Trending

1 से 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण । किस महीने में लड़का होता है

आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि गर्भावस्था के दौरान लड़के के लक्षण क्या होते हैं तो आज हम आपको बताएंगे की 4, 3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण क्या हैं तथा उसके बाद किस महीने में लड़का होता है तथा 6, 7 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण के बारे में भी जानकारी प्रदान करेंगे.
पुराने जमाने से ही बुजुर्ग और तजुर्बेदार स्त्रियां गर्भवती स्त्री के शरीर के विभिन्न संकेतों से 3, 4, 5, 6, 7 महीने अनुसार गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण के बारे मे बता देती थी की लडका होने वाला है या लड़की तथा गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण क्या है. हालांकि वर्तमान में अल्ट्रासाउंड जांच से यह सारी जानकारी मिल जाती है परंतु भारत में अल्ट्रासाउंड जांच के द्वारा गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग के बारे पता करना गैर कानूनी है. लेकिन कई बार ऐसा होता है की कई पैरेंट्स होने वाले बच्चे को लेकर काफी उत्साहित होते हैं तथा उससे संबंधित कई तरह की प्लानिंग करते है और लडका लडकी होने के लक्षण पता कर उस अनुसार खरीददारी और विभिन्न तैयारी करना चाहते है. इसलिए आज की पोस्ट में हम 3, 4 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण और किस महीने में लड़का होता है आदि के बारे जानकारी शेयर करेंगे.

3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण, 1 2 3 4 5 6 7 8 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण, गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण
{tocify} $title={Table of Contents}

1 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भवती महिला के यूरिन के रंग को देखकर भी यह पता लगाया जा सकता है की होने वाला बच्चा लडका है या लड़की. इस मान्यता के अनुसार यदि प्रेगनेंट स्त्री के यूरिन का कलर गहरा पीला हो तो उस महिला का होने वाला बच्चा लड़का होगा, वही यदि यूरिन का रंग हल्का पीला हो तो लड़की होगी. यानी गर्भावस्था के पहले महीने में बच्चा लडका के लक्षण में यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाना प्रमुख है.

2 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भावस्था के दौरान यदि गर्भवती महिला के भोजन में नमकीन आहार ज्यादा लाइक करे तो माना जाता है की यह 2 महीने की गर्भावस्था में बच्चा के लड़का होने का लक्षण है. वहीं यदि वो महिला मीठा भोजन की तरफ आकर्षित हो तो यह माना जाता है की गर्भ में लड़की होने की संभावना ज्यादा होती है. यानी आप 2 महीने की गर्भावस्था में बच्चा के लड़का होने के लक्षण को प्रेगनेंट स्त्री के खाने की आदत से पहचान सकते हैं.

3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण

गर्भावस्था के दौरान लड़के के लक्षण विभिन्न महीनो अनुसार अलग अलग होते हैं. 1 या 2 महीने में गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण कम मालूम होते हैं तथा 3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण थोड़े स्पष्ट रूप से पता चलते हैं. जैसे यदि गर्भावस्था के दौरान प्रेगनेंट स्त्री के दोनों स्तनों के साइज में डिफरेंस नजर आए और लेफ्ट यानी बाएं तरफ का स्तन, राइट यानी दांए तरफ के स्तन से आकर में बड़ा नजर आए तो गर्भावस्था के दौरान लड़के के लक्षण माना जाता है. यानी आप गर्भवती महिला के ब्रेस्ट के साइज से पता कर सकते है की 3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण है या लड़की के लक्षण है.

4 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

ऊपर आपने यूरिन के रंग, खाने की रुचि तथा स्तन के आकार से संबंधित संकेतों के बारे में जाना है तथा इसके अलावा 4 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण में प्रमुख है की यदि प्रेगनेंट स्त्री के मूड में बहुत अधिक चेंज होने लगे तो यह लडका होने की संभावना हो सकती है. हालांकि गर्भावस्था के दौरान मूड स्विंग होना सामान्य होता है लेकिन ज्यादा मूड स्विंग होना लड़के होने का संकेत माना जाता है.

5 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भावस्था के 5वें महीने में बच्चा लड़का के लक्षण में प्रमुख यह है की यदि इस महीने यानी 5 महीने में गर्भवती महिला के गर्भ में बच्चे की हलचल होना शुरू होती है तो यह लडका होने का संकेत माना जाता है तथा यदि गर्भ में बच्चे की हलचल 4वें महीने में शुरू होती है तो इसे लड़की होने का संकेत माना जाता है. इस तरह गर्भ में बच्चे की हलचल से 5 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण का पता लगाया जा सकता है.

6 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण यह है की यदि प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला को गर्भ में बच्चा पेट के दाएं तरफ होना महसूस हो तो, होने वाला बच्चा लडका हो सकता है तथा यदि यह बाएं तरफ हो तो लड़की होना माना जाता है. इस तरह पेट के राइट साइड में बच्चा महसूस होना 6 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण होना माना जाता है.

7 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

ऊपर आपने गर्भ में लड़का होने के विभिन्न लक्षण के बारे में जाना है. अब हम आपको 7 महीने गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण के बारे में बताते हैं. जैसा की आप सब जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान निप्पल का रंग हमेशा काला ही होता है लेकिन इस दौरान यदि आपको लगे की निप्पल का रंग ज्यादा काला है या गहरा काला है तो माना जाता है कि होने वाला बच्चा लड़का ही होगा. इस तरह आप 7 महीने की गर्भावस्था में बच्चा के लडका होने के लक्षण के बारे में जान गए होंगे.

यह भी पढ़ें- गर्भ कब नही ठहरता है और क्या खाने से गर्भ नहीं ठहरता है

8 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण यह है की प्रेगनेंट स्त्री के पेट में लड़का होने पर उस महिला का चेहरा कुस्ख यानी मुरझाया हुआ दिखता है तथा उसके बाल भी जड़ते रहते हैं. इसके साथ ही गर्भ में लड़का होने पर गर्भवती महिला के हाथ पैर थोडे ठंडे लगने लगते है. वहीं यदि गर्भवती महिला के गर्भ में लड़की हो तो उस महिला का सौंदर्य और सुंदरता बढ़ जाती है

9 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

गर्भावस्था के 9 माह में बच्चा लड़का के लक्षण के बारे में बात करते हैं. 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण यह है की यदि प्रेगनेंट स्त्री का पेट नीचे की तरफ से उभरा हुआ होता है तो माना जाता है की होने वाला बच्चा लडका होगा. वहीं दूसरी तरफ यदि उस महिला का पेट ऊपर की तरफ उभरा हुआ होता है तो लड़की होने की संभावना रहती है. गर्भ में लड़का लड़की होने पर कहां दर्द होता है तो माना जाता है की पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द रहने पर लड़की होने का संकेत माना जाता हैं.

इस तरह आपने 1 से 9 माह की प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे के लडका होने के विभिन्न संकेतों के बारे में विस्तार से जाना है. गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण सिर्फ अल्ट्रासाउंड जांच से ही पता चलता है. ऊपर दिए गए विभिन्न संकेत और लक्षण सिर्फ विभिन्न मान्यताओं के आधार पर है, इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं माना जाता है तथा ना ही किसी शोध में इनके बारे में बताया गया है. इन लक्षणों की मदद से आप सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं.

किस महीने में लड़का होता है, 3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण 7 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण

किस महीने में लड़का होता है

गर्भावस्था में बच्चे के लड़के का सही लक्षण तो आपने इस पोस्ट में ऊपर पढ़ ही लिये है, साथ ही हमारे एक पाठक ने सवाल पूछा की किस महीने में लड़का होता है. तो आपको बताते हैं की लड़के का जन्म प्रेग्नेंसी के किस महीने में होता है तथा लड़की जन्म का जन्म किस महीने में होता है. कई जगह यह मान्यता होती है की लड़के का जन्म जल्दी हो जाता है लड़कियों की तुलना में यानी लडको का जन्म 9 महीने पूरे होने से कुछ दिन पहले ही हो जाता है जबकि लड़कियों का जन्म 9वें महीने के पूरे होने के बाद या कुछ दिन ऊपर होने के बाद होता है.
प्राचीन समय से यह मान्यता है कि ज्यादातर लड़कियों का जन्म 9 महीने पूरे होने पर ही होता है यानी लड़कियां जन्म लेने में लडको के मुकाबले ज्यादा समय लेती है. लेकिन क्या वास्तव में ऐसा होता है, होता है तो किस महीने में लड़का होता है तो इन सवालों का जवाब यह है की ऐसा बिलकुल नहीं होता है. आप अपने आसपास ही देख सकते है की कई लड़के 9 महीने पूरे होने या उसके कुछ दिन बाद ही जन्म लेते हैं वहीं कई लड़कियों का जन्म 9 महीने पूरे होने से पहले ही हो जाता है.
इसलिए आपके सवाल किस महीने में लड़का होता है का जवाब यह है की ऐसा कोई निर्धारित समय नही होता है जो लडका या लड़की होने का निर्धारण कर सके तथा ना ही इसका कोई वैज्ञानिक आधार है.

यह भी पढ़े-

इस तरह आज की पोस्ट यही समाप्त होती है, आज आपने जाना की 3 महीने गर्भावस्था लड़का लक्षण और 7 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण क्या हैं तथा किस महीने में लड़का होता है. इसके अलावा गर्भावस्था के 6 महीने में और 4 महीने गर्भावस्था बच्चा लड़का लक्षण के बारे में भी जानकारी प्रदान की है. हमे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी.

और नया पुराने