प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान फ्रूट्स का सेवन आवश्यक होता हैं क्योंकि इससे गर्भवती महिला के शरीर को पौषक तत्त्व मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए जो फायदे की जगह नुकसानदायक साबित हो सकता है. यदि नहीं तो आज हम चर्चा करेंगे की फ्रूट्स के अंतर्गत प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं जैसे की कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है तथा इसके अलावा यह भी जानेंगे की पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है और कैसे.
हम सब जानते हैं की प्रेगनेंसी में फ्रूट्स खाने से गर्भवती महिला और शिशु दोनो का स्वास्थ्य ठीक रहता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का शारीरिक विकास सही तरीके से हो पाता है जिसकी वजह से जन्‍म के समय शिशु का वजन सही रहता है. लेकिन कुछ फ्रूट खाना नुकसानदायक भी होता हैं तो आइए जानते हैं की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए जो गर्भवती महिला और शिशु हेतु हानिकारक है.
पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है, कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है, प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए
फ्रूट्स खाने के फायदे तो आप सब जानते हैं लेकिन गर्भावस्था में कौनसे फ्रूट्स नुकसान करते हैं इसके बारे हम आपको बताते हैं. यह बात तो लगभग सब को पता होता है की कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ फ्रूट्स होते है जिनका सेवन प्रेगनेंसी में वर्जित है या सीमित है, तो आइए जानते हैं की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए और क्यों.
  • प्रेगनेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं
    प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं में जिस फ्रूट्स का सबसे ज्यादा डर हो है वो है पपीता तथा यह डर काफी हद तक सही भी है क्योंकि विभिन्न शोधों में यह माना गया है गर्भावस्था के पहली तिमाही में कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है या इसकी संभावना ज्यादा रहती है. इसका कारण यह है की पपीता में पपेन नामक रसायन पाया जाता है जो गर्भवती महिला के गर्भाशय में संकुचन को बढ़ाता है जिसकी वजह से मिसकैरेज यानी गर्भपात होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है.
    पपीता का सेवन कच्चे रुप में सब्जी हेतु तथा पकने पर फ्रूट के रूप में खाया जाता है. यह फल विभिन्न पौषक तत्त्वों से भरपूर भी होता हैं यानी मानव शरीर हेतु लाभदायक होता हैं लेकिन पपेन रसायन की वजह से यह गर्भवती महिला हेतु नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए जब भी कोई पूछता है की प्रेगनेंसी में क्या क्या नहीं खाना चाहिए तो पहला जवाब यही होता हैं की कच्चा पपीता नही खाना चाहिए और कम से कम पहली तिमाही में तो पपीता बिलकुल नहीं खाना चाहिए. इस तरह अब तक आप यह तो जान गए होंगे कि प्रेगनेंसी में पपीता खाना चाहिए या नहीं.
    पढ़े- प्रेगनेंसी में करेला खाना चाहिए या नहीं

    पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है
    कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है यह एक आम धारणा है तथा काफी हद तक सही भी है लेकिन यह कहना की पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है संभव नहीं है. इसका कारण यह है की यह हर महिला की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है तथा गर्भावस्था की पहली तिमाही में ही इसकी संभावना ज्यादा रहती है. कुछ महिलाओ का कहना ही पूरी प्रेगनेंसी में पपीता का सेवन किया लेकिन उन्हें कोई समस्या नहीं हुई तो कुछ महिलाओ के साथ पपीता खाने से समस्या भी उत्पन हुई है इसलिए सीधे तौर पर यह कोई नहीं कह सकता है की पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है अथवा कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है.
    लेकिन प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इन बातो को छोड़कर यह ध्यान रखें की गर्भावस्था के पहले तिमाही में पपीता नही खाएं तथा कच्चा पपीता पूरी प्रेगनेंसी में ही नहीं खाएं तो बेहतर है जिससे आप इस दौरान किसी अनचाही समस्या से बचे रहेंगे. पपीता कितने दिन खाने से या किस मात्रा में खाने से गर्भपात होता हैं यह हर महिला की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है. लेकिन अत्यधिक मात्रा में कच्चा पपीता खाने से आपको गर्भावस्था की पहली तिमाही में 2 से 3 दिन में ही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
    पढे- गर्भावस्था में घी खाने के फायदे

  • प्रेगनेंसी में अन्नानास खाना चाहिए या नहीं
    प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए के अंतर्गत पपीता के बाद जिस फ्रूट्स को आम धारणा में गर्भावस्था के दौरान हानिकारक माना जाता है वो है अन्नानास और पपीता में पाए जाने वाले पपैन रसायन की तरह ही अन्नानास में भी ब्रोमेलैन नामक रसायन होता हैं जो गर्भवती महिला के गर्भाशय में संकुचन बढ़ा सकता है जिसकी वजह से मिसकैरेज होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए प्रेगनेंसी में अन्नानास सीमित मात्रा में खाना चाहिए तथा किसी विषेषज्ञ से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए.
    पढे- प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे और नुकसान

  • प्रेगनेंसी में विटामिन 'सी' की प्रचुरता वाले फ्रूट
    आपके सवाल प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए का तीसरा जवाब यह है की विटामिन 'सी' की प्रचुरता वाले फ्रूट को इस दौरान सीमित मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि अत्यधिक विटामिन 'सी' युक्त फलों के सेवन से डायरिया जैसी पेट की समस्या उत्पन हो सकती है जो प्रेगनेंट महिला के लिए हानिकारक स्थिति होती है.
    ऊपर बताई गई जानकारी का मतलब यह नहीं है कि गर्भावस्था के दौरान विटामिन सी युक्त फ्रूट्स का सेवन बिलकुल नहीं करना है बल्कि विटामिन सी की प्रचुरता वाले फल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं तथा विभिन्न पौषक तत्व से भरपूर होते हैं जो गर्भवती महिला के शरीर को विभिन्न समस्याओं से बचाता है. लेकिन विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अत्याधिक सेवन करने पर ही आपको विभिन्न हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. विटामिन सी की प्रचुरता वाले फ्रूट में संतरा, आंवला, नींबू आदि आते हैं.
    पढे- गर्भावस्था में अंजीर खाने के फायदे

प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए
गर्भावस्‍था के दौरान सब्जियों के सेवन से गर्भवती महिला के शरीर को पर्याप्‍त पोषण मिलता है. सब्ज़ियों और फ्रूट्स के उचित सेवन से प्रेगनेंट स्त्री और गर्भस्थ शिशु को उचित पौषक तत्व मिलते हैं तथा कई समस्याओं से निजात मिलती हैं. लेकिन गर्भावस्था के दौरान फ्रूट की तरह की कुछ सब्जियां भी नुकसानदायक साबित हो सकती है जिससे पेट में समस्या तथा गर्भपात तक हो सकता है. इन सब्जियों में बैंगन, पतागोभी, कटहल, करेला, अदरक, अंकुरित अनाज आदि प्रमुख हैं. इन सब्जियों का प्रेगनेंसी में सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए तथा अत्याधिक मात्रा में यह सब्जियां खाने से नुकसान हो सकता है इस बारे में विस्तार से जानकारी आप हमारी पोस्ट प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जी नहीं खानी चाहिए से ले सकते हैं.

यह भी पढे-
क्या खाने से मिसकैरिज होता हैं और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए
प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलता है । गर्भ ठहरने के कितने दिन बाद पता चलता है
प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए

आज आपने जाना की प्रेगनेंसी में कौन सा फ्रूट नहीं खाना चाहिए जिससे गर्भवती महिला को समस्याओं का सामना करना पड़े. इसके साथ ही प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और प्रेगनेंसी में क्या क्या नहीं खाना चाहिए आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश भी की है. इसके अलावा हमने यह भी बताया की क्या कच्चा पपीता खाने से गर्भपात हो जाता है और यदि हां तो पपीता खाने से कितने दिन में गर्भपात हो जाता है. आज कि हमारी पोस्ट के बारे में आपकी अमूल्य सलाह हमें जरूर प्रदान करें.
और नया पुराने