टीबी में अंडा खाना है फायदेमंद । अंडा और टीबी

टीबी को तपेदिक और क्षय रोग भी कहते हैं जो एक आम संक्रामक बीमारी होती है. टीबी का पूरा नाम ट्यूबरक्यूलोसिस (TB full form Tuberculosis) होता हैं. टीबी की बीमारी इसी माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्‍युलोसिस बैक्टीरिया के संपर्क में आने से होती है और जो आम तौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है. टीबी की बीमारी में भोजन का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं और इसके तहत अंडा खाना भी फायदेमंद साबित होता हैं. अंडा और टीबी के बारे में आज के लेख में चर्चा करेंगे तथा जानेंगे की टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं.

टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं, टीबी के लक्षण, टी बी कैसे होता है, टीबी के लक्षणों, टीबी की बीमारी में भोजन, टीबी में खानपान
{tocify} $title={Table of Contents}

टी बी कैसे होता है

टीबी की बीमारी माइकोबैक्टेरियम ट्यूबरक्‍युलोसिस बैक्टीरिया की वजह से होती है. यह ट्यूबरक्‍युलोसिस बैक्टीरिया हवा के जरिए आगे फैलता है और इसके संक्रमण की चपेट में आने वाले को टीबी की बीमारी हो जाती हैं. ज्यादा सिगरेट पीने वालों, एचआईवी पॉजिटिव, हॉस्पिटल कर्मचारियों आदि को टीबी होने का खतरा ज्यादा होता हैं. यह बीमारी फेफड़ों, लिवर, किडनी, ब्रेन, यूटरस, गले तथा मुंह आदि में भी हो सकती हैं लेकिन इसका सबसे सामान्य रूप फेफड़ों का टीबी होता है.

टीबी के लक्षण । Symptoms of tb in Hindi

टीबी से बीमार व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से हवा में बैक्टीरिया फैलने से यह रोग दूसरो में फैलता है. ऊपर बताए गए विभिन्न टीबी में से सिर्फ फेफड़ों की टीबी ही संक्रामक होती हैं. इस बीमारी के लक्षण से आप इसके बारे में अनुमान लगा सकते हैं. टीबी के लक्षण में पुरानी खांसी सबसे आम होता हैं जबकि अन्य टीबी के लक्षणों में रेगुलर बुखार आना, वजन कम होना, ज्यादा थकावट होना, रात को सोते समय पसीना आना, सांस लेने में परेशानी होना आदि होते हैं. यदि यह लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इस बीमारी में पूरा इलाज लेने से जल्दी ठीक होने की संभावना रहती हैं तथा साथ ही टीबी के देशी इलाज के रूप में टीबी की बीमारी में भोजन खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिसमे अंडा भी प्रमुख हैं.

टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं

जैसा कि अक्सर होता है कि कई बीमारियों में कुछ चीजें खाने से फायदा होता है तो कुछ चीजों के खाने से नुकसान भी हो सकता है. इसलिए इस रोग के मरीजों के मन में भी यही होता है कि टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं तो आज हम अंडा और टीबी के बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं. इस बीमारी में रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने वाला भोजन जरूरी होता हैं जिसमे प्रोटीन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों को भी दैनिक खानपान में शामिल करना होता हैं. आप सब जानते हैं की अंडा को प्रोटीन का राजा कहा जाता हैं इसलिए टीबी में अंडा जरूर खाना चाहिए. टीबी में खानपान में अंडा के साथ प्रोटीन के अन्य स्त्रोत, मछली, नींबू का रस, गाय या बकरी का दूध, शहद, केले और अन्य फल को भी शामिल करना चाहिए. अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है और अन्य सवालों के चक्कर में नही पड़ते हुए आपको तो डॉक्टर के निर्देशानुसार उचित मात्रा में इसका रेगुलर सेवन करना चाहिए.

टीबी में अंडा खाने के फायदे

इस बीमारी की वजह से मरीज के शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती हैं जिसकी वजह से शरीर में बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस होती हैं. इसलिए टीबी रोगी के शरीर के इम्युनिटी पावर को मजबूत करने हेतु प्रोटीन, मिनरल्स, फोलिक एसिड, विभिन्न विटामिन, कैल्शियम, सेलेनियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर खानपान की जरूरत होती है. टीबी में अंडा खाने के फायदा यह है की उपर्युक्त पोषक तत्व इसमें उचित मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए टीबी में अंडा खाने से रोगी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे उसके जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलती हैं. अंडा को आप उबालकर या डॉक्टर से पूछकर दूध के साथ ले सकते है तथा यह ध्यान रखें की इस बीमारी में गाय या बकरी के दूध का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता हैं.

टीबी में अंडा का सेवन कैसे करें

टीबी में अंडा का सेवन हमेशा डॉक्टर के निर्देशानुसार उबालकर या दूध के साथ करना चाहिए. उबला अंडा खाने के फायदे में पहला तो यह है उबले हुए अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं. इसका दूसरा फायदा यह है की इससे अंडा को फ्राई नही करना पड़ता हैं जिससे तेल और मसाले युक्त आहार नहीं लेना पड़ता हैं क्योंकि इस बीमारी के दौरान ज्यादा तैलीय और मसालेदार भोजन की मनाही होती हैं. इसलिए इस बीमारी में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों के साथ उबले हुए अंडे का सेवन भी करना चाहिए.

सारांश

अंडा और टीबी के ऊपर लिखे गए आज के लेख में इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की गई है की टीबी में अंडा खाना चाहिए या नहीं और इसका जवाब यह की इस बीमारी में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए लेकिन इसका सेवन उबालकर ही करें तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु ज्यादा बेहतर साबित होता हैं. टीबी की बीमारी में भोजन खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है इसलिए आपको डॉक्टर के परामर्शनुसार पौषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों जा सेवन करना चाहिए. किसी को भी टीबी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अस्पताल जाकर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

और नया पुराने