पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है

पीरियड आना मिस होने की कई वजह हो सकती हैं किंतु पीरियड्स मिस होने की मुख्य वजह गर्भवती होना ही हो सकता हैं. यदि गर्भधारण की वजह से पीरियड्स मिस हुए है तो प्रेगनेंसी के बाद गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण से पता चल जाता है की आप प्रेगनेंट है या नही हैं. प्रेगनेंसी के इन शुरुआती लक्षण में उल्टी होना भी एक प्रमुख लक्षण हैं तथा पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है तो गर्भावस्था के 4 से 6 सप्ताह यानी 25 से 40 दिनो के बाद में उल्टी होना, मितली आना शुरू हो जाता हैं. लेकिन प्रेगनेंसी में उल्टी कब तक होती है यह एकदम सही समय बताना संभव नहीं है क्योंकि प्रत्येक गर्भवती महिला के गर्भावस्था के लक्षण अलग-अलग हो सक हैं तथा इसके प्रकट होने के समयांतराल में कुछ दिनों का अंतर हो सकता है.

कितने दिनों के बाद गर्भावस्था उल्टी शुरू होता है, गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद उल्टी होती है, प्रेगनेंसी में उल्टी न होना, गर्भावस्था के 4 5 6 7 वें महीने में उल्टी, प्रेगनेंसी में उल्टी कब तक होती है
{tocify} $title={Table of Contents}

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी आती है

इस लेख में हम पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंट होने के लक्षण में से सिर्फ एक लक्षण के बारे में ही चर्चा करेंगे अन्य लक्षण के बारे में पिछले पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है. पीरियड्स मिस होने के कुछ दिनों बाद से लेकर कुछ सप्ताह बाद ही उल्टी आनी शुरू हो जाती हैं. यह समय सभी महिलाओं हेतु अलग-अलग हो सकता हैं जैसे कुछ गर्भवती महिलाओं को पीरियड्स मिस होने के करीब 2 से 4 सप्ताह बाद ही उल्टी होना, मितली आना तथा सुबह के समय थकान महसूस होना जैसे लक्षण शुरू हो जाते है वहीं दूसरी तरफ कुछ महिलाओं को पीरियड्स मिस होने के करीब 4 से 6 सप्ताह बाद या इससे भी ज्यादा समय बाद यह लक्षण महसूस होते हैं. इसके अतिरिक्त कई प्रेगनेंट स्त्रियां ऐसी भी होती हैं जिन्हे पूरी प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी लगना, मितली आना जैसे लक्षण महसूस ही नहीं होते है तथा साथ ही किसी महिला को सुबह के समय तो किसी को पुरे दिन ही उल्टी आना, मितली आने की शिकायत रहती हैं.
यह भी जानिए: गर्भावस्था के 1 से 9 महीने में बच्चे की स्थिति और विकास

गर्भ ठहरने, गर्भावस्था के कितने दिनों के बाद उल्टी आना शुरू होता है

ओवुलेशन पीरियड के समय संबंध स्थापित करने से गर्भ ठहरता हैं यानी गर्भावस्था की शुरुआत पीरियड मिस होने से लगभग 10 से 15 दिन पहले हो जाती हैं. इसलिए यदि पीरियड्स मिस होने के 25 से 40 दिन (4 से 6 सप्ताह) बाद उल्टी लगती है तो 35 से 50 दिनों के बाद गर्भावस्था उल्टी शुरू होता है. यानी गर्भ ठहरने के 35 से 50 दिन (5 से 8 सप्ताह) बाद उल्टी होती है या नही भी हो सकती हैं. प्रेगनेंसी में उल्टी न होना भी संभव हैं और कई महिलाओं को अपने पूरे प्रेगनेंसी के दौरान ही उल्टी, मितली आदि की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. गर्भावस्था के पहले तिमाही में उल्टी होना एक सामान्य बात है तथा दूसरी तिमाही में उल्टी होना लगभग बंद हो जाता है लेकिन कई महिलाओं को यह पूरी प्रेगनेंसी के दौरान इस परेशानी का सामना करना पड़ता है.

प्रेगनेंसी में उल्टी कब तक हो सकती है

प्रेगनेंसी में उल्टी 12 सप्ताह तक होती है यानी पहली तिमाही तक यह परेशानी रहती हैं लेकिन अलग-अलग महिलाओं के लिए यह समय कम या ज्यादा हो सकता हैं तथा कई प्रेग्नेंट महिलाओं को पुरे गर्भावस्था के दौरान भी उल्टी आना की शिकायत रहती हैं. समान्यत गर्भावस्था के दूसरी तिमाही यानी गर्भावस्था के 4 वें महीने में उल्टी आने की यह समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती हैं. किसी स्त्री के गर्भवती होने के बाद उसके शरीर के अंदर हार्मोन्स तेजी से बढ़ते हैं जिसके कारण गर्भ ठहरने के बाद शुरुआती समय में जी मिचलाना है, उल्टी आना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. गर्भावस्था के 5, 6, 7 वें महीने में उल्टी आना भी संभव है तथा पूरी प्रेगनेंसी के दौरान भी ऐसा होना संभव है लेकिन यदि यह समस्या ज्यादा होने लगे यानी उल्टी आने की शिकायत बहुत ज्यादा होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

सारांश

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है तो इसके लगभग 4 से 6 सप्ताह के बीच उल्टी होना शुरू हो सकता है तथा कितने दिनों के बाद गर्भावस्था उल्टी शुरू होता है तो गर्भ ठहरने के 6 से 8 सप्ताह के बीच मितली आना और उल्टी आना शुरू हो सकता है. बिना किसी कारण से या ज्यादा मात्रा में उल्टी होने पर किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उनके परामर्श के अनुसार पूरा ट्रीटमेंट लेना चाहिए. प्रेगनेंसी में उल्टी पहली तिमाही तक होती है फिर गर्भावस्था के 4 वें महीने में उल्टी होना धीरे-धीरे बंद होना शुरू हो जाती है.

और नया पुराने