Trending

मासिक धर्म के बारे में जानकारी

आज की पोस्ट में हम मासिक धर्म के बारे में जानकारी देंगे कि माहवारी क्या हैं या मासिक धर्म क्या है. आपको मासिक धर्म के बारे में सम्पूर्ण इनफॉर्मेशन हिन्दी में उपलब्ध करवाएंगे.
मासिक धर्म कब शुरू होता है, मासिक धर्म की समस्या, मासिक धर्म लाने की गोली, नियमित अनियमित मासिक धर्म, पीरियड्स माहवारी

मासिक धर्म क्या है
What is Menstrual Cycle in Hindi

पीरियड क्या होता है, मासिक धर्म क्या है, इसकी सामान्य परिभाषा यह है की साधारणतया 10 वर्ष की आयु से उपर की लड़की के वेजिना से प्रत्येक महिने निष्कासित होने वाले तरल स्राव को ही मासिक धर्म या माहवारी या एमसी कहते है.
सामान्यत 10 वर्ष की आयु के बाद मे किसी भी लड़की के अंडाशय में हर महीने एक डिम्ब या अंडा उत्पन्न होना शुरू हो जाता हैं. फिर यह डिम्ब फेलोपियन ट्यूब के द्वारा अंडाशय से गर्भाशय में जाता है जिससे गर्भाशय के अंदर का अस्तर रक्त तथा तरल पदार्थ की वजह से गाढ़ा हो जाता है जिससे कि डिंब शुक्राणु से क्रिया करके उर्वरित हो जाता हैं. यदि गर्भाशय में शुक्राणु नहीं पहुंचता है तो यह डिम्ब उर्वरित नहीं होने की वजह से स्त्रावित होकर वेजिना से निष्कासित हो जाता है जिसे मासिक धर्म, पीरियड्स और माहवारी कहा जाता हैं.
मासिक धर्म की फोटो सहित जानकारी
पीरियड के समय संबंध बनाना चाहिए या नहीं
मासिक धर्म कब शुरू होता है?
मासिक धर्म कब शुरू होता है या मासिक धर्म की उम्र क्या होती है यह सवाल सामान्यतः हर लड़की के मन में रहता है. सामान्यत 10 वर्ष से 15 वर्ष की उम्र के मध्य मे लड़कीयो में मासिक धर्म या माहवारी आना शुरू हो जाता है. किसी को जल्दी यानी 10 वर्ष के बाद तो किसी को दो चार साल बाद यानी 15-16 वर्ष के बाद में पीरियड शुरू होता है. यानी मासिक धर्म की उम्र हर लड़की के लिए अलग-अलग होती है, किसी को जल्दी कम उम्र में पीरियड शुरू हो जाते होंगे तो किसी को बाद में पीरियड शुरू होते हैं.
मासिक धर्म की उम्र में शुरू होता हैं

मासिक धर्म की सामान्य अवधि क्या है
What is the time period of menstrual cycle in Hindi

मासिक धर्म अथवा माहवारी की सामान्य अवधि सामान्यतः 28 दिनों से 32 दिनों तक के बीच होती है. माहवारी को ब्लीडिंग के पहले दिन से काउंट किया जाता है. एक नार्मल पीरियड्स का चक्र 3 दिन से 5 दिन के बीच होता है. इसके अलावा 2 दिन से 7 दिन के बीच पीरियड को भी सामान्य कहा जा सकता है. पीरियड आने से पहले के लक्षण सप्ताह भर पहले ही महसूस होने लगते है.

मासिक धर्म के प्रकार
Types of menstrual cycle in Hindi
  • नियमित मासिक धर्म -
    नियमित मासिक धर्म चक्र में सामान्यतः प्रत्येक पीरियड की समय अवधि समान होती है यानी कि प्रति महीने आने वाली माहवारी का सामान्य समय अवधि समान अंतराल में होती है.
  • अनियमित मासिक धर्म-
    अनियमित मासिक धर्म क्या है या अनियमित मासिक चक्र क्या है तो अनियमित मासिक चक्र पीरिएड की वो अवधि होती हैं जो हर महिने परीवर्तित होती रहती है जिसमें पीरिएड की अवधि एक मासिक चक्र में कम तो दूसरे मासिक चक्र में लम्बी हो जाती है.अनियमित मासिक धर्म क्या है, कारण, लक्षण, आयुर्वेदिक उपचार व उपाय
मासिक धर्म की समस्या
Problem of periods in hindi

मासिक धर्म की समस्या से हर लड़की व महिला परेशान रहती हैं. लेकिन अज्ञानता वश या शर्म की वजह से किसी को बता नहीं पाती है. पीड़ादायक माहवारी तथा पेट में तेज दर्द, लंबे समय तक ब्लीडिंग आदि मासिक धर्म की समस्या प्रमुख होती है. मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए बेझिझक होकर डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए. इन समस्याओं को लंबे समय तक लेकर चलने से यह लाइलाज हो सकती है.

मासिक धर्म लाने की गोली
Periods tablet in hindi

मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग तब किया जाता है जब लंबे समय तक पीरियड्स नहीं आये या अनियमित महावारी चक्र की समस्या हो. गायनासेट, प्रिमोलुट, स्टेरोन आदि टेबलेट का उपयोग मासिक धर्म लाने की गोली के रूप में किया जाता है. एमसी जल्दी लाने की टेबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें, नहीं तो यह समस्या निदान, की जगह नई समस्या उत्पन्न हो सकती है.

इस पोस्ट में मासिक धर्म के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताएं.
यह भी पढ़े-
और नया पुराने