नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और करने का तरीका

जी हां आप घरेलू उपाय के तहत नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करके घर पर ही गर्भावस्था की जांच कर सकते हैं. आज की हमारी पोस्ट में नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें घर पर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे. हमारी पिछली पोस्ट में आपको नमक, साबुन, शैंपू, बैंकिंग सोडा, विनेगर, चीनी, कोलगेट या टूथपेस्ट, ब्लीच, डिटॉल और कांच के गिलास से प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय के बारे में संक्षिप्त में बताया था, आज हम इस बारे में विस्तार से जानकारी देंगे. तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट और जानते हैं कि नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है तथा घर पर ही आसानी से नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं. इस तरह के घरेलू उपाय से टेस्ट करने हेतु जरूरी सारा सामान हमे घर पर ही उपलब्ध हो जाएगा.

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट काम कैसे करता है
Namak se pregnancy test in hindi

सबसे पहले तो हम जानते हैं कि जब हम नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं तो यह किस कार्यविधि या कार्यप्रणाली पर काम करता है. हम सब जानते हैं कि जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके शरीर में HCG हार्मोन बनता है जो उसके यूरिन यानी मूत्र में भी पाया जाता है. HCG हार्मोन विभिन्न पदार्थों के साथ अलग अलग रासायनिक क्रिया करता है तथा इसी रासायनिक क्रिया-प्रतिक्रिया के आधार पर ही बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रेगनेंसी टेस्ट किट जैसे प्रेगा न्यूज आदि काम करते हैं और इसी आधार पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय और नुस्खे काम करते हैं. इस तरह अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट काम कैसे करता है और इसकी कार्यविधि क्या है अब हम जानते हैं की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं.
पढ़े- टूथपेस्ट कोलगेट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे, नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं, प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय, namak salt test

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें । नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
अब तक आपने यह तो जान लिया कि नमक से गर्भावस्था जांच की कार्य विधि क्या है और यह कैसे काम करता है अब हम जानते हैं कि नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें और क्या सावधानीयां बरतनी होती है. आज की पोस्ट में हम आसानी से नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका बताएंगे जिससे आप इसे घर पर ही आराम से कर सके.
घर पर ही नमक की सहायता से गर्भावस्था जांच करने की विधि या तरीका इस तरह है.
  • सबसे पहले तो आप थोड़ा नमक और एक साफ और सुखा कांच का ग्लास या कांच का अन्य कोई बर्तन लेकर रख ले. इसके लिए बस एक चीज का ध्यान रखें कि वो बर्तन कांच का हो तथा सूखा हो और साफ हो.
  • अब हम आपको नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका का अगला स्टेप बताते हैं. सुबह उठते ही दिन के पहले यूरिन यानी मूत्र से इस कांच के ग्लास को आधा या आधे से थोड़ा ज्यादा भर देवे. इसके बाद यूरिन से भरे कांच के ग्लास में एक चम्मच नमक डालकर कुछ देर इंतजार करे.
  • अब आपके सवाल नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं का अगला स्टेप यह है की अब आपको देखना है की इस नमक और यूरिन के मिश्रण में झाग बन रहे हैं या नहीं. यदि नमक और यूरिन के मिश्रण में झाग बन रहे हैं तो आप गर्भवती है यानी कि आपके प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय से परीक्षण की रिपोर्ट पॉजिटिव है और यदि नमक और यूरिन के मिश्रण में आपस में कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है यानी झाग नहीं बनता है तो इसका मतलब है की आप प्रेग्नेंट नहीं है और आपकी नमक की सहायता से गर्भावस्था जांच का रिजल्ट नेगेटिव है.
पढ़े- नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं और करने का तरीका

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां
अब तक आपने यह तो जान लिया की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं लेकिन अब हम आपको कुछ सावधानियाँ बता रहे हैं जो आपको नमक से या अन्य किसी से प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय करते समय अपनाना है जो निम्नलिखित है -
  • हमेशा पारदर्शी कांच के गिलास या बर्तन का ही प्रयोग करना चाहिए क्योंकि पारदर्शी होने की वजह से आपको आसानी से पता चल जाएगा की झाग बन रहा हैं या नहीं तथा इसके अलावा कांच किसी भी पदार्थ के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया भी नहीं करता है.
  • आप जो कांच का बर्तन या ग्लास प्रयोग में ले रहे हैं वह साफ सुथरा तथा सूखा होना जरूरी है.
  • आप को नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट हमेशा सुबह के समय दिन के पहले यूरिन यानी मूत्र से ही करना चाहिए क्योंकि उस समय यूरिन में HCG हार्मोन की मात्रा ज्यादा रहती है.
  • कांच के ग्लास में यूरिन और नमक के मिश्रण में झाग बनने के लिए 2 से 4 मिनट तक इंतजार करें उसके बाद ही किसी नतीजे तक पहुंचे.
पढ़े- शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय कब काम में लेवे
हालांकि नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट या अन्य प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय के बारे में विशेषज्ञ कभी सलाह नहीं देते हैं लेकिन यह टेस्ट आपको लगभग सही अंदाजा बता देते हैं. इस तरह के नमक, साबुन, शैंपू, बैंकिंग सोडा, विनेगर, चीनी, कोलगेट या टूथपेस्ट, ब्लीच, डिटॉल और कांच के गिलास से प्रेगनेंसी टेस्ट पुराने समय से होते रहे हैं. आपको भी इन घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच तभी करना चाहिए जब आप जल्दबाजी में हो या किसी कारण से उस समय आप बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने में असमर्थ हो क्योंकि इन घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच का एक्यूरेसी 50% से 60% तक ही होता है. इन उपाय से आप एक अंदाजा तो लगा सकते है लेकिन भी समय अनुकूल होने पर रिजल्ट कंफर्म करने हेतु प्रेगनेंसी टेस्ट किट से या ब्लड टेस्ट से गर्भावस्था की जांच जरूर करे.
पढ़े -चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे
हम सब जानते हैं कि गर्भावस्था की जांच एचसीजी (HCG) हार्मोन के ऊपर निर्भर करती है तथा HCG हार्मोन शुक्राणु और अंडे के निषेचन के 5 से 6 दिन बाद महिला के शरीर में बनना शुरू हो जाता है. यानी कि ओवुलेशन पीरियड के 6 से 7 दिन बाद गर्भावस्था की जांच की जा सकती है. लेकिन क्योंकि उस समय महिला के शरीर में HCG हार्मोन की मात्रा कम होती है इसलिए उस समय प्रेगनेंसी टेस्ट की एक्यूरेसी भी कम हो सकती है. इसलिए जब भी नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करें या किसी अन्य उपाय या जांच किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करे तो यह ध्यान रखे की पीरियड मिस होने के बाद ही गर्भावस्था की जांच करनी चाहिए.

यह भी पढ़े-
गर्भपात रोकने के उपाय आयुर्वेदिक घरेलू उपचार । Tips to stop Miscarriage in Hindi
प्रेगनेंट होने के लक्षण (Pregnancy Symptoms in Hindi)
गर्भावस्था के लक्षण 1 सप्ताह । प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक
साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

इस तरह आपने जाना की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी यानी नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका क्या है. इस तरह नमक द्वारा घरेलू उपाय से गर्भावस्था की जांच करना काफी किफायती होता है तथा यह लगभग सही रिजल्ट देता है. आगे की पोस्ट में हम आपको साबुन, शैंपू, बैंकिंग सोडा, विनेगर, चीनी, कोलगेट या टूथपेस्ट, ब्लीच, डिटॉल और कांच के गिलास से प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगे. यह सब टेस्ट एक ही सिद्धांत के आधार पर कार्य करते हैं यानी मूत्र में HCG हार्मोन की मात्रा के आधार पर गर्भवती होने की जांच करते हैं. नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं जानने के बाद हम प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू उपाय के अन्य तरीकों के बारे में आगे की पोस्ट में जानेंगे.
और नया पुराने