Trending

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है । सुनहरी मछली

आज की पोस्ट में हम बताएंगे कि गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है तथा गोल्ड फिश कहां पाई जाती है तथा कौन से वातावरण में जीवित रहती हैं. गूगल पर यह पोस्ट काफी सर्च की जाती है किGoldfish ka Scientific Naam kya hai name और कितनी प्रकार की होती हैं. अगर आपकी दिलचस्पी भी इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए है तो आप सही पोस्ट पर पहुंचे हैं. इस पोस्ट में हम गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे. गोल्डफिश का नाम क्या है तो हिन्दी में सुनहरी मछली भी कहा जाता है इसलिए Goldfish का Scientific नाम की जगह सुनहरी मछली का साइंटिफिक नाम का मतलब भी सेम ही होता है.
सुनहरी मछली गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम नेम क्या है, Scientific Name of Goldfish in Hindi, Goldfish price in hindi,  identify male and female goldfish in hindi,l Goldfish ka scientific Naam name kya hai, सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है अंग्रेजी में

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है ?
Scientific Name of Goldfish in Hindi language

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम कैरासियस औराटस (Carassius auratus) है. Goldfish का साइंटिफिक नाम तो आप ने जान लिया है, साथ ही हम आपको बताएंगे की Goldfish कैसी प्रजाति की मछली है या मानी जाती है तथा Goldfish सबसे पहले किस जगह पर पाई गई थी और किस जगह बहुतायत पाई जाती है. इस मछली का उपयोग सजावटी मछली के रूप में किया जाता है.
गोल्डफिश को गोल्डन क्रूसियन कार्प भी कहते हैं और हिंदी में इसे सुनहरी मछली कहा जाता है. Goldfish मछली को कार्क परिवार की महत्वपूर्ण सदस्य माना जाता है तथा गोल्डफिश की खोज पहली बार यूरोप में हुई थी तथा यह मछली पूर्वी एशिया में यह सबसे ज्यादा पाई जाती है.

गोल्डफिश का साइंटिफिक संक्षिप्त परिचय
गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है के बारे में तो आपने जान लिया है, अब हम आपको सुनहरी मछली का संक्षिप्त परिचय देते हैं. गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस है तथा इसे हिंदी में सुनहरी मछली कहा जाता है. गोल्डफिश सामान्यतः मीठा पानी में पाई जाती है तथा गोल्डफिश का मूल स्थान चीन को माना जाता है. गोल्डफिश की लंबाई 20 सेमी. से 45 सेमी. तक होती है तथा इसका वजन तीन किलोग्राम तक हो सकता है. गोल्डफिश का मुख्य भोजन लार्वा, समुंद्री शैवाल और कीट आदि होते हैं. Goldfish का जीवनकाल 35 वर्ष तक माना जाता है लेकिन पालतू Goldfish की उम्र औसतन 7 वर्ष तक मानी जाती है.

गोल्डफिश के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
गोल्डफिश का नाम क्या है तथा इससे संबंधित कुछ आवश्यक तथा जानकारीवर्धक बातें निम्नलिखित है-
  • इस मछली को जिसका नाम सुनहरी मछली भी है, को खाना हमेशा इतना ही देना चाहिए जो तीन-चार मिनट में समाप्त कर सकें क्योंकि गोल्डफिश को ज्यादा खिलाने से उसकी आंतों में समस्या हो जाती हैं.
  • यह मछली दुनिया में सबसे अधिक चीन में पाई जाती है तथा इसका मूल स्त्रोत चीन को ही माना जाता है.
  • GoldFish को पालतू बनाने हेतु इसे प्रशिक्षित भी किया जा सकता है जिसके बाद सुनहरी मछली जिसका साइंटिफिक नाम कैरासियस औराटस है, विभिन्न आकारों व रंगों तथा आवाजों के बीच अंतर पहचान सकती है.
  • गोल्डफिश का साइंटिफिक नेम क्या है तो आपने पता कर लिया लेकिन आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि ज्यादा तापमान होने से या तापमान में एकदम परिवर्तन होने से गोल्डफिश मछली के शरीर को नुकसान देता है जिससे वह मर सकती है.
  • GoldFish मछली के प्रजनन का समय आमतौर पर वसंत ऋतु को ही माना जाता है में होता है. इस समय सुनहरी मछली की प्रजनन क्षमता काफी अधिक होती है. गोल्डफिश का प्रजनन अंडे द्वारा होता है.
  • यह मछली विभिन्न रंगों में मिलती है जिनमें नीले, पीले, लाल, बैंगनी, सफेद,काले और अन्य रंग प्रमुख है. सुनहरी मछली का उपयोग सजावटी मछली के रूप में ज्यादा किया जाता है.
  • गोल्डफिश मछली हमेशा आंखे खोलकर ही सोती है तथा इसका दांत इसके गले के पीछे की तरफ होता है.
  • गोल्डफिश यानी कैरासियस औराटस खुद के बच्चों को खुद ही खा लेती है जाती है.
  • गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है यह तो आपने जान लिया है लेकिन आप यह जानकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि यह मछली बिना कुछ खाए पिए 20 दिन तक जिंदा रह सकती है.
  • गोल्ड फिश मछली के संबंध में एक आश्चर्यजनक बात यह है कि यह मछली स्वाद का अनुभव जीभ की जगह अपने होट से करती हैं.

गोल्डफिश मछली से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर
हमारे कुछ पाठकों के इस मछली से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गए हैं तथा गूगल पर भी गोल्ड फिश मछली से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके उत्तर निम्नलिखित हैं.
1- हिंदी में गोल्डफिश का क्या नाम है?
(Hindi me goldfish ka scientific naam kya hai)

हिंदी में गोल्डफिश का सुनहरी मछली हैं. इस मछली कई किस्में होती है तो था यह घर में सजाने के लिए काम में ली जाती है उसका वास्तु शास्त्र दोष निवारण में भी उपयोग होता है.

2- ओके गूगल गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है?
(ok google goldfish scientific ka naam kya hai)

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस है तथा इसे गोल्डन क्रूसियन कार्प यानी हिंदी में सुनहरी मछली के नाम से जाना जाता है. Goldfish को कार्क परिवार की सदस्य होती है.

3- सुनहरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

सुनहरी का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस है. सुनहरी मछली का अंग्रेजी नाम गोल्डफिश है. यह एक सबसे ज्यादा पसंदीदा सजावटी मछली है.

4- नर और मादा सुनहरी मछली की पहचान कैसे करें?
how to identify male and female goldfish in hindi

सबसे पहले यह जान लेवे की आप नर और मादा सुनहरी मछली की पहचान उनके परिपक्व उम्र होने पर ही हो सकती है जो लगभग एक वर्ष की होती है यानी एक वर्ष के बाद ही आप गोल्डफिश मेल और फीमेल होने की पहचान कर सकते हैं. उसके बाद मेल और फीमेल में प्रमुख अंतर होता है कि मेल गोल्डफिश का शरीर लंबा और साइज में कम चौड़ा होता है जबकि फीमेल गोल्डफिश का शरीर गोल और मोटा होता है. इसके अलावा नर गोल्डफिश का स्वभाव होता है कि वह हमेशा मादा मछली के पीछा करती रहती है.

5- सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है अंग्रेजी में? अंग्रेजी में सुनहरी का वैज्ञानिक नाम क्या है ?
अंग्रेजी में सुनहरी का वैज्ञानिक नाम कैरासियस औराटस (Carassius auratus) हैं तथा इसे गोल्डफिश कहा जाता है. इसकी अनेक किस्में दुनिया में पाई जाती है.

6- गोल्डफिश मछली की कीमत कितनी होती है?
Goldfish price in Hindi

गोल्डफिश मछली की कीमत Goldfish price 35 रुपए से शुरू आती है. यह मछली किस्म और उसकी साइज पर निर्भर करता है. आप इस मछली को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21 की नई लिस्ट कैसे देखे
आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा

तो आज की पोस्ट में आपने यह तो जान लिया कि गोल्डफिश मछली का साइंटिफिक नाम क्या है (goldfish ka scientific naam kya hai name) तथा इस मछली को सुनहरी मछली भी कहा जाता है. इस मछली के बारे में विभिन्न अमेजिंग फैक्ट भी हमने आपके साथ शेयर किया है. गोल्डफिश का साइंटिफिक नेम क्या है से संबधित पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं तथा इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव या शिकायत हो तो भी हमें अवगत कराएं. किसी अन्य विषय पर अगर आप जानकारी चाहते हैं तो भी हमसे जरूर पूछें, हम आपके हर सवाल का जवाब हिंदी में देने की चेष्टा करेंगे.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post