बवासीर में अंडा खाना सुरक्षित और फायदेमंद

यदि आप बवासीर से पीड़ित हैं तो अंडा खाना सुरक्षित है तथा इसका सीमित मात्रा में सेवन फायदेमंद भी है. बवासीर काफी तकलीफदेह बीमारी होती हैं जिसका समय पर इलाज नहीं कराने पर यह काफी परेशानीदायक सिद्ध होती है. यह बीमारी होने पर खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और कई चीजों को खाने से पहले सोचना पड़ता है और इनमे से एक अंडा भी है. यदि आपको नही पता की बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं तो आज हम इस बारे में विस्तार से वर्णन करेगें. यह लेख पढ़ने के बाद आपको अंडा और बवासीर के बारे में और कुछ जानने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अंडा और बवासीर, बवासीर का लक्षण क्या है, बवासीर क्या होता है
{tocify} $title={Table of Contents}

बवासीर क्या होता है

बवासीर को पाइल्स भी कहा जाता हैं तथा बोलचाल की भाषा में मस्सा भी कहा जाता हैं तथा यह एक बेहद परेशान करने वाली समस्या होती हैं. इस बीमारी के तहत गुदा यानी एनस के अंदर तथा बाहर सूजन आने से मस्से बनने लगते हैं जो बैठने, सोने, चलने, टॉयलेट जाते समय काफी परेशानी पैदा करते हैं. यह बीमारी लगभग पुरुषों में ही होती हैं तथा लगभग हर दूसरा आदमी अपनी लाइफ में इस परेशानी का सामना करता हैं. यदि किसी को बवासीर के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए जिससे यह गंभीर रूप ना ले पाए.

बवासीर का लक्षण क्या है

बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं जानने से पहले हम बवासीर के लक्षण के बारे में जानते हैं. इसके प्रमुख लक्षण यह है की यदि टॉयलेट जाते समय ब्लीडिंग आना अथवा म्यूकस आना, एनस के चारो तरफ खुजली आना, सूजन व गांठ होना आदि समस्या हो तो यह बवासीर हो सकता है. इसके अलावा यदि शौच जाने के बाद भी यह लगे की पेट साफ नहीं हुआ है तो यह इस बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकता है. ज्यादातर व्यक्ति शर्म के मारे शुरुआत में बवासीर के लक्षण प्रकट होने के बाद भी किसी को बताते नहीं है जिससे समस्या गंभीर रूप ले लेती है इसलिए थोड़े बहुत लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

बवासीर में अंडा खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए

बवासीर के बारे में संक्षेप में जानकारी देने के बाद अब हम आज के मूल विषय पर आते हैं और जानते हैं कि बवासीर के मरीज को अंडा खाना चाहिए अथवा नहीं खाना चाहिए. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को संतुलित डाइट का सेवन करना होता हैं जिसमे आप अंडा भी शामिल कर सकते हैं यानी बवासीर में अंडा खाना चाहिए लेकिन इसका सीमित मात्रा में और उबालकर ही सेवन करना चाहिए. अंडे में प्रोटीन, फैट, एमिनो एसिड जैसे पौषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते है. पाइल्स के रोगी को मसालेदार तथा भारी भोजन की मनाही होती हैं इसलिए अंडे को फ्राई करके खाने से बचना चाहिए तथा इसे उबालकर और सिर्फ सफेद भाग का ही सेवन करना फायदेमंद रहता हैं. इस दौरान दिनभर में कितने अंडे खा सकते हैं तो आपको एक दिन में दो या तीन अंडो से ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

बवासीर में अंडा खाने के फायदे

बवासीर में अंडा खाना सुरक्षित तो है लेकिन इससे पाइल्स में कोई विशेष राहत तो नही मिलती है. पाइल्स यानी मस्सा में अंडा खाने का यह फायदा है की यह पेट से संबंधित काफी तकलीफों को कम करता हैं जिसमे कब्ज जैसी समस्याओं में फायदा होता हैं और हम सब जानते हैं की कब्ज से बवासीर में कितनी परेशानी होती हैं. इसके अलावा यह आंतों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे टॉयलेट जाने में आसानी रहती हैं और बवासीर की वजह से होने वाले दर्द से राहत मिलती हैं. अंडे में प्रचुर मात्रा में उपस्थित पौषक तत्व जैसे प्रोटीन, एमिनो एसिड, फैट आदि भी फायदेमंद होते हैं. कुल मिलाकर सिर्फ अंडा खाने से आपको बवासीर में फायदा होगा, ऐसा संभव नहीं है लेकिन अंडे के साथ अन्य फाइबर युक्त अनाज, फल, सब्जियों का सेवन करने से आपको इस समस्या से छुटकारा पाने और बढ़ने से रोकने में सहायता मिलेगी. एक बात का हमेशा ध्यान रखे की इस बीमारी के दौरान अंडे को फ्राई करके खाने की जगह उबालकर ही खाना चाहिए.

बवासीर में अंडा खाने के नुकसान

पाइल्स होने पर अंडा खाना सुरक्षित होता हैं लेकिन गलत तरीके से खाने से नुकसान हो सकता है. बवासीर में अंडा खाने के नुकसान तब होता हैं जब आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं. इस दौरान दो या तीन अंडे खाना सही रहता है लेकिन इससे ज्यादा खाने से यह नुकसानदायक साबित होता हैं. इसके अलावा अंडे को फ्राई करके भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस बीमारी में मसालेदार भोजन तकलीफदेह होता हैं और साथ में ही इसका पीला भाग यानी योल्क खाने से अंडा खाने के फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचाता है. इन नुकसान से बचने हेतु अंडे को उबालकर और सिर्फ सफेद भाग को ही खाना चाहिए.

सारांश

बवासीर में अंडा खाना चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में सेवन करने से ही फायदा होगा. इसके अलावा अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए और इसे उबालकर ही खाना चाहिए. अंडे के साथ ही अन्य फाइबर युक्त अनाज, सब्जियां और फल का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

और नया पुराने