बेबी की ग्रोथ के लिए प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को अपने खानपान पर कुछ विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. कहा भी जाता है की गर्भावस्था में जो मां खाती है वो ही शिशु को मिलता है यानी जब प्रेगनेंट महिला के शरीर को उचित पोषण मिलेगा तभी उसके गर्भस्थ शिशु का उचित विकास हो पाता है. इसलिए सभी गर्भवती महिलाओं के मन में यह सवाल जरूर होता हैं की बेबी की ग्रोथ के लिए प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए यानी प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए जिससे शरीर को उचित पोषण मिलता रहे. आज हम इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे की सुबह खाली पेट प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए.
मां बनना हर महिला की जिंदगी का एक खास और रोमांचक अनुभव होता है और गर्भावस्था के दौरान अच्छे स्वास्थ्य हेतु खानपान का उचित सेवन करना जरूरी होता हैं. इस कड़ी में सुबह का खाना भी उचित पोषण हेतु कुछ विशेष होना आवश्यक है. सुबह खाली पेट खाने में उपयुक्त आहार लेने से दिनभर शरीर तरोताजा तथा स्वस्थ महसूस होता हैं. इस समय फ्रूट्स, दूध, जूस, साबुत अनाज आदि का सेवन करना फायदेमंद होता हैं.
प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए, प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये
प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए
अब हम इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं की प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए. बेबी की ग्रोथ के लिए प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए तो इस समय आपको ऐसा भोजन खाना चाहिए जिससे गर्भवती महिला और उसके शिशु को उचित पोषण मिलता है तथा एसिडिटी, गैस, कब्ज और प्रेगनेंसी में पेट दर्द जैसी समस्याओं से निजात मिलती है. तो आइए जानते हैं की सुबह के समय प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये-
  • सुबह खाली पेट फ्रूट्स और जूस का सेवन करना चाहिए
    फलों का सेवन करना हमेशा लाभदायक होता हैं तथा प्रेग्नेंसी में सुबह खाली पेट फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए और फलों के जूस का सेवन करना चाहिए. फ्रूट्स में विभिन्न जरूरी पौषक तत्व जैसे विटामिन, फोलिक एसिड, कैल्शियम आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं. फ्रूट्स का सेवन आप जूस के रूप में भी कर सकते हैं तथा रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास फलों का जूस पीने से उपयुक्त मात्रा में मिनरल्स प्राप्त होते हैं जो प्रेगनेंट महिला और शिशु दोनों हेतु काफी लाभदायक होता है. प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट सेब खाना काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह पौषक तत्वों से भरपूर होता है तथा एक एंटीऑक्सिडेंट का कार्य करते हुए विभिन्न बीमारियों से बचाता है.
    गर्भावस्था के दौरान कुछ फल जहां बेहद फायदेमंद होते हैं तो कुछ नुकसानदायक भी हो सकते हैं जैसे पपीता, अन्नानास, आंवला आदि जिनके बारे में विस्तार से आप प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए लेख पढ़कर जान सकते है. इस तरह आप यह तो जान गए होंगे की सुबह के समय प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये.

  • प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट सुखे मेवे और नट्स खाना चाहिए
    सुखे मेवे और नट्स पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं तथा सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. प्रेगनेंसी में सुबह काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि खाना चाहिए जिससे मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को पौषक तत्व तथा ऊर्जा प्राप्त होती है. प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए सूखे मेवे जरूर खाना चाहिए जिससे गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु के शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम, अमीनो एसिड, जिंक और फाइबर आदि मिनरल्स प्राप्त होते हैं जिससे आप आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है. बादाम को रातभर भिगोकर रखकर सुबह भूखे पेट खाने से पेरिस्टाल्टिक गति नियंत्रित रहती है तथा ऐंठन, सूजन और कब्ज से राहत मिलती है.
    पढे- गर्भावस्था में काजू, बादाम खाने के फायदे और नुकसान
    प्रेगनेंसी में अखरोट खाने के फायदे

  • प्रेगनेंसी में सुबह साबुत अनाज खाना चाहिए
    गर्भावस्था के दौरान सुबह के खाने की शुरुआत साबूत अनाज से भी कर सकते है क्योंकि यह प्रेगनेंट महिला हेतु काफी लाभदायक होता है जिससे प्रोटीन, विटामिन तथा फाइबर जैसे मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं. साबुत अनाज को आप दलिया, खिचड़ी तथा ओट्स के रूप में सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ती है जिससे एसिडिटी और पेट में गैस जैसी समस्याओं से निजात मिलती है. इसके अलावा प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए जिससे शरीर सेहतमंद बना रहे, इसके बारे में आगे और जानकारी प्राप्त करेंगे.
    पढे- गर्भावस्था में घी खाने के फायदे

  • प्रेगनेंसी में सुबह प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए
    शरीर के लिए आवश्यक मिनरल्स में प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण होता है. गर्भावस्था के दौरान प्रोटीन मां और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य और उचित विकास हेतु आवश्यक होता हैं. प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत में दाल, अंडे, मूंगफली, पनीर आदि होते हैं. प्रेगनेंसी में सुबह नाश्ते में इन प्रोटीन की अधिकता वाले आहार का सेवन कर सकते है.

  • गर्भावस्था में सुबह दूध का सेवन करना चाहिए
    यदि आप सुबह चाय या कॉफी के आदि है तो प्रेगनेंसी के दौरान इस आदत को छोड़ने की कोशिश करे क्योंकि यह गैस, एसिडिटी जैसी समस्या की जड़ होती है. इनकी जगह आप प्रेगनेंसी में सुबह भूखे पेट दूध का सेवन करें जिससे आपके शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम तथा अन्य पौष्टिक तत्वों की पूर्ति भी होती है. इसके अतिरिक्त आप दूध के साथ सुखे मेवे का सेवन भी कर सकते है.
प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए, प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए
सुबह प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए
प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए यह तो आपने अब तक की पोस्ट में जान लिया है अब हम जानेंगे की प्रेगनेंसी में सुबह कैसे रहना चाहिए यानी इस समय आपकी दिनचर्या क्या होनी चाहिए. सुबह के समय की आपकी दैनिक दिनचर्या आपको पूरे दिन तरोताजा और स्वस्थ रखती हैं इसलिए सुबह की शुरुआत सही तरीके से होना आवश्यक है, तो आइए जानते हैं की प्रेगनेंसी में सुबह कैसे रहना चाहिए-यह भी पढे-इसके साथ ही आज की हमारी पोस्ट प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए यहीं पर समाप्त होती है जिसमें आपने जाना कि प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए तथा प्रेगनेंसी में बेबी की ग्रोथ के लिए क्या खाये. इसके अलावा आपकी दैनिक दिनचर्या किस तरह होनी चाहिए तथा सुबह प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए कैसे रहना चाहिए आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने की चेष्टा हमने की है.
और नया पुराने