यूरिक एसिड में अंडा खाना सुरक्षित है

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई बीमारियां लगनी शुरू हो जाती हैं जिनमे जोड़ों में दर्द होना, पैरों की उंगलियों, एड़ियों तथा घुटनों में दर्द होना, सूजन आना, गठिया की समस्या होना आदि प्रमुख हैं. यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) के बढ़ने के कई कारण होते हैं जिनमे कुछ खाद्य पदार्थ विशिष्ठ भूमिका निभाते हैं तो ऐसे में यूरिक एसिड में अंडा खाना चाहिए या नहीं इस विषय पर आज विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे और यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए और इसके लक्षण आदि क्या हैं इसके बारे में जानेंगे.

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए, यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए, यूरिक एसिड के लक्षण क्या हैं, अंडा और यूरिक एसिड
{tocify} $title={Table of Contents}

यूरिक एसिड क्या हैं

शरीर में खाद्य पदार्थों के पाचन के बाद से एक प्राकृतिक अपशिष्ट उत्पाद बनता है जिसे यूरिक एसिड कहते हैं और यह एक नेचुरल वेस्ट प्रोडेक्ट होता हैं जिसमें प्यूरिन पाया जाता हैं. सामान्य स्थिति में इसे किडनी द्वारा फिल्टर करके यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकाल दिया जाता हैं लेकिन जब खून में इसकी मात्रा बढ़ जाती हैं तो यह किडनी की कार्य क्षमता को प्रभावित करने लगता हैं और कई बीमारियों का कारण बनता हैं. जिन खाद्य पदार्थों में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है उनका ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. प्यूरिन की मात्रा प्रोटीन की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों में ज्यादा पाई जाती है इसलिए यूरिक एसिड में इनका सेवन करना नुकसानदायक होता हैं तो ऐसे में सवाल उठता है की यूरिक एसिड में अंडा खाना सुरक्षित है या नुकसानदायक है.

यूरिक एसिड के लक्षण क्या हैं

समान्यत यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण महसूस होने में समय लगता हैं लेकिन इसके मुख्य लक्षण में जोड़ों में दर्द होना तथा पैरों की उंगलियों, एड़ियों और घुटनों में दर्द होना, सूजन आना, गठिया हो जाना आदि होते हैं जिनकी वजह से पीड़ित रोगी को उठने बैठने में परेशानी होने लगती हैं. गुर्दे की पथरी और पेशाब में संक्रमण होना भी इस रोग के लक्षण हो सकते हैं. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को प्यूरीन की अधिकता वाला प्रोटीन तथा अन्य निषेध भोजन नहीं करना चाहिए.

यूरिक एसिड में अंडा खाना चाहिए या नहीं

यूरिक एसिड में अंडा खाना चाहिए क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती हैं लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता हैं. यूरिक एसिड शरीर में उपस्थित एक ऐसा रसायन होता हैं जो प्यूरीन तत्व के ब्रेक डाउन होने पर बनता है. यह प्यूरीन तत्व शरीर में पहले से ही उपस्थित होता हैं लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों में इसकी मात्रा ज्यादा होने से और उनका सेवन करने से शरीर में इसकी मात्रा काफी बढ़ जाती हैं तो जोड़ों में विभिन्न आकार के क्रिस्टल्स के रूप में जमा होने लगता हैं जो नुकसानदायक साबित होता हैं. जैसा की हमने बताया की अंडा में प्यूरीन तत्व की मात्रा काफी कम पाई जाती हैं और यह फैट, प्रोटीन, विटामिन-बी12, एमिनो एसिड, विटामिन डी जैसे पौषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता हैं इसलिए यूरिक एसिड में अंडा खाना सुरक्षित होता हैं. एक सप्ताह में सात अंडे तक खाना सुरक्षित है फिर भी आप अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर ही यूरिक एसिड की समस्या होने पर अंडा का सेवन करें.

यूरिक एसिड में अंडा खाने के फायदे और नुकसान

अंडा खाने से यूरिक एसिड की बीमारी में तो कोई विशेष फायदा नहीं होता हैं लेकिन अंडे में जो प्रोटीन, फैट, विटामिन-बी12, एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं उससे आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति जरूर होती है. इसमें प्यूरीन जो की युरिक एसिड का मुख्य कारण होता हैं की मात्रा काफी कम होती हैं इसलिए इस बीमारी में सीमित मात्रा में अंडा खाने से कोई परेशानी नहीं होती हैं. अंडा खाने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ लगता है तथा अपने आप को ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे क्योंकि एक उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम तक उच्च प्रोटीन तथा इसके अलावा कई अन्य पोषक तत्वों का समावेश होता हैं.

यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए

इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को उच्च प्रोटीन वाले डाइट लेने से बचना चाहिए क्योंकि प्यूरीन की अधिकता वाले प्रोटीन से यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ती है. यूरिक एसिड में दाल, मटर, राजमा, ब्रोकली, फलिया, छोले, मशरूम, काला चना, मीठे फल तथा बर्गर, केक, पेस्टी आदि खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए.

यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ की होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं. उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से यूरिक एसिड में काफी फायदा होता है. लौंग, तेज पत्ते, इलायची, दालचीनी आदि को भोजन में जरूर शामिल करें तथा इस दौरान अंडा खाना भी सुरक्षित होता हैं.

सारांश

यूरिक एसिड में अंडा जरूर खाना चाहिए लेकिन इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करना चाहिए. इस बीमारी में प्यूरीन की अधिकता वाले प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. उच्च फाइबर वाले भोजन का सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है. यूरिक एसिड के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

और नया पुराने