Trending

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज सफेद पानी आना

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उस समय महिला के शरीर कई प्रकार के बदलाव होते हैं. गर्भावस्था के दौरान इन्ही बदलाव में से एक वजाइनल डिस्चार्ज भी है. प्रेगनेंसी में वाइट वजाइनल डिस्चार्ज यानी गर्भावस्था में सफेद पानी आना सामान्य होता है लेकिन कभी-कभी इंफेक्शन होने पर यह खतरनाक भी हो सकता है.
प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कैसा होता है, प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है, प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ फर्स्ट वीक में व्हाइट डिस्चार्ज, गर्भावस्था सफेद पानी आना

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कैसा होता है.
प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज पतला, सादे सफेद रंग का, रंगहीन और कुछ महक वाला दही जैसा वाइट डिस्चार्ज होता है. यह बदबू नहीं देता है, अगर प्रेगनेंसी के दौरान व्हाइट डिसचार्ज से स्मेल आती हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

सामान्य वजाइनल वाइट डिस्चार्ज
सामान्य वजाइनल वाइट डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया कहते हैं जो पतला, सादे सफेद रंग का और कुछ महक वाला होता है यानी दही जैसा वाइट डिस्चार्ज होता है. ल्यूकोरिया को एक नॉर्मल वेजाइनल डिस्चार्ज फ़्लुइड माना जाता है.
प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ भी ऐसे काम करने से बचना चाहिए, जिससे वेजिना में इंफेक्शन का डर हो. इसके अलावा कुछ अन्य प्रकार के बैक्टेरिया के संपर्क में आने से बचना चाहिए और वेजाइनल डिस्चार्ज के बाद साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज
अगर प्रेगनेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज का रंग नीला और हल्का पीले रंग का हो यानी दही जैसा वाइट डिस्चार्ज नहीं हो और यह तेज दुर्गंध कर रहा हो तो यह असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज हो सकता है. इसका कारण वजाइनल इंफेक्शन हो सकता है.

प्रेगनेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज अगर नॉर्मल हो तो आपको उसी समय डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नही होती है. लेकिन अगर यह असामान्य वजाइनल डिस्चार्ज हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए. वैसे नॉर्मल डिस्चार्ज हो या एबनोर्मल, सभी प्रकार के वजाइनल डिस्चार्ज की जानकारी डॉक्टर को देनी चाहिए.

प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज कब होता है.
प्रेगनेंसी में वाइट डिस्चार्ज पहले तिमाही में ही शुरू हो सकता है साथ ही प्रेगनेंसी के तीसरे तिमाही में भी वाइट डिस्चार्ज होना बढ़ जाता है. प्रेगनेंसी के दौरान वाइट डिस्चार्ज होना सामान्य बात होती है. गर्भावस्था के दौरान होने वाले वेजाइनल व्हाइट डिस्चार्ज, गर्भ में पल रहे बच्चे को बाहरी रोग होने से बचाता है. एक बात का ध्यान रखें की अगर गर्भावस्था में सफेद पानी यानी व्हाइट डिस्चार्ज से स्मेल आती है और इसका कलर सफेद की जगह कुछ परिवर्तित लगे तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ फर्स्ट वीक में व्हाइट डिस्चार्ज
प्रेग्नेसी के फर्स्ट मंथ फर्स्ट वीक में व्हाइट डिस्चार्ज यानी गर्भावस्था की शुरुआत में सफेद पानी आना सामान्य होता है क्योंकि यह गर्भवती महिला के शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया है जो वेजिना को साफ़ और संक्रमण से मुक्त रखने में मददगार होता है. गर्भावस्था के पहली तिमाही में वेजिना से व्हाइट डिस्चार्ज कुछ ज्यादा ही होता है और यह पतला तथा रंगहीन होता है.
और नया पुराने