गर्भपात के बाद केयर टिप्स । गर्भपात के बाद का भोजन, पेट में दर्द

किसी भी महिला के लिए गर्भपात एक दुस्वप्न होता है तथा इसके बाद वो सोचने लगती है कि गर्भपात के बाद क्या करें. इसके अलावा कुछ महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी होने पर खुद ही गर्भपात करवाती हैं. आज की पोस्ट में स्वास्थ्य सुधारने हेतु गर्भपात के बाद केयर टिप्स (Health care tips after miscarriage in Hindi) के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और साथ ही जानेंगे की गर्भपात के बाद का भोजन में क्या खाना चाहिए तथा गर्भपात के बाद पेट में दर्द के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.
गर्भपात यानी मिसकैरेज होना किसी भी महिला के लिए एक दुखद अनुभव होता है. अपने होने वाले बच्चे को इस दुनिया में लाने से पहले ही उसे खो देना किसी भी महिला को निराश और व्यथित कर सकता है. मिसकैरेज के बाद वह महिला शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ हो जाती है और सोचती है कि गर्भपात के बाद क्या करें और क्या न करें. इसलिए मिसकैरेज या गर्भपात के बाद ध्यान रखने योग्य बातें तथा सुझाव आज की पोस्ट में हम आपको देंगे. गर्भपात के बाद पेट में दर्द, सूजन, पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि समस्याएं भी होती हैं जिनका निवारण भी इस पोस्ट में बताएंगे.
यह भी पढे- अशोकारिष्ट के फायदे, उपयोग । Ashokarishta ke fayde uses benefits in hindi

गर्भपात के बाद क्या करें, गर्भपात के बाद कितने दिन आराम करना चाहिए, गर्भपात के बाद ध्यान रखने योग्य बातें, गर्भपात के बाद सावधानियां
{tocify} $title={Table of Contents}

स्वास्थ्य सुधारने गर्भपात के बाद केयर टिप्स (Health care tips after miscarriage in Hindi)

किसी भी महिला के लिए अबॉर्शन या गर्भपात के बाद शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान होना आम बात है. कई बार यह समस्याएं गंभीर भी हो जाती है तब डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. सामान्य स्थिति हेतु में महत्वपूर्ण गर्भपात के बाद केयर टिप्स और स्वास्थ्य सुधारने के सुझाव निम्नलिखित है-
  • गर्भपात के बाद कितने दिन आराम करना चाहिए तो मिसकैरेज होने के बाद प्रथम 24 घंटे किसी भी महिला को पूर्ण रूप से बेड रेस्ट करना चाहिए. गर्भपात के बाद प्रथम 24 घंटे आराम करना बहुत जरूरी है. उसके बाद भी 1 से 2 सप्ताह तक आराम कर लो या करना जरूरी होता हैं.
  • अपने मन को समझा कर पीछे जो हुआ है उसे भूल जाने की चेष्टा करें. हालांकि यह आसान नहीं है, लेकिन मानसिक रूप से अपने आप को मजबूत बनाए रखेंगे तो थोड़े दिनों में आप इस दुख से उबरने में सफल हो सकते है.
  • गर्भपात के बाद अपने मन में निराशा को जगह देने के बजाय अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य हेतु सुधारने का प्रयास करें. जिससे कि आपके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार हो और आप गर्भपात के बाद दोबारा गर्भधारण के लिए तैयार हो सके.
  • गर्भपात के बाद अपने आप को अकेला नहीं रखना चाहिए और अपना ज्यादातर समय परिवार के सदस्यों के साथ ही बिताना चाहिए. क्योंकि इस समय अकेला रहने से आप मानसिक रूप से और अस्वस्थ होती जाएगी. परिवार के अन्य सदस्यों के साथ समय बिताने से आप को इस दुख को भुलने में आसानी होगी.
  • गर्भपात चाहे किसी भी तरह से हो ब्लीडिंग होना निश्चित होता है. यदि गर्भपात के बाद ब्लीडिंग ज्यादा हो तो डॉक्टर से संपर्क कर उचित दवाई का सेवन करें तथा समय-समय पर पैड चेंज करते रहे.
  • मिसकैरेज के बाद साफ-सफाई तथा उचित स्वच्छता का ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि यह अस्वच्छता वजह से होने वाले विभिन्न संक्रमण से बचाव हेतु जरूरी है.
  • मिसकैरेज के बाद आप शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हैं. लेकिन साथ-साथ आपके पति भी मानसिक रूप से अस्वस्थ हो जाते हैं. इसलिए अपने विचारों को अपने पति के साथ शेयर करें जिससे आप दोनों ही मानसिक रूप से जल्द ही इस दुख को भूलने में सफल होंगे.
  • मिसकैरेज के बाद महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुझाव यह भी है कि गर्भपात के बाद का भोजन का उचित ध्यान रखें. गर्भपात के बाद स्वास्थ्य सुधारने हेतु उचित मिनरल्स वाले भोजन का सेवन करना चाहिए जिससे आपके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार हो. गर्भपात एबॉर्शन के बाद क्या खाना चाहिए इसके बारे में उचित जानकारी रखनी चाहिए.
  • एबॉर्शन के बाद कम से कम 2 सप्ताह तक ज्यादा शारीरिक श्रम नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा शारीरिक श्रम करने से ब्लीडिंग बढ़ सकती है. इसके साथ ही आपको भारी समान भी नहीं उठाना चाहिए.
  • कुछ महिलाओं में गर्भपात के बाद पेट दर्द, पेट में सूजन, पेट फूलना तथा अन्य शारीरिक कमजोरी महसूस होना आम बात होती लेकिन इस हेतु आप खुद ही दवाई ना लेकर के डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही किसी दवा का सेवन करना चाहिए.
  • इस बार के अबॉर्शन या गर्भपात में जिन समस्याओं का सामना आपने किया है या जिस गलती की वजह से यह सब हुआ है, उसे सुधारने की चेष्टा करते हुए गर्भपात के बाद दोबारा गर्भधारण की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए.
  • अबोर्शन या गर्भपात के बाद यदि आप कुछ समय के लिए वापिस गर्भवती नहीं होना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेकर उचित गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए.
यह भी पढे- गर्भपात के बाद दोबारा गर्भधारण, सम्बन्ध कब बनाए, गर्भपात के बाद ब्लीडिंग पीरियड गर्भाशय की सफाई
गर्भपात के बाद पेट में दर्द, पेट फूलना, पेट दर्द, पेट में सूजन, एबॉर्शन गर्भपात के बाद क्या खाना चाहिए, गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने के उपाय

गर्भपात के बाद किसी भी महिला को कमजोरी या थकान महसूस होना एक आम बात है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप अपने गर्भपात के बाद का भोजन पर उचित ध्यान देवें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिए जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती रहे. इसके अतिरिक्त थोड़े दिन बेड रेस्ट करें तथा भारी समान नहीं उठाएं नहीं तो यह समस्या बढ़ सकती है. गरम सेक तथा मालिश से भी गर्भपात के बाद कमजोरी दूर करने में मदद मिलती हैं. यदि 2 सप्ताह के बाद भी कमजोरी या थकान कम ना हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

गर्भपात के बाद भोजन । एबॉर्शन के बाद क्या खाना चाहिए

एबॉर्शन या गर्भपात किसी भी महिला के लिए एक दुखद त्रासदी होती है और साथ ही साथ ही गर्भपात की वजह से उस महिला के शारीरिक स्वास्थ्य भी खराब हो जाता है. इसलिए अबॉर्शन के बाद स्वास्थ्य सुधारने हेतु गर्भपात के बाद केयर टिप्स में महत्वपूर्ण सुझाव यह भी है की इस समय उचित आहार का सेवन करना चाहिए. एबॉर्शन गर्भपात के बाद क्या खाना चाहिए तो इस समय आपके भोजन में पर्याप्त मात्रा में विभिन्न आवश्यक मिनरल्स और विटामिन का होना जरूरी होता है. अंडा, पनीर, फल तथा हरी सब्जियां आदि का सेवन आपके शरीर को मजबूत बनाने में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त स्वस्थ भोजन लेने से आपके शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी सहायता मिलती है. गर्भपात के बाद ब्लीडिंग को कम करने हेतु इस समय आयरन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए तथा साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीते रहना चाहिए.
यह भी पढे- क्या खाने से मिसकैरिज होता हैं और प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए

गर्भपात के बाद पेट में दर्द । गर्भपात के बाद पेट फूलना

गर्भपात के बाद पेट में दर्द, सूजन, पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना, ऐठन होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. पेट की समस्याओं का होना एक आम बात होती है क्योंकि गर्भाशय की सतह से सफाई होने की वजह से पेट में ऐठन महसूस होती है तथा ब्लीडिंग की वजह से पेट दर्द होने लगता है. यदि गर्भपात के बाद पेट में दर्द और अन्य समस्याएं असहनीय होने लगे या दो सप्ताह बीतने के बाद भी कम न हो तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

अबोर्शन गर्भपात के बाद स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण सुझाव एवं गर्भपात के बाद केयर टिप्स संबंधी पोस्ट आपको कैसी लगी, हमारे साथ आपके विचार जरूर शेयर करें. इसमें हमने गर्भपात के बाद पेट में दर्द, पेट में सूजन, पेट फूलना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना तथा गर्भपात के बाद का भोजन के बारे में विस्तार से बताया है. इस पोस्ट के बाद आपके सवाल गर्भपात के बाद क्या करें का जवाब आपको मिल गया होगा. गर्भपात के बाद सावधानियां को अपनाकर आप कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं.

और नया पुराने