हाई ब्लड प्रेशर में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो भी आप अंडा खा सकते हैं लेकिन सिर्फ सफेद वाला भाग का ही सेवन आपको करना चाहिए यानी इस दौरान अंडे के पीले भाग को नहीं खाना चाहिए. आज की पोस्ट में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी कि हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं और क्या अंडा खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है. आज की हमारी पोस्ट में इसी बात पर चर्चा होगी की हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाने के फायदे और अंडा खाने से नुकसान क्या है.
दुनियाभर में सबसे पसंदीदा नाश्ता अंडा माना जाता है क्योंकी अंडा को प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता हैं. लेकिन आज का विषय है कि हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप में अंडा खाने का क्या असर पड़़ता हैं और इस दौरान अंडा खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं, क्या अंडा खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, अंडा खाने के फायदे नुकसान
{tocify} $title={Table of Contents}

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं

विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन उबले अंडे के सिर्फ सफेद भाग को ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें रक्तचाप को कम करने की क्षमता होती है तथा इसका ब्लड प्रेशर पर कोई भी नेगेटिव इफेक्ट भी नहीं पड़ता है. विशेषज्ञों के अनुसार अंडे के सफेद भाग में पेप्टाइड तत्व होता है जो प्रोटीन के निर्माण हेतु प्रमुख तत्व है और यह पेप्टाइड तत्व उच्च रक्तचाप यानी बीपी हाई को कंट्रोल भी करता है. इसलिए अंडे के सफेद भाग का सेवन करना किसी हाई ब्लड प्रेशर की गोली के आंशिक मात्रा बराबर माना जाता है. इसका अर्थ यह है की आप बीपी हाई के मरीज होने पर भी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में और पीले भाग को छोड़कर सिर्फ अंडे के सफेद भाग का सेवन करना चाहिए.
उबले अंडे या आमलेट या अंडा भुर्जी का का सेवन आप उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर में बिना ज्यादा सोचे कर सकते हैं, सिर्फ यही ध्यान रखें की अंडे का पीला भाग नहीं खाएं. इस तरह आपको पता चल गया होगा की हाई ब्लड प्रेशर में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन इसके पीले भाग को छोड़कर ही सेवन करना फायदेमंद होता हैं.

क्या अंडा खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है

जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि सफेद भाग वाले अंडा खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है क्योंकी इसमें मौजूद पेप्टाइड तत्व उच्च रक्तचाप को कम करने का कार्य करता है. लेकिन अंडे का पीला भाग खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो उच्च रक्तचाप यानी हाइ ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए अच्छा नहीं होता है और साथ ही दिल के मरीजों के लिए भी कोलेस्ट्रोल का बढ़ना खराब माना जाता है. इसका अर्थ यह हुआ कि अंडे का सफेद भाग का सेवन बीपी घटाता है जबकि अंडे का पीला भाग खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है.

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाने के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाने का मुख्य फायदा यह है कि यह उच्च रक्तचाप को धीमा करने में सहायक होता है. इसके सफेद भाग में मौजूद पेप्टाइड तत्व बीपी हाई की गोली के सीमित मात्रा जितना कारगर होता है. हाई ब्लड प्रेशर में अंडे के सफेद भाग का सेवन आपको उबले अंडे या आमलेट या भुर्जी के रूप में जरूर करना चाहिए तथा फ्राय की तुलना में उबला अंडा खाने के फायदे भी काफी होते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाने से नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर में अंडे के पीले भाग यानी जर्दी खाने से नुकसान हो सकता है क्योंकि अंडे के पीले भाग में कोलस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है जो बीपी हाई के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर में अंडे की जर्दी यानी पीले भाग को नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा यह ध्यान रखना भी जरूरी होता हैं की अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ का सेवन इसके साथ करने से नुकसानदायक साबित होते हैं.
ज्यादातर लोग अंडा तो खाते है लेकिन अंडे का सफेद भाग को खाना पसंद नहीं करते हैं और पीले भाग यानी अंडे की जर्दी को खाना पसंद करते हैं इसलिए एग के सफेद भाग को नहीं खाते है. लेकिन ऐसा करना आपके ब्लड प्रेशर को हाई कर सकता है. इसलिए यदि आप अंडे का सफेद भाग का सेवन नहीं करते हैं तो आज के बाद जरूर करें क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है.

ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर कितना होता है, हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए ब्लड प्रेशर की सामान्य मात्रा 120/80 होना चाहिए. जब किसी व्यक्ति का रक्तचाप 140/90 से ऊपर चला जाता है तो इस अवस्था को हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप या बीपी हाई कहते हैं. वहीं दूसरी तरफ यदि किसी व्यक्ति का रक्तचाप 90/60 से नीचे चला जाता है तो इस अवस्था को ब्लड प्रेशर लो यानी बीपी लो कहते हैं.
ब्लड प्रेशर का हाई होना और लो होना, दोनों ही नुकसानदायक होता है इसलिए इसके लक्षणों का समय पर पहचान कर इसका निवारण करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है.

हाई ब्लड प्रेशर कितना होता है

जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि किसी भी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर की सामान्य मात्रा 120/80 होती है इसलिए यदि किसी व्यक्ति का रक्तचाप 140/90 से ऊपर हो जाता है तो यह हाई ब्लड प्रेशर होता है. ज्यादातर यह समस्या बुजर्गो को होती हैं लेकिन आजकल के खानपान की शैली की वजह से यह समस्या युवाओं को भी होने लगी है.

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से बचना चाहते हैं तो तैलीय चीज़ें जैसे अचार, तेल, घी, मक्खन आदि तथा मसालेदार खाना जैसे मांस, जंक फूड, पिज़्ज़ा, डिब्बाबंद भोजन आदि और ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. इन चीजों से परहेज कर आप उच्च रक्तचाप यानी बीपी हाई से बच सकते हैं. अंडे का सेवन भी उबालकर और सफेद भाग का ही करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान

यदि हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय तक रहे तो काफी नुकसानदायक होता है. इसीलिए विशेषज्ञ उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर कहते है. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में प्रमुख है सिरदर्द होना, नींद नहीं आना, शिथिलता आना, चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी होना, जल्दी-जल्दी सांस फूलना, नाक से खून बहना आदि. बीपी हाई की अमाया होने पर अपने खानपान और दिनचर्या में उपयुक्त परिवर्तन करना चाहिए जिससे इस समस्या से निजात मिल सकती हैं.

सारांश

इस तरह आज की पोस्ट हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं यही पर समाप्त होती है. इस पोस्ट में हमने बताया है की क्या अंडा खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है तथा इससे संबंधित अन्य विषय को भी कवर किया है. साथ ही हमने उच्च रक्तचाप यानी बीपी हाई (High blood pressure) से संबंधित सामान्य जानकारी भी प्रदान की है जैसे ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर कितना होता है आदि. इस पोस्ट के बारे में आपके विचार हमारे साथ अवश्य प्रकट करें और इसी तरह आपका और हमारे साथ बना रहे.

और नया पुराने