पीरियड आने के लक्षण से जाने मासिक धर्म कब आएगा

सामान्यत महिलाओं में पीरियड्स आने की अवधि के शुरू होने से पहले उसके असहज लक्षण से आभास हो जाता हैं की अब मासिक धर्म शुरू होने वाला है. पीरियड आने से पहले के लक्षण में पेट दर्द और ऐंठन होना, अत्यधिक थकान होना, मतली आना, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, हाथ-पैरों में दर्द होना आदि प्रमुख हैं तथा यह माहवारी शुरू होने के बाद धीरे-धीरे बंद हो जाते है. यदि आप अगले कुछ दिनों में कहीं बाहर जाने अथवा किसी आवश्यक कार्य हेतु प्लानिंग कर रही होती है तो इन मासिक धर्म आने के लक्षण को पहचान करके अपने किसी आवश्यक कार्य या प्लानिंग के शेड्यूल को पहले या बाद में एडजस्ट कर सकते हैं.

पीरियड आने के लक्षण, पीरियड आने से पहले के लक्षण, मासिक धर्म आने के लक्षण
{tocify} $title={Table of Contents}

पीरियड्स आने के लक्षण कितने दिन पहले महसूस होते हैं

पीरियड आने से पहले के इन लक्षण को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम या पीएमएस (Premenstrual Syndrome or PMS) कहा जाता हैं. पीरियड्स आने के 4 से 7 दिन पहले इन लक्षणों को महसूस करके पता लगाया जा सकता हैं की माहवारी आना शुरू होने वाला है. यह लक्षण किसी महिला को कम महसूस होते हैं तो किसी को ज्यादा महसूस होते हैं तथा कई बार इनको अनुभव किए बिना ही मासिक धर्म शुरू हो जाता हैं. इसके अलावा प्रत्येक महिला के लिए भी हर महीने माहवारी आने से पहले तथा आने के दौरान भी अलग-अलग लक्षण प्रकट हो सकते है. वैसे तो यह माहवारी आने के लक्षण ज्यादा गंभीर और चिंताजनक नहीं होते हैं फिर भी ज्यादा ब्लीडिंग होने या अन्य गंभीर समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

पीरियड आने के लक्षण क्या हैं

पीरियड्स आने से चार-पांच दिन पहले कुछ सामान्य लक्षण महसूस होते हैं जो आगाह करते हैं की मासिक धर्म की अवधि शुरू होने वाली हैं यानी यह पीरियड आने से पहले के लक्षण हो सकते हैं. सामान्यत इनमे से कुछ लक्षण पीरियड शुरू होते ही बंद होने लगते हैं तथा कुछ इसके साथ ही बंद होते हैं.

दस्त और कब्ज की शिकायत

दस्त और कब्ज होना भी माहवारी आने का प्रमुख लक्षण माना जाता है. ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स से पहले और दौरान यह परेशानी होती हैं.

अत्याधिक थकान होना

यदि आपको अचानक से थकान ज्यादा महसूस होने लगे तो आप यह मन सकते हैं की पीरियड्स आने का लक्षण हो सकता हैं. इसका कारण यह है की इस दौरान आपके शरीर में हार्मोन के लेवल में परिवर्तन होता हैं जिसकी वजह से आलस और थकान ज्यादा आती है. इसके अलावा नींद पूरी नहीं होने के कारण भी अत्याधिक थकान का सामना करना पड़ता हैं.

मुंहासे निकलना

यह समस्या ज्यादातर किशोर अवस्था में रहती हैं तथा उसके बाद भी मासिक धर्म आने से सप्ताह भर पहले मुंहासे निकलना शुरू हो जाते है. हार्मोन परिवर्तन की वजह से त्वचा में तैलीयता बढ़ जाती हैं जिससे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते है और मुंहासे निकलने लगते है. कई महिलाओं को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता हैं लेकिन काफी महिलाओं ने बताया की उनको इस समस्या से गुजरना पड़ता है.

पेट भारी होना या फूलना

पेट भारी लगना या फूला हुआ महसूस होने लगे तो यह भी पीरियड आने से पहले के लक्षण हो सकते हैं. इस समय एस्ट्रोजन तथा प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के लेवल में परिवर्तन होने की वजह से महिला के शरीर में नमक तथा जल अत्याधिक मात्रा में बनने लगता है. इस वजह से आपको पेट भारी और फूला हुआ महसूस होने लगता हैं.

स्तनों में सूजन और दर्द होना

डेट आने के लक्षण में यह भी है की इस दौरान स्तनों ने सूजन आ जाती है तथा दर्द और भारीपन महसूस होने लगता हैं. अन्य लक्षणों की तरह यह सूजन, दर्द और भारीपन भी पीरियड आने के साथ ही धीरे धीरे बंद हो जाता हैं.

पेट और पेडू में दर्द होना

यह बात लगभग हर महिला को पता होती हैं की यदि पेट के निचले हिस्से यानी पेडू में दर्द होने लगता हैं तथा कमर दर्द होने लगे तो यह पीरियड्स आने के लक्षण होते हैं. समान्यत यह दर्द मासिक धर्म आने के तीन से चार दिन पहले शुरू हो जाता है लेकिन कई महिलाओं में यह सप्ताह भर पहले ही शुरू हो जाता हैं. माहवारी आना शुरू होने के बाद यह दर्द धीरे धीरे कम हो जाता है.

नींद कम आना

मासिक धर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले नींद कम आना शुरू हो जाती हैं जिसकी वजह से आलस और थकान जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यह सब शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन की वजह से होता है.

सिरदर्द होना

पीरियड्स से पहले और इसके आने के समय सिर दर्द होना एक आम लक्षण होता हैं. इस दौरान होने वाले हार्मोन के स्तर में बदलाव होने की वजह से सिर दर्द होने की समस्या रहती हैं. यह समस्या कई महिलाओं में पीरियड बंद होने के कुछ दिन बाद तक बनी रहती है.

मूड स्विंग होना

पीरियड आने के शारीरिक लक्षण के अलावा कुछ मानसिक लक्षण भी होते हैं जिनमे से एक मूड स्विंग होना है. इसके तहत एकदम से खुश होना तथा अचानक ही दुखी हो जाना जैसा व्यवहार हो जाता हैं यानी व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाता है. बिना किसी बात के चिढ़ जाना या अवसाद का शिकार हो जाना आदि इसके लक्षण होते हैं.

ऐंठन होना

ऐंठन और मरोड़ महसूस होना भी मासिक धर्म आने के लक्षण होते हैं. यह माहवारी आने से पहले शुरू होकर उसके आने के बाद ही बंद होते हैं. ब्लीडिंग शुरू होने के बाद इसमें कुछ राहत मिलती हैं तथा ब्लीडिंग बंद होने तक यह ऐंठन और मरोड़ आना भी बंद हो जाता हैं.

पीरियड आने के बाद संबंध कब बनाना चाहिए

मासिक धर्म के दौरान संबंध बनाने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय संक्रमित होने का डर होता हैं. पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए तो माहवारी खत्म होने के एक-दो दिन पश्चात ही संबंध बनाना सही रहता हैं. इसके अलावा इस पोस्ट में आपने जिन लक्षणों के बारे में जाना उन सब की वजह से महिलाओं में चिड़चिड़ापन ज्यादा रहता है और वो भावात्मक रूप से भी इस हेतु तैयार नही रहती हैं.

सारांश

पीरियड्स आने से पहले के लक्षण सामान्यत महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से होते हैं. मासिक आने के लक्षण को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम या पीएमएस कहा जाता हैं जो प्रत्येक महिला के लिए अलग अलग हो सकते हैं. इनको अनुभव करके और पहचानकर आप पता लगा सकते है की अब माहवारी आने की अवधि आने वाली है.

और नया पुराने