ऐसी स्थिति में अंडा खाना चाहिए या नहीं

अंडा आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता हैं. युवाओं और बड़ो के साथ ही बच्चों के लिए भी अंडे का सेवन करना हमेशा लाभकारी सिद्ध होता हैं लेकिन कई बार किसी बीमारी या अन्य कारणवश उसका सेवन वर्जित हो जाता है. आज हम जानेंगे की टीबी, बवासीर, यूरिक एसिड, पथरी, हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर, डेंगू, ऑपरेशन के बाद, पीरियड में, शुगर और सफेद दाग में अंडा खाना चाहिए या नहीं.

{tocify} $title={Table of Contents}

टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं

बीमार होने के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन लाभदायक होता हैं तथा कुछ का सेवन नुकसानदायक साबित होता हैं. ऐसे में अंडा और टीबी के संबंध पर चर्चा करते हैं की इस बीमारी में अंडे के खानेव्से क्या होता हैं. टीबी के इलाज हेतु दवाइयों के साथ ही इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाले आहार का सेवन आवश्यक होता हैं जिसके तहत प्रोटीन की प्रचुरता वाले भोजन का सेवन भी ज्यादा करना चाहिए. अंडा प्रोटीन जैसे पौषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए टीबी में अंडा जरूर खाना चाहिए और इसके साथ ही अन्य प्रोटीन की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों जैसे गाय और बकरी का दूध, केले और अन्य फ्रूट्स, शहद, मछली, नींबू का रस आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए.

डेंगू में अंडा खाना चाहिए या नहीं

पिछले कुछ सालो में डेंगू का प्रकोप काफी ज्यादा बढ़ गया हैं तथा सिर दर्द होना, उल्टी मतली आना, हड्डियों मांसपेशियों में दर्द होना आदि लक्षण दिखाई देने लगते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार इसे दूर करने हेतु दवाइयों के साथ ही नियंत्रित डाइट लेना भी जरूरी है. इसके लिए डेंगू में अंडा भी जरूर खाना चाहिए क्योंकि इस बीमारी में प्रोटीन तथा आयरन की प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना फायदेमंद होता हैं और अंडे में यह दोनो ही तत्व व अन्य जरूरी पौषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में डेंगू में अंडा खाना फायदेमंद और इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सहायक साबित होता हैं.

बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

बवासीर एक काफी तकलीफदेह बीमारी होती हैं तथा इसके बढ़ने के साथ ही इसकी गंभीरता भी बढ़ती जाती हैं. बवासीर में अंडा खाना चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में ही क्योंकि इसका सीमित मात्रा में सेवन करने से पचाने में आसान होता हैं और मल त्याग करते समय आसानी रहती हैं और ज्यादा दर्द नही होता हैं. बवासीर होने पर अंडा का सेवन उबालकर ही करना फायदेमंद रहता हैं क्योंकि अंडा फ्राई करके खाने में मसाले की अधिकता होती है और अधिक मसालेदार खाना इस बीमारी के लिए मना होता हैं और साथ ही ध्यान रखें की इस दौरान दो से तीन अंडे खाना ही सुरक्षित होता हैं.

पीरियड में अंडा खाना चाहिए या नहीं

महिलाओं में प्रत्येक महीना पीरियड आना उनके शरीर में होने वाली एक सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया है. मासिक धर्म के कई खाद्य पदार्थ अपने गर्म तासीर की वजह से परेशान करते हैं तो ऐसे में सवाल उठता है की पीरियड में अंडा खाना सुरक्षित है या नहीं. पीरियड में अंडा खाना सुरक्षित और फायदेमंद होता हैं क्योंकि इसमें काफी पौषक तत्वों की प्रचुरता होती हैं लेकिन जैसा की हमने पहले ही बताया है की अंडा फ्राई करके तथा इसके पीले भाग का सेवन करना नुकसानदायक होता हैं. इसलिए पीरियड के दौरान अंडे को उबालकर उसके सफेद भाग का नियंत्रित मात्रा में सेवन करना सुरक्षित होता है.

पथरी में अंडा खाना चाहिए या नहीं

वर्तमान समय में अशुद्ध और मसालेदार भोजन के कारण की पथरी बनने की समस्या काफी हो चुकी है. ऐसे में पथरी होने पर प्रोटीन की प्रचुरता वाले भोजन की मनाही होती है तो यह सोचना काफी लाजिमी हो जाता है कि पथरी में अंडा खाना सुरक्षित है या नही. प्रोटीन की अधिकता वाले कुछ आहार मे प्यूरीन तत्व होता है जो पथरी निर्माण हेतु जिम्मेदार होता हैं. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता लेकिन इसमें प्यूरीन की मात्रा काफी कम होती है इसलिए पथरी की बीमारी में नियंत्रित मात्रा में अंडा खाना सुरक्षित होता हैं. एक सप्ताह में सात अंडे तक का सेवन करने से पथरी में कोई समस्या नहीं होती है.

ऑपरेशन के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं

जब भी किसी का ऑपरेशन होता हैं तो डॉक्‍टर उस मरीज को जरूरतानुसार कुछ दिन बेड रेस्‍ट करने की सलाह देते हैं तथा उसे भोजन से संबंधित कुछ विशेष सुझाव देते हैं. क्योंकि इस बेड रेस्ट के दौरान उस पेसेंट का ज्‍यादातर समय आराम करते हुए ही निकलता है और उसके शरीर की मूवमेंट भी इस दौरान कम होती है तो डॉक्‍टर उसे ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने हेतु कहते है जो पचाने में आसान हो तथा घावों को जल्‍दी भरने में सक्षम हो तो क्या इस समय अंडा खाना सुरक्षित है. ऑपरेशन के बाद अंडा खाना इस बात पर भी निर्भर करता है कि ऑपरेशन शरीर के किस अंग पर हुआ है जैसे पेट से संबंधित ऑपरेशन के बाद हमेशा डॉक्टर के बताए अनुसार ही डाइट लेना चाहिए. इसके अलावा अन्य ऑपरेशन में ज्यादातर डॉक्टर खुद ही आपकी डाइट में अंडा शामिल करने के बारे में सुझाव देते हैं क्योंकि इसमें काफी जरूरी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ाने में मदद करते हैं.

यूरिक एसिड में अंडा खाना चाहिए या नहीं

यदि यूरिक एसिड की मात्रा किसी भी व्यक्ति के शरीर में बढ़ने लग जाए तो जोड़ों में दर्द, पैरों की उंगलियों में दर्द, एड़ियों और घुटनों में दर्द होना, सूजन आ जाना, गठिया जैसी परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं. शरीर में प्यूरीन तत्व के ब्रेक डाउन होने से यूरिक एसिड बनने लगता हैं और यह तत्व शरीर में थोड़ी मात्रा में पहले से ही होता हैं लेकिन इसकी अधिकता वाले खाद्य पदार्थों से भोजन करने से शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है. लेकिन यदि आप अंडा खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी यह है की यूरिक एसिड में सीमित मात्रा में अंडा खाना सुरक्षित होता हैं क्योंकि इसमें प्यूरीन तत्व की काफी न्यून मात्रा होती हैं.

शुगर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

शुगर यानी डायबिटीज का मरीज हमेशा अंडा खाने से डरता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है यानी एक अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रोल पाया जाता है. लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार अंडे के सफेद भाग का सेवन करने से शुगर के मरीजों को उपयुक्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है जो उनके लिए फायदेमंद साबित होता है. इस बारे में आप डॉक्टर से परामर्श करके तथा अंडे को फ्राई नहीं करके उसे उबालकर और उसके सिर्फ सफेद भाग का सेवन करके उचित मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं.

फैटी लिवर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

लीवर में पांच से दस प्रतिशत फैट होना आम बात होती हैं किंतु इससे अधिक चर्बी जमा होने पर यह परेशानी वाली समस्या होती हैं तथा इस बीमारी को फैटी लीवर कहा जाता हैं. फैटी लीवर में अंडा खाना जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसके सफेद भाग का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है और इससे शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे फैट की मात्रा कम होती है. एक बात का ध्यान रखें की फैटी लिवर की समस्या ने अंडे का पीला भाग का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें फैट की अधिकता होती हैं. इस प्रकार फैटी लिवर में उबले अंडे का सफेद भाग खाना सुरक्षित होता हैं.

सफेद दाग में अंडा खाना चाहिए कि नहीं

यह एक ऐसी बीमारी होती हैं जिसके तहत पीड़ित व्यक्ति के की त्वचा पर सफेद दाग होने लगते हैं. इसका कारण यह होता हैं की त्वचा में रंग बनाने वाली कोशिकाएं मेलेनोसाइट्स समाप्त हो जाती हैं. हालांकि अभी तक किसी शोध में सफेद दाग से संबंधित आधिकारिक डाइट निर्धारित नहीं हुई है लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार अंडे से संबंधित कोई दुष्प्रभाव इस रोग के पीड़ितों पर नही देखा गया हैं इसलिए पौषक तत्वों से भरपूर अंडे का नियंत्रित मात्रा में सेवन इस बीमारी के दौरान कर सकते हैं. फिर भी सफेद दाग में अंडा खाने से पहले किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से उचित परामर्श जरूर करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन इसे उबालकर तथा इसके सिर्फ सफेद भाग का ही सेवन करना फायदेमंद होता हैं क्योंकि अंडे के सफेद भाग में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता भी होती है तथा इसके सेवन करने से इस बीमारी में किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है लेकिन इसके पीले भाग का सेवन हाई ब्लड प्रेशर भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन निर्माण हेतु पेप्टाइड नामक तत्व होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होता हैं. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन सिर्फ उबालकर और इसके सफेद भाग का ही सेवन करना फायदेमंद होता हैं.

सारांश

अंडा विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ होता है तथा इसका सेवन करना लगभग हमेशा फायदेमंद साबित होता है. लेकिन कुछ शारीरिक समस्याओं में नियंत्रित खाद्य पदार्थों का सेवन करना पड़ता है तो ऐसे में टीबी, बवासीर, यूरिक एसिड, पथरी, हाई ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर, डेंगू, ऑपरेशन के बाद, पीरियड में, शुगर और सफेद दाग में अंडा खाना चाहिए या नहीं आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास इस पोस्ट में किया गया है लेकिन फिर भी इन समस्याओं में अंडा खाने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

और नया पुराने