Trending

गर्भ ठहरने का सही समय कब होता है

क्या आप जानते है की गर्भधारण करने का भी एक फिक्स प्रेगनेंसी टाइम यानी निर्धारित समय होता है. गर्भवती होने के लिए आपको पुरे महिने संबध बनाने की आवश्यकता नही होती है. आपको सिर्फ यह पता करना जरूरी है की पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए यानी गर्भवती होने के लिए माहवारी के कितने समय बाद संबंध बनाए. आज की पोस्ट में आपको बताते है कि पीरियड्स के बाद गर्भधारण के लिए संबध किस समय बनाना चाहिये और गर्भ ठहरने का सही समय कब होता है.
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, पीरियड्स के बाद गर्भधारण के लिए संबध किस समय बनाना चाहिये, गर्भवती होने के लिए माहवारी के कितने समय बाद संबंध बनाए, गर्भ कैसे ठहरता है

गर्भ ठहरने का सही समय कब होता है.
गर्भ ठहरने का सही समय का पता लगाने के लिये आपको ओवुलेशन पिरियड की जानकारी होनी बहुत जरूरी है. सामान्यत: अण्डोत्सर्ग का दिन जो की मासिक धर्म शुरू होने के 12 से 14 दिन पहले होता है, को ओवुलेशन टाइम कहते है और उससे पहले के पांच दिन को ओवुलेशन पिरियड कहते है. इस चक्र के अंतराल में महिला की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक होती है. एक औसत मासिक धर्म चक्र वाली महिला के लिए ओवुलेशन पिरियड 10 वें दिन से 17 वें दिन के बीच होता है. यदि आपका माहवारी पीरियड 5 से 7 दिन चलता हैं तो गर्भधारण के लिए आप पीरियड के 5 दिन से लगाकर 10 दिन के बीच संबंध बना सकते हो जिससे आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत अधिक होती है.
प्रेगनेंसी में केसर का सेवन कब और कैसे करना चाहिए.
नॉर्मल डिलीवरी के घरेलू उपाय
प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं
गर्भ कैसे ठहरता है?
आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते हैं. इसी का परिणाम है कि आजकल के कपल्स में गर्भधारण करने की क्षमता काफी कम हुई है. इसलिए आपको गर्भधारण करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे और उसके अनुसार चलने पर आप गर्भधारण करने में  सफल हो जाएंगे.
गर्भ कैसे ठहरता है या गर्भधारण कैसे होता है इस विषय में हमने पहले कभी कुछ लिख चुके हैं, जिसके लिंक हम दे रहे हैं यहां से आप इस बारे में और अधिक जान सकते हैं.
गर्भधारण कैसे होता है how to get pregnant fast in Hindi
कैसे करें जल्दी गर्भधारण, how to get pregnant fast in Hindi
प्रेगनेंसी टिप्स, pregnency tips in hindi
1 से 9 महीने गर्भावस्था बच्चा लडका लक्षण । किस महीने में लड़का होता है
इस तरह आज की पोस्ट से आप यह तो जान गये होगे की प्रेगनेशी टाइम यानी गर्भधारण का सही टाइम कब होता है और गर्भवती होने के लिए महावारी के कितने दिनों बाद संबंध बनाना चाहिए, यानी गर्भ ठहरने का सही समय कब होता है.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post