टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय के तरीकों में एक तरीका यह भी है कि आप टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है. आप भी सोचते होंगे की टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं तो आज इस बारे में पूरी जानकारी लेते हैं. अब तक पिछली कुछ पोस्ट्स में हम नमक, डेटॉल, साबुन, बेकिंग सोडा, चीनी, नींबू, शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें के बारे में विस्तार से वर्णन कर चुके हैं. आज टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे तथा टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है आदि के बारे में पूरी इनफॉर्मेशन लेते हैं. टूथपेस्ट कोलगेट की सहायता से गर्भावस्था की जांच करना काफी आसान है तथा इस हेतु आवश्यक सामग्री घर में ही आसानी से मिल जायेगी.
कॉलगेट टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट का तरीका, Colgate se pregnancy test at home in hindi

टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है
Toothpaste Colgate se pregnancy test in hindi

जब कोई घरेलू उपाय से गर्भावस्था जांच करने के बारे में सुनता है तो उसके मन में यह सवाल आना लाजमी होता है की इस तरह से गर्भ परीक्षण किस सिद्धांत पर आधारित होता है. आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा की टूथपेस्ट और कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं तथा इसकी कार्यविधि क्या है.
सबसे पहले तो यह जानते हैं की बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रेगनेंसी टेस्ट किट कैसे काम करते हैं. अगर आपको पता नही है तो जान लीजिए कि यह सभी मेडिकल प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स को यूरिन में HCG हार्मोन को पहचान कर आपको बताते हैं की आप प्रेगनेंट हैं या नहीं.
अब यह जानते हैं की यह HCG हार्मोन क्या है. जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो ओवुलेशन पीरियड यानी अंडे और शुक्राणु के निषेचन के 6 से 7 दिन बाद उस गर्भवती महिला के शरीर में HCG हार्मोन बनना शुरू होता है जो उस महिला के शरीर में ब्लड के साथ उसके यूरिन यानी मूत्र में भी उपस्थित रहता है. इस HCG हार्मोन का पता लगाकर प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट्स देना ही इन गर्भ परीक्षण किट की कार्यप्रणाली होती है.
अब जानते हैं की टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है. जब गर्भवती महिला के यूरिन में शामिल HCG हार्मोन से अन्य तत्वों से रासायनिक प्रतिक्रिया होती है तो उसमे कुछ परिवर्तन आता है जिसे पहचान कर गर्भवती होने का पता लगा सकते हैं. टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट में भी इसी तरह मूत्र में उपस्थित इस हार्मोन का पता लगाया जाता है, जिसकी कार्यविधि इस पोस्ट में आगे बता रहे हैं.
पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं । टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
अब तक आप यह तो जान चुके हैं की टूथपेस्ट या कोलगेट से गर्भावस्था की जांच कैसे होती है और यह कैसे काम करता है. अब आपको यह जानकारी देंगे की टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं तथा टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या होता है. घरेलू उपाय से गर्भ परीक्षण करना काफी आसान होता हैं, टूथपेस्ट या कोलगेट से भी घर पर गर्भ की जांच करना काफी किफायती और सरल है, इसकी कार्यविधि निम्न है -
  • टूथपेस्ट या कोलगेट से गर्भ परीक्षण के लिए दो कांच के गिलास या कप लेवें.
  • फिर एक गिलास में एक चम्मच जितना सफेद टूथपेस्ट या कोलगेट डालकर रखे.
  • उसके बाद दूसरे गिलास में यूरिन यानी पेशाब डाले, यह प्रक्रिया सुबह के समय पहले यूरिन से ही करनी चाहिए.
  • फिर जिस गिलास में कोलगेट यानी टूथपेस्ट डाला है, उसमे यूरिन वाला गिलास खाली करना है.
  • फिर 2-4 मिनट के लिए इंतजार करें तथा इसके बाद यदि कॉलगेट और यूरिन के मिश्रण का रंग हल्का नीला होना शुरू हो जाए तो इसका मतलब है की आप गर्भवती है.
  • यदि टुथपेस्ट और यूरिन के मिश्रण में कोई रासायनिक क्रिया नही होती है तो समझिए की आप गर्भवती नही है.
इस प्रकार से टूथपेस्ट या कोलगेट से घर पर ही गर्भ परीक्षण करके आसानी से पता लगा सकते है की आप प्रेगनेंट हैं या नहीं.
पढ़े- चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
Toothpaste Colgate se pregnancy test in hindi

अब तक की जानकारी से आपको समझ में आ गया होगा की टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं तथा इस तरह के घरेलू उपाय से गर्भ परीक्षण करना काफी आसान है लेकिन इस हेतु कुछ सावधानीयां रखने की भी जरूरत होती है जिससे इस गर्भावस्था जांच की एक्यूरेसी ज्यादा हो सके. यह प्रेगनेंसी टेस्ट सही परिणाम दे सके. अब हम यह जानेंगे की टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट में कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है जो निम्नलिखित है-
  • टूथपेस्ट या कोलगेट से गर्भावस्था जांच में सबसे पहली सावधानी तो यह रखे की इस जांच हेतु केवल कांच के गिलास या कप का ही प्रयोग करें. ऐसा करने का प्रमुख कारण यह है की कांच किसी अन्य पदार्थ से रासायनिक प्रतिक्रिया नहीं करता है. आपने देखा होगा की प्रयोगशालाओं में कांच की परखनालियों का उपयोग किया जाता है.
  • जो कांच का गिलास आप उपयोग में ले रहे हैं वो साफ और सुखा होना चाहिए जिससे टेस्ट का रिजल्ट्स प्रभावित ना हो.
  • इस जांच हेतु सफेद टूथपेस्ट यानी कोलगेट का ही प्रयोग करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इसकी एक्यूरेसी ज्यादा होती है.
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा सुबह ही करना चाहिए तथा दिन के पहले पेशाब से ही करना चाहिए क्योंकि इस समय यूरिन में एचसीजी हार्मोन की मात्रा ज्यादा रहती है.
  • कॉलगेट वाले गिलास में यूरिन डालने के बाद 2 से 4 मिनट तक उस गिलास को हिलाए नही और स्थिर ही पड़ा रहने देवें नहीं तो परिणाम में फर्क आ सकता है.
इस तरह से टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका और इसकी कार्यविधि के बारे में आप समझ गए होंगे. अब जानते हैं की इस तरह से घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच कब और किन परिस्थितियों में करना चाहिए.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग क्यों और कब करे
जब घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट की बात होती तो मन में यह सवाल आना लाजमी है की जब मेडिकल पर इतनी सारी कंपनियों के प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलते हैं तो हम टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों करते हैं. अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आप एकदम सही सोच रहे हैं तथा आपको पहली कोशिश तो यही करनी चाहिए की मेडिकल से गर्भावस्था जांच किट लाकर उससे ही गर्भ परीक्षण करना चाहिए क्योंकि कॉलगेट टुथपेस्ट या अन्य घरेलू उपाय की तुलना में इनकी एक्युरेसी काफी ज्यादा होती है.
टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग आपको उस वक्त ही करना चाहिए जब आपको लगे की गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें तथा किसी वजह से आप गर्भावस्था जांच किट लाने हेतु असमर्थ हो या कोई अन्य कारण हो जिसकी वजह से आप मेडिकल से गर्भ परीक्षण किट नही ला सकते हो. काफी बार महिलाएं बिना किसी को बिना बताए गर्भवती होने का पता लगाना चाहती है लेकिन खुद किसी कारण से मेडिकल नहीं जा सकती है तो इस तरह से टूथपेस्ट, कोलगेट से गर्भ परीक्षण करके गर्भवती होने का पता लगा सकती है. टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं इसके बारे में आप पहले ही जान चुके हैं. लेकिन इस तरह के घरेलू उपाय से यानी टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पता करने के बाद निश्चिंत होकर नही बैठे तथा इसके बाद मेडिकल से गर्भावस्था जांच किट लाकर परिणाम को कंफर्म जरूर कर लेवे क्योंकि घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच करने पर मिले परिणाम की एक्यूरेसी सिर्फ 50% से 60% तक ही होती है.
पढ़े- शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे
पोस्ट की शुरुआत में आपने जाना की प्रेगनेंसी की जांच हमेशा प्रेगनेंट महिला के यूरिन में HCG हार्मोन की उपस्थिति पर निर्भर करती है. किसी भी महिला के शरीर में HCG हार्मोन अंडा फटने के बाद लगभग 6 से 7 दिन यानी सप्ताह भर बाद बनना शुरू होता हैं और उस टाइम तक उस महिला के शरीर में HCG हार्मोन की मात्रा काफी कम होती है. इसलिए उस समय गर्भावस्था की जांच नही करके पीरियड ओवुलेशन पीरियड मिस होने के बाद ऐसा करना चाहिए. टूथपेस्ट या कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट भी अन्य घरेलू उपाय की तरह ही मासिक धर्म की तारीख मिस होने के पश्चात ही करें ताकि सही रिजल्ट आने की ज्यादा संभावना हो क्योंकि तब तक गर्भवती स्त्री के शरीर में HCG हार्मोन इनक्रीस हो जाता है.

यह भी पढ़े-
गर्भावस्था में किये जाने वाले व्यायाम । प्रेगनेंसी में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए
गर्भ कब नहीं ठहरता है और क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

इस प्रकार आज की पोस्ट टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और कब करते हैं, यही पर समाप्त होती है. आज की पोस्ट में आपने जाना की टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है और इस हेतु क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. टूथपेस्ट कोलगेट के अलावा नमक, साबुन, बैंकिंग सोडा, चीनी, डिटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें इस बारे में आप पहले ही हमारी पिछली कुछ पोस्ट्स में जान चुके हैं.
और नया पुराने