प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए

आपके गर्भावस्था के आहार यानी प्रेगनेशी डाइट मे विभ्भिन मिनरलस का उपयुक्त और सही मात्रा मे होना बहुत जरूरी है. गर्भावस्था के दौरान यह बाते जरूर ध्यान रखें की प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो तथा तंदुरस्त पैदा हो, प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए जिससे गर्भावस्था में परेशानी नहीं हो. इन सब बातो के बारे में आज विस्तार से जानकारी लेंगे, तो शुरू करते हैं आज की चर्चा और जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए और किन मिनरल्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता हैं.
गर्भावस्था के आहार या प्रेगनेशी डाइट मे विभिन्न मिनरल्स की पर्याप्त उपलब्धता होना बहुत जरूरी है. जब भी गर्भवती महिला के आहार संबंधी बात आए तो यह जरूर ध्यान में रखे की उसके प्रेगनेंसी डाइट में उपयुक्त मिनरल्स सही मात्रा में हो.आज हम गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार, हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए इन सब विषय के बारे में चर्चा करेंगे.

प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए, प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart in hindi)
{tocify} $title={Table of Contents}

प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में जो भी खाना हम खाएं उसमे उपयुक्त मिनरल्स होना जरूरी होता हैं जिसकी क्या-क्या मात्रा होनी चाहिए उसके बारे में हम आगे जानेंगे. आप इन मिनरल्स के पूर्ति हेतु प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart in hindi) बना सकते है जिस अनुसार ही गर्भावस्था के शुरुआती दिनों का आहार तथा पूरी गर्भावस्था पीरियड में आहार लेना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो और तंदुरस्त हो. गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या क्या नहीं खाना चाहिए तथा अपने आहार में कौनसा मिनरल्स, कितनी मात्रा में लेना हैं, इसकी जानकारी निम्नलिखित हैं.

1- पानी

गर्भवती महिलाओ को अपनी प्रेगनेंसी डाइट के साथ प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए. पानी की उपयुक्त मात्रा प्रेगनेंसी के दौरान थकान मिटाने तथा खुन कि शुद्धता हेतु आवश्यक है. पानी ही प्रेगनेशी डाइट का मुल आधार है. यह हमेशा ध्यान रखे की, आप जो पानी काम में ले रहे हो वो शुद्ध व स्वच्छ हो.
पढ़े- प्रेगनेंसी में केसर कब खाना चाहिए

2- फोलिक एसिड

जो महिला गर्भवती है या वो गर्भधारण करने कि तैयारी कर रही तो उसे अपने आहार मे फोलिक एसिड लेना शुरु कर देना चाहिए. गर्भावस्था के पहली तिमाही की प्रेगनेंसी डाइट मे प्रतिदिन 4 मिलीग्राम और दूसरी व तीसरी तिमाही की प्रेगनेशी डाइट मे 6 मिलीग्राम फोलिक एसिड लेना बहुत जरूरी है. फोलिक एसिड को अपने गर्भावस्था के आहार मे शामिल करने से शिशु के जन्मदोष और गर्भपात का खतरा कम हो जाता है और बच्चा गोरा और हष्ट पुष्ट होता है. अब जानते है की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे फोलिक एसिड की पूर्ति हो सके तो फोलिक एसिड युक्त प्रेगनेंसी डाइट मे दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, संतरा, दलीया, आदि का विभिन्न रूप में सेवन करना चाहिए.
पढे- गर्भावस्था में पानी की कमी के लक्षण

3- प्रोटीन

गर्भवती स्त्री को अपने प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart) मे रोजाना कम से कम 60 से 75gm प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए. प्रेग्नेंसी डाइट मे प्रोटीन की उपयुक्त मात्रा गर्भवती महिला तथा शिशु के विकास और वृद्धि के लिये बेहद जरूरी है. प्रोटीन युक्त आहार मे दूध और इससे बनने वाले आहार, मूंगफली, पनीर, काजू, बदाम, दलहन,अंडे आदि को मुख्यत शामिल कर सकते हैं.

4- कैल्शियम

गर्भवती महिला और उसके गर्भस्थ शिशु की स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिये गर्भवती महिला कि प्रेगनेंसी डाइट चार्ट मे प्रतिदिन 1500 से 1600 मिलीग्राम कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है. अब हम यह जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए जिससे कैल्शियम की मात्रा ज्यादा हो तो कैल्शियम युक्त प्रेगनेंसी डाइट में दूध और इससे बनी चिजे और दलहन, मेथी, अंगूर, तिल, उड़द, बाजऱा, आदि को शामिल किया जाता है.
पढ़े- प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है । गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है

5- विटामिन

गर्भावस्था के दौरान भोजन में पर्याप्त मात्रा मे विटामिन का होना बहुत जरूरी है. याद रखें की प्रेगनेंसी डाइट हमेशा ऐसी होना चाहिए, जो प्रेग्नेंट महिला की विटामिन कि जरुरत कि पूरी कर सके. विटामिन युक्त गर्भावस्था के आहार मे हरी सब्जियां, फ्रूट, दलहन, दूध आदि को शामिल किया जाता है. कुछ फ्रूट और सब्जियां गर्भावस्था के दौरान नुकसानदायक भी साबित हो सकते है जिनके बारे में पोस्ट में आगे जानेंगे की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए.
पढे- प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे

6- जिंक

गर्भवती महिलाओ को गर्भावस्था के आहार मे प्रतिदिन 10 से 20 mg जिंक कि मात्रा होनी बहुत आवश्यक हैं. गर्भवती महिला में जिंक की कमी से भूख नही लगना, त्वचा संबंधी और अन्य रोग हो सकते है. जी हां प्रेगनेंसी में भूख नहीं लगना, इसका कारण जिंक की कमी हो सकती है. हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए जिससे जिंक की मात्रा ज्यादा हो तो इस हेतु आप प्रेगनेंसी डाइट मे हरी सब्जिया और फल आदि ले सकते है.

7- आयोडीन

गर्भवती महिलाओ को प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart) मे प्रतिदिन 200 से 220 माइक्रोग्राम आयोडीन लेना होता है. आयोडीन को प्रेगनेंसी डाइट मे शामिल करना इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकी यह शिशु के दिमाग के विकास के लिये बहुत आवश्यक है. आयोडीन की कमी से बच्चे मे मानसिक रोग, वजन बढ़ना और महिलाओ मे गर्भपात जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है. आयोडीन युक्त प्रेगनेंसी डाइट मे अनाज, दालें, दुध, अंड़े आदी आते है.
पढ़े- प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान आहार या भोजन मे कुछ सामान्य बातो का ध्यान रखना गर्भवती महिला के लिये बहुत जरूरी होता है. प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए तथा खाने में कोनसा मिनरल्स किस मात्रा में होना चाहिए, इसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में देने की चेष्टा हमने की है. आपको यहां दिए गए छोटे-छोटे प्रेगनेंसी डाइट टिप्स नार्मल लग सकते है लेकिन यह आपकी गर्भावस्था की समस्या को कम करने में मदद करेंगे. जैसा की पोस्ट की शुरुआत में आपने जाना की गर्भावस्था के आहार में विटामिन, प्रोटीन, पानी, जिंक, आयोडीन, कैल्सियम से भरपूर भोजन खाना चाहिए. अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए

सबसे पहले जानते है की प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए जिससे गर्भवती महिला को पौषक तत्त्व से भरपूर खाना उपलब्ध हो सके तो इसकी जानकारी निम्नलिखित हैं-
  • आपको प्रेगनेंसी में उपर्युक्त मिनरल्स की पूर्ति हेतु अनाज में दाल, राजमा, मक्का, सोयाबीन, दलीया, मूंगफली का भोजन खाना चाहिए.
  • आपको गर्भावस्था के आहार हेतु सब्जियों में पालक, मटर, भिंड़ी, काबुली चना तथा हरी सब्जियां खाना चाहिए.
  • प्रोटीन की पूर्ति हेतु प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart) में दूध और इससे बनने वाले आहार, पनीर, काजू, बदाम, दलहन,अंडे आदि को शामिल करना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी के दौरान फलों में स्ट्रॉबेरी, केला, संतरा आदि खाना चाहिए.

प्रेगनेंसी में क्या क्या नहीं खाना चाहिए

आपके सवाल प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए में से क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी तो आप प्राप्त कर चुके हैं. अब यह जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए तो कुछ फल और सब्जियां गर्भावस्था के दौरान नुकसानदायक होते हैं जो गर्भपात जैसी समस्या का कारण बन सकते हैं जो निम्न है-
  • गर्भावस्था में कुछ फल जैसे पपीता, अन्नानास आदि नहीं खाना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी के दौरान कच्चे दूध यानी बिना उबले हुए दूध का सेवन गर्भपात का कारण बन सकता है.
  • विटामिन सी की प्रचुरता वाले फल सब्जी नहीं खाएं या इनका सेवन सीमित मात्रा में करें.
  • अपने प्रेगनेंसी डाइट चार्ट मे ग्रीन टी और कॉफी को शामिल नहीं करे या सीमित मात्रा में सेवन करें.

पढ़े- प्रेगनेंसी में सुबह भूखे पेट क्या खाना चाहिए
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है
इस प्रकार आप जान चुके होंगे की हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में क्या खाना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन छोटे छोटे टिप्स को अपनाकर आप कई बड़ी चुनौतीयों का सामना करने से बच सकते है.

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान सबसे महत्वपूर्ण होता है कि इस समय खानपान कैसा हो तथा रहन सहन यानी दैनिक दिनचर्या किस तरह से हो. हमारे एक रेगुलर पाठक ने सवाल पूछा की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए तो इस बारे में हम पोस्ट की शुरुआत से अब तक विस्तार से जानकारी दे चुके हैं. प्रेगनेंसी डाइट और इस दौरान कैसे रहना चाहिए और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण सुझाव निम्नलिखित है-
  • गर्भवती महिला को एक साथ ज्यादा भोजन करने की जगह हर 3-4 घंटे में थोड़ा थोड़ा उपयुक्त आहार लेने की कोशिश करनी चाहिए.
  • गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने कि चिंता नहीं करते हुए अच्छी प्रेगनेंसी डाइट लेनी चाहिए.
  • गर्भवती महिला को हमेशा ध्यान रखना चाहिए की कच्चे दूध को अपनी प्रेगनेशी डाइट मे कभी भी शामिल नही करे. दुध को हमेशा गर्म करके, फिर ठंडा करके ही पिये.
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को शराब व धूम्रपान का सेवन कभी नहीं करना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी डाइट चार्ट में कॉफी को कम मात्रा मे शामिल करना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान कॉफी का अधिक सेवन गर्भपात यानी मिसकैरेज के खतरे को बढ़ाता है.
  • प्रेगनेंसी डाइट मे गर्म मसालेदार चीजो का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  • गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान कभी भी उपवास नहीं करना चाहिए.
  • अपनी प्रेगनेंसी डाइट में फास्ट फुड, ज्यादा तला हुआ भोजन और मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े-
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार
प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
क्या खाने से मिसकैरिज होता हैं और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए
Pregnancy tips in hindi

हम स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भावस्था में यानी प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए तथा इससे संबधित विषय पर आज की पोस्ट प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए यहीं पर समाप्त होती है. प्रेगनेंसी में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तथा प्रेगनेंसी डाइट चार्ट (pregnancy diet chart in hindi) से संबंधित इन टिप्स का पालन करके आप अपनी गर्भावस्था को आसान बना सकते और कई तरह की समस्याओं से बच सकते है.

और नया पुराने