पथरी में अंडा खाना चाहिए लेकिन

आजकल के खानपान की वजह से गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन तथा यूरेटल पथरी की बीमारी काफी आम समस्या हो चुकी है. प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति को लाइफ में किसी ना किसी समय पथरी की समस्या से सामना जरूर करना पड़ता हैं. पथरी होने पर कई खाद्य पदार्थों का सेवन वर्जित होता हैं तो क्या पथरी में अंडा खाना चाहिए या नहीं और कितनी मात्रा में सेवन करना फायदेमंद या नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. तो आइये जानते हैं की पथरी के लक्षण क्या हैं और पथरी होने पर अंडा खाने का क्या प्रभाव पड़ता है.

पथरी के लक्षण क्या हैं, गुर्दे की पथरी क्या हैं, किडनी स्टोन, अंडा और पथरी
{tocify} $title={Table of Contents}

पथरी क्या हैं

मानव मूत्र में कैल्शियम ऑक्सलेट, कैल्शियम फॉस्फेट तथा अन्य खनिज और क्षारकण होते हैं जो कई बार आपस में जुड़ जाते हैं और एक कठोर और ठोस पदार्थ का आकार ले लेते हैं जो मूत्र के साथ स्त्रावित नही हो पाता है उसे पथरी या स्टोन के नाम से जाना जाता हैं. ज्यादातर यह समस्या गुर्दे में होती है जिसे किडनी स्टोन का जाता है और इस समस्या की मुख्य वजह पेशाब में रासायनिक घटकों के आपस में असंतुलन होना होता हैं. कई बार पथरी का आकार बहुत छोटा होने पर ज्यादा चिंता की बात नहीं होती हैं लेकिन इसका आकार बड़ा होने पर इस बीमारी में असहनीय पीड़ा होती हैं तथा मूत्र में संक्रमण होने तथा किडनी से संबंधित समस्याएं होने का डर रहता हैं. अंडा और पथरी के संबंध पर आगे चर्चा करेंगे और जानेंगे की इस समस्या में अंडा खाने से क्या होता हैं.

पथरी के लक्षण क्या हैं

किडनी की पथरी या अन्य पथरी के लक्षण इसका आकार बड़ा होने तक लगभग दिखाई नहीं देते हैं यानी जब तक पथरी बन रही होती है तब तक इसके सामान्य लक्षण कम ही दिखाई देते हैं. लेकिन जब इसका आकार बड़ा हो जाता है तो मरीज को इसके लक्षण प्रकट होने लगते हैं तथा असहनीय दर्द होना शुरू हो जाता है. इसके कुछ मुख्य लक्षणों में पीठ और पेट में गंभीर दर्द होना, पेशाब में खून की मात्रा आना, उल्टी और मतली आना, मूत्र मार्ग में संक्रमण होना तथा लगातार बुखार आना आदि है. यदि किसी को गुर्दे की पथरी के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि शुरुआत में इसका इलाज आसानी से हो जाता है.

पथरी में अंडा खाना चाहिए या नहीं

पथरी होने पर ज्यादा प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन वर्जित हो जाता है तो ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि पथरी में अंडा खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों में प्यूरीन नामक तत्व पाया जाता है जो यूरिक एसिड को बढ़ता है और पथरी के निर्माण में सहायक होता है. लेकिन अंडा खाने वालों के लिए यह अच्छी खबर है कि अंडा में जो प्रोटीन होता है उसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसका सीमित सेवन करने से पथरी के मरीज को कोई समस्या नहीं होती है. गुर्दे की पथरी से पीड़ित मरीज अंडे खा सकते है तथा अंडा और गुर्दे की पथरी आपस में कोई हानिकारक संबंध नहीं है. सप्ताह में 7 अंडे खाने तक इस रोग के मरीज को लगभग किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है फिर भी आप डॉक्टर से सलाह लेकर ही पथरी होने पर अंडा का सेवन करें. पथरी के कण छोटे होने पर खूब पानी पीने और कूदने वाले व्यायाम करने से भी इस समस्या का निवारण हो सकता हैं.

पथरी में अंडा खाने के फायदे और नुकसान

ऐसा नहीं है पथरी में अंडा खाने से इस रोग में कोई फायदा होगा लेकिन अंडे में जो प्रोटीन, फैट, एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं उससे मरीज के शरीर में आवश्यक तत्वों की पूर्ति जरूर होती है. इसमें ऑक्सालेट्स जो की गुर्दे की पथरी का मुख्य घटक होता हैं की मात्रा बहुत ही कम होती हैं इसलिए पथरी में नियंत्रित मात्रा में अंडा खाने से कोई नुकसान नहीं होता हैं. फिर भी पथरी होने पर ज्यादा अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए तथा चिकन और अन्य पशु प्रोटीन लेने से बचना चाहिए. अंडे को हमेशा उबालकर तथा इसके सफेद भाग का ही सेवन करने की चेष्टा करनी चाहिए.

पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए

गुर्दे की पथरी से पीड़ित व्यक्ति को ऑक्सालिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए जिसमे टमाटर, धनिया, पालक, अंगूर, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी आदि प्रमुख हैं.
ऑक्सालिक एसिड के साथ ही कैल्शियम की प्रचुर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों जैसे फलियां, दूध और अन्य डेयरी उत्पाद, झींगा आदि नही खाना चाहिए.
पथरी हेतु इन दो के अलावा एक और तीसरा तत्व जिम्मेदार होता है वो प्यूरीन होता हैं. इसलिए प्यूरीन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों जैसे सीफूड, चिकन और अन्य पशु प्रोटीन का सेवन नहीं करना चाहिए.

सारांश

पथरी होने पर अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन सीमित मात्रा में तथा साथ ही अधिक पानी पीना, कूदने वाले व्यायाम करना आदि पर ध्यान देना चाहिए. पथरी होने पर अधिक ऑक्सालिक एसिड, कैल्शियम और प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. गुर्दे या अन्य जगह की पथरी के थोड़े बहुत लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

और नया पुराने