे की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तथा इसका तरीका क्या है. साबुन से घर पर गर्भावस्था की जांच करना काफी किफायती और आसान है क्योंकि इस टेस्ट हेतु जो सामग्री चाहिए, वो हमे घर में ही उपलब्ध हो जायेगी. साथ ही हम यह भी जानेंगे की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता हैं यानी यह किस सिद्धांत पर आधारित होता है और इसकी वैज्ञानिकता होती है या नहीं. तो बने रहिए हमारे साथ और शुरू करते हैं आज की पोस्ट और जानते हैं साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं.
Sabun se pregnancy test in hindi, साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं, साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है
Sabun se pregnancy test in hindi

आपने भी जब पहली बार घरेलू उपाय से गर्भ परीक्षण के बारे में सुना तो सोचा होगा की इस तरह के टेस्ट की वैज्ञानिकता क्या है और यह किस सिद्धांत पर कार्य करता है. इस तरह की जिज्ञासा होना लाजमी है तथा इसके निवारण हेतु आज हम चर्चा करेंगे की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तथा यह यह कैसे होता हैं यानी इस प्रकार के टेस्ट की कार्यविधि क्या है.
आपको यह तो पता होगा की मेडिकल पर उपलब्ध विभिन्न प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स किस आधार पर बताते हैं. यदि आपको नही पता तो हम बताते हैं यह सब गर्भावस्था जांच किट गर्भवती महिला के यूरिन में उपस्थित HCG हार्मोन का पता लगाकर हमें परिणाम बताते हैं, जिससे आपको गर्भवती होने और नही होने का पता चलता है.
यदि आप HCG हार्मोन के बारे में नहीं जानते हैं तो बताते चले कि HCG हार्मोन किसी महिला के शरीर में तब बनता है जब उस महिला के गर्भाशय में अंडे और शुक्राणु के मध्य निषेचन होने के बाद सप्ताह भर का समय हो जाए, यानी ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद यह हार्मोन उस महिला के शरीर में ब्लड के साथ मूत्र में भी उपस्थित होता है. इस हार्मोन का पता लगाना तथा इस आधार पर प्रेगनेंसी रिजल्ट बताना ही इन प्रेगनेंसी टेस्ट एट होम किट का कार्य होता हैं.
अब जानते है की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता हैं तो साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट भी इसी कार्यविधि पर काम करता है. जब गर्भवती महिला के यूरिन और साबुन के बीच केमिकल रिएक्शन होता हैं तो उसमे कुछ परिवर्तन होता हैं जिससे हमे पता चलता है की इस यूरिन में HCG हार्मोन है या नहीं तथा इस आधार पर हमे यह ज्ञात होता है की गर्भवती है या नही.
पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें । साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
इस पोस्ट की शुरुआत से अब तक हम यह जानकारी प्राप्त कर चुके हैं की साबुन से गर्भ परीक्षण कैसे होता है तथा साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट किस कार्य सिद्धांत पर आधारित होता है. अब हम यह जानेंगे की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं तथा साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या होता है. इस संबधित अब तक की सारी पोस्ट पढ़कर आप यह तो जान चुके हैं की घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सरल होता हैं. साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट भी अन्य घरेलू नुस्खे की तरह ही आसान है, इसका तरीका निम्नलिखित हैं-
  • साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट हेतु सबसे पहले तीन कांच के गिलास, छोटा साबुन का टुकड़ा और पानी लेवें.
  • इसके बाद साबुन के टुकड़े को पानी वाले गिलास में डाले और थोड़ी देर गलने देवें. थोड़ी देर साबुन के गलने के बाद साबुन के टुकड़े को छोड़कर उसका पानी दूसरी गिलास में एक तिहाई डाले.
  • इसके बाद दूसरे गिलास को साबुन के पानी से तीन गुना यूरिन यानी पेशाब डाले, ध्यान रखे की यह सुबह के समय दिन का पहला मूत्र ही होना चाहिए.
  • इसके बाद जिस गिलास में साबुन का पानी है, उसमे पेशाब वाला गिलास खाली कर देवें.
  • उसके बाद कम से कम 2 से 4 मिनट इंतजार करें और इस समय के बाद यदि साबुन के पानी और पेशाब के मिश्रण में झाग बनना शुरू हो जाए तो समझिए की आप प्रेगनेंट है.
  • अगर साबुन तथा पेशाब के मिश्रण में कोई परिवर्तन नहीं होता है तो इसका मतलब है की आप प्रेगनेंट नही है.
तो इस तरह से आपने जाना की साबुन की सहायता से घरेलू उपाय से घर पर ही गर्भावस्था की जांच करके बड़ी सरलता से जान सकते है की आप गर्भवती हैं अथवा नहीं.
पढ़े- चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
Sabun se pregnancy test in hindi

साबुन से या किसी अन्य घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है जिससे सही रिजल्ट प्राप्त होने की संभावना ज्यादा रहती है. इस पोस्ट में अब तक आप यह तो समझ चुके है की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें. साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय निम्नलिखित सावधानियां रखनी जरूरी होती है-
  • साबुन से गर्भ परीक्षण करते समय यह ध्यान रखें की इस तरह के टेस्ट के लिए सिर्फ कांच के गिलास ही उपयोग में लेवें क्योंकि आप सब जानते हैं की कांच ऐसा पदार्थ होता हैं को किसी अन्य तत्व के साथ कोई कैमिकल रिएक्शन नहीं करता है.
  • साबुन से गर्भावस्था जांच हेतु जो सामग्री काम में लेते हैं वो साफ तथा सुखे होना बहुत जरूरी है.
  • चाहे घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट हो या मेडिकल प्रेगनेंसी टेस्ट किट से, हमेशा सुबह के समय और दिन के पहले यूरिन का उपयोग ही इस करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह के समय पेशाब में HCG हार्मोन ज्यादा मात्रा में होता है.
  • साबुन और पेशाब को मिलने के बाद उस गिलास को स्थिर ही रखे तथा क्योंकि उस गिलास को हिलाने से परिणाम में त्रुटि हो सकती है.
पोस्ट की शुरुआत से लगाकर अब तक आप यह तो जान गए होंगे की साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है तथा यह किस सिद्धांत पर आधारित होता हैं तथा इस हेतु क्या सावधानियां बरतनी पड़ती है. अब हम इस बात पर चर्चा करेंगे की साबुन तथा इस तरह के अन्य घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे और क्यों करे
नमक, साबुन, नींबू, शैंपू, कॉलगेट, टुथपेस्ट, चीनी, विनेगर, बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में जब भी जानते है तो दिमाग में एक बात जरूर आती है की जब बाजार में बहुत सारी कंपनियों के गर्भावस्था जांच किट उपलब्ध है तो इस तरह के घरेलू उपाय से गर्भ परीक्षण क्यों करे. तो इसका जवाब यह है की जब तक आपके पास बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने का ऑप्शन रहता है तो पहली कोशिश इनसे ही गर्भावस्था की जांच करने की रहनी चाहिए क्योंकि यह 99% तक सही परिणाम देते हैं वहीं घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट में रिजल्ट 50% से 70% तक सही रहता है.
अब बात करते हैं की अन्य घरेलू उपाय से या साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें तो इनका उपयोग तब करें जब आपको लगे की गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें तथा आप किसी कारण से मेडिकल से गर्भावस्था जांच किट लाने में असमर्थ हो तो इमरजेंसी हेतु तथा मोटा मोटा अनुमान लगाने हेतु इनका उपयोग करें. साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के बाद भी उपयुक्त परिस्थिति होने पर बाजार से गर्भावस्था जांच किट लाकर परिणाम को क्रॉस चेक जरूर करें यानी दोनो के रिजल्ट का मिलान जरूर करें.
पढ़े- शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही समय
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा पीरियड मिस होने के बाद ही करनी चाहिए क्योंकि इस समय तक गर्भवती महिला के मूत्र में HCG हार्मोन की मात्रा अधिक होती है. इस बार में विस्तार से चर्चा करते हैं, जैसा की हम सब को पता है की गर्भ परीक्षण इस बात पर निर्भर होता हैं की पेशाब में HCG हार्मोन की मात्रा है या नही. और यह भी जानकारी आपको होगी की यह हार्मोन किसी महिला के शरीर में तब बनता है जब उसके गर्भाशय में अंडे और शुक्राणु का निषेचन होता हैं जो लगभग ओवुलेशन पीरियड के सप्ताह भर बाद का समय होता हैं. इस समय आप मेडिकल प्रेगनेंसी किट से तो गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं लेकिन घरेलू उपाय से इतने कम समय में यह पकड़ में नहीं आता है क्योंकि घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट से गर्भावस्था की जांच हेतु मूत्र में HCG हार्मोन की ज्यादा मात्रा होना जरूरी है. इसलिए घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच हमेशा मासिक धर्म की तारीख मिस होने के बाद ही करना चाहिए.

यह भी पढ़े-
टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं
दो चम्मच नुस्खा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करें

आज की हमारी पोस्ट साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तथा साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका यहीं पर पूर्ण होती है. आज आपको यह बताने की कोशिश की गई है की घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट करके आप घर पर ही आसानी से गर्भधारण होने का पता लगा सकते है. यह घरेलू उपाय किफायती और आसान होते हैं. हालांकि इनकी एक्युरेसी कम होती है लेकिन इनके द्वारा एक अनुमान आप लगा सकते हैं. हम आपके लिए ईसी प्रकार की ज्ञानवर्धक जानकारी लेकर आते रहेंगे. आपको हमारी पोस्ट को सुझाव देना हो या कुछ शिकायत हो तो हमें जरूर बताएं.
और नया पुराने