Trending

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है । गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है

हर महिला के मन में यह जिज्ञासा होती है कि यदि वह गर्भवती हो जाए तो गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है यानी की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है और इसके लक्षण क्या होते हैं. यदि आप गर्भवती होना चाहती है या नहीं होना चाहती हैं तो भी मन में यह सवाल हमेशा होता है कि अगर आप प्रेग्नेंट हो जाए तो उसके बारे में आपको कब पता चलेगा. इसलिए आज की पोस्टमार्टम बताएंगे कि गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है और इसके प्रमुख लक्षण क्या है.
प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है, गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है, गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है

गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है । प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है
जब हमारे एक वेबसाइट फॉलोअर ने सवाल पूछा कि प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है बताइए यानी गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है तो हमें लगा कि इस विषय पर विस्तार से एक पोस्ट लिखनी चाहिए. इसलिए आज की पोस्ट में हम बताएंगे कि गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है कि आप गर्भवती हो गई है.
प्रेगनेंसी के लगभग 6 से 7 दिन बाद पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट है यानी गर्भ ठहरने के 7 दिन बाद आपको गर्भवती होने के लक्षण महसूस होने शुरू हो जाते हैं. सामान्यत पीरियड मिस होने के बाद इसे गर्भवती होने का लक्षण माना जाता है लेकिन यदि आप उससे पहले गर्भवती होने की जांच करना चाहते हैं तो आपको ओवुलेशन पीरियड के 7 से 8 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए. ओवुलेशन पीरियड यानी अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण क्या होते हैं इस बारे में हमने एक पोस्ट लिखी है जहां से आप विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

अब तक आपको यह तो पता चल गया है की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है या गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी के 6 से 7 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों करना चाहिए. ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि गर्भ ठहरने के बाद गर्भवती महिला के खून में HCG हार्मोन स्रावित होने लगता है जिसमें लगभग 6 से 7 दिन का समय लगता हैं. इसलिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद ही गर्भावस्था टेस्ट करवाना चाहिए. इस तरह से आपने अब तक यह जाना कि गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है की आप प्रेग्नेंट हैं.

प्रेगनेंसी कितने दिन बाद गर्भावस्था जांच करें
आप एक प्रेगनेंसी की जांच दो तरीके से कर सकते हैं, एक तो आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट किट से गर्भावस्था की जांच कर सकते हैं तथा दूसरा तरीका यह है कि आप मेडिकल लैब पर खून टेस्ट करवा कर प्रेगनेंसी टेस्ट करवा सकते हैं. होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट से आप पीरियड मिस होने के बाद ही गर्भावस्था जांच कर सकते हैं लेकिन लैब में खून टेस्ट से आप ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करवा सकते हैं. जैसा कि ऊपर हमने बताया कि किसी भी महिला के गर्भवती होने के 6 से 7 दिन बाद उसके खून में HCG हार्मोन स्रावित होने लगता है जिसकी जांच ब्लड टेस्ट द्वारा की जा सकती है और प्रेग्नेंट होने का पता लगाया जा सकता है.
गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है तथा प्रेगनेंसी कितने दिन बाद गर्भावस्था जांच करें के बारे में तो आपने जान लिया है. अब हम जानते हैं कि गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें.

गर्भ ठहरने के बाद घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट
यदि किसी कारण से आप बाजार में उपलब्ध प्रेगनेंसी टेस्ट किट से गर्भावस्था की जांच नहीं कर पाता है तो आप घर पर ही घरेलू नुस्खा से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आप नमक, साबुन, शैंपू, बैंकिंग सोडा, ब्लीच, डिटॉल, कांच के गिलास, कोलगेट या टूथपेस्ट, विनेगर, और चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं. इस बारे में संपूर्ण जानकारी और विधि आप हमारी पिछली पोस्ट घर पर घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें से जान सकते है.
अब आपके मन में जिज्ञासा होगी कि घरेलू उपाय से गर्भावस्था जांच में प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है तो आप प्रेगनेंसी के 8 से 10 दिन बाद घरेलू उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं. घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट करने हेतु जरूरी सामान आपको घर में ही उपलब्ध हो जाएगा. यह टेस्ट HCG हार्मोन की विभिन्न वस्तुओं के साथ प्रतिक्रिया के ऊपर निर्भर करता है.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और करने का तरीका

गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है की आप प्रेग्नेंट है और इसके लक्षण क्या हैं.
जैसा कि अब तक आपने इस पोस्ट में पढ़ा की गर्भ ठहरने के 6 से 7 दिन बाद पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट है. यानी प्रेगनेंसी के 6 से 7 दिन बाद गर्भवती होने के लक्षण प्रकट होने लगते हैं. शुरुआत में यह लक्षण कम पकड़ में आते हैं लेकिन धीरे-धीरे इन लक्षण से पता चल जाता है कि आप प्रेग्नेंट हो गई है. गर्भ ठहरने के बाद यानी कि प्रेगनेंसी के बाद गर्भावस्था के लक्षण (Pregnancy symptoms in hindi) के बारे में हमने पिछली पोस्ट में विस्तार से बताया है जहां से आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा एक अन्य पोस्ट अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण (Early Pregnancy symptoms after ovulation) से भी आप इस बारे मे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसका लिंक हमने इसी पोस्ट में ऊपर दिया है. साथ ही हमने गर्भ ठहरने के 6 से 7 दिन बाद के यानी गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह । प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक के बारे मे भी विस्तार से वर्णन किया है. इन सारी पोस्ट को पढ़कर आप बिना प्रेगनेंसी टेस्ट किए, सिर्फ गर्भावस्था के लक्षण को पहचान कर ही जान सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं.

यह भी पढ़ें -
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए जिससे बच्चा गोरा हो । गर्भावस्था के दौरान सुंदर बच्चे के लिए आहार
गर्भावस्था सप्ताह के लक्षण । Pregnancy week by week in hindi
गर्भधारण कैसे होता है । ladkiyan Pregnant kaise hote hai in Hindi

इस तरह से आज की पोस्ट प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है यही पर समाप्त होती हैं जहां आपने जाना की गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की गर्भधारण कितने दिन में पता चलता है तथा इसके बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. साथ ही आपने जाना की घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं. यदि इस पोस्ट हेतु कोई सलाह या सुझाव हो या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमे जरूर बताएं.
और नया पुराने