प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

गर्भावस्था में खानपान व भोजन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि भोजन से मिलने वाले विभिन्न मिनरल्स से गर्भवती महिला तथा उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य निर्भर करता है. इस हेतु गर्भवती महिलाओ में यह जिज्ञासा भी होती है की प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए जिससे गर्भावस्था में फायदा हो तथा प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए जिससे गर्भावस्था में नुकसान होने से बचा जा सके, आज की पोस्ट हम इस बारे में विस्तार से वर्णन करेंगे.
प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (Pregnancy Diet Chart) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार से लगाकर पूरी प्रेगनेंसी के दौरान हमें स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए और प्रेगनेंसी में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए इन सब बातो की चर्चा शुरू करते हैं.
यह भी पढे: गर्भावस्था में पानी की कमी के लक्षण

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए, प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए
{tocify} $title={Table of Contents}

प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

गर्भावस्था के दौरान कुछ चीजों का सेवन जहां फायदेमंद होता हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन नुकसानदायक साबित होता है इसलिए इनका सेवन वर्जित होता हैं. तो आइए जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.
प्रेग्नेंट महिलाओं के गर्भावस्था के दौरान भोजन संबंधी महत्वपूर्ण सुझाव निम्नलिखित है-
  • सबसे पहले जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए तो प्रेग्नेंसी डाइट में फाइबर युक्त भोजन काफी मायने रखता है. गर्भावस्था के दौरान अलग अलग किस्म की सब्ज़ी को अपने भोजन का हिस्सा बनाए लेकिन साथ ही ध्यान रखें की प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए जो नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. इसके अलावा विभिन्न फलों को भी अपनी प्रेगनेंसी डाइट में जरूर शामिल करें. गाजर, केला, खरबूज, पका हुआ साग इत्यादि खाना गर्भवती महिला के लिए अत्यंत फायदेमन्द होता है.
  • गर्भावस्था के दौरान प्रेग्नेंट महिला हमेशा नाश्ता करना न भूलें और प्रयास करें की अच्छे तरीके से पका हुआ सामान ही अपने नाश्ते में शामिल करें, इसके साथ ही कुछ फल भी नाश्ते में जरूर लेवे. अगर गर्भवती महिला को कमज़ोरी महसूस होती हो तो सुबह सुबह अंकुरित अनाज को भी अपनी गर्भावस्था के भोजन में शामिल करें.
  • प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर प्रेग्नेंट महिला को खून की कमी हो जाती है, ऐसे में प्रेग्नेंसी के दौरान आयरन युक्त भोजन लेना चाहिए जिससे की खून में आयरन की ज़रूरी मात्रा बनी रहे. अब जानते है की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे आयरन की पर्याप्त मात्रा मिल सके तो इस हेतु फॉलिक एसिड को भी गर्भावस्था के दौरान निर्धारित खुराक में लेना चाहिए , यह बच्चे के जन्म के बाद होने वाली विभिन्न समस्याओं से बचाता है. इसके साथ ही प्रेगनेंसी डाइट चार्ट में विटामिन भी उपयुक्त मात्रा में शामिल करे.
  • प्रेगनेंट महिला को रोजाना लगभग 75 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है. गर्भावस्था के दौरान प्रोटीनयुक्त आहार की उपयुक्त मात्रा गर्भवती स्त्री और उसके होने वाले बच्चे दोनों के लिए बेहद फायदेमंद और जरूरी होता हैं. प्रोटीन की पूर्ति हेतु आप दूध तथा दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हो तथा इसके अलावा पनीर, काजू, बदाम, मूंगफली, दलहन, अंडे भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं.
  • अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए तो यदि आप खाने में मछली का सेवन करते हैं तो अपनी प्रेगनेंसी डाइट में उस मछली को शामिल नहीं करें, जिसमें अधिक मात्रा में मरकरी पाई जाती है क्योंकि ज्यादा मात्रा में मरकरी का सेवन करना मिसकैरेज या गर्भपात का कारण बनता है. यानी अधिक मरकरी युक्त मछली और अन्य भोजन गर्भावस्था में नुकसानदायक साबित हो सकते है इसलिए इन्हे नहीं खाना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी डाइट में चीज़ और मीट खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनमे कुछ बैक्टेरिया पाए जाते हैं, जिससे इनका सेवन गर्भावस्था के दौरान करना खतरनाक हो सकता है और गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होते हैं.
  • प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए के साथ ही एक सामान्य जिज्ञासा हर गर्भवती महिला के मन में रहती है की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए. इसका कारण यह है कि कुछ फल गर्भावस्था के दौरान नुकसानदायक होते है तथा गर्भपात या मिसकैरेज के कारण बन सकते हैं. इनमे प्रमुख है पपीता, अन्नानास, विटामिन सी की प्रचुरता वाले फल जिनका सेवन नहीं करना चाहिए या सीमित मात्रा में करना चाहिए.
इस प्रकार अब तक आप यह तो जान गए होंगे की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या-क्या खाना चाहिए. इस तरह की जानकारी रखना आपके लिए जरूरी भी है ताकि गर्भावस्था में किसी तरह की परेशानी से बचा जा सके.

प्रेगनेंसी में खाने से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी

गर्भवती स्त्री के खानपान से संबंधित कुछ पोस्ट पहले भी इस वेबसाइट पर लिखी गई है तथा आगे भी इस विषय से संबंधित कुछ जरूरी पोस्ट्स और भी लिखेंगे. आप हमारी पिछली प्रेगनेंसी डाइट चार्ट संबधी पोस्ट्स को जरूर पढ़ें जिससे आप गर्भावस्था मे भोजन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इन सब पोस्ट को पढ़कर आपको गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए संबंधी सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी.

सारांश

इस प्रकार हमें स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था यानी प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए की जानकारी देने वाली पोस्ट यहीं समाप्त होती है. हम आगे भी गर्भावस्था के सफर को आसान करने हेतु इस प्रकार की जानकारी देने वाली विभिन्न ज्ञानवर्धक लेख आपके लिए लेकर आते रहेंगे यदि कोई सुझाव या शिकायत हो तो हमें जरूर बताएं हम आपके हर सवाल का जवाब हिंदी में देने की चेष्टा करेंगे.

और नया पुराने