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नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय normal delivery tips in Hindi

आज हम नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगे. हर गर्भवती स्त्री यही चाहती है की उसका बच्चा नॉर्मल डिलिवरी से हो, इस हेतु वह नार्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय और अन्य तरीको के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं. इसलिए आज की पोस्ट में हम नॉर्मल डिलीवरी के लिए सहायक कुछ घरेलू उपायों के बारे में चर्चा करेंगे.
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सामान्यत गर्भवती महिला इसलिए नॉर्मल डिलीवरी चाहती है क्योंकि इससे गर्भवती स्त्री के शरीर को सही रखने के साथ, विभिन्न खतरों से भी बचाव होता है. वहीं दूसरी ओर सिजेरियन डिलीवरी के बाद गर्भवती महिला की सही देखभाल करना काफी जरुरी होता है. यदि सिजेरियन डिलीवरी के बाद गर्भवती महिला की सही से देखभाल न कि जाए तो यह उसके लिए खतरनाक साबित भी हो सकता है.

नॉर्मल डिलीवरी के उपाय
Tips for normal delivery in Hindi

आज की पोस्ट में हम नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय बताएंगे, जिन को अमल में लाकर गर्भवती महिला के नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावनाएं काफी बढ़ जायेगी.
  • जब आपको पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट है तो किसी अच्छे गायनोलॉजिस्ट यानी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी शुरू कर देनी चाहिए और जो सलाह वह देते हैं उस अनुसार ही अपनी दिनचर्या का पालन करना चाहिए.
  • गर्भवती महिला को डॉक्टर की सलाह में जो कुछ खाने के बारे में बताया गया है उसका सेवन जरूर करे. इससे आपके शरीर में ताकत और पोषण बना रहेगा और नॉर्मल डिलीवरी में सहायक होगा.
  • प्रेगनेंसी डाइट में ताजे फल, जुस, आवश्यक मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें. यह आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ाएंगे जो नॉर्मल डिलीवरी में सहायक होता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला के शरीर को आयरन तथा कैल्शियम की अधिक मात्रा में जरुरत पड़ती है, इसलिए अपने भोजन में अधिक आयरन और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को को शामिल करना चाहिए.
  • योग और व्यायाम सिर्फ स्वस्थ शरीर की जरूरत नहीं होती है. गर्भावस्था के दौरान भी योग और व्यायाम करना नॉर्मल डिलीवरी होने में सहायक होता है. गर्भावस्था में योगा नॉर्मल डिलीवरी में सहायक
  • प्रेग्नेंट महिला के लिए वाकिंग करना एक अच्छा व्यायाम माना जाता है. यह नार्मल डिलीवरी के लिए फायदेमंद साबित होता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान योगा और व्यायाम नॉर्मल डिलीवरी के प्रमुख उपाय माने जाते हैं लेकिन कभी भी बिना डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह के गर्भावस्था के दौरान योगा और व्यायाम नहीं करें. प्रेगनेंसी में योगा, व्यायाम और सावधानियां exercise, yoga during pregnancy in Hindi
  • यदि डॉक्टर गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी बताए तो, बताई गई दवाइयों का सेवन सलाहनुसार समय पर जरूर करे क्योंकि डिलीवरी के समय खून की कमी परेशानी की वजह बन सकती है.
  • गर्भावस्था के दौरान सिगरेट, शराब आदि नशे का सेवन नहीं करना चाहिए. यह नार्मल डिलीवरी में परेशानी खड़ा कर सकता है.
  • आप जो काम सामान्य दिनों में करते हैं वह काम प्रेगनेंसी के दौरान भी करते रहना चाहिए, यह नॉर्मल डिलीवरी में सहायक होता है. बस यही ध्यान रखें की वजन उठाने वाले और अन्य भारी काम गर्भावस्था के दौरान नहीं करें.
  • गर्भवती महिला को हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए, यह आपको मानसिक रूप से मजबूत रखेगा. मानसिक मजबूती नॉर्मल डिलीवरी के लिए बहुत जरूरी है.
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री को उचित मात्रा में नींद लेना बेहद आवश्यक होता है.
  • गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखें क्योंकि यदि आप स्वस्थ रहेगी तो स्वस्थ प्रसव और स्वस्थ बच्चे के साथ नॉर्मल डिलीवरी में आसानी रहेगी.
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. गर्भवती स्त्री प्रेग्नेंट होने के बाद बहुत ज्यादा आराम करने लग जाए तो यह समझ ले कि आप की नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना कम होती जाएगी.
  • प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को यह ध्यान अवश्य देना चाहिए कि कभी भी एक जगह पर ज्यादा देर तक खड़ा नहीं होवे.
  • गर्भवती महिला को चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान अपना सही वजन को बनाए रखें. इसे गर्भावस्था के लिए आवश्यक सामान्य वजन से ज्यादा नहीं बढ़ने देवे और ना ही कम होने देवें.
प्रेगनेंसी में केसर का सेवन कब और कैसे करना चाहिए.
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