Trending

पत्नी स्त्री का दूध पीने के फायदे और नुकसान

आधुनिकता के बढ़ने के साथ ही खुलापन भी बढ़ रहा है जिससे कई विषयों पर जानकारी लेने हेतु लोग तत्पर रहते हैं जिनमे से एक है की औरत, महिला, स्त्री, पत्नी का दूध पी सकते है क्या तथा स्त्री का दूध पीने के फायदे क्या हैं तो आज हम इसी बात की चर्चा करेंगे. हम जानेंगे की पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान क्या क्या हो सकते हैं.
इस विषय पर पहले ज्यादा चर्चा नहीं होती थी लेकिन आधुनिकता के इस युग में युवा हर विषय पर जिज्ञासा व्यक्त करते हैं. इसका कारण यह है की कुछ गलत वेबसाइट गलत और भ्रामक जानकारी देते है जिससे भी इसके बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ जाती हैं.
हम सभी यह तो जानते हैं की महिला का दूध बच्चे के लिए काफी लाभदायक होता हैं लेकिन क्या यह किशोर या व्यस्क व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इस विषय पर ज्यादा शोध नही हुए है लेकिन जो थोड़े बहुत रिसर्च भी इस विषय पर हुए है उनके आधार पर हम स्त्री पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे. कुछ ऑनलाइन औरत का दूध लेकर पीते हैं तो उससे होने वाले नुकसान के बारे में ही बात करेंगे.

स्त्री, औरत, महिला, पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान
{tocify} $title={Table of Contents}

स्त्री का दूध कब आना शुरू होता हैं

ऐसा नहीं है कि स्त्री का दूध हर समय आता रहता है क्योंकि महिला के शरीर में दूध बनना तभी शुरू होता है जब वह गर्भवती होती है तथा बच्चे के जन्म होने के बाद भी एक निश्चित समय तक ही महिला का दूध बनता है उसके बाद बंद हो जाता है. इसलिए प्राकृतिक रूप से भी मां का दूध बच्चे के लिए ही बनता है यानी जब तक बच्चा स्तनपान करता है लगभग उतने समय तक के लिए ही महिला के शरीर में दूध बनता है उसके बाद यह आना बंद हो जाता है यह अलग बात है की कुछ महिलाएं बच्चे को जल्दी ही दूध पिलाना बंद कर देती है. इस प्रकार औरत का दूध कब आना शुरू होता है इसके बारे में आपने जान लिया है अब हम पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

स्त्री का दूध पीने के फायदे

एक बात का खास ध्यान रखे की स्त्री का दूध पीने से शारीरिक रूप से लगभग कोई फायदा नहीं होता है लेकिन यह आपके रिलेशनशिप और मानसिक रूप से फायदा पहुंचाने में जरूर सहायक होता है. इसके जो शारीरिक फायदे बताये जाते है उनके बारे में हम इस पोस्ट में नीचे जानकारी देंगे तथा बताएंगे कि यह किस तरह से भ्रामक और मिथ होता है जबकि स्त्री का दूध पीने के फायदे वास्तव में जो होते हैं वह मानसिक रूप से होते हैं तथा वह निम्नलिखित है.

भार कम करने हेतु स्त्री का दूध पीने के फायदे

कई स्त्रीओं को दूध ज्यादा उतरता है तथा बच्चा इतना दूध पीने में समर्थ नहीं होता है तो उसके भार की वजह से महिला को परेशानी होने लगती है. संबंध बनाते समय या अन्य समय उसका पति उस दूध को पी लेता है तो उसको स्त्री को इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

संबंध में रोमांच हेतु स्त्री का दूध पीने के फायदे

यदि संबंध बनाते समय स्त्री का दूध पीते हैं तो यह आपके उस समय के रोमांच को बढ़ाता है जिससे आपको अपने संबंध को प्रगाढ़ बनाने में सहायता मिलती हैं. इससे स्त्री और ज्यादा संबंध बनाने हेतु तत्पर होती हैं जिससे आपको लक्ष्य पर पहुंचने में आसानी होती हैं.

खुलापन के अहसास के रूप में स्त्री का दूध पीने के फायदे

पत्नी का दूध पीने के फायदे में यह भी है की इससे संबंध स्थापित करते समय शर्म काम होती जाती है तथा एक दूसरे के प्रति खुलापन बढ़ता जाता हैं. इस प्रकार आपने इन मानसिक फायदों के बारे में जाना है तथा जैसा हमने पहले भी बताया है की इससे शारीरिक फायदे नही के बराबर होते हैं.

पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान

जैसा कि आपने इंटरनेट पर पड़ा होगा कि पत्नी के दूध पीने का यह फायदा है वह फायदा है लेकिन ऐसा ज्यादा कुछ नहीं होता है और इसके शारीरिक फायदे से ज्यादा मानसिक फायदा हो सकता है जिससे पति-पत्नी दोनों की नजदीकियां बढ़ने और संबंध बनाते समय रोमांच का अनुभव होना आदि प्रमुख है. फिर भी हम कुछ ऐसे फायदे के बारे में बता रहे जो साधारणतय बताए जाते हैं तथा इनके बारे में सच्चाई भी साथ में ही बताते जाएंगे तो पत्नी का दूध पीने के फायदे निम्नलिखित हैं.

सुपर फूड के रूप में पत्नी का दूध पीने के फायदे

कुछ लोग यह सोचते हैं कि पत्नी का दूध पीने से उनके शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक हो जाती है यानी उनके अनुसार इस दूध में प्रोटीन की काफी मात्रा होती है. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार महिला के दूध में प्रोटीन की मात्रा काफी कम होती है तथा एक तरफ जहां गाय के दूध की 250 ग्राम मात्रा में प्रोटीन की मात्रा 8 ग्राम तक होती है वहीं दूसरी ओर पत्नी के इतनी ही मात्रा के दूध में प्रोटिन की मात्रा लगभग 2 ग्राम ही होती है जिससे यह साबित होता है की यह भी दावा झूठा ही है.

कैंसर से लड़ने में स्त्री का दूध पीने के फायदे

जैसा की हम सब जानते है की कैंसर एक जानलेवा बिमारी है और कुछ लोग यह दावा करते हैं की स्त्री का दूध पीने से इसका इलाज संभव है. यह भी दावा किया जाता है की औरत के दूध में कुछ ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो कैंसर को खत्म करता हैं लेकिन सच्चाई यह है की इस विषय में अभी तक किसी भी बड़े शोध में इस बारे में कोई भी ऐसा नतीजा नहीं मिला है तथा अगर ऐसा कोई तत्व होता तो वैज्ञानिक इससे कैंसर की दवाई बना चके होते इसलिए इस तरह की भ्रामक जानकारी को इग्नोर करना चाहिए.

मांसपेशियों की मजबूती हेतु पत्नी का दूध पीने के फायदे

कुछ वेबसाइट के ऊपर आपने यह भी पढ़ा होगा कि पत्नी का दूध पीने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है लेकिन यह भी एक मिथ ही है तथा यह सिर्फ शिशु की मांसपेशियों की मजबूती में ही सहायक होता है तथा वयस्क हेतु इसका ज्यादा कुछ असर नहीं होता हैं.

वजन बढ़ाने हेतु महिला का दूध पीने के फायदे कई वेबसाइट पर यह जानकारी भी दी गई है कि महिला का दूध पीने के फायदे में यह भी है कि इससे वजन बढ़ता है तो यह भी एक हास्यास्पद बात है तथा कोरी कल्पना है बाकी व्यस्क व्यक्ति के वजन पर महिला या पत्नी का दूध पीने से कोई फायदा नहीं होता है.
अब तक आपने पत्नी का दूध पीने के फायदे के बारे में जाना है तथा अब हम स्त्री का दूध पीने के नुकसान के बारे में जानते हैं जो निम्नलिखित हैं.

असुरक्षित स्त्री का दूध पीने के नुकसान

वयस्क व्यक्तियों के लिए स्त्री का दूध पीने के फायदे की जगह नुकसान होने की ज्यादा संभावना रहती है क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध नहीं होता है तथा इस को सुरक्षित रखना आसान भी नहीं होता है. इस प्रकार के असुरक्षित स्त्री का दूध पीने से हेपेटाइटिस-बी और सी, साइटोमेगालोवायरस, ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस जैसे संक्रमण का खतरा रहता हैं इसलिए आपको भी ऑनलाइन तथा अन्य माध्यम से असुरक्षित दूध पीने से बचना चाहिए.

हानिकारक बैक्टीरिया से पत्नी का दूध पीने के नुकसान

जैसा कि हम जानते हैं कि मां के दूध से शिशु की भूख जल्दी शांत हो जाती है क्योंकि उसकी जरूरत इतनी होती है लेकिन वयस्क व्यक्ति को किसी भी पर्पज हेतु काफी दूध चाहिए होता है जिसके लिए उसे और दूध को स्टोर करके रखना पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना पाश्चुरीकृत किए हुए इस तरह के रॉ ह्यूमन मिल्क को पीने से कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं. इस प्रकार से स्टोर किए गए दूध में हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होता है जो निमोनिया तथा डायरिया जैसी बीमारियों का कारण बनता हैं.

पत्नी का दूध पीने के नुकसान में अन्य कारक

पत्नी का दूध पीने के कुछ अन्य नुकसान यह है की यह आपके पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता तथा यदि आप इसे स्टोर करके पीते है तो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया की वजह से अन्य कई संक्रामक रोगों का सामना भी करना पड़ सकता है और वैसे भी किसी वयस्क व्यक्ति को स्त्री का दूध पीने की कोई जरूरत भी नहीं होती है.

सारांश

इस लेख में आपने स्त्री का दूध पीने के फायदे क्या क्या होते है तथा पत्नी का दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जाना है. हमने अपनी तरफ से सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश की है फिर भी आप कोई जिज्ञासा या शंका हो तो हमसे जरूर पूछें.

और नया पुराने