Trending

रुका हुआ पीरियड 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली घरेलू उपाय

मासिक धर्म चक्र प्रत्येक महिला के जीवन का एक अहम हिस्सा होता हैं. सामान्यत पीरियड्स आने का एक निश्चित समयांतराल होता हैं लेकिन काफी महिलाओं को मासिक धर्म आने में देरी का सामना करना पड़ता है. ऐसी महिलाओं हेतु 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली टेबलेट, घरेलू उपाय यानी पीरियड लाने का उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि इसके कारण उन महिलाओं कई तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है. इस समस्या से ग्रसित महिलाओं को जब भी कहीं बाहर जाने का काम पड़ता है तो पहले उन्हें अपने मासिक धर्म के बारे में सोचना पड़ता है क्योंकि बीच यात्रा या समारोह आदि में भी पीरियड आना शुरू हो सकता हैं. ऐसे समय में आप मासिक धर्म लाने की गोली अथवा 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय का उपयोग कर पीरियड जल्दी ला सकते है.
इसके अलावा आज की पोस्ट में निम्नलिखित विषयों पर जानकारी प्रदान की जाएगी, दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे तथा इसके अलावा रुका हुआ पीरियड लाने की दवा का नाम (ruka hua menstruation cycle periods laane ki dawa goli) और रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा के बारे में भी विस्तार से बताएंगे. इसके अलावा 1 दिन में पीरियड लाने की टेबलेट दवा गोली उपाय का विवरण दिया जायगा तथा साथ ही पीरियड लेट आने की समस्या को कैसे दूर करें? इस बारे में भी चर्चा की जाएगी.

रुका हुआ पीरियड लाने की दवा का नाम घरेलू उपाय गोली टेबलेट ka name syrup tablet होम्योपैथिक दवा, दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे ।, पीरियड लाने का उपाय, तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे
{tocify} $title={Table of Contents}

रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा । पीरियड लाने का उपाय

दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे। रुका हुआ पीरियड लाने का उपाय करने के लिए दो चम्मच नुख्सा की सहायता से मासिक धर्म तुरंत चालू हो जाता है. आइए जानते है की क्या है दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे और इससे रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा तो इसके लिए आपको दो चम्मच अजवाइन अथवा दो चम्मच जीरा लेकर पानी में डालकर उबालना है. फिर इस उबले हुए पानी को ठंडा होने के बाद पीने से रुका हुआ पीरियड तुरंत चालू हो जाता है. इस नुस्खे का सेवन का मतलब यह नहीं है कि 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय के रूप में आप अजवाइन और जीरे का प्रयोग करेंगे और यह तुरंत परिणाम दे देगा. इसके लिए आपको इस पीरियड लाने का उपाय का दो-तीन दिन तक इसका सेवन करना पड़ेगा. 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली की जानकारी इसी पोस्ट में हम आगे देंगे. अभी आपने अजवायन और जीरा के प्रयोग से रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा के बारे में जाना है तथा अब हम 5 मिनट में पीरियड लाने की टेबलेट दवा गोली उपाय के बारे में भी बताएंगे.
यह भी पढ़े -
रुकी हुई माहवारी की दवा इलाज
गुड़ खाने से पीरियड आता है
महिला कितनी देर में चढ़ती है

5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय, 5 मिनट में मासिक धर्म लाने का उपाय, मासिक धर्म ठीक करने के उपाय, मासिक धर्म खुलकर आने के घरेलू उपाय

5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय । पीरियड लाने के घरेलू उपाय

मासिक धर्म ठीक करने के उपाय के बारे में जानने से पहले यह जान लेवे की ऐसा कोई भी घरेलू उपाय नहीं है जिसे हम 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय के रूप में परिभाषित कर सकें. जैसा कि ऊपर हमने रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय दो चम्मच नुख्सा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे के बारे में बताया. लेकिन उपर्युक्त नुख्से से भी रुका हुआ महावारी शुरू होने में थोड़ा समय लगता है. 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली टेबलेट जरूर तुरंत असर करते हैं जिसके बारे में हम इसी पोस्ट में आगे बताएंगे, लेकिन घरेलू उपाय से ऐसा हाथो हाथ रिजल्ट संभव नहीं है. इसलिए हम 5 मिनट में पीरियड लाने का उपाय के बारे में बात नहीं करके मासिक धर्म ठीक करने के उपाय के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे. सामान्यत गर्म तासीर के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रुका हुआ महीना वापिस लाना आसान हो जाता है. पीरियड लाने के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं-
  • अदरक का उपयोग भी कई जगह पर रुके हुए मासिक धर्म खुलकर आने के घरेलू उपाय के रूप में किया जाता है. दिन में तीन चार बार अदरक की ज्यादा मात्रा वाली चाय पीने से बंद पीरियड्स दोबारा शुरू हो जाते हैं.
  • अजवाइन गर्म तासीर का होता है, जो मासिक धर्म ठीक करने के उपाय के रूप में उपयोग होता है. इसके लिए अजवाइन का उपयोग किस प्रकार करना है, उसके लिए हमने पोस्ट में ऊपर बताया है कि दो चम्मच अजवाइन को पानी में डालकर, उसको उबालकर पीने से थोड़े ही दिनों में रुका हुआ पीरियड शुरू हो जाता है. पीरियड लाने की टेबलेट दवा गोली के उपाय के बारे में आगे इसी पोस्ट में बताएंगे.
  • कच्चे पपीता के प्रयोग से भी रुका हुआ महावारी तुरंत चालू हो जाता है. कच्चे पपीता में प्रोपेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो गर्भपात और रुके हुए पीरियड्स को चालू करने में सहायक होता है. कच्चे पपीता का थोड़े दिन उपयोग करने से, इस समस्या से निजात मिल जाती है और नियमित माहवारी शुरू हो जाती है.
  • रुका हुआ पीरियड कैसे आएगा तो इस हेतु जीरा भी अजवाइन की तरह ही गर्म तासीर का होता है जो रुके हुए मासिक धर्म को तुरंत चालू करने में सहायक होता है. अजवाइन की तरह इसे भी दो चम्मच मात्रा में पानी में उबालकर लेने से रुका हुआ पीरिएड चालू हो जाता है. माहवारी शुरू करने के जीरा के घरेलू उपाय का कुछ दिन प्रयोग करने से रुका हुआ महीना वापस शुरू हो जाता है. 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के दवा गोली के उपाय के बारे में इसी पोस्ट में आगे बताएंगे.
  • जिस तरह अन्नानास का उपयोग गर्भपात करने के घरेलू उपयोग के रूप में किया जाता है उसी तरह रुका हुआ पीरियड लाने के घरेलू उपाय के लिए भी अन्नानास का उपयोग किया जाता है. अनानास में ब्रोमेलेन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो जो गर्म तासीर का होता है जिसकी वजह से मासिक धर्म दोबारा चालू हो जाते हैं.
मासिक धर्म लाने की गोली, मासिक धर्म ठीक करने की दवा, मासिक धर्म खुलकर आने की दवा, पीरियड लाने की टेबलेट दवा गोली

5 मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली उपाय । रुका हुआ पीरियड लाने की दवा

जैसा कि इस पोस्ट की शुरुआत में हमने बताया है कि घरेलू उपाय से रुका हुआ माहवारी चक्र तुरंत चालू नहीं होता है, इसके लिए एलोपैथिक गोली दवा का उपयोग किया जाता हैं तथा रुका हुआ पीरियड लाने की होम्योपैथिक दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. रुका हुआ पीरियड लाने की टेबलेट दवा यानी 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की गोली दवा उपाय की जानकारी निम्नलिखित हैं -
  • प्रिमोल्ट एन : इस दवा का उपयोग तुरन्त परिणाम पाने हेतु किया जाता है. प्रिमोल्ट एन का प्रयोग 5 मिनट में मासिक धर्म लाने की गोली दवा उपाय के रूप में किया जाता है. अनियमित मासिक धर्म और रुके हुए पीरियड्स के उपचार के लिए प्रिमोल्ट एन को सबसे कारगर दवा माना जाता है. यह एक एलोपैथिक दवा है, होम्योपैथिक दवा के बारे में अगली पोस्ट में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे.
  • गायनासेट 5mg : तुरंत पीरियड लाने के लिए क्या करे तो इस हेतु गायनासेट टेबलेट का प्रयोग भी रुके हुए पीरियड्स को तुरंत चालू करने के लिए किया जाता है. इस गोली का उपयोग करते समय यह ध्यान रखें कि इस गोली का सेवन बराबर 24 घंटे के अंतराल में करते रहे. इन दवाओं के सेवन से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है जिससे घबराएं नहीं लेकिन फिर भी आपको असामान्य लगे तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.
  • स्टेरोन 5mg : स्टेरोन टेबलेट का उपयोग भी मासिक धर्म ठीक करने की दवा के रूप में किया जाता है. इस गोली को भी बराबर 24 घंटे के अंतराल में लेना पड़ता है. स्टेरोन 5mg भी मासिक धर्म खुलकर आने की दवा के रूप में प्रसिद्ध हैं. इन सभी टेबलेट का उपयोग किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए क्योंकि प्रत्येक महिला की शारीरिक स्थिति अलग अलग होती हैं इसलिए इसके खुराक का निर्धारण डॉक्टर के निर्देशानुसार ही होना चाहिए.
इस तरह आपने पीरियड्स चालू करने की तीन टेबलेट के बारे में जाना, जिनका उपयोग तुरंत 1 दिन में पीरियड्स लाने तथा ५ मिनट में मासिक धर्म लाने की दवा गोली टेबलेट के उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है. इन दवाओं का उपयोग हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही करनी चाहिए क्योंकि डॉक्टर आपकी शरीर की आवश्यकता के अनुसार सही दवाई लेने की सलाह देंगे. बिना डॉक्टर की सलाह से दवा लेने पर इनका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है.

इस तरह आज की पोस्ट में हमने रुके हुए मासिक धर्म को दोबारा चालू करने के विभिन्न आयुर्वेदिक घरेलू उपाय व दवा गोली के बारे में जानकारी दी तथा दो चम्मच नुस्खा रुका हुआ मासिक धर्म तुरंत चालू करे, के बारे में बताया है. यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर अवगत करवाएं.

और नया पुराने