भारत के राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश तथा राजधानी 2022

वर्तमान में भारत में 28 राज्य हैं और 8 केंद्र शासित प्रदेश है तथा इस लेख में 28 राज्य के नाम और राजधानी फोटो सहित जानकारी प्रदान करेंगे. हमारा देश भारत का पूरी दुनिया में क्षेत्रफल की दृष्टि से सातवां तथा जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा स्थान आता है. विश्व में जनसंख्या की दृष्टि चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा देश भारत है और लेटेस्ट जनगणना के अनुसार भारत की जनसंख्या 135 करोड़ के लगभग हैं. 2019 तक भारत में कुल 29 राज्य तथा 7 केंद्र शासित प्रदेश थे जो जम्मू कश्मीर में धारा 370 और अनुच्छेद 35A हटने के बाद अब क्रमश 28 राज्य और 8 केंद्र शासित राज्य हो गए हैं.
भारत को "विविधताओं में एकता का देश" कहा जाता है क्योंकि यहां के प्रत्येक राज्य में एक अलग संस्कृती है और भाषा हैं जो सभी प्रदेशों को एक दूसरे से भिन्नता प्रदान करती हैं. इस लेख में हम राज्य के नाम और राजधानी के साथ उस प्रदेश की प्रमुख भाषाओं की लिस्ट भी उपलब्ध कराएंगे.

28 29 राज्य के नाम और राजधानी 2020 2021 2022 photo, भारत में कुल कितने राज्य हैं, भारत के राज्य राजधानी कौन कौन से हैं
{tocify} $title={Table of Contents}

भारत में कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं (Bharat me Kitne Rajya Hai)

2019 तक भारत में 29 राज्य के नाम और राजधानी और 7 केंद्र शासित प्रदेश की लिस्ट आपने पढ़ी होगी लेकिन जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद 28 राज्य 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए थे क्योंकि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य के दर्जे से हटाकर जम्मू कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो नये केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया था. जिससे इस लिस्ट में एक राज्य कम हो गया तथा दो केंद्र शासित प्रदेश बढ़ गए थे.
इसके बाद जनवरी 2020 में दो पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेशों "दादरा एवं नगर हवेली" और "दमन एवं दीव" को आपस में विलय कर दिया तथा इसे "दादरा और नगर हवेली और दमण और दीव" नया नाम दिया गया. इस विलय से केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 9 से 8 हो गई.

राज्य के नाम और राजधानी

इस प्रकार 2019 और 2020 में भारतीय राज्य संघ का नया स्वरूप सामने आया जिसमें भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं और वर्तमान 2022 में भी भारत के राज्य और राजधानी की संख्या 28 हैं जिसकी लिस्ट निम्नलिखित हैं.
क्रम संख्या29 राज्य के नाम राज्य की राजधानीप्रमुख भाषाएं
1आंध्र प्रदेशहैदराबादतेलुगु
2अरुणाचल प्रदेशईटानगरअंग्रेज़ी
3असमदिसपुरअसमिया
4बिहारपटनाहिंदी
5छत्तीसगढ़रायपुरहिंदी
6गोवापणजीकोंकणी
7गुजरातगांधीनगरगुजराती
8हरियाणाचंडीगढ़हिंदी
9हिमाचल प्रदेशशिमलाहिंदी
10झारखंडरांचीहिंदी
11कर्नाटकबेंगलुरूकन्नड़
12केरलतिरुवनंतपुरममलयालम
13मध्य प्रदेशभोपालहिंदी
14महाराष्ट्रमुंबईमराठी
15मणिपुरइंफालमणिपुरी
16मेघालयशिलांगअंग्रेज़ी
17मिजोरमआइजोलमिजो, अंग्रेजी
18नगालैंडकोहिमाअंग्रेज़ी
19ओडिशाभुवनेश्वरओडिया
20पंजाबचंडीगढ़पंजाबी
21राजस्थानजयपुरहिंदी
22सिक्किमगंगटोकअंग्रेज़ी
23तमिलनाडुचेन्नईतामिल
24तेलंगानाहैदराबादतेलुगू, उर्दू
25त्रिपुराअगरतलाकोकबोरोक (त्रिपुरी)
26उत्तर प्रदेशलखनऊहिंदी
27उत्तराखंडदेहरादूनहिंदी
28पश्चिम बंगालकोलकाताहिंदी, उर्दू, संथाली,बंगाली

8 या 9 केंद्र शासित प्रदेश कितने हैं

भारत में कितने राज्य हैं और उनकी राजधानी और प्रमुख भाषाओं के बारे में जानने के बाद अब हम जानेंगे की केंद्र शासित प्रदेश कितने हैं. यह प्रदेश वह होते हैं जो सीधे राज्यपाल द्वारा संचालित होते हैं जो राष्ट्रपति के प्रति उत्तरदाई होता है.
जैसा की इस लेख में ऊपर आपने पढ़ा की जम्मू कश्मीर और लद्दाख के नए जुड़ने से 2019 तक 9 केंद्र शासित प्रदेश थे जो जनवरी 2020 में "दादरा एवं नगर हवेली" और "दमन एवं दीव" के विलय हो जाने के बाद 8 रह गए हैं. इसलिए इन 8 केंद्र शासित प्रदेशों के नाम, राजधानी और प्रमुख भाषाओं का विवरण दे रहे हैं.
क्रम संख्याकेंद्र शासित प्रदेश के नाम राजधानी के नामप्रमुख भाषाएं
1.अंडमान व नोकोबार द्वीप समूहपोर्ट ब्लेयरहिन्दी, अंग्रेजी
2.दिल्लीनई दिल्लीहिंदी
3.लक्षद्वीपकवरत्तीअंग्रेज़ी
4.दमन और दीवदमनहिन्दी, गुजराती,कोंकणी
5.चंडीगढ़चंडीगढ़अंग्रेज़ी
6.पुदुचेरीपांडिचेरीतामिल
7.जम्मू और कश्मीर(गर्मी)श्रीनगर-(सर्दी)जम्मू उर्दू,हिन्दी
8.लद्दाखलेहहिन्दी,और अन्य भी

अन्य महत्त्वपूर्ण सवाल

हमारे देश भारत के राज्य और राजधानी तथा केंद्र शासित प्रदेश और राजधानी से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा में पूछे जाते हैं जो सामान्यत निम्नलिखित होते है.

भारत में कितने राज्य हैं

2022 में भारत में कुल 28 राज्य हैं तथा अगस्त 2019 तक 29 राज्य के नाम आपने सुने थे जो धारा 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित राज्य बनने के बाद 28 ही रह गए हैं.

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौनसा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है, उसके बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का नंबर आता हैं तथा जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य उतर प्रदेश हैं जिसके बाद महाराष्ट्र और बिहार का नंबर आता हैं.

भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है तथा जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य सिक्किम हैं.

भारत में कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं

2022 में भारत में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है. 2019 तक इनकी संख्या 9 थी जो 26 जनवरी 2020 को दो प्रदेशों दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव के विलय होने के बाद 8 हो गई.

भारत का सबसे नया केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

अगस्त 2019 में भारत में दो नए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख बनाये गये है.

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख है तथा उसके बाद जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार द्वीप समूह हैं. जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा दिल्ली है और दूसरे स्थान पर जम्मू कश्मीर हैं.

भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप है तथा जनसंख्या की दृष्टि से सबसे छोटा भी लक्षद्वीप हैं.

और नया पुराने