आज का अंडा रेट । होलसेल और थोक भाव

भारत के विभिन्न शहरों में आज का अंडा रेट भाव इस प्रकार है. यहां पर आप लाइव आज का अंडा रेट भाव देख सकते हैं. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान सकते हैं की होलसेल अंडा मार्केट में अंडे का होलसेल रेट क्या है? साथ ही आप यहां पर अंडा का थोक भाव कीमत कितनी है के बारे में भी पता कर सकते हैं तथा सबसे सस्ता अंडा कहां मिलता है, का पता भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको हम नेशनल एग कोऑर्डिनेशन कमिटी की वेबसाइट के भाव वाले पेज का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध कराएंगे, जहां से आप पूरे भारत के आज के अंडा रेट होलसेल और थोक भाव देख सकते हैं तथा यहां पर अंडा रेट रोजाना अपडेट होते हैं.
आज का अंडा रेट भाव, होलसेल अंडा मार्केट में अंडे का होलसेल रेट क्या है?, अंडा का थोक भाव कीमत कितनी है, 2019 2020 2021, NECC egg rare, सबसे सस्ता अंडा

भारत की होलसेल अंडा मार्केट में आज का अंडा रेट
Egg Mandi Rate Today, Ande Ka Wholesale Price, Mandi Bhav 2020 2021

नेशनल एग कोऑर्डिनेशन कमिटी (NECC) पूरे भारत में अंडा से संबंधित संगठनों के लिए नियमावली तय करने वाली केंद्रीय संस्था है. NECC की वेबसाइट पर भारत के प्रमुख अंडा बाजारों के आज का अंडा रेट का भाव लाइव रहते हैं तथा यह प्रत्येक दिन अपडेट होते हैं. यहां पर आप अजमेर, अहमदाबाद, बरवाला , जबलपुर, बरहमपुर, चित्तौड़, ईस्ट गोदावरी, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद ,मुज्जफरपुर, नागपुर, लुधियाना, मुंबई, रायपुर, पटना, पुणे, रांची, सहित अन्य शहरों में आज का होलसेल अंडा मार्केट का अंडा का रेट क्या है, अंडे का थोक लिस्ट आदि देख सकते हैं. एग्स की डिमांड तथा विभिन्न राज्यों में सीजन के आधार पर अंडा थोक व्यापारी बाजार में अंडे की कीमत में बदलाव करते रहते हैं. इन शहरों के एग रेट में तुलना करके का पता लगा सकते हैं कि सबसे सस्ता अंडा कहां मिलता है
आज का अंडा रेट भाव, अंडा थोक व्यापारी, अंडा उत्पादन कैसे होता है, अंडा फार्म की जानकारी /लोन

Today NECC Egg rate 2021-2022
सामान्यतः होलसेल अंडा मार्केट और अंडा थोक व्यापारी के यहां अंडे के भाव में रोजाना ज्यादा कुछ खास चेंज होता नहीं है फिर भी आप ऊपर दिए गए लिंक से हमेशा आज का अंडा रेट पता कर सकते हैं.
अंडा खाने के फायदे और नुकसान
अंडे की दुकान का साधारण गणित
अंडे की दुकान में सामान्यतः काम आने वाली शब्दावली निम्नलिखित है-
  • जिस एग ट्रे में अंडे पैक होते हैं, उसे अंडा कैरेट या क्रेट (ट्रे) कहते हैं.
  • अंडे की एक क्रेट (ट्रे) में 30 अंडे होते है.
  • सामान्यतः अंडे की एक क्रेट (ट्रे) 120 से 180 रुपये तक की आती है, समयानुसार इस रेट में परिवर्तन होता रहता है.
भारत में अंडा फार्म की जानकारी
भारत में किसानों में जागरूकता बढ़ने के साथ अंडा फार्म में बढ़ोतरी हुई है. अंडा फार्म पर लोन मिलने तथा सरकार और स्वयंसेवी संगठनो द्वारा अंडा फार्म पर जानकारी उपलब्ध कराने के कारण इस क्षेत्र में काफी बदलाव आया है तथा लोग यह बिजनेस सीख रहे हैं की अंडा उत्पादन कैसे होता है.
आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे की भारत में होने वाले मक्के और सोयाबीन के उत्पादन में से आधे की खपत अंडा फार्म में ही हो जाती है. तभी आप सोचिए कि रोजाना 30 करोड़ अंडा उत्पादन कैसे होता है.

भारत में अंडा उत्पादन
अंडा उत्पादन में पहला राज्य आंध्र प्रदेश को माना जाता है. आंध्र प्रदेश में भी हैदराबाद का नाम अंडा उत्पादन में सबसे ऊपर है जहां 4 करोड़ अंडे रोज का उत्पादन है. वहीं दुनिया में भारत का स्थान चिकन उत्पादन में तीसरा और अंडा उत्पादन में चौथा स्थान है.
उत्तर भारत में पंजाब-हरियाणा में लगभग 2 करोड़ अंडा उत्पादन होता है तथा उतर प्रदेश में लगभग 3 करोड़ अंडे का उत्पादन होता है. साउथ के राज्यो तथा बिहार में भी अंडे का उत्पादन काफी बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें-
अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है
अंडा कैसे बनता है
अंडा करी बनाने की विधि । अंडा करी रेसिपी बताइए
अंडा खाने के बाद इन 10 चीजों को नहीं खाना चाहिए । मछली नींबू दूध केला चाय आदि

इस तरह यह पोस्ट जो भारत के विभिन्न शहरों में होलसेल मंडियों में आज का अंडा रेट क्या है और इसे ऑनलाइन कैसे देखे के बारे में जानकारी प्रदान करता है. यहां पर आप देख सकते हैं की अहमदाबाद, बरवाला , जबलपुर, दिल्ली, अजमेर, रायपुर आदि शहरों में अंडे का होलसेल रेट क्या है? आज की यह पोस्ट के बारे में आपकी राय क्या है, हमे अवगत करवाएं.
और नया पुराने