Trending

बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट प्राइस

यदि आप बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट प्राइस के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपके लिए है. आज की पोस्ट में हम विभिन्न बच्चा गिराने की बेस्ट मेडिसिन दवा टैबलेट के नाम और उसकी कीमत सहित पूरी लिस्ट प्रस्तुत करेंगे. बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट प्राइस आदि के बारे में जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि गर्भपात की गोली और गर्भनिरोधक गोली में अंतर होता है. गर्भनिरोधक गोली का उपयोग, गर्भधारण से बचने हेतु किया जाता है जबकि गर्भपात की गोली का उपयोग, गर्भधारण हो जाने के बाद अबॉर्शन करने हेतु किया जाता है.
कई बार विवाहित और अविवाहित दंपति एक समय विशेष में बच्चा नहीं चाहते हैं, इसलिए गर्भधारण करने से बचने हेतु विभिन्न सावधानियां अपनाते हैं. लेकिन गर्भधारण से बचने की सावधानियां रखने के बाद भी कई बार संबंध बनाने के बाद भी गर्भधारण हो जाता हैं. इस तरह अनचाहे गर्भधारण के बाद गर्भवती महिला को यही चिंता शुरू हो जाती है कि अब गर्भ को कैसे गिराए अतार्थ गर्भपात कैसे करें.
बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट प्राइस, मीफेजेस्ट प्राइज इन हिन्दी, बच्चा गिराने की मेडिसिन दवा दवाई प्राइज नेम लिस्ट इन हिन्दी, गर्भपात की दवा

बच्चा गिराने की मेडिसिन में कौन से साल्ट होते हैं तथा यह किस तरह से काम करते हैं?
बच्चा गिराने की मेडिसिन मे सामान्य थे दो तरह के साल्ट का उपयोग किया जाता है जिनके नाम है, मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल. इन दोनों साल्ट के उपयोग से गर्भपात की विभिन्न दवाओं को विभिन्न कंपनियों द्वारा बनाया जाता है. यह साल्ट प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बाधित करते हैं तथा गर्भवती महिला के गर्भाशय में संकुचन शुरू करते है, जिसकी वजह से गर्भपात यानी अबॉर्शन हो जाता है.

बच्चा गिराने की टेबलेट नेम प्राइज लिस्ट
भारतीय बाजार में मिलने वाले विभिन्न गर्भपात करने वाली दवाई का विवरण निम्न लिखित है.
1- मिफेजेस्ट किट
मिफेजेस्ट किट का उपयोग अबॉर्शन करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. बच्चे गिराने की मेडिसिन में इसका उपयोग ज्यादा किया जाता है. गर्भपात करने के मिफेजेस्ट किट में 5 गोलियां होती हैं. यह गर्भ गिराने की गोलियां मुख्यत गर्भवती महिला के गर्भाशय में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बाधित करती हैं. जबकि आप जानते हैं कि प्रोजेस्टेरोन हार्मोन एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए बहुत जरूरी होता है. इस तरह इस हार्मोन को प्रभावित करके गर्भपात करने की यह गोलियां किसी भी भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक एनवायरमेंट को खत्म कर देती है, जिससे भ्रूण नष्ट होकर गर्भाशय से बाहर निकल जाता है.
बच्चा गिराने की इस दवा का उपयोग 10 सप्ताह यानी कि ढाई से 3 महीने की प्रेगनेंसी को गर्भपात करने में किया जाता है.
मिफेजेस्ट किट बच्चा गिराने की टेबलेट की प्राइस लिस्ट
Mifegest kit price list in hindi

मिफेजेस्ट किट की कीमत ₹435 है इसकी कीमत में मामूली घटाव या बढ़ोतरी समय अनुसार होती रहती है.
मिफेजेस्ट किट के साइड इफेक्ट्स
मिफेजेस्ट किट सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स होते है जैसे जी मिचलाना, उल्टी होना, दस्त होना आदि. कुछ महिलाओं में पेट दर्द व रक्तस्राव जैसे साइड इफेक्ट भी देखे जाते है.

2- अनवांटेड किट
अनवांटेड किट का प्रयोग भी गर्भपात के लिए किया जाता है. मिफेजेस्ट किट के बाद सबसे ज्यादा अनवांटेड किट का उपयोग ही बच्चे गिराने की टेबलेट मेडिसिन के रूप में ज्यादा किया जाता है. अबोर्शन करने हेतु अनवांटेड किट में 5 गोली होती है. अनवांटेड किट भी मिफेजेस्ट टेबलेट की तरह ही उपयोग होती है तथा उसी तरह ही कार्य करती है. अनवांटेड किट का प्रयोग 10 सप्ताह यानी दो से ढाई महीने तक की गर्भावस्था को खत्म करने हेतु किया जाता है.
अनवांटेड किट टेबलेट की प्राइस लिस्ट
Unwanted abortion kit price list in hindi

अनवांटेड किट की वर्तमान कीमत ₹390 है तथा इसकी कीमत में समयानुसार परिवर्तन होता रहता है.
अनवांटेड किट के साइड इफेक्ट्स
इसके उपयोग से जी मिचलाना, उल्टी-दस्त होना तथा पेट दर्द व रक्तस्राव जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं जो सामान्यत 10 से 15 दिन तक रहते हैं.

3- फाइब्रोइज टैबलेट
फाइब्रोइज टैबलेट का उपयोग भी गर्भपात करने के लिए किया जाता है. मिफेजेस्ट और अनवांटेड किट की तरह फाइब्रोइज टैबलेट भी गर्भावस्था के लिए आवश्यक प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को बाधित करके अबॉर्शन में सहायक होता है.
फाइब्रोइज टैबलेट की प्राइस लिस्ट
फाइब्रोइज टैबलेट की इस समय कीमत ₹695 है तथा टैक्स में परिवर्तन व अन्य कारणों से इसकी कीमत में थोड़ा बहुत चेंज होता रहता है.
फाइब्रोइज टैबलेट के साइड इफेक्ट्स
फाइब्रोइज टैबलेट के उपयोग से उल्टी-दस्त होना, गर्भाशय में ऐंठन, ब्लीडिंग जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

4- साइटोलॉग दवा
साइटोलॉग भी बच्चा गिराने की दवाई है. साइटोलॉग दवाई में सिर्फ मिसोप्रोस्टोल साल्ट ही होता है जिससे गर्भाशय के संकुचन ज्यादा होकर अबोर्शन हो जाता है.
साइटोलॉग दवा की प्राइस लिस्ट
साइटोलॉग दवा की सामान्यत कीमत ₹75 है. साइटोलॉग दवा गर्भपात करने की बाकी गोलियों से सबसे सस्ती दवा है.
साइटोलॉग दवा के साइड इफेक्ट्स
साइटोलॉग दवा के मुख्य साइड इफेक्ट्स है जी मिचलाना, उल्टी-दस्त होना, पेट में ऐंठन होना, हैवी ब्लीडिंग आदि.

बच्चा गिराने की टेबलेट के उपयोग में सावधानियां
बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट साइज के बारे में तो आपने जान लिया, अब इसके उपयोग में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जान लेते हैं.
  • खुद की इच्छा से कभी भी इन दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए. हमेशा डॉक्टर से सलाह लेकर ही बच्चा गिराने की टेबलेट का उपयोग करना चाहिए.
  • डॉक्टर आपके गर्भावस्था के समय को ध्यान में रखकर उपयुक्त गर्भपात की दवाई के बारे में सलाह देंगे, उस मेडिसिन का प्रयोग आपको करना है.
  • यदि 12 से 15 दिन से ज्यादा ब्लीडिंग हो तो यह खतरनाक हो सकता है. ऐसा होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.
  • अबोर्शन हो जाने के कुछ दिनों बाद वापिस अल्ट्रासाउंड जरूर कराएं, जिससे पता चल सके कि गर्भाशय में भ्रूण के छोटे पार्टिकल तो नहीं रह गए हैं.
  • अबोर्शन प्रक्रिया के दौरान साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें ताकि संक्रमण फैलने का डर नहीं रहे.
बच्चा गिराने की टेबलेट मेडिसिन के साइड इफेक्ट्स
बच्चा गिराने की टेबलेट मेडिसिन दवाई के काफी साइड इफेक्ट्स होते हैं जिनमें उल्टी-दस्त होना, पेल्विक दर्द होना, जी मिचलाना, मांसपेशियों में दर्द होना, बुखार आना, वेजिना से सफेद डिस्चार्ज आना, हेवी ब्लीडिंग होना आदि प्रमुख हैं.

यह भी पढे-
प्रेगनेंसी रोकने के मेडिकल उपाय हिंदी मेंप्रेगनेंसी रोकने के घरेलू उपाय
मासिक धर्म के बारे में जानकारी
बच्चा गिराने की टेबलेट नेम लिस्ट साइज के बारे में आज की पोस्ट आपको कैसी लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताएं. आपके विचार हमारे लिए बहुत ही कीमती हैं.

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post