Trending

मासिक धर्म लाने की गोली दवा घरेलू उपाय टेबलेट

मासिक धर्म लाने की गोली दवा मेडिसिन और घरेलू उपचार का उपयोग करने के बारे में तब सोचना पड़ता है जब यह प्रत्येक महीने होने वाला महावारी चक्र आने में देर हो जाए अथवा आप किसी कारणवश समय से पहले पीरियड की डेट लाना चाहते हैं. 5 मिनट की इस पोस्ट में हम दवा के अलावा मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय तथा रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे. हम सब जानते हैं कि मासिक धर्म हर महिला के लिए प्रत्येक महीने होने वाला एक आवश्यक शारीरिक क्रिया होती है. पीरियड आना एक शाश्वत सत्य है तथा हर महिला को प्रत्येक महीने इससे सामना करना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान किसी भी बालिका या महिला के शरीर में विभिन्न तरह के परिवर्तन होते हैं तथा कई बार यह पीड़ादायक भी होता है. इस हेतु मासिक धर्म ठीक करने की दवा के उपाय तथा मासिक धर्म खुलकर आने की दवा के घरेलू उपाय के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.
आज की पोस्ट में हम ५ मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा मेडिसिन और घरेलू उपचार उपाय के बारे में बात करेंगे. हम इस पोस्ट को इसलिए भी लिख रहे हैं क्योंकि हमने देखा है कि लोग काफी संख्या में नेट पर सर्च करते रहते हैं और पता करना चाहते है की एमसी चालू करने की दवा क्या है यानी एमसी आने की गोली का नाम क्या है. कुछ पाठको के सवाल भी प्राप्त हुए हैं कि डेट आने की गोली दवा यानी डेट आने की टेबलेट का नाम बताओ तो इन सब सवालों का जवाब देने की कोशिश आज की पोस्ट में करेंगे.

माहवारी, मासिक धर्म लाने की गोली दवा टेबलेट मेडिसिन, मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय उपचार नुस्खे, एमसी चालू करने की दवा, एमसी आने की गोली, डेट आने की गोली टेबलेट, मासिक धर्म ठीक करने की दवा के उपाय, मासिक धर्म खुलकर आने की दवा के घरेलू उपाय
{tocify} $title={Table of Contents}

मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग क्यों किया जाता है

पीरियड लाने की दवा गोली मेडिसिन घरेलू उपाय उपचार का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब पीरियड्स काफी दिनों से नहीं आए हैं या किसी कारणवश जल्दी पीरियड्स लाने हो या अनियमित मासिक धर्म चक्र का होना आदि समस्या हो. मासिक धर्म लाने की गोली मेडिसिन का उपयोग तब भी किया जाता है जब पीरियड्स आने के सम्भावित दिन कोई आवश्यक कार्य होता है या कोई यात्रा करनी होती है इसलिए मासिक धर्म खुलकर आने की दवा लेने से समय से पहले ही माहवारी आना शुरू हो जाता हैं. लेकिन एमसी आने की गोली टेबलेट यानी डेट आने की गोली टेबलेट का उपयोग करना चाहिए या नहीं तथा इसका शरीर पर क्या असर पड़ सकता है, इस बारे में भी हम आगे वर्णन करेंगे.

मासिक धर्म लाने की दवा गोली टेबलेट मेडिसिन

सबसे पहले तो यह बात करते हैं कि कई लोग कहते 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा टेबलेट मार्केट में उपलब्ध है तो यह सरासर झूठ है. पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन को असर करने में एक दिन से ज्यादा दिन तक का समय लग सकता हैं इसलिए आप नेट पर पढ़ी पढ़ाई या सुनी सुनाई बातों पर विश्वास ना करें. एमसी चालू करने की दवा टेबलेट का उपयोग हमेशा किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए. डेट आने की गोली टेबलेट का सेवन कभी अपने मन से सीधे मेडिकल से लाकर नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन दवाओं का कुछ साइड इफेक्ट होता है जो विशेषज्ञ डॉक्टर आपकी शारीरिक क्षमताओं को ध्यान में रखकर लिखता है.
फिर भी हम मासिक धर्म लाने की दवा गोली के बारे में बता रहे हैं जिनको आप चिकित्सक से सलाह मशवरा करके उपयोग में ले सकते हैं. नीचे हम पीरियड जल्दी लाने की कुछ मेडिसिन के बारे में बता रहे हैं जो निम्नलिखित है.

प्रिमोल्ट एन

प्रिमोल्ट एन जल्दी प्रतिक्रिया देने वाली दवा है यानी त्वरित असर करने वाली टेबलेट हैं. यह दवा डेट आने की गोली टेबलेट के रूप में सबसे ज्यादा प्रयोग में ली जाती है. इसका उपयोग अनियमित मासिक धर्म तथा रुकी हुई माहवारी की दवा में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाता है. इस दवा का उपयोग पीड़ादायक मासिक धर्म, अनियमित मासिक धर्म तथा जल्दी पीरियड्स लाने की मेडिसिन के रूप में किया जाता है.

गायनासेट 5mg

प्रिमोल्ट एन की तरह ही गायनासेट 5mg टेबलेट का उपयोग भी रुकी हुई माहवारी की दवा के रूप में किया जाता है. इसका उपयोग हमेशा 24 घंटे के अंतराल में करना पड़ता है तथा इसमें हैवी ब्लीडिंग होने की संभावना रहती है, इसलिए आवश्यक चिकित्सक के परामर्श के अनुसार इसका सेवन करें.

स्टेरोन 5mg

प्रिमोल्ट एन और गायनासेट 5mg के अलावा स्टेरोन 5mg टेबलेट का प्रयोग भी पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन के रूप में होता है. इन सब बंद माहवारी खोलने की दवा का सेवन अपनी मर्जी से कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इन दवाओं के साइड इफेक्ट काफी गंभीर भी हो सकते हैं.
ऊपर बताई गई बंद माहवारी खोलने की दवा के उपयोग से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जिनमें से कुछ सामान्य होते हैं तथा कुछ ज्यादा गंभीर भी हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख हैं- दस्त लगना, कब्ज़ होना, सर दर्द होना, तनाव होना, सूजन आना, कम दिखना, हैवी ब्लीडिंग होना आदि.
यह भी पढ़े- स्त्री को संतुष्ट करने की कला

मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय आयुर्वेदिक उपचार

जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि मासिक धर्म लाने की दवा के उपयोग से विभिन्न प्रकार के साइड इफेक्ट होते हैं लेकिन मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय आयुर्वेदिक उपचार के प्रयोग से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तथा यह कारगर इलाज होता है. पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन दवा का उपयोग की जगह घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक उपचार का प्रयोग करके आप बिना एलोपैथिक दवा ही पीरियड्स जल्दी ला सकते हैं. पीरियड्स जल्दी लाने के प्रमुख घरेलू उपचार निम्नलिखित है-
  • बंद माहवारी को खोलने के उपाय में प्रमुख यह है की अदरक का पेस्ट बनाकर शहद के साथ चाटने तथा चाय बनाकर पीने से भी पीरियड्स को जल्दी लाया जा सकता है.
  • विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना भी डेट आने की गोली टेबलेट लेने से ज्यादा अच्छा रहता है क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नही होते हैं.
  • एमसी चालू करने की दवा टेबलेट की जगह पपीता का सेवन करना भी लाभदायक है. इसके सेवन से माहवारी को जल्दी लाया जा सकता है तथा इससे कोई नुकसानदायक असर भी नहीं होता हैं.
  • अजवाइन और जीरे का प्रयोग करने से भी रुका हुआ माहवारी तुरंत शुरू हो जाता है क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती हैं जो बंद माहवारी को खोलने के उपाय हेतु काफी कारगर सिद्ध होता हैं.
  • इन सब के अलावा मेथी और सौंफ तथा धनिया व नारियल पानी, तील, दालचीनी को मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय या दवा गोली में से क्या अंतर है

पीरियड लाने के घरेलू उपाय तथा दवा गोली आदि के उपयोग में मुख्य अंतर का यह है कि दवा गोली के साइड इफेक्ट भी होते हैं तथा घरेलू उपाय के सामान्यतः कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसके अलावा यदि आप रुका हुआ पीरियड चालू करना चाहते हैं तो घरेलू उपाय ज्यादा कारगर साबित हो सकता है लेकिन यदि आपको किसी कारणवश तुरंत रिजल्ट चाहिए तो आपको मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग करना चाहिए.

इस तरह आज की पोस्ट में आपने पढ़ा की 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की गोली दवा टेबलेट का उपयोग किस तरह करें तथा मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं. पीरियड जल्दी लाने की मेडिसिन (Medicine to get periods immediately) के नाम हमने बताएं है, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह मशविरा करने के बाद ही करें. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं.

और नया पुराने