Trending

गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह । प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक

पीरियड आने की दिनांक से 1 दिन भी ऊपर होने पर सभी महिलाओं के मन में यही शंका रहती है कि वह गर्भवती हुई है या नहीं. इसलिए आज हम आपको बताते हैं की गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह में यानी प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक किस तरह दिखाई देते हैं. कई बार आपके मन में जिज्ञासा हुई होगी कि प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है या प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है तो आज हम इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे.
प्रेगनेंसी वो समय होता है जब गर्भवती स्त्री को अनेक शारीरिक तथा मानसिक परिवर्तन के दौर से गुजरना पड़ता है. गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में हर दिन कुछ ना कुछ नया बदलाव आता रहता है. गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह मे ज्यादातर महिलाओं को यह लक्षण महसूस ही नहीं होते हैं लेकिन उन लक्षणों के बारे में जानना जरूरी है ताकि आप गर्भवती के हिसाब से ही अपना आहार और भोजन का चयन कर सके. साथ ही पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी.
गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह । प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक । 1 2 3 4 5 सप्ताह गर्भावस्था लक्षण

गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह । प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक । 1 week Pregnant symptoms in hindi
आज हम आपको बताएंगे की गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह किस प्रकार नजर आते हैं लेकीन एक बात का ध्यान रखें कि यह जरूरी नहीं है कि गर्भावस्था में जो लक्षण किसी एक महिला में नजर आएं, वो ही गर्भावस्था लक्षण दूसरी गर्भवती महिला में भी नजर आए. क्योंकि प्रत्येक गर्भवती स्त्री के प्रेगनेंसी के लक्षण, गर्भावस्था के प्रकार तथा प्रसव क्रिया में फर्क होता है. लेकिन गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह यानी प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक (First week pregnancy symptoms) लगभग हर महिला के लिए एक समान ही होते हैं. हम सब जानते हैं कि गर्भावस्था की जांच के लिए मार्केट में कई तरह के प्रेगनेंसी टेस्ट किट और उपकरण भी मौजूद हैं लेकिन यह सारे उपकरण गर्भधारण होने के लगभग 20 दिन बाद ही काम आते हैं.
इसलिए पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण को पहचान कर आप गर्भावस्था के पहले सप्ताह में ही पता कर सकते है की आप प्रेगनेंट हैं या नहीं. हालांकि यह ध्यान रखे की केवल प्रेगनेंसी के इन लक्षणों के आधार पर ही संतुष्ट नहीं होकर के प्रेगनेंसी टेस्ट करना भी जरूरी है ताकि आपको शत प्रतिशत पता चल जाएगा कि आप गर्भवती हैं या नहीं.
तो आज की पोस्ट शुरू करते हैं तथा आपको बताते हैं की गर्भावस्था के पहले सप्ताह लक्षण (First week pregnancy symptoms in hindi) क्या होते हैं होते हैं.
  • ज्यादा थकान आना- गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह में प्रमुख यह है की गर्भधारण करने होने के बाद बहुत ज्यादा थकान होना शुरू हो जाती है. यह थकान खासतौर पर सुबह के समय काफी ज्यादा रहती है क्योंकि प्रेगनेंट होने के बाद गर्भवती महिला के शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे उसका शरीर बहुत जल्दी ही थकने लगता है. अगर आपके साथ भी इस तरह से होता है तो आप मान सकते है की यह प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक है.
  • मुंह का स्वाद बदलना- गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण में यह भी है की गर्भधारण के बाद आपके मुंह का स्वाद ही बदल जाता है तथा गर्भवती स्त्री को हर समय कड़वेपन का एहसास होने लगता है. यदि आपको प्रेगनेंट होने की आशंका है और आपके साथ भी इस तरह का परिवर्तन आता है तो आप गर्भवती हो सकती है.
  • मूड में बदलाव- गर्भवती होने के बाद पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण यह है की इस दौरान गर्भवती महिला के मूड में लगातार परिवर्तन होने लगता है. इस समय उसके खाने की पसंद तथा नापसंद, सुगंध आदि के बारे में मूड चेंज होता रहता है. जो चीज पसंद होती है वो ही चीज थोड़ी देर बाद नापसंद होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप इसे गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह (pregnency symptoms in first week) मान सकते है.
  • सिरदर्द शुरू हो जाना- जैसा की आप जानते हैं कि मासिक धर्म शुरू होने पर कई महिलाओं को सर दर्द शुरू हो जाता है मेंस्ट्रुएशन माइग्रेन कहते हैं. इसी तरह का सर दर्द प्रेगनेंसी के फर्स्ट वीक में भी शुरू हो सकता है, लेकिन कई बार गर्भवती महिला यह समझ ही नहीं पाती है की यह मासिक धर्म आने के लक्षण है या गर्भावस्था के लक्षण है क्योंकि प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक लगभग मासिक धर्म शुरू होने जैसे ही होते है.
  • सपने ज्यादा आना- हालांकि इसका वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन कई जगह पर यह मान्यता है कि पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण में एक यह भी है की इस समय सामान्य दिनों के मुकाबले गर्भवती महिला को सपने ज्यादा आते हैं.
  • मासिक धर्म आने जैसा महसूस होना- हर महीना मासिक धर्म आने से पहले शरीर में जो बदलाव होते हैं उसी तरह 1 सप्ताह गर्भावस्था के लक्षण होते हैं. यानी पेट में ऐठन होना, जी मिचलाना, कमर दर्द, सर दर्द, पैरों में दर्द आदि मासिक धर्म आने से पहले के लक्षण जैसे संकेत गर्भावस्था के पहले सप्ताह में भी दिखाई देते हैं. ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं चलता है कि यह मासिक धर्म आने के संकेत है या पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण है.
  • ब्रेस्ट में परिवर्तन- किसी महिला के गर्भवती होने पर उसके ब्रेस्ट में भी परिवर्तन होता है. गर्भावस्था की शुरुआत में ब्रेस्ट में सूजन अथवा भारीपन महसूस होने लगता है तथा ब्रेस्ट की त्वचा का रंग भी परिवर्तित होता है. इसका कारण गर्भवती होने की वजह से शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन होता है.
  • जी मिचलाना- 1 व 2 सप्ताह गर्भावस्था लक्षण में प्रमुख यह भी है की प्रेगनेंट होने के बाद आपको जी मिचलाने और उल्टी आने की समस्या का सामना करना पड़ता हैं. यह लक्षण लगभग सभी गर्भवती महिलाओं में दिखाई देता है.
  • ब्लीडिंग होना- इंप्‍लांटेशन ब्‍लीडिंग को भी गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण माना जाता है. यह ब्लीडिंग पीरियडस जैसा नहीं होता है क्योंकि प्रेग्नेंसी की शुरुआत में सिर्फ हल्‍की सी ब्‍लीडिंग हो सकती है. यह ब्लड स्पॉट या गुलाबी स्राव किसी के लिए कुछ घंटों तक तो किसी गर्भवती के लिए कुछ दिनों तक हो सकती है.
प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है, प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है, 1 week Pregnant symptoms in hindi

प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है । प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है
कई महिलाओं के मन में यह जिज्ञासा होती है कि प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चल जाता है यानी प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है तथा इसके बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा प्रेगनेंसी टेस्ट किट यूज कर रहे हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी के बारे में पता करने के लिए कम से कम संबंध बनाने के 2 सप्ताह बाद ही टेस्ट करे क्योंकि प्रेगनेंसी के लक्षण लगभग गर्भधारण के 10 से 14 दिन में दीखते है.
हालांकि आधुनिक प्रेगनेंसी टेस्ट किट गर्भधारण होने के सात-आठ दिन के बाद ही प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आपने जिस दिन संबंध बनाए हैं, उसी दिन ही गर्भधारण हो जाता है. गर्भधारण होना इस बात पर निर्भर करता है कि महिला के गर्भाशय में डिंबोत्सर्जन कब होता है क्योंकि शुक्राणु तो 5-7 दिन तक डिंब के इंतजार में गर्भाशय में रह सकता है. इसलिए संबंध बनाने के 2 सप्ताह बाद ही प्रेगनेंसी का सही पता चलता है. इस तरह आपको जानकारी हो गई होगी की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है यानी प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है तथा प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे. इसके आलावा आप ऊपर दिए गए गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह में से भी आप इस बारे में सही से अंदाजा लगा सकते है.
पढ़े- नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण, First week pregnancy symptoms in hindi

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे
जैसा की हमने ऊपर बताया है की संबंध बनाने के लगभग 2 सप्ताह के बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट करे क्योंकि गर्भावस्था के लक्षण गर्भधारण के 10 से 14 दिन के बाद ही दीखते है. लेकिन यदि आप इस बारे में जानना चाहते हैं की पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे तो आप पीरियड की तारीख से 1 या 2 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते है क्योंकि यदि आपका गर्भधारण हुआ है तो ओवुलेशन पीरियड में ही हुआ होगा तथा पीरियड की तारीख तक ओवुलेशन पीरियड को बीते हुए लगभग 2 सप्ताह हो चुके होते हैं. इसलिए आपके सवाल पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे का सही जवाब यही है कि आप पीरियड के 1 या 2 दिन बाद ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं.

यह भी पढ़े-
अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं.
1 से 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लडका लक्षण । किस महीने में लड़का होता है
गर्भ में लड़के की हलचल । प्रेगनेंसी में लड़का होने के लक्षण बताइए
गर्भावस्था के शुरुआती 17 लक्षण। Early symptoms of pregnancy in Hindi language

इस तरह से आज की पोस्ट यही समाप्त होती है. आज आपने जाना की गर्भावस्था लक्षण 1 सप्ताह यानी प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक क्या है तथा 1 2 3 4 5 सप्ताह गर्भावस्था लक्षण किस प्रकार दिखाई देते हैं. साथ में ही आपको यह जानकारी भी प्रदान हुई की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है यानी प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है. इसके अलावा इस पोस्ट के माध्यम से पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे और पीरियड आने से पहले प्रेगनेंसी के लक्षण क्या होते हैं के बारे में भी जाना है. आज की हमारी जानकारी आपको कैसी लगी, हमे जरूर बताएं.
और नया पुराने