दर्प का पर्यायवाची शब्द विलोम शब्द हिंदी इंग्लिश अर्थ

दर्प के पर्यायवाची शब्द घमंड, मद, दंभ, अंहकार, अभिमान, ऐंठ, अकड़ आदि होते हैं तथा इस लेख में हम इसके बारे पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. हिंदी शब्द ज्ञान यात्रा के तहत आज का शब्द है दर्प (Arrogance) तथा आज हम जानेंगे की दर्प का पर्यायवाची शब्द क्या हैं (Darp ka paryayvachi shabd kya hai) यानी दर्प का समानार्थी शब्द क्या होता हैं (Darp ka samanarthi shabd) तथा दर्प का विलोम शब्द क्या होता है (Darp ka Vilom Shabd kya hai).
इसके अतिरिक्त हम दर्प को इंग्लिश में क्या कहते हैं तथा दर्प का हिंदी अर्थ (Darp meaning in english hindi) के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.
हिंदी शब्द यात्रा के विभिन्न लेखों के माध्यम से आप हिंदी साहित्य की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आपको विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा तथा शैक्षणिक परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु मददगार साबित होगी तथा सामान्यत इन परीक्षाओं में दर्प के एक, दो, तीन, चार, पांच पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछा जाता है.

Darp ka paryayvachi shabd, Darp ka vilom Shabd, Darp ka meaning hindi english arth
{tocify} $title={Table of Contents}

दर्प का पर्यायवाची शब्द क्या है (Darp ka paryayvachi shabd in Hindi)

जैसा की आप जानते हैं की एक समान अर्थ बताने वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द (Synonyms Words) या समानार्थी शब्द (Samanarthi shabd) कहा जाता हैं. हिंदी साहित्य में विशाल शब्दो का समूह है जिनमें से कई शब्द एक जैसे अर्थ प्रदान करते हैं जिन्हे पर्यायवाची या समानार्थी शब्द कहा जाता है.
दर्प का प्रमुख पर्यायवाची शब्द घमंड, मद, दंभ, अंहकार, अभिमान, ऐंठ और अकड़ हैं तथा अन्य 18 प्रमुख दर्प का समानार्थी शब्द निम्नलिखित हैं.

दर्प का 18 पर्यायवाची शब्द

घमंड, मद, दंभ, अंहकार, अभिमान, ऐंठ, अकड़, गर्व, अहंभाव, गुरूर, अहम्मन्यता, आत्मश्लाघा, अहं, स्वाभिमान, हेकड़ी, शेखी, मान और मिथ्याभिमान आदि.
दर्प के पर्यायवाची शब्दDarp ke Paryayvachi shabd
घमंडGhamand
मदMad
दंभDambh
अहंकारAhankar
अभिमानAbhiman
ऐंठAinth
अकड़Akad
गर्वGarv
अंहभावAnhabhav
गुरूरGurur
अहम्मन्यताAhammnyata
आत्मश्लाघाAtmashlagha
अंहAhan
स्वाभिमानSwabhiman
हेकड़ीHekadi
शेखीShekhi
मानMaan
मिथ्याभिमानMithyabhiman

दर्प का हिंदी अर्थ (Arrogance meaning in hindi)

दर्प का हिंदी अर्थ मतलब (Arrogance meaning in hindi) यह होता है की स्वयं को अन्य लोगो से बहुत अधिक शक्तिशाली, योग्यवान, समर्थशाली मानने का भाव यानी खुद को दूसरे से बढ़कर समझने का भाव दर्प कहलाता हैं. सीधे शब्दों में कहे तो किसी क्षेत्र में अन्य को कमतर और खुद को सर्वश्रेष्ठ मानने का भाव दर्प कहलाता हैं.
इस तरह आप दर्प का हिंदी अर्थ मतलब जान चुके हैं, अब हम जानेंगे की english meaning of दर्प क्या होती हैं.

दर्प को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Darp meaning in english)

  • दर्प का अंग्रेजी में अर्थ एरोगेंस (Arrogance) होता हैं तथा इसके लिए ईगो (Ego), हुब्रिस (Hubris) तथा प्राइड (Pride) शब्द भी काम में लिए जाते है जिनका अर्थ भी दर्प, अभिमान आदि होता हैं.
  • Darp meaning in english are Arrogance, Ego, Hubris, Pride.
  • दर्प को इंग्लिश में Arrogance, Ego, Hubris, Pride आदि कहते हैं.
दर्प के पर्यायवाची (Darp ke paryayvachi) तथा दर्प के हिंदी इंग्लिश अर्थ के बारे में आप अब तक की पोस्ट में जान चुके हैं और अब हम दर्प का विलोम शब्द क्या होता है, इस बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

दर्प का विलोम शब्द (Darp ka vilom shabd)

किसी भी शब्द का विपरीत यानी उल्टा अर्थ बताने वाले शब्द को विलोम शब्द कहा जाता है. एक दूसरे के विपरीत अर्थ वाले शब्द आपस में विलोम शब्द कहलाते है. दर्प शब्द का विलोम शब्द की जानकारी निम्नलिखित है-
  • दर्प का विलोम शब्द विनम्र होता हैं. इसके अलावा अभिमानशून्यता, दंभहीनता, निराभिमान भी दर्प का विलोम शब्द होता हैं.
  • दर्प का विलोम शब्द- विनम्र, अभिमानशून्यता, दंभहीनता, निराभिमान
  • दर्प के अंग्रेजी अर्थ एरोगेंस (Arrogance) का विलोम शब्द (Opposite word of Arrogance) ह्यूमिलिटी (Humility- विनम्रता) तथा पोलाइट (Polite- विनम्र) होता हैं.

पर्यायवाची शब्द दर्प का हिंदी वाक्यों में प्रयोग

दर्प के सभी पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Arrogance in Hindi) का अर्थ हालांकि लगभग एक ही होता हैं किंतु इनके वाक्यों में प्रयोग परिस्थिति अनुसार परिवर्तित हो जाता है, दर्प के पर्यायवाची शब्द का वाक्य में प्रयोग के उदाहरण निम्न है-
  • दर्प- संगीता ने बड़े दर्प के साथ कहा की उससे होशियार लड़की पूरे कक्षा में नही हैं.
  • घमंड- घमंड करने वाला व्यक्ति अंत में अकेला रह जाता हैं.
  • मद- वो पहलवान अपने शक्ति के मद में चूर था, फिर भी हार गया.
  • दंभ- सुशील हमेशा दंभ भरता था की वो थानेदार का लड़का हैं.
  • अभिमान- किसी भी व्यक्ति को अपनी शक्ति का झूठा अभिमान नहीं करना चाहिए.
  • अंहकार- अहंकार मनुष्य के विवेक को खत्म कर देता हैं.
अन्य महत्वपूर्ण शब्द

सारांश

इस तरह आपने आज के लेख में जाना की दर्प का पर्यायवाची शब्द घमंड, मद, दंभ, अंहकार, अभिमान, ऐंठ, अकड़, गर्व आदि होते हैं तथा दर्प का विलोम शब्द विनम्र, अभिमानशून्यता, दंभहीनता, निराभिमान आदि होता है. इसके अलावा दर्प शब्द के हिंदी अर्थ तथा दर्प को इंग्लिश में क्या कहते हैं (Translate Darp meaning in english from hindi) के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की. इस पोस्ट में हमने निम्नलिखित सवालों के जवाब दिए हैं-
  • दर्प का पर्यायवाची शब्द क्या है (Darp ka paryayvachi shabd kya hai)- घमंड, मद, दंभ, अंहकार, अभिमान, ऐंठ, अकड़ आदि.
  • दर्प के पर्यायवाची शब्द हिंदी में (Darp ke paryayvachi shabd Hindi mein) तथा दर्प का समानार्थी शब्द हिंदी में (Darp ka samanarthi shabd hindi mein) एक ही होते हैं.
  • दर्प का विलोम शब्द (Darp ka vilom shabd) विनम्र, अभिमानशून्यता, दंभहीनता, निराभिमान आदि होता है.
  • दर्प को इंग्लिश में क्या कहते हैं - Arrogance, Ego, Hubris, Pride
इस प्रकार आपने दर्प शब्द के हिंदी व्याकरण का ज्ञान प्राप्त किया.
और नया पुराने