Trending

अंडा खाने के बाद इन 10 चीजों को नहीं खाना चाहिए । मछली नींबू दूध केला चाय आदि

वैसे तो अंडा एक पौष्टिक आहार है और यह सभी को पसंद आता है लेकिन क्या आप जानते हैं की अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए और गलत तरीके से अंडा खाने के फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. हम सभी जानते हैं की अंडा खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा विभिन्न पोषक तत्वों व प्रोटीन से भरपूर होता है और इसी वजह से इसे एक अच्छा पौष्टिक आहार माना जाता है तथा इसे प्रोटीन का राजाा भी कहा जात है. लेकिन अंडे के साथ कुछ फूड कॉम्बिनेशन के गलत होने की वजह से अंडा खाने के नुकसान हो सकते हैं इसलिए आपको अंडा खाते समय क्या सावधानियां रखनी चाहिए इस बारे में जानकारी होनी जरूरी है.

विशेषज्ञों के अनुसार कई खाने की चीजें ऐसी होती है जिन्हें साथ में सेवन नहीं करना चाहिए, यह खतरनाक हो सकता है. वैसे तो अंडा विटामिन, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों की खान होता है लेकिन अंडे के साथ क्या खाना चाहिए और अंडे के साथ क्या नहीं खाना चाहिए इसकी जानकारी आपको होना बहुत आवश्यक है. कभी भी अंडा खाने के बाद दूध, केला, पनीर, मछली, नींबू, खुरमा, चाय, चीनी, सोया दूध नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपको कई परेशानियों और बीमारियों का होने का खतरा हो सकता है.
अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, अंडा खाने के बाद दूध, केला, पनीर, मछली, नींबू, खुरमा, चाय, चीनी, सोया दूध नहीं खाना चाहिए, खाना चाहिए कि नहीं

अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए । Anda khane ke bad kya nahin khana chahie
जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया है कि कुछ खाद्य वस्तु ऐसी होती है जिन्हें अंडा खाने के बाद या अंडा खाने के साथ नहीं खाना चाहिए, नीचे हम कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों की लिस्ट बता रहे हैं जिनका आपको अंडा खाने के बाद सेवन नहीं करना चाहिए.
Anda Khane ke bad kya nahin khana chahie, अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, अंडा खाने के बाद मछली खा सकते हैं या नहीं
1- अंडा खाने के बाद मछली नहीं खाना चाहिए
मुर्गी का अंडा और मछली खाने से क्या होता है, हमेशा ध्यान रखें की कभी भी अंडा और मछली साथ में नहीं खाना चाहिए. अंडे और मछली साथ खाने से स्किन एलर्जी होने की संभावना ज्यादा होती हैं क्योंकी यह दोनों ही गर्म तासीर के खाद्य पदार्थ होते है, इस कारण से दोनों को साथ खाने के बाद चेहरे पर कील-मुंहासे और सफेद दाग की समस्या हो सकती है. इसलिए आपको भूलकर भी अंडा खाने के बाद मछली नहीं खाना चाहिए.

2- अंडा खाने के बाद पनीर नहीं खाना चाहिए
वैसे तो अंडा और पनीर दोनों ही प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं लेकिन दोनों को साथ में खाने से फायदे कि जगह नुकसान हो सकता है. क्योंकि ज्यादा मात्रा में प्रोटीन के सेवन करने पर पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और इसे पचाना पेट के लिए कठिन होता है. इसलिए अंडा खाने के बाद पनीर का सेवन करने से बचना चाहिए.
क्या अंडा खाने के बाद केला खाना चाहिए कि नहीं? , दूध और केला खाने से क्या होता है,

3- अंडा खाने के बाद केला नहीं खाना चाहिए
कई लोगों ने हमसे सवाल पूछा है कि क्या अंडा खाने के बाद केला खाना चाहिए कि नहीं? दूध और केला खाने से क्या होता है, तो इसका जवाब यह है कि अंडा खाने के तुरंत बाद या इसके साथ केला कभी नहीं खाना चाहिए. क्योंकी अंडा और केला खाने के नुकसान यह है कि कब्ज, गैस जैसी पेट की समस्या हो सकती है तथा आंतो की परेशानी भी हो सकती है इसलिए अंडे और केले का साथ में या बाद में सेवन नहीं करना चाहिए.
अंडा और नींबू खाने से क्या होता है, अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए,  anda khane ke baad kya nahin khana chahie
4- अंडा खाने के बाद नींबू नहीं खाना चाहिए
अंडा और नींबू खाने से क्या होता है, नींबू का सेवन हम सभी खाने की चीजों में करते हैं तो जाहिर सी बात है अंडे के साथ भी नींबू का सेवन करते हैं. लेकिन अंडा खाने के बाद नींबू नहीं खाना चाहिए, यह काफी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि यह ब्लड वेसेल्स (Blood vessels) को नुकसान करता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है.

5- अंडा खाने के बाद खुरमा नहीं खाना चाहिए
खुरमा फल को विटामिन सी का प्रमुख स्रोत माना जाता है तथा यह पोषक तत्व से भरपूर होता है, लेकिन एक बात याद रखें कि अंडा खाने के बाद खुरमा का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे गैस्ट्रिक अटैक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अंडे और खुरमा का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए.

6- अंडा खाने के साथ चाय का सेवन नहीं करना चाहिए
चाय का सेवन वैसे भी गैस की समस्या का कारण बनती है लेकिन अंडा खाने के बाद चाय पीने से यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इससे पाचन क्रिया में रुकावट तो आती ही है तथा साथ में कब्ज की समस्या से भी सामना करना पड़ता है, इसलिए हमेशा याद रखें कि अंडा खाने के बाद चाय नहीं पीना चाहिए. अंडा खाने के बाद चाय पीना चाहिए कि नहीं का उतर आपको मिल गया होगा. अंडा खाने के फायदे और नुकसान

7- अंडा खाने के साथ सोया दूध का सेवन नहीं करना चाहिए
अंडा और सोया दूध का कॉन्बिनेशन भी शरीर के लिए हानिकारक है इसलिए अंडा खाने के बाद सोया दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपके शरीर में प्रोटीन के अवशोषण की परेशानी हो सकती है.

8- अंडा के साथ चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए
अंडा और चीनी दोनों में अमीनो एसिड होता है इसलिए दोनों का साथ सेवन करने से शरीर में विषाक्त तत्वों की बढ़ोतरी हो सकती है. जिससे स्ट्रोक या हार्ट अटैक की समस्या का कारण भी बन सकती है, इसलिए अंडा खाने के बाद चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए.
अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं?, के साथ अंडा दूध चाय घी दही पानी पीना चाहिए कि नहीं
9- क्या अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए
कुछ पाठको के सवाल प्राप्त हुए कि अंडा खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं? तो इसका उत्तर यह है कि अंडा खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं, इसलिए दोनों के एक साथ सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन से आपकी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जो गैस, कब्ज जैसी बीमारियों का कारण बनता है.

10- अंडा खाने के बाद दही का सेवन नहीं करना चाहिए
कई बार हमारे सामने समस्या आती है कि अंडा खाने के बाद दही खा सकते हैं क्या? लेकिन अंडा खाने के तुरंत बाद दही के साथ ही किसी भी खट्टी चीज का सेवन नहीं करें. क्योंकि अंडा के साथ खट्टी चीजों का सेवन करने से पेट में विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. इसलिए इससे बचने के लिए अंडा खाने के बाद दही का सेवन नहीं करना चाहिए और न ही खट्टी चीजों का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें-
पहले मुर्गी आई या अंडा का सही जवाब । अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं । अंडा कैसे बनता है
अंडा करी बनाने की विधि । अंडा करी रेसिपी बताइए
आज का अंडा रेट । होलसेल और थोक भाव
हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं
तो आज की पोस्ट में आपने जाना की अंडा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए (Anda Khane Ke Baad Kya Nahi Khana Chahiye) और इससे क्या नुकसान हो सकता है. अंडा खाने के बाद दूध, केला, पनीर, मछली, नींबू, खुरमा, चाय, चीनी, सोया दूध खाना चाहिए कि नहीं का जवाब तो आपको मिल गया होगा. आगे की पोस्ट में भी हम आपके लिए इसी तरह की इंटरेस्टिंग जानकारी लाते रहेंगे. आप अपने बेशकीमती विचार कमेंट या ईमेल के माध्यम से हमारे साथ शेयर कर सकते हैं.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post