Trending

पहले मुर्गी आई या अंडा का सही जवाब । अंडा शाकाहारी या मांसाहारी

आज हम बताएंगे की पहले मुर्गी आई या अंडा जी हां इस सवाल का जवाब मिल गया है तथा आज हम दुनिया के सबसे इंट्रेस्टिंग सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं. हमसे कई पाठको ने सवाल क्या है की क्या आप कहते हैं आपके हर सवाल का जवाब हिन्दी में देगा हिंदीमेन, तो क्या आप बता सकते हैं की इस दुनिया में पहले अंडा आया या मुर्गी या पहले मुर्गी आई या अंडा, अंडा शाकाहारी या मांसाहारी तो है ना कठिन सवाल. इसी तरह के अजब गजब जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट पहले अंडा या मुर्गी आई.
पहले मुर्गी आई या अंडा, पहले अंडा आया या मुर्गी, अंडा शाकाहारी या मांसाहारी, पहले मुर्गी या अंडा, first egg or hen in hindi, egg veg or nonveg in hindi, pahle murgi I ya anda, pahle anda aaya ya murgi

पहले मुर्गी आई या अंडा का सही जवाब
अब तक दुनिया के सामने यह बड़ा यक्ष प्रश्न था कि पहले मुर्गी आई या अंडा अथवा पहले अंडा आया या मुर्गी. तो इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने सबूत के साथ दे दिया है कि अंडे से पहले मुर्गी ही आई थी और इसके लिए बाकायदा सबूत के साथ एक थियोरी प्रस्तुत की है. इस शोध से जुड़े वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन ने बताया की ओवोक्लाइडिन नामक प्रोटीन मुर्गी के अंडे के खोल निर्माण करने हेतु जरूरी होता है और ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन किसी भी मुर्गी के अंडाशय में ही उत्पन होता है इसलिए पहले अंडा आना संभव ही नहीं है.

पहले मुर्गी आई या अंडा के बारे में शोध
पहले अंडा आया या मुर्गी के बारे में यह शोध शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय में किया गया है तथा शोध करने वाले यहां के वैज्ञानिक यह दावा कर रहे हैं की इस दुनिया में पहले मुर्गी पैदा हुई थी फिर मुर्गी से अंडा आया और इस की पुष्टि हेतु उन्होंने बताया कि ओवोक्लाइडिन नामक प्रोटीन किसी भी मुर्गी अंडे के खोल के निर्माण में जरूरी तत्व होता है और यह प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के गर्भाशय में ही उत्पन्न होता है इससे साबित होता है कि अंडा मुर्गी के गर्भाशय में ही उत्पन्न हुआ है. शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की टीम ने अंडे के खोल की जांच हेतु लेटेस्ट कंप्यूटर हेक्टर का प्रयोग क्या है. हालांकि इस टीम ने यह नहीं बताया है की मुर्गी इस दुनिया में कैसे पैदा हुई.

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं
एक और यक्ष प्रश्न है जिसे हम कई वर्षों से पूछते आ रहे हैं की अंडा शाकाहारी या मांसाहारी क्या है तो लगे हाथ आपके इस प्रश्न का जवाब भी दे देते हैं कि अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है. इस सवाल का जवाब आज हम आपको दे देंगे जिसके बारे में लंबे समय से वाद विवाद होता रहता है एग यानी अंडा वेज है या नॉनवेज है.
तो अंडा वेज है या नॉनवेज, अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं का जवाब यह है कि अंडा जो बिना मुर्गे के संपर्क में आए उत्पन होता है वो शाकाहारी ही होता है. जी हां मुर्गी बगैर मुर्गे के संपर्क में आए भी रोजना अंडा देती है और इस तरह का अंडा अनफर्टिलाइज्ड होता है, अतः इस अंडे में कोई जीव मौजूद नहीं रहता है और इस संडे को आप शाकाहारी अंडा के सकते हैं. सिर्फ जानवर से उत्पन्न होने के कारण आप इसे मांसाहार की संज्ञा नहीं दे सकते हैं क्योंकि दूध भी तो जानवर के शरीर से ही निकलता है लेकिन वह शाकाहारी होता है.

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं के बारे में शोध
आपके सवाल अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी हैं का जवाब भी वैज्ञानिकों ने विभिन्न शोध के आधार पर दिया है. वैज्ञानिकों के अनुसार मुर्गे के संपर्क में आने के बाद मुर्गी जो अंडा देती है उसमें गैमीट सेल्स होता है जो अंडे को मांसाहारी बना देता है लेकिन जो अंडा मुर्गी बिना मुर्गे के संपर्क में आए रोज देती है, उसमें गैमीट सेल्स नहीं होता है तथा वह अंडा अनफर्टिलाइज्ड होता है, इसलिए यह अंडा शाकाहारी होता है और इस अंडे से कभी भी बच्चा नहीं निकल सकता है. इसलिए यदि आप बाजार में मिलने वाले अंडे को मांसाहारी समझ कर खाते हैं तो आप गलत है. बाजार में मिलने वाले अनफर्टिलाइज्ड अंडे शाकाहारी की श्रेणी में ही आते हैं.

यह भी पढ़े-
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं । अंडा कैसे बनता है
अंडा करी बनाने की विधि । अंडा करी रेसिपी बताइए
अंडा खाने के बाद इन 10 चीजों को नहीं खाना चाहिए । मछली नींबू दूध केला चाय आदि
आज का अंडा रेट । होलसेल और थोक भाव
दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रान्ति क्या है

तो आज की पोस्ट में आपको आप के दो महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे कि पहले मुर्गी आई या अंडा आया (pehle murgi i ya anda)तथा अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी होता है. यह दोनों सवाल काफी पुराने है और हम बचपन से ही इन सवालों को सुनते आ रहे हैं. वैज्ञानिकों ने इन दोनों सवालों अंडा शाकाहारी है कि मांसाहारी हैं तथा अंडा पहले आया या मुर्गी आयी का जवाब अपने हिसाब से विभिन्न शोध के माध्यम से दे दिया है, लेकिन फिर भी अपने तर्क वितर्क के साथ इन सवालों पर बहस तो चलती ही रहेगी. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं तथा अन्य कोई सवाल आपके पास हो तो हमसे जरूर पूछें.
और नया पुराने