Trending

मासिक धर्म लाने की गोली टेबलेट मेडिसिन और घरेलू उपाय

हम सब जानते हैं कि मासिक धर्म हर महिला के लिए प्रत्येक महीने होने वाला एक आवश्यक शारीरिक क्रिया होती है. एक शाश्वत सत्य है तथा हर महिला को प्रत्येक महीने इससे सामना करना पड़ता है. मासिक धर्म लाने की गोली मेडिसिन और घरेलू उपचार का उपयोग करने के बारे में सोचना तब पड़ता है जब यह प्रत्येक महीने होने वाला महावारी चक्र आने में देर हो जाए. मासिक धर्म के दौरान किसी भी बालिका या महिला के शरीर में विभिन्न तरह के परिवर्तन होते हैं तथा कई बार यह पीड़ादायक भी होता है.
आज की पोस्ट में हम मासिक धर्म लाने की गोली मेडिसिन और घरेलू उपचार उपाय के बारे में बात करेंगे. हम इस पोस्ट को इसलिए भी लिख रहे हैं क्योंकि हमने देखा है कि लोग काफी मात्रा में नेट पर पता करना चाहते है की एमसी चालू करने की दवा क्या है या एमसी आने की गोली का नाम क्या है. कुछ पाठको के सवाल भी प्राप्त हुए हैं कि डेट आने की गोली यानी डेट आने की टेबलेट बताओ तो इन सब सवालों का जवाब देने की कोशिश आज की पोस्ट में करेंगे.
मासिक धर्म लाने की गोली टेबलेट मेडिसिन दवा घरेलू उपाय उपचार नुस्खे, एमसी चालू करने की दवा, एमसी आने की गोली, डेट आने की गोली टेबलेट, पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन

मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग क्यों किया जाता है.
पीरियड्स जल्दी लाने की गोली मेडिसिन घरेलू उपचार उपाय का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब पीरियड्स काफी दिनों से नहीं आए हैं या किसी कारणवश जल्दी पीरियड्स लाने हो या अनियमित मासिक धर्म चक्र का होना आदि समस्या हो. मासिक धर्म लाने की गोली मेडिसिन का उपयोग तब भी किया जाता है जब पीरियड्स आने के सम्भावित दिन कोई आवश्यक कार्य होता है या कोई यात्रा करनी होती है. लेकिन एमसी की टेबलेट गोली यानी डेट आने की गोली टेबलेट का उपयोग करना चाहिए या नहीं इस बारे में भी हम आगे बात करेंगे.

मासिक धर्म लाने की गोली टेबलेट मेडिसिन
सबसे पहले तो यह बात करते हैं कि कई लोग कहते 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की गोली दवा मार्केट में उपलब्ध है तो यह सरासर झूठ है. पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन को असर करने में एक से ज्यादा दिन लग सकते हैं इसलिए आप नेट पर पढ़ी या सुनी सुनाई बातों पर विश्वास ना करें. एमसी चालू करने की दवा टेबलेट का उपयोग हमेशा किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए. डेट आने की गोली टेबलेट का सेवन कभी अपने मन से सीधे मेडिकल से लाकर नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन दवाओं का कुछ साइड इफेक्ट होता है जो विशेषज्ञ डॉक्टर आपकी शारीरिक क्षमताओं को ध्यान में रखकर लिखता है.
फिर भी हम मासिक धर्म लाने की गोली दवा के बारे में बता रहे हैं जिनको आप चिकित्सक से सलाह मशवरा करके ले सकते हैं. नीचे हम पीरियड जल्दी लाने की कुछ मेडिसिन के बारे में बता रहे हैं जो निम्नलिखित है.
  • प्रिमोल्ट एन
    प्रिमोल्ट एन जल्दी प्रतिक्रिया देने वाली दवा है. यह दवा डेट आने की गोली टेबलेट के रूप में सबसे ज्यादा प्रयोग में ली जाती है. इसका उपयोग अनियमित मासिक धर्म तथा रुके हुए माहवारी के निवारण में सबसे अधिक उपयोग में लाया जाता है. इस दवा का उपयोग पीड़ादायक मासिक धर्म, अनियमित मासिक धर्म तथा जल्दी पीरियड्स लाने की मेडिसिन के रूप में किया जाता है.
  • गायनासेट 5mg
    प्रिमोल्ट एन की तरह ही गायनासेट 5mg टेबलेट का उपयोग भी मासिक धर्म लाने की गोली के रूप में किया जाता है. इसका उपयोग हमेशा 24 घंटे के अंतराल में करना पड़ता है तथा इसमें हैवी ब्लीडिंग होने की संभावना रहती है, इसलिए आवश्यक चिकित्सक के परामर्श के अनुसार इसका सेवन करें.
  • स्टेरोन 5mg
    प्रिमोल्ट एन और गायनासेट 5mg के अलावा स्टेरोन 5mg टेबलेट का प्रयोग भी पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन के रूप में होता है. इन सब गोलियों का सेवन अपनी मर्जी से कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि इन दवाओं के साइड इफेक्ट काफी गंभीर भी हो सकते हैं.
ऊपर बताई गई दवा के उपयोग से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जिनमें से कुछ सामान्य होते हैं तथा कुछ ज्यादा गंभीर भी हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख हैं- दस्त लगना, कब्ज़ होना, सर दर्द होना, तनाव होना, सूजन आना, कम दिखना, हैवी ब्लीडिंग होना आदि.

मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय आयुर्वेदिक उपचार
जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि मासिक धर्म लाने की गोली के उपयोग से विभिन्न प्रकार के साइड इफेक्ट होते हैं लेकिन मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय आयुर्वेदिक उपचार के प्रयोग से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तथा यह कारगर इलाज होता है.
पीरियड्स जल्दी लाने की मेडिसिन दवा का उपयोग की जगह घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक उपचार का प्रयोग करके आप बिना एलोपैथिक दवा ही पीरियड्स जल्दी ला सकते हैं.
पीरियड्स जल्दी लाने के प्रमुख घरेलू उपचार निम्नलिखित है-
  • अदरक का पेस्ट बनाकर शहद के साथ चाटने तथा चाय बनाकर पीने से भी पीरियड्स को जल्दी लाया जा सकता है.
  • विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना भी डेट आने की गोली टेबलेट से ज्यादा अच्छा रहता है.
  • एमसी चालू करने की दवा टेबलेट की जगह पपीता का सेवन करना भी लाभदायक है. इसके सेवन से माहवारी को जल्दी लाया जा सकता है.
  • अजवाइन और जीरे का प्रयोग करने से भी रुका हुआ माहवारी शुरू हो जाता है क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती हैं.
  • इन सब के अलावा मेथी और सौंफ तथा धनिया व नारियल पानी, तील, दालचीनी को मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

इस तरह आज की पोस्ट में आपने पढ़ा की मासिक धर्म लाने की गोली टेबलेट का उपयोग किस तरह करें तथा मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं. पीरियड जल्दी लाने की मेडिसिन के नाम हमने बताएं है, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह मशविरा करने के बाद ही करें. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं.

यह भी पढ़े-
मासिक धर्म की उम्र के बारे में संपूर्ण जानकारी

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post