गर्भावस्था के 1 से 9 महीने में बच्चे की स्थिति और विकास

जब कोई महिला प्रेगनेंट होती हैं तो वो अपने होने वाले बच्चे को लेकर काफी उत्साहित होती हैं तथा इस दौरान गर्भ में बच्चे का विकास किस प्रकार हो रहा है तथा उसका आकार, वजन आदि के बारे में जानना चाहती हैं. इसलिए इस लेख में जानते है की गर्भावस्था के 1 से 9 महीने में बच्चे की स्थिति तथा गर्भ में उसका विकास किस प्रकार होता हैं.
किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय काफी महत्वपूर्ण होता है. इस समय गर्भवती महिला के मन में गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के बारे में भी काफी जिज्ञासाएं होती हैं तथा उसके शरीर में काफी परिवर्तन हो रहे होते हैं. तो आइए जानते है की 1 से 9 महीने में गर्भ में शिशु का विकास किस तरह होता हैं.

{tocify} $title={Table of Contents}

गर्भावस्था के 1 महीने में बच्चे की स्थिति

गर्भावस्था के दौरान पहले महीने में गर्भ के भीतर शिशु का विकास किस तरह होता है तो सबसे पहले शुक्राणु और अंडे के बीच निषेचन क्रिया होती हैं जिसके बाद निषेचित अंडा यानी डिंब डिंबवाहीनी से गर्भाशय में आता हैं तथा यहां पर भ्रूण बढ़ना शुरू होता हैं. प्रेगनेंसी के शुरुआती एक दो सप्ताह तक तो आपको गर्भावस्था के लक्षण ही नहीं महसूस होंगे. गर्भावस्था के 1 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती हैं की इसका रूप कोशिकाओं के एक गोलाकार गुच्छे जैसा होता हैं. प्रेगनेंसी के 4 सप्ताह बाद यह भ्रूण के रूप में विकसित होना शुरू होता हैं तथा इसका आकार छोटे बीज जितना होता है और वजन एक ग्राम से भी कम होता हैं. प्रेगनेंसी के पहले महीने के अंत तक आपको गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण महसूस होना शुरू हो जाते हैं.

गर्भावस्था के 2 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के 5 से 8 सप्ताह का समय यानी गर्भावस्था के 2 महीने तक गर्भस्थ शिशु का आकार चने के दाना से थोड़ा बड़ा जितना होता हैं तथा वजन एक ग्राम के करीब होता हैं. इस महीने में शिशु के मस्तिष्क के अंश विकसित होना शुरु हो जाते हैं. गर्भावस्था के 2 महीने में बच्चे की हाथों और पैरों की उंगलियां आपस में जुड़ी हुई होती हैं तथा दांत, तालु, कान, सिर आदि अंग विकसित हो रहे होते हैं. इस महीने में बच्चे की स्थिति यह होती हैं की ऊपरी जबड़ा तथा नाक के आकार लेना शुरू होने की वजह से उसके चेहरे की आकृति धीरे-धीरे अधिक स्पष्ट हो रही होती है. इस महीने के अंत तक गर्भ में पल रहे शिशु की कोहनियां तथा घुटनें मुड़ना भी शुरू हो चुके होते हैं.

गर्भावस्था के 3 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के तीसरे महीने की शुरुआत में बच्चे का आकार अंगूर जितना होता हैं तथा इस महीने के अंत तक वो एक मटर की फली जितनी आकार का हो सकता है और वजन 23 ग्राम के आसपास होता हैं. गर्भावस्था के 3 महीने में बच्चे की पलकें उसकी आंखों को ढक लेती हैं तथा उसका हृदय पूरा विकसित हो जाता हैं जो व्यस्क मनुष्य के दिल से तीन गुना तेजी से धड़क रहा होता हैं. 3 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती हैं की अब वो अपने हाथ-पैर मारने तथा हाथों को आपस में मिलाने में सक्षम हो सकता है. इस महीने के अंत तक गर्भ में बच्चे के मुंह का विकास लगभग पूरा हो चुका होता हैं तथा उसकी उंगलियों में फिंगरप्रिंट बनने शुरू हो जाते हैं.

गर्भावस्था के 4 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के चौथे महीने में गर्भस्थ शिशु का आकार बड़े सेंब जितना हो सकता है और इस महीने के अंत तक उसका वजन 140 ग्राम के करीब होता हैं. गर्भावस्था के 4 महीने में शिशु आंखे तिरछी करने तथा भौहें चढ़ाने के अलावा मुंह बनाने के भाव बनाने लगता हैं. 4 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती है की अब उसके नाखून पूरे बन चुके हैं तथा उसकी हड्डियां सख्त बनती जा रही होती हैं और साथ ही उसके शरीर के सभी जोड़ तथा अंग भी हिलने शुरू हो गए हैं. इस महीने के अंत तक गर्भ में पल रहे बच्चे की श्वसन क्रिया पूर्ण रूप से शुरू हो जाती है तथा उसके सुनने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

गर्भावस्था के 5 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के पांचवे महीने में शिशु का आकार केले जितना होता हैं और इस महीने अंत तक उसका वजन 360 ग्राम के आसपास होता है तथा उसकी हलचल भी महसूस होने लगती हैं. गर्भावस्था के 5 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती है की कान विकसित होकर उसके सिर से अलग दिखने लगे हैं तथा उसके सिर में बाल भी उगने शुरू हो गए हैं. 5वें महीने तक भ्रूण की भौहें अधिक घनी हो जाती है और आंखे भी पलको के अंदर तेजी से घूमने लगती है तथा उसके होंठ भी अधिक स्पष्ट दिखाई देते है. इस महीने में डॉक्टर आपका एनॉमली अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाते है जिसमे गर्भ में बच्चे की हलचल को भी देख सकते है. गर्भावस्था के 5वें महीने तक आपका शिशु आपकी आवाज भी सुनने लगता हैं और वो पहले से थोड़ा अधिक फुर्तीला हो जाता हैं तथा निगलने का प्रयत्न भी करने लगता हैं.

गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के 6वें महीने में बच्चे का शरीर पतले लंबे आकार से अब चौड़ाई में भी बढ़ने लगता हैं यानी अब वो गोलमटोल होना शुरु हो जाता हैं क्योंकि उसके शरीर में फैट की मात्रा थोड़ी बढ़ने लगती हैं. गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती हैं की अब वो मां के हिलने डुलने और चलने को पहचानने लगता हैं और उसका दिमाग भी अब तक काफी विकसित हो चुका होता हैं तथा रीढ़ भी मजबूत होने लगी है. इस महीने तक भ्रूण के नाखून पूरी तरह आ चुके हैं तथा उसकी स्वाद कलिकाएं भी कार्य करना शुरू हो गई हैं. इस महीने के अंत तक गर्भ में पल रहे शिशु का वजन लगभग 760 ग्राम के आसपास होता हैं.

गर्भावस्था के 7 महीने में बच्चे की स्थिति

7 महीने गर्भावस्था बच्चे वजन 1.3 किलोग्राम के करीब होता हैं तथा आकर में एक पतागोभी के बराबर हो सकता हैं. प्रेगनेंसी के सातवें महीने में गर्भस्थ बच्चे को हिचकियां आनी भी शुरू हो सकती हैं और अब वो आंखें खोलनी तथा पलक झपकाना भी शुरू कर सकता हैं तथा साथ ही आपका शिशु अब सिर को घुमाना भी शुरू कर चुका होता हैं. गर्भावस्था के 7 महीने में बच्चे की स्थिति यह होती हैं की अब वो लंबाई में बढ़ना कम हो जाता है लेकिन उसका वजन बढ़ना चालू रहता है तथा अब तक शिशु रोशनी में होने वाले बदलाव को भी पहचानने लगता हैं.

गर्भावस्था के 8 महीने में बच्चे की स्थिति

गर्भावस्था के बच्चे का वजन के 8 वें महीने में लगभग 2.3 किलोग्राम तक होता हैं. इस महीने तक शिशु के उंगलियों के नाखून पूरे विकसित हो जाते हैं तथा सिर में बाल भी घने हो जाते हैं. प्रेगनेंसी के आठवें महीने तक शिशु का तंत्रिका तंत्र, मस्तिष्क, फेफड़े भी पूरी तरह विकसित हो जाते हैं तथा उसका अधिकांश शारीरिक विकास हो चुका होता हैं. इस महीने के बाद रोजाना गर्भस्थ शिशु का वजन लगभग 28 ग्राम से 30 ग्राम तक बढ़ता रहता हैं.

गर्भावस्था के 9 महीने में बच्चे की स्थिति

प्रेगनेंसी के नौवें महीने में बच्चा अब जन्म लेने हेतु तैयार होता हैं तथा सामान्यत उसका सिर नीचे की पोजिशन में आ जाता हैं. इस महीने के अंत तक शिशु का वजन 3.4 किलोग्राम तक होता हैं यानी जब बच्चा जन्म लेता है तो उसका सामान्य वजन साढ़े तीन किलोग्राम तक होता हैं. इस महीने में आपका गर्भस्थ शिशु पूरी तरह विकसित हो चुका है तथा उसका इस दुनिया में जन्म होता हैं और आप मां बन जाती हैं.

सारांश

किसी भी महिला के लिए मां बनना एक सुखद एहसास होता है तथा साथ ही उस महिला के मन में हमेशा यह जिज्ञासा रहती है कि उसके पेट में बच्चा किस तरह से विकसित हो रहा है. इस हेतु आज की पोस्ट में हमने गर्भावस्था के 1 से 9 महीने में बच्चे की स्थिति तथा उसके वजन आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करने की चेष्टा की है.

और नया पुराने