आकाश का पर्यायवाची शब्द विलोम शब्द हिंदी इंग्लिश अर्थ

आकाश का पर्यायवाची शब्द आसमान, गगन, नभ, व्योम, अंबर, फलक आदि होते हैं तथा इस लेख में हम इसके बारे पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है आकाश (Sky) तथा आज हम जानेंगे की आकाश का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Aakash ka paryayvachi shabd kya hai) यानी आकाश का समानार्थी शब्द क्या होता हैं (Aakash ka samanarthi shabd) तथा आकाश का विलोम शब्द क्या होता है (Aakash ka Vilom Shabd kya hai).
इसके अतिरिक्त हम आकाश को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा आकाश का हिंदी अर्थ (Aakash meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.
हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में आकाश के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

Aakash ka paryayvachi shabd, Aakash ka vilom Shabd, Aakash ka meaning hindi english arth
{tocify} $title={Table of Contents}

आकाश का पर्यायवाची शब्द क्या है (Aakash ka paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी शब्द (Samanarthi shabd) कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.

आकाश का प्रमुख पर्यायवाची शब्द आसमान, गगन, नभ, व्योम, अंबर और फलक हैं तथा अन्य 22 प्रमुख आकाश का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं-

आकाश का 22 पर्यायवाची शब्द

आसमान, गगन, नभ, व्योम, अंबर, फलक, अर्श, अभ्र, उर्ध्वलोक, गगनमंडल, व्योममंडल, नभमंडल, अनन्त, शून्य, अंतरिक्ष, दिव, अधर, द्यौ, द्यु, द्युलोक, छायापथ और तारापथ आदि.
आकाश के पर्यायवाची शब्दAakash ke Paryayvachi shabd
आसमानAasman
गगनGagan
नभNabh
व्योमVyom
अंबरAmbar
फलकFalak
अर्शArsh
अभ्रAbhra
उर्ध्वलोकUdharvlok
गगनमंडलGaganmandal
व्योममंडलVyom mandal
नभमंडलNabhmandal
अनन्तAnant
शून्यShuny
अंतरिक्षAntriksh
दिवDiv
द्यौDhou
अधरAdhar
द्युDhu
द्युलोकDhulok
छायापथChayapath
तारापथTarapath

आकाश का हिंदी अर्थ (Sky meaning in hindi)

आकाश का हिंदी अर्थ मतलब (Sky meaning in hindi) यह होता है की आकाश वह अनंत शून्य अवकाश होता हैं जिसमें विश्व के सभी पदार्थ जैसे सूर्य, चंद्रमा, ग्रह, उपग्रह यानी पूरा सौर मंडल आदि स्थित होते हैं और तथा आकाश पंचमहाभूतों में से एक तत्व होता है.
एक बात ध्यान रखे की आकाश और बादल में अंतर होता हैं. आकाश अनंत है जबकि बादल जलवाष्प के संघनन होने से बने जलकणों के विभिन्न आकारों की दृश्यमान राशि होती हैं.
इस तरह आप आकाश का हिंदी अर्थ मतलब जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की english meaning of आकाश क्या होता हैं.

आकाश को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Aakash meaning in english)

  • आकाश का अंग्रेजी में अर्थ स्काई (Sky) होता हैं.
  • Aakash meaning in english are Sky.
  • आकाश को इंग्लिश में Sky कहते हैं.
आकाश के पर्यायवाची (Aakash ke paryayvachi) तथा आकाश के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम आकाश का विलोम शब्द क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

आकाश का विलोम शब्द (Aakash ka vilom shabd)

किसी भी शब्द का विपरीत यानी उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द कहा जाता है. एक दूसरे के विपरीत अर्थ वाले शब्द आपस में विलोम शब्द कहलाते है. आकाश शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्नलिखित है-
  • आकाश का विलोम शब्द पाताल होता हैं तथा धरती, क्षिति भी इसके विलोम शब्द होते हैं. याद रखें की आकाश और बादल में फर्क होता हैं तथा बादल का कोई विलोम शब्द नहीं होता हैं.
  • आकाश का विलोम शब्द- पाताल, धरती, क्षीति
  • आकाश के अंग्रेजी अर्थ स्काई (Sky) का विलोम शब्द (Opposite word of Sky) अर्थ (Earth), ग्राउंड (Ground), लैंड (Land) होता हैं.

पर्यायवाची शब्द आकाश का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

आकाश के सभी पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Sky in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, आकाश के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • आकाश- वायुयान में बैठकर आकाश में उड़ने का अलग ही आनंद है.
  • आसमान- आसमान में उड़ते पंछी एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करते हैं.
  • नभ- मकर संक्रांति पर्व पर नभ में उड़ती पतंगे पूरे वातावरण को खुशहाल बना देती हैं.
  • व्योम- इस नीले व्योम का कोई छोर नही है.
  • फलक- महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में अंतराष्टीय फलक पर छा गए.
अन्य महत्वपूर्ण शब्द
इस तरह आपने आज के लेख में जाना की आकाश का पर्यायवाची शब्द आसमान, गगन, नभ, व्योम, अंबर, फलक आदि होते हैं तथा आकाश का विलोम शब्द पाताल, धरती, क्षिती होता है. इसके अलावा आकाश शब्द के हिंदी अर्थ तथा आकाश को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Translate Aakash meaning in english from hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • आकाश का पर्यायवाची शब्द क्या है (Aakash ka paryayvachi shabd kya hai)- आसमान, गगन, नभ, व्योम, अंबर, फलक आदि.
  • आकाश के पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Aakash ke paryayvachi shabd Hindi mein, paryavachi) तथा आकाश का समानार्थी शब्द हिंदी में (Aakash ka samanarthi shabd hindi mein) एक ही होते हैं.
  • आकाश का विलोम शब्द (Aakash ka vilom shabd) पाताल, धरती, क्षीती होता है.
  • आकाश को इंग्लिश में क्या कहते हैं - Sky
इस प्रकार आपने आकाश शब्द के हिंदी व्याकरण का ज्ञान प्राप्त किया.
और नया पुराने