प्रेगनेंसी में पेट दर्द क्यों होता है । प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द

गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या होती है पेट दर्द, कमर दर्द तथा पीठ दर्द. आज हम चर्चा करेंगे की क्या प्रेगनेंसी में पेट दर्द क्यों होता है तथा प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द कब और क्यों होता है और इसके घरेलू उपाय क्या हैं. प्रेगनेंसी के दौरान लगभग सभी गर्भवती महिलाओं को कमर दर्द, पेट दर्द और पीठ दर्द से सामना करना पड़ता है. हालांकि यह समस्या सामान्यत प्रेगनेंसी में सबको होती है लेकिन जब दर्द ज्यादा हो जाए तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. चिकित्सकीय सलाह के बिना कोई भी दर्द निवारक गोलियां या टेबलेट नहीं लेवे तथा चिकित्सक को अपनी समस्या बता कर सुनिश्चित कर लेवे की कोई असामान्य समस्या तो नहीं है. तो शुरू करते हैं आज की पोस्ट और प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय क्या है तथा प्रेगनेंसी में पेट में जलन के उपाय और पेट में जलन क्यों होती है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.
गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द, क्या प्रेगनेंसी में पेट में दर्द क्यों होता है

प्रेगनेंसी में पेट दर्द क्यों होता है और जलन क्यों होती है
Pregnancy me pet dard hona in Hindi

गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द और पेट में जलन होना आम बात है. गर्भधारण के बाद प्रेगनेंसी में पेट दर्द क्यों होता है तथा प्रेगनेंसी में पेट में जलन क्यों होती है क्योंकि इस समय गर्भवती स्त्री के शरीर में बहुत परिवर्तन होते हैं तथा गैस बनना, कब्ज आदि समस्याओं की वजह से ऐसा होता है. लेकिन यह आपको चिंता में डाल देता है परंतु पेट में थोड़ी बहुत समस्या होना आम है और इस हेतु आपको चिंता नही करनी चाहिए. इस समय यदि ज्यादा दर्द महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि यह गर्भपात (Miscarriage) या प्रीमेच्योर डिलीवरी के लक्षण भी हो सकते हैं. गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द क्यों होता है या जलन क्यों होती है, इसके कुछ प्रमुख कारण निम्न हो सकते है -
  • गर्भवती महिला के शरीर में शिशु के बढ़ने के साथ-साथ गर्भाशय के बढ़ने तथा अन्य शारीरिक परिवर्तन की वजह से पेट में दर्द हो सकता है.
  • गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द होने का कारण यह भी है है की गर्भावस्था में पेट में गैस बनना भी एक आम समस्या होती है जिसकी वजह से गर्भवती महिला के पेट में दर्द या पेट में जलन होने लगती है. प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय के बारे में हम आगे चर्चा करेंगे.
  • गर्भावस्था के दौरान पाचन शक्ति के धीमी हो जाने से कब्ज की समस्या का सामना भी करना पड़ता है जिसकी वजह से भी पेट में जलन, गैस बनना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
ऊपर बताए गए कारण को समझ कर आपको जानकारी हो गई होगी की प्रेगनेंसी में पेट में दर्द क्यों होता है तथा प्रेगनेंसी में पेट में जलन क्यों होती है.

गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द
जैसा कि पोस्ट की शुरुआत में हमने बताया कि गर्भधारण होने के बाद गर्भाशय के बढ़ने, गैस बनने, कब्ज होने यानी पेट साफ नहीं होने आदि समस्याओं की वजह से गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द एक आम बात है तथा इस कारण से चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है. लेकिन जब यह दर्द ज्यादा हो या असहनीय हो तो यह चिंता का कारण हो सकता है. इसलिए ऐसा होने पर तुरंत किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द ज्यादा होने की वजह मिसकैरेज होने की संभावना भी हो सकती है.
प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय, प्रेगनेंसी में पेट में जलन के उपाय, प्रेगनेंसी में पेट टाइट होना

प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय । प्रेगनेंसी में पेट में जलन के उपाय
प्रेगनेंसी बढ़ने के साथ-साथ महिला को एसिडिटी यानी पेट में गैस और जलन की समस्या भी शुरू हो जाती है, इस वजह से गर्भवती महिला को जी मिचलाने की समस्या के साथ-साथ पेट मे जलन और दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. गर्भावस्था में पेट में गैस बनना तथा इसकी वजह से पेट दर्द या जलन होना कोई चिंता की बात नहीं होती है क्योंकि इस समय गर्भवती महिला के शरीर में विभिन्न परिवर्तन हो रहे होते हैं इसलिए ऐसा होना एक आम समस्या होती है. फिर भी प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हो जो निम्नलिखित है-
  • गर्भावस्था में पेट में गैस बनना शुरू होने पर तली भुनी चीजों का त्याग कर देना चाहिए और कार्बोहाइड्रेट्स युक्त चीजों का भी कम सेवन करना चाहिए.
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती को ढीले और आरामदायक कपड़े ही पहनना चाहिए.
  • दिन भर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना लेना चाहिए तथा एक साथ ज्यादा भोजन नहीं खाना चाहिए. अपनी प्रेगनेंसी डाइट में मिनरल्स का संतुलन बनाए रखे और संतुलित आहार का सेवन करें.
  • गर्भावस्था में पेट में गैस बनना शुरू होने तथा इसकी वजह से प्रेगनेंसी में पेट में जलन के उपाय हेतु पानी का भरपूर सेवन करें तथा शरीर में पानी की कमी न होने दें.
  • प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय हेतु फाइबर से भरपूर चीजो का सेवन करना चाहिए जैसे की फल, साबुत अनाज आदि.
  • प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए तथा शराब और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए.
इस प्रकार प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय करके आप पेट में गैस बनने से छुटकारा पा सकते हैं.
पढ़े- प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द । प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे दर्द
जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसके मन में सवाल होता हैं की प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द का कारण क्या है यानी प्रेगनेंसी में नाभि के नीचे दर्द क्यों होता है. इसका जवाब यह है की गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला कि पेट के निचले हिस्से या नाभि के पास दर्द होना तथा पेट में जलन व खुजली होना आम बात है क्योंकि इस समय गर्भाशय का आकार बढ़ रहा होता है, जिससे नाभि पर जोर पड़ना शुरू हो जाता है. इस वजह से प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द यानी नाभि के नीचे दर्द होना शुरू हो जाता है. इसमें चिंता करने जैसी कोई बात नहीं होती है तथा गर्भावस्था के दौरान यह एक सामान्य बात होती है. यदि इस तरह का दर्द असहनीय हो जाए तो विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

प्रेगनेंसी में पेट टाइट होना
गर्भावस्था के कारण गर्भाशय में होने वाले परिवर्तन की वजह से प्रेगनेंसी में पेट टाइट होना जैसा महसूस होना एक आम बात है. गर्भवती महिला को पेट का टाइट महसूस होना होने का मुख्य कारण गर्भाशय का बढ़ना है जिसकी वजह से पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. इसके अलावा गर्भवती के शरीर के वजन का बढ़ना, गैस का बनना तथा अंतिम तिमाही में होने वाले संकुचन की वजह से भी पेट टाइट महसूस होता है. हालाकि यह कुछ समय के लिए ही होता है लेकिन यदि आपको लंबे समय तक पेट टाइट लगे या खिंचाव महसूस हो तो डॉक्टर से जरूर सलाह लेवे.

प्रेगनेंसी में पीरियड जैसा दर्द होना क्या है?
प्रेगनेंसी के शुरुआत में गर्भवती महिला को पीरियड जैसा पेट में हल्का दर्द या एंठन महसूस हो सकता है, जो सामान्यतः पहली तिमाही में रहता है जो की सामान्य बात है. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोन परिवर्तन की वजह से गैस, कब्ज आदि की समस्या रहती है जिससे पेट में एंठन महसूस होती है जिससे मासिक धर्म जैसा दर्द होने लगता है. यह दर्द सामान्यत प्रथम तिमाही में ही महसूस होता है. प्रेगनेंसी में पेट में जलन के उपाय करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

प्रेगनेंसी में पेट दर्द करे तो क्या करें?
जैसा कि शुरुआत में हमने बताया की गर्भावस्था के दौरान थोड़ा बहुत पेट दर्द होना एक सामान्य बात होती है लेकिन फिर भी कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप इसे सीमित कर सकते हैं. अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ अच्छी आदतों को शुमार करके आप गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द, गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से बच सकते हैं. प्रेगनेंसी में पेट दर्द के उपाय हेतु निम्नलिखित बातों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें-
  • प्रेगनेंसी के दौरान भोजन एक साथ खाने के बजाय इसे दिन भर में छोटे-छोटे पार्ट में बांटे तथा चार या पांच बार में थोड़ा-थोड़ा खाना खाए जिससे खाना पचने में आसानी हो.
  • गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए या बहुत ही सीमित मात्रा में करना चाहिए, जिससे गैस बनने जैसी समस्याओं का कम सामना करना पड़े.
  • गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी से नहाने से भी पेट दर्द तथा बदन दर्द में आराम मिलता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिए तथा तरल पदार्थों का अधिक सेवन करते रहें.
  • गर्भवती स्त्री को गर्भावस्था के अवधिनुसार विभिन्न प्रेगनेंसी एक्सरसाइज और योग भी करनी चाहिए.
प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी में कमर दर्द कब होता है, प्रेगनेंसी में कमर दर्द क्यों होता है

प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द । प्रेगनेंसी में कमर दर्द कब होता है और क्यों होता है
गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री के शरीर में काफी शारीरिक व हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिसकी वजह से प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द होना और पीठ दर्द होना आम समस्या है. हमारे एक पाठक ने हमे कमेंट में सवाल पूछा था की प्रेगनेंसी में कमर दर्द कब होता है और प्रेगनेंसी में कमर दर्द क्यों होता है तो इसका जवाब यह की ज्यादातर प्रेगनेंसी में कमर दर्द गर्भावस्था की शुरुआत में रहता है तथा दूसरी तिमाही के बाद कमर दर्द ज्यादा होना शुरू हो जाता है. गर्भावस्था के दौरान यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है अथवा आप पहले से गर्भवती हो चुकी हैं तो आपको प्रेगनेंसी मे कमर दर्द व पीठ दर्द होने चांसेज ज्यादा रहते हैं. प्रेगनेंसी के शुरुआत में यह समस्या ज्यादा रहती हैं, कुछ महिला को प्रेगनेंसी बढ़ने के साथ पीठ दर्द और कमर दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाता है.

प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय और इलाज
जैसा कि हमने बताया है गर्भावस्था में कमर दर्द होना आम बात है लेकिन प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय और इलाज करके आप इसे कम कर सकते हैं. हम कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप प्रेगनेंसी में कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, यह उपाय निम्नलिखित है-
  • अपने गर्भावस्था के आहार में उच्च फाइबर युक्त सब्जियों को शामिल करें.
  • हरी पत्तेदार सब्जियों, फल तथा साबुत अनाज को अपनी डेली प्रेगनेंसी डाइट में शामिल करें.
  • गर्भावस्था के दौरान लहसुन का उचित सेवन भी कमर दर्द से छुटकारा पाने में सहायक है.
  • प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय हेतु दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करें.
  • ओमेगा 3 से भरपूर खाने की चीजों का सेवन करना चाहिए यह कमर दर्द और पीठ दर्द में आराम दिलाने में सहायक है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान बताई गई विभिन्न एक्सरसाइज और गर्भावस्था में योगासन से भी कमर दर्द व पेट दर्द में आराम मिलता है.
  • लंबे समय तक एक जगह बैठने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से कमर दर्द होने की संभावना ज्यादा रहती हैं.
इस तरह इन छोटी-छोटी चीजों को ध्यान रखकर प्रेगनेंसी में कमर दर्द के घरेलू उपाय अपनाकर गर्भावस्था के सफर को आसान और दर्द रहित बना सकते हैं.

यह भी पढ़े-
8 तरीके से घर पर ही करें प्रेगनेंसी टेस्ट pregnancy test at home in Hindi 

इस तरह आज की पोस्ट प्रेगनेंसी में पेट दर्द तथा प्रेगनेंसी के शुरुआत में कमर दर्द क्यों होता है, यहीं पर समाप्त होती है. आज की पोस्ट से आपको काफी ज्ञानवर्धक जानकारी मिली होगी. यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं तथा कोई सलाह या सुझाव तो हमें जरूर अवगत करवाएं. आज की पोस्ट में आपने गर्भावस्था का पहला महीना में पेट दर्द और प्रेगनेंसी में पेट में गैस के उपाय, जलन के उपाय, कमर दर्द के घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी में कमर दर्द कब और क्यों होता है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की.
और नया पुराने