Trending

रुकी हुई बंद माहवारी खोलने की दवा के उपाय

माहवारी सभी महिलाओ के लाइफ का एक प्रमुख हिस्सा होता हैं. सामान्यत मासिक धर्म आने का एक निश्चित समयांतराल होता हैं लेकिन कई स्त्रियों को पीरियड आने में देरी होने का सामना करना पड़ता है तो वो सोचने लगती है की माहवारी नहीं आने पर क्या करना चाहिए तो इस समस्या के निदान हेतु बंद माहवारी खोलने की दवा गोली टेबलेट तथा घरेलू उपाय यानी मासिक धर्म लाने के उपाय के बारे आज की पोस्ट में जानकारी प्रदान करेंगे.
अनियमित मासिक धर्म यानी रुकी हुई माहवारी की वजह से उन महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अतिरिक्त कई बार ऐसा होता है की जब भी पीरियड की डेट आनी होती हैं उस वक्त कहीं बाहर जाने का काम पड़ता है या किसी अन्य वजह से आप समय से पहले मासिक धर्म लाना चाहते हैं तो ऐसे समय में भी आप माहवारी खुलकर आने की दवा अथवा बंद माहवारी को खोलने के उपाय का उपयोग कर मासिक धर्म जल्दी ला सकते है.
इसके अतिरिक्त आज के लेख में रुकी माहवारी का इलाज तथा माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय की दवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय, दवा बताइए, माहवारी नहीं आने पर क्या करना चाहिए, माहवारी खुलकर आने के उपाय
{tocify} $title={Table of Contents}

माहवारी नहीं आने पर क्या करना चाहिए । माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय

रुके हुए पीरियड की समस्या होने पर पीड़ित महिला के मन में सबसे पहले यही चिंता होती हैं की माहवारी नहीं आने पर क्या करना चाहिए तो इस हेतु माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय हेतु अजवाइन और जीरा का दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे वाला घरेलू उपाय काफी प्रसिद्ध हैं जिसके तहत आपको दो चम्मच अजवाइन अथवा दो चम्मच जीरा लेना है तथा एक गिलास पानी में डालकर थोड़ी देर उबालना है तथा इसके बाद इसको ठंडा करके पीना है. इस माहवारी खुलकर आने के उपाय का इस्तेमाल करने से आपका रुकी माहवारी का इलाज करने में काफी मदद मिलेगी.
एक बात का ध्यान रखें की 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय या दवा जैसा कुछ नही होता है यानी इतना तुरंत असर करने का कोई नुस्खा या दवा नही होती हैं. यदि आप माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय का इस्तेमाल करते हैं तो यह बिना साइड इफेक्ट्स किए असर करते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल आपको लगातार कुछ दिनों तक करना पड़ेगा. वहीं यदि आप बंद माहवारी खोलने की दवा का इस्तेमाल करते है तो यह एक दो दिन में असर करती हैं लेकिन रुकी हुई माहवारी की दवा का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते है जिनके बारे में आगे विस्तार से वर्णन करेगें.
जानिए - क्या लड़कों को भी पीरियड्स आते हैं । मेल पीरियड्स

बंद माहवारी को खोलने के उपाय । माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय बताइए

आपके सवाल माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय बताइए के बारे में दो चम्मच नुस्खा के बारे में आप इस लेख में आप पढ़ चुके है. इसके अलावा भी कुछ प्रमुख बंद माहवारी को खोलने के उपाय के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. जैसा की आप सभी जानते हैं की गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर रुकी माहवारी का इलाज करने में सहायता मिलती है. कुछ प्रमुख बंद माहवारी को खोलने के उपाय निम्नलिखित हैं-
  • अदरक का प्रयोग भी माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है. इसके लिए दिन में तीन से चार बार अदरक की अधिक मात्रा वाली चाय बनाकर सेवन करने से रुकी हुई माहवारी दोबारा शुरू हो जाती हैं.
  • अजवाइन का उपयोग भी माहवारी खुलकर आने के उपाय हेतु किया जाता है. इस हेतु दो चम्मच अजवाइन को पानी में मिलाकर और फिर इसे उबालकर कुछ दिन लगातार सेवन करने से बंद माहवारी को खोलने में मदद मिलती हैं.
  • कच्चे पपीता का इस्तेमाल भी बंद माहवारी को खोलने के उपाय हेतु किया जाता हैं. इसमें 'प्रोपेन' एंजाइम होता है जो मासिक धर्म शुरू करने में मददगार साबित होता हैं.
  • माहवारी खुलकर आने के उपाय हेतु जीरा का भी उपयोग किया जाता हैं. इसके लिए दो चम्मच जीरा को पानी में उबालकर कुछ दिन लेने से रुका हुआ मासिक धर्म चालू हो जाता है.
  • आपके सवाल माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय बताइए का एक जवाब यह भी है की अन्नानास का लगातार सेवन करने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलता है क्योंकि इस फल में 'ब्रोमेलेन' नामक एंजाइम होता है जो रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोगी होता हैं.
    अब हम आपके दूसरे सवाल माहवारी खुलकर आने की दवा बताइए का उतार देंगे तथा इससे संबंधी तीन महत्वपूर्ण टेबलेट के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे.
रुकी हुई माहवारी की दवा, रुकी माहवारी का इलाज, माहवारी खुलकर आने की दवा, माहवारी लाने की दवा

बंद माहवारी खोलने की दवा। रुकी हुई माहवारी की दवा

माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय के बारे में तो आपने जान लिया है लेकिन यदि आप रुकी माहवारी का इलाज तुरंत करना चाहते हैं तो इस हेतु आपको बंद माहवारी खोलने की दवा यानी रुकी हुई माहवारी की दवा लेनी होती है क्योंकि घरेलू उपाय का असर कुछ दिन बाद में होता हैं. इसके अतिरिक्त आप रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा का प्रयोग भी इस समस्या से निजात पाने हेतु कर सकते हैं. माहवारी खुलकर आने की दवा गोली निम्नलिखित हैं -

बंद माहवारी खोलने की दवा प्रिमोल्ट एन

प्रिमोल्ट एन टेबलेट का प्रयोग जल्दी मासिक धर्म लाने के लिए किया जाता है. बंद माहवारी खोलने हेतु सबसे ज्यादा प्रिमोल्ट एन दवा का ही उपयोग किया जाता है. अनियमित पीरियड तथा बंद माहवारी को खोलने की दवा उपचार हेतु इसको सबसे कारगर उपाय माना जाता है. इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है इसलिए इसका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

रुकी हुई माहवारी की दवा गायनासेट 5mg

रुकी हुई माहवारी की दवा के रूप में गायनासेट भी काफी प्रसिद्ध टेबलेट हैं. तुरंत मासिक धर्म शुरू करने हेतु इस टेबलेट का प्रयोग काफी कारगर साबित होता हैं. इस मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग 24 घंटे के अंतराल में करना पड़ता हैं तथा इस दवा के प्रयोग से काफी ज्यादा रक्तस्राव भी हो सकता हैं इसलिए हमेशा विशेषज्ञ से परामर्श करके ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए.

माहवारी खुलकर आने की दवा स्टेरोन 5mg

स्टेरोन टेबलेट का उपयोग भी माहवारी खुलकर आने की दवा के रूप में किया जाता है. इस टेबलेट को भी गायनासेट की तरह ही 24 घंटे के अंतराल में लेना होता है. अन्य माहवारी लाने की दवा की तरह इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं इसलिए इस दवा का उपयोग भी किसी विशेषज्ञ डॉक्टर के निर्देशानुसार ही करना चाहिए.
उपरलिखित तीनो माहवारी लाने की दवा का उपयोग करने से पहले इनके साइड इफेक्ट्स के बारेमे जरूर जान लेना चाहिए तथा इन बंद माहवारी को खोलने की दवा का उपयोग हमेशा डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए क्योंकि वो आपके शारीरिक स्थिति और जरूरत के अनुसार सही टेबलेट लेने की सलाह देंगे.

उपरलिखित आज के लेख बंद माहवारी खोलने की दवा के उपाय में हमने आपको रुकी हुई माहवारी की दवा के बारे में विस्तार से जानकारी देने की चेष्टा की है. इसके अलावा इस लेख में आपने जाना की टेबलेट द्वारा रुकी माहवारी का इलाज कैसे होता हैं. माहवारी खुलकर आने के घरेलू उपाय की दवा के बारे में यह लेख आपको कैसे लगा हमे जरूर बताएं.

और नया पुराने