Trending

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं । अंडा कैसे बनता है

आज की पोस्ट में हम बताएंगे की अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं, जी हां इस सवाल का जवाब वैज्ञानिक शोध में मिल गया है तथा आज के लेख में हम आपकी जिज्ञासा के सवाल का जवाब बताने जा रहे हैं. हमसे कई पाठको ने सवाल क्या था की अंडा शाकाहारी हैं या मांसाहारी हैं तो आज हम उन पाठकों के सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. इसके अलावा यह भी बताएंगे कि मुर्गी का अंडा कैसे बनता है या अंडा उत्पादन कैसे होता है और विश्व अंडा दिवस के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे, तो आज की पोस्ट शुरू करते हैं.
अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं, अंडा शाकाहारी हैं या मांसाहारी हैं, मुर्गी का अंडा कैसे बनता है, अंडा उत्पादन कैसे होता है, विश्व अंडा दिवस, egg veg or nonveg, anda shakahari hai ya mansahari, murgi ka anda kaise banta hai

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं
यह सवाल काफी दिलचस्प है तथा हम छोटे थे तब से सुनते आ रहे हैं की अंडा शाकाहारी या मांसाहारी है तो आपके इस सवाल का जवाब यह है की जो अंडा बाजार में मिलता है वह तो शाकाहारी की श्रेणी में ही आता है, क्योंकि वह अंडा अनफर्टिलाइज्ड होता है. जी हां जो अंडा मुर्गी के मुर्गे के संपर्क में आए बगैर पनपता है वो शाकाहारी अंडा ही होता है, क्योंकि मुर्गी हमेशा अंडा देती है चाहे वह मुर्गे के संपर्क में आए या ना आए और इस तरह का अंडा अनफर्टिलाइज्ड होता है अतार्थ इस प्रकार के अंडे में कोई जीव या जीवांश नहीं होता है. इसलिए अनफर्टिलाइज्ड अंडे को शाकाहारी अंडा कह सकते हैं. हालांकि ज्यादातर अंडा खाने वाले लोग भी हैं इस थ्योरी के बारे में नहीं जानते हैं और इसे नॉनवेज ही समझते हैं.

अंडा को मांसाहारी बताने वाली थ्योरी
कुछ लोग कहते हैं कि अंडा जानवर के शरीर से निकलता है इसलिए मांसाहारी है, तो इसके विरोध में विशेषज्ञ तर्क देते हैं कि दूध भी तो जानवर के शरीर से निकलता है, लेकिन वह शाकाहारी कहलाता है. अंडा मांसाहारी तब है जब वह मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने के बाद पैदा होता है. बिना मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आए अनफर्टिलाइज्ड अंडे को शाकाहारी की श्रेणी में रखा जा सकता है. अनफर्टिलाइजड अंडे के अंदर कोई भी जीव या जीवांश नहीं होता है इसलिए आप इसे बेझिझक वेजिटेरियन समझकर ही खा सकते हैं.

अंडा को शाकाहारी बताने वाली थ्योरी
बाजार में मिलने वाले ज्यादातर अंडा अनफर्टिलाइज्ड अंडे होते हैं, इनमें से कभी भी चुजा नहीं निकल सकता है, चाहे इन्हे कितने ही दिनों तक रखा जाए अतार्थ इस अंडे में कोई जीव मौजूद नहीं रहता है और इस अंडे को आप शाकाहारी अंडा कह सकते हैं.
अंडा शाकाहारी है कि मांसाहारी हैं के बारे में विभिन्न शोध भी यही कहते हैं कि अंडा शाकाहारी है. इन शोध के अनुसार मुर्गे से संपर्क होने के बाद मुर्गी जो अंडा उत्पन करती है उसमें अंडे में गैमीट सेल्स मौजूद रहता है जो अंडा मांसाहारी होने का संकेत है लेकिन इसके उलट जो अंडा बिना मुर्गी और मुर्गे के संपर्क के रोज देती है, उसमें गैमीट सेल्स नाम का तत्व बिल्कुल भी नहीं रहता है इसलिए यह बाजार में मिलने वाले अनफर्टिलाइज्ड अंडा शाकाहारी की श्रेणी में ही आते हैं.
मुर्गी का अंडा कैसे बनता है, अंडा उत्पादन कैसे होता है,  विश्व अंडा दिवस, वर्ल्ड एग डे, world egg day, egg veg or nonveg, अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं

मुर्गी का अंडा कैसे बनता है या अंडा उत्पादन कैसे होता है । Murgi ka anda kaise banta hai
मुर्गी का अंडा कैसे बनता है या अंडा उत्पादन कैसे होता है की प्रक्रिया इस प्रकार है कि सबसे पहले अंडे का पीला भाग जिसे योक हैं उसका निर्माण अंडाशय में होता है. अंडाशय में योक बनने के बाद अंडा गर्भाशय-नाल में आकर आगे गर्भाशय की तरफ खिसकना शुरू करता है जिसे अंडोत्सर्ग कहा जाता है. गर्भाशय में ही अंडे का सम्पूर्ण विकास होता है तथा अंडे के उपरी कठोर आवरण का निर्माण भी गर्भाशय में ही होता है जो 90% से 95% तक कैलशियम कार्बोनेट से बना होता है. इस सम्पूर्ण प्रक्रिया में 25 से 30 घंटे का समय लगता है तथा इसके बाद मुर्गी अंडा दे देती है. इस प्रकार मुर्गी का अंडा कैसे बनता है अथवा अंडा उत्पादन कैसे होता है का जवाब आपको मिल गया होगा. अगर मुर्गी किसी मुर्गे के संपर्क में आई होगी तो अंडा फर्टिलाइज्ड होगा तथा चूजा निकलने की संभावना रहेगी वरना अंडा अनफर्टिलाइज्ड होगा और उसमे कोई जीव नहीं होता है अतार्थ वो अंडा शाकाहारी होता है. इस तरह मुर्गी के अंदर अंडा बनने की प्रोसेस पूरी होती है और इसमें एवरेज टाइम 24 से 30 घंटे लगते हैं यानी 1 मुर्गी 24 से 30 घंटे के अंतराल में रोजाना अंडा देती है.

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे
अंडा प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत होता है इसीलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा गया है. क्या आप जानते हैं कि एक अंडे में ही लगभग 12 ग्राम तक प्रोटीन होता है जो कि अंडे के वजन के अनुपात में बहुत ज्यादा होता है. इसीलिए लोग जिम की वर्कआउट यानी कसरत से लगाकर छोटे बच्चों की डाइट तक में अंडे को खाने में इस्तेमाल करते है. इस प्रकार स्वास्थ्य हेतु अंडा बहुत ही उपयोगी और लाभदायक है, इसलिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिए और इसीलिए कहा गया है कि "संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे". अंडा दूध के फायदे भी काफी होते हैं. देसी अंडे को दूध में मिलाकर पीने से शरीर में कई प्रकार की कमजोरियों से निजात मिलती है.

विश्व अंडा दिवस (World Egg Day)
हर वर्ष अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस यानी वर्ल्ड एग डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन अंडे से संबंधित सभी भ्रांतियों को दूर किया जाता है तथा अंडे में प्रोटीन के अलावा जो अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, उनकी जानकारी दुनिया के सामने रखी जाती है. साथ ही अंडा खाने से होने वाले विभिन्न एडवांटेज और अंडे के पौष्टिक गुणों के प्रति जानकारी दी जाती है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अंडा उत्पादक देश है.

यह भी पढ़ें-
पहले मुर्गी आई या अंडा का सही जवाब । अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी है
अंडा करी बनाने की विधि । अंडा करी रेसिपी बताइए
अंडा खाने के बाद इन 10 चीजों को नहीं खाना चाहिए । मछली नींबू दूध केला चाय आदि
आज का अंडा रेट । होलसेल और थोक भाव
हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं
इस प्रकार आज की पोस्ट से आपको इस सवाल का का जवाब तो मिल गया होगा कि अंडा शाकाहारी होता है या मांसाहारी होता है. अंडा शाकाहारी या मांसाहारी हैं काफी पेचीदा सवाल है लेकिन उसका उत्तर हमने विभिन्न वैज्ञानिक शोधों के आधार पर देने का प्रयत्न किया है. इसके अलावा मुर्गी का अंडा कैसे बनता है या अंडा उत्पादन कैसे होता है तथा विश्व अंडा दिवस कब मनाया जाता है, के बारे में भी जानकारी प्रदान की है. आज की पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें आपके विचारों से अवगत जरूर करे.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post