शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और करने का तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय सीरीज में आज का विषय है की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. जी हां अगर आपको गर्भवती होने की आशंका है तो आप शैंपू से भी घर पर ही गर्भावस्था की जांच आसानी से कर सकते हैं तथा यह घर में उपलब्ध वस्तुओं की सहायता से होने की वजह से आसान भी है और किफायती भी. जैसा की आपने पिछली कुछ पोस्ट में जानकारी प्राप्त की की चीनी, कोलगेट, टूथपेस्ट, डिटॉल, बैंकिंग सोडा, साबुन, विनेगर, ब्लीच, कांच के गिलास, नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें. अब हम उसी सीरीज के तहत आगे बढ़ते हुए आज शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट (Shampoo se pregnancy test in hindi) के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे. घरेलू तरीकों से घर पर गर्भावस्था की जांच करना बहुत ही आसान है और यह आप पिछले कुछ पोस्ट से जान भी चुके हैं. आज हम जो तरीका बताएंगे वह भी एकदम आसान है तथा इस टेस्ट को करने हेतु आवश्यक सामान आपको घर पर ही उपलब्ध हो जाएगा.

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है
Shampoo se pregnancy test in hindi

सबसे पहले तो हम जानते हैं की शैंपू से गर्भावस्था की जांच किस सिद्धांत पर काम करता है यानी शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता हैं. हालांकि यह किसी विशेषज्ञ द्वारा अनुमोदित नहीं है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह से घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test at home) होते हैं तथा इसका परिणाम भी लगभग सही रहता है. जैसा की हम सब जानते हैं की जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद उस महिला के शरीर में HCG हार्मोन बनना शुरू हो जाता है. HCG हार्मोन महिला के ब्लड के साथ यूरिन में भी रहता है तथा इसलिए हम यूरिन यानी मूत्र की सहायता से गर्भावस्था की जांच करते हैं क्योंकी HCG हार्मोन अन्य पदार्थो के साथ केमिकल रिएक्शन करता है और इस केमिकल रिएक्शन के सिद्धांत पर ही शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट काम करता है. इस घरेलू उपाय के अलावा बाजार में मिलने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट किट की कार्यविधि भी HCG हार्मोन पर ही निर्भर करती है. जब हम शैंपू और यूरिन को मिश्रित करते हैं तो यूरिन में उपस्थित HCG हार्मोन और शैंपू के मध्य केमिकल रिएक्शन होता है और इस आधार पर हमे गर्भवती होने या नहीं होने का पता चलता है.
पढ़े- टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

Shampoo se pregnancy test in hindi, शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका, कैसे होता हैं, करते हैं

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें । शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
अब तक इस पोस्ट में आप जान चुके हैं की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है और इसकी वैज्ञानिकता कितनी है. इसके बाद हम जानकारी लेते हैं की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तथा शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. इसके अलावा इस घरेलू उपाय से गर्भावस्था जांच में क्या सावधानीयां रखनी होती है, इस बारे में भी चर्चा करेंगे.
शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट बहुत ही आसान है तथा इसके लिए आवश्यक सामग्री आपको घर में ही उपलब्ध हो जायेगी. तो आइए जानकारी लेते है की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें.
  • शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने हेतु दो स्वच्छ और सुखे ग्लास या कप लेवें तथा या शैंपू का इंतजाम करें.
  • उसके बाद एक ग्लास में एक चौथाई पानी लेवें तथा इस पानी में शैंपू की 3-4 बूंदे डाले.
  • अब दूसरे ग्लास को यूरिन यानी मूत्र से भरे तथा इसे शैंपू वाले ग्लास में खाली कर दें.
  • अब आपको थोड़ी देर इंतजार करना है फिर यदि शैंपू और यूरिन के मिश्रण में झाग आना शुरू हो जाए या इस मिश्रण का रंग चेंज होने लगे तो समझिए की आप प्रेगनेंट हैं और यदि शैंपू और मूत्र के मिश्रण में कोई परिवर्तन ना हो इसका मतलब है की आप गर्भवती नही है.
इस प्रकार आप आसानी से शैंपू से गर्भावस्था की जांच कर सकते है तथा जान सकते है की आप गर्भवती हैं या नहीं.
पढ़े - चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
Shampoo se pregnancy test in hindi

इस पोस्ट में अब तक आप यह तो जान चुके हैं कि शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें लेकिन आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय कुछ सावधानियां रखनी जरूरी होती है जो निम्नलिखित है-
  • सबसे पहले तो यह ध्यान रखे की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा कांच के ग्लास में ही करें क्योंकि कांच एक ऐसा पदार्थ होता हैं किसी अन्य पदार्थ से केमिकल रिएक्शन नहीं करता है.
  • शैंपू से गर्भावस्था की जांच करते समय जो कांच का गिलास आप प्रयोग में लेते हैं, वह साफ और स्वच्छ तथा सूखा होना चाहिए.
  • शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा सुबह के समय ही करे और दिन के पहले मूत्र का प्रयोग ही इस हेतु करे क्योंकि इस समय मूत्र में HCG हार्मोन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे प्रेगनेंसी टेस्ट की एक्यूरेसी ज्यादा रहती है.
  • इसके अलावा यह भी सावधानी रखें कि कांच के गिलास में शैंपू और मूत्र के मध्य रासायनिक प्रतिक्रिया में कम से कम 2 से 4 मिनट का समय लगता है, इसलिए इतना समय प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स का इंतजार करें और गिलास को स्थिर ही रहने देवें.
पढे- साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग क्यों करे
यदि आप बाजार से गर्भावस्था जांच किट लाकर गर्भ परीक्षण करने में समर्थ हो तो घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test at home) करने की कोई जरूरत नहीं है. लेकिन कई बार कुछ महिलाएं उल्टी या मतली आने पर बिना किसी को बताए गर्भावस्था की जांच करना चाहती है अथवा किसी अन्य वजह से बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने हेतु असमर्थ हो तो आप शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करके यह पता लगा सकते हैं कि आप प्रेगनेंट है या नहीं. एक बात का ख्याल रखे की शैंपू, नमक, साबुन, चीनी, कोलगेट, टूथपेस्ट, नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट की एक्यूरेसी 50% से 60% तक ही होती है. इसलिए जब भी शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट मालूम करें, उसके बाद समय मिलने पर मेडिकल से प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीद कर अपने परिणाम को कंफर्म जरूर करें.

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे
जैसा कि हम सब जानते हैं की गर्भावस्था की जांच महिला के शरीर में एचसीजी हार्मोन की मात्रा पर निर्भर करती है और यह एचसीजी हार्मोन गर्भवती महिला के शरीर में ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद उत्पन्न होना शुरू होता है. इसलिए हमें प्रेगनेंसी टेस्ट भी ओवुलेशन पीरियड के इतने ही दिनों बाद करना चाहिए लेकिन हो सके तो पीरियड मिस होने के बाद ही शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के शुरुआत में HCG हार्मोन की मात्रा कम होने की वजह से गर्भावस्था जांच के परिणाम की एक्यूरेसी भी कम होती है.

यह भी पढ़े-
प्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय
प्रेगनेंसी रोकने के उपाय हिंदी में । प्रेगनेंट होने से कैसे बचें
प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज सफेद पानी आना
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार

इस तरह आज आपने जाना की शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें तथा इसका तरीका क्या है. इसके अलावा पिछली पोस्ट में आप नमक, साबुन, विनेगर, चीनी, बैंकिंग सोडा, कोलगेट, टूथपेस्ट, डिटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे के बारे में भी जान चुके हैं. इस प्रकार घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के काफी तरीके हमने आपको बता दिए हैं. शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका आपको कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताएं. इस तरह आज की पोस्ट शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं या शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे होता है यही पर समाप्त होती है, मिलते हैं अगली पोस्ट में.
और नया पुराने